Bachat kya hai | savings hindi

Money Index

Bachat kya hai | savings hindi

By Javed / 20 September, 2023:


बचत क्या है, यह हर व्यक्ति को पता होगा लेकिन बचत के महत्व को और सही तरीके से बचत कैसे की जाए, जिससे बचत के माध्यम से जमा राशि को एसेट के रूप में बदलकर आम आदमी भी अपने लिए संपत्ति इकठ्ठा कर सकता है, और गरीबी की जिंदगी से बाहर निकलकर पैसों की समस्या से छुटकारा पा सकता है। लेकिन आम आदमी को सही से बचत करना नही पता होता है, इसलिए वह खुद को अमीर नही बना सकता। अगर कोई व्यक्ति अपनी कमाई के पैसों को सही से मैनेज करे और बचत के महत्व को समझे, और निवेश की ताक़त को समझकर अपनी कमाई का सिर्फ़ एक छोटा हिस्सा निवेश करके समय के साथ अपने लिए वेल्थ क्रिएट कर सकता है और अपने सपनों का जीवन जी सकता है।


बचत को सीखकर सही तरीके से सुरक्षित जगह पर निवेश का विकल्प चुनकर एक आम आदमी भी अपने लिए संपत्ति बना सकता है। लेकिन हर चीज की प्रोसेस होती है और हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं जिसे सीखने की जरूरत होती है और आज के जमाने में कोई भी आसानी से सीख सकता है, अगर कोई अपने लिए संपत्ति बनाना चाहता है और खुदको गरीबी से बाहर निकालना चाहता है तो इंटरनेट पर हर चीज का ज्ञान उपलब्ध है। बस आपको सोशल मीडिया छोड़कर, अपना समय बचाकर, इंटरनेट पर आपके समस्या से संबंधित हर सवाल के जवाब मिल सकते हैं, बस आपको सही इंफॉर्मेशन से सीखकर ज्ञान (knowledge) हासिल करने की जरूरत होती है।


हमने इस लेख में बचत से जुड़े बहुत सारे सवाल के जवाब लिखे हैं जिससे आम आदमी का बचत करना आसान हो और उन्हें बचत से जुड़ी जानकारी मिल सके जिससे लोगों का फायदा हो। हमारे इस ब्लॉग पर भी बचत, निवेश और शेयर बाजार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध हैं।



Bachat kya hai | savings hindi

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

Join WhatsApp Channel


| शीर्षक | Bachat kya hai | बचत क्या है |


| श्रेणी | सेविंग्स |


| विवरण | Bachat kya hai | बचत क्या है , बचत का महत्व, बचत कैसे करें आदि |


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत | 


बचत का क्या महत्व है:


बचत का महत्व बहुत ज्यादा है, फाइनेंशियल प्लानिंग में, अगर किसी देश की अर्थव्यवस्था हो, किसी कंपनी के आर्थिक स्थिति हो या फिर कोई आम व्यक्ति हो, अगर वह अपनी कमाई से कुछ बचा नही सकता, तो उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं हो सकता है, इसलिए बचत का महत्व है। बचत कर्ज से सुरक्षा देती है, बचत आर्थिक स्थिति के सुधार की पहली सीढ़ी है, अगर कोई बचत करेगा, उसके बाद ही बचत से वह अपने पास कुछ कैश जमा कर सकता है और एक इमरजेंसी फंड बना सकता है। इमर्जेंसी फंड होने के कारण अचानक आई जरूरत पर वह इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल कर सकता है। जरूरत के लिए उसे किसी भी तरह से कोई कर्ज लेने की जरूरत नही है। बचत आर्थिक आज़ादी दे सकती है, संपत्ति बनाने का साधन है।

छोटी शुरुआत बड़ी सफलता के लिए:


आपको बस एक बेहतर शुरुआत करने की जरूरत है। एक अच्छा गोल सेटिंग करके, आपका लक्ष्य तो बड़ा है लेकिन आप इसे पूरा करने की शुरुआत कही से भी कर सकते हैं। कुछ लोग शुरुआत इसलिए नहीं करते है, क्योंकि वह छोटे स्टेप के वैल्यू को नहीं समझते हैं। अगर आपका भी यही सवाल है, तो आपको कंपाउंड इफैक्ट को समझना चाहिए। 

आपको कंपाउंड इंटरेस्ट लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। ब्लॉग में लेख में कंपाउंड इफैक्ट के बारे में अच्छी जानकारी लिखी गई है जिससे आपको छोटे छोटे स्टेप कितने ताकतवर होते हैं, और बूंद बूंद से कैसे एक समंदर बनता है, आप कैसे छोटे स्टेप के माध्यम से अपना कोई भी गोल पूरा कर सकते हैं, इसकी जानकारी प्राप्त होगी। आप कंपाउंड इफैक्ट बुक भी पढ़ सकते हैं।

बचत करने के फायदे क्या हैं:


बचत करके व्यक्ति अपने पास धन जमा करता है, जिससे उसे फाइनेंशियल सिक्योरिटी मिलती है। वह बचत करके अपने लिए इमरजेंसी फंड बनाता है, जो उसकी बुरे वक्त में सहायता करता है। बचत से वह अपने लिए रिटायरमेंट प्लान कर सकता है, अपने बच्चों की पढ़ाई और शादी कर सकता है। बचत के माध्यम से वह अपने भविष्य की किसी भी जरूरत के लिए धन इकट्ठा कर सकता है। हर दिन, हर महीने एक छोटी राशी को अपने पास जमा करके जो उसके भविष्य में काम आ सकती है।

बचत कैसे शुरू की जाए :


ज्ञान:


बचत करने से पहले आपको अपना फाइनेंशियल आईक्यू बढ़ाने की जरूरत होगी और आईक्यू बढ़ेगा सही जानकारी से और सही जानकारी प्राप्त होगी आपको अच्छी पर्सनल फाइनेंस किताबों को पढ़कर, अच्छे ब्लॉग को पढ़कर, जैसे आप अभी यह ब्लॉग पढ़ रहे हैं। इस ब्लॉग में बचत, निवेश, पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी अच्छी जानकारी है जो आपकी सहायता करेगी आपकी वित्तीय समझ बढ़ाने में।

प्लान:


दुनिया का कोई काम हो, वह एक बेहतर प्लान के बिना पूरा नहीं हो सकता है, इसलिए ज्ञान हासिल करने के बाद आपको एक बेहतर प्लान की जरूरत होगी। प्लान में आप एक अपना लक्ष्य बनाएंगे फिर आपको अपने लक्ष्य तक कितने दिन या साल में पहुंचना है, उसके लिए आप हर दिन कितना समय देंगे, कितना धन खर्च करेंगे, यह सब का एक रोडमैप आपके पास होना चाहिए जिसे फाइनेंशियल प्लानिंग कहते हैं। 
फाइनेंशियल प्लानिंग पर भी इस ब्लॉग में बहुत अच्छा लेख है, आप उसे जाकर पढ़ सकते हैं।

एक्शन:


आपने ज्ञान हासिल किया, एक लक्ष्य बनाया और एक बेहतर प्लानिंग भी करली उसके बाद आपको कुछ कार्य करने होंगे जिससे आप अपने लक्ष्य को हासिल करेंगे।

आप जहां हैं वहां से एक्शन शुरू कर दें, सबसे पहले आप अपने रुपए का मैनेजमेंट करना सीखें जिससे आप अपने लिए बचत कर पाएंगे।

रुपए को मैनेज करने के लिए सबसे पहले आपको एक पेन और एक पेपर लेकर अपने सभी खर्चों को लिखना होगा और आपके पास आनेवाली इनकम को भी। जब तक पूरे एक महीने के कितना खर्च करते हैं और कहां खर्च करते हैं, आपको इस बात की जानकारी होगी, इस तरह से मनी मैनेजमैंट होता है, मनी मैनेजमेंट पर लेख ब्लॉग पर उपलब्ध है आप उसे ज़रूर पढ़ें।

रुपए को कैसे मैनेज किया जाता है, सबसे पहले एक बजट बनाया जाता है फिर बजट के हिसाब से अपने सभी खर्च को किया जाता है। बजट में सबसे ज्यादा फिजूल खर्च से बचने की कोशिश की जाती है, अपने गैर जरूरी खर्च को नहीं करके जिससे ज्यादा बचत की जा सके और थोड़ी थोड़ी राशी को निवेश के बेहतर विकल्प में निवेश किया जा सके जिससे कंपाउंडिंग का लाभ मिलता हो।

निवेश के सही विकल्प का चुनाव करें:


आप कहीं भी नौकरी करते हों या अपना छोटा बिजनेस करते हों, आपके रहने की जगह गांव हो या शहर हो और आप एक छोटी राशी ही बचा पाते हों अपनी बचत के रूप में। तब भी आपके पास बहुत सारे निवेश के विकल्प हैं, बस आपको अपनी वित्तीय समझ बढ़ाने की और अच्छी फाइनेंशियल नॉलेज की जरूरत है, जिससे आप अपने लिए एक अच्छा और सुरक्षित निवेश का विकल्प चुनकर अपने लिए संपत्ति बनाना शुरू कर दें। हमने ब्लॉग में निवेश के विकल्प के बारे में एक पूरा लेख लिखा है, आप उसे पढ़ सकते हैं।

बचत बढ़ाने के लिए बचत के उपाय सीखें:


हर व्यक्ति अपने लिए बचत करना चाहता है लेकिन बचत करने में वह असफल रहता है, उसे पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी अच्छी किताबें और ब्लॉग को पढ़ना चाहिए जिससे उसे सही जानकारी प्राप्त हो। अपने कमाए गए रुपए को सही मैनेज करने की हमने ब्लॉग में एक लेख लिखा है, बचत के उपाय, उसे भी आपको पढ़ना चाहिए।


बचत करने के कुछ जरूरी नियम:


1. Self Pay:

सेल्फ पे का मतलब सबसे पहले खुदको भुगतान करना।

बचत करने का सबसे पहला नियम है अपनी मासिक आय का 10% परसेंट बचा के किसी अच्छी और सिक्योर जगह निवेश करना, जहां आप को कंपाउंडिंग का लाभ मिलता है।


2. Debt free life: कर्ज से जल्दी छुटकारा पा लें क्योंकि कर्ज में कंपाउंडिंग आप के लिए नेगेटिव काम करती है, आप जो क्रेडिट कार्ड, लोन लेते हैं, उनकी वजह से आप अपने मेहनत से कमाए गए पैसे ब्याज के रूप में फाइनेंस कंपनी को देते हैं, और कर्ज के चक्कर में जिंदगी भर फंसे रहते है जिस कराड़ आप अपने लिए बचत नही कर पाते हैं।

3. Financial goal:वित्तीय लक्ष्य बनाना आपके लिए बहुत जरूरी है, आप के पास अपना एक लक्ष्य होना चाहिए और उसे पूरा करने की सही प्लानिंग, आप को देखना होगा,अभी आप का फाइनेंशियल स्टेटस क्या है, और आप को लक्ष्य का भी पता होना चाहिए, आप को एक अच्छा जीवन यापन के लिए कितने रुपए की जरूरत होगी।


बचत किस तरह से की जाए


बचत करना बहुत आसान है लेकिन हमने खुद बचत को अपने लिए मुश्किल कर रखा है, अगर आप अपने लिए बचत करना चाहते हैं तो आप को अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा, कुछ आदतें आपको छोड़नी पड़ेगी, क्या आप आदत बदलने को तैयार हैं।



ऑटोमेटिक सेविंग क्या है


अपनी बचत को ऑटो पायलेट मोड पर डालना एक अच्छा विकल्प है, और उसके फायदे भी है, जिस के कारण आप की सेविंग ऑटो पायलेट मोड पर होती रहती है, हर माह आप को पैसा सेव करने की जरूरत नहीं होती, आप के बैंक खाते से ऑटोमेटिकली आपके पैसे आपके चुने गए इन्वेटमेंट में खाते से काट के जमा होती है।


सेविंग अकाउंट में अपने पैसों को सेव कर के कंपाउंडिंग का लाभ नहीं मिलता आप को अपने सेव करे पैसों को निवेश करना चाहिए इससे आप को अच्छे रिटर्न्स भी मिलेंगे और सेविंग भी होती रहेगी।


बचत क्या है?

अपनी आमदनी से सभी खर्च करने के बाद बचाए गए रुपए को बचत कहते हैं। बचत के माध्यम से ही किसी की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। जिसके पास बचत नहीं होती है, उसे हमेशा आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बचत और निवेश क्या है?

बचत अपने कमाए गए धन से खर्च में कटौती करके बचाई जाती है और निवेश बचत करके जमा धन से अपने लिए संपत्ति खरीदने को कहा जाता है जैसे सोना, जमीन, स्टॉक, म्यूचुअल फंड। यह सब संपत्ति हो सकती हैं।


बचत खाता क्या है?


बचत खाता, सेविंग अकाउंट, बैंक में खोला जाने वाला ऐसा अकाउंट है जिसमें आप अपनी छोटी छोटी बचत की राशि जैसे 50 - 100 रुपए हर दिन जमा करा सकते हैं। इसमें जमा होने वाली राशि पर आपको 4% से 6% का सालाना ब्याज मिलता है।


जरूरी बात:


बचत क्या है और इसका बहुत महत्व है और बचत के लिए सही शिक्षा और रुपए का सही मैनेज करना जिससे बचत की जा सके और अपने धन का कैसे सही इस्तेमाल किया जा सके, लेख में आपकी हमने इसे जुड़ी जानकारी दी है।

ब्लॉग में पर्सनल फाइनेंस, सेविंग के बारे में हमें बहुत हेल्पफुल आर्टिकल लिखे हैं, जिनमें आपके बहुत सारे सवाल के जवाब आपको मिल सकते हैं और आप अपनी वित्तीय समझ बढ़ा सकते हैं।

अगर आप अपनी सोच मतलब साइकोलॉजी को बदल कर अपने माइंडसेट पर काम करें और हर दिन कुछ नया सीखें तो आप अपने जीवन में हर समस्या का समाधान ढूंढ सकते हैं।

अगर आप सही शिक्षा लेकर, सही मैनेजमेंट के साथ, सही डिसीजन लेकर, सही से एक्शन लेंगे तो आप एक सफल व्यक्ति बनेंगे। सफल व्यक्ति को सफल, एक क्लियर गोल, बेहतर प्लान और सही ज्ञान होता है जिसके दम पर वह अपने काम को करता है और अपने लिए अच्छे डिसीजन लेता है। अगर आप अपनी फाइनेंशियल प्रोब्लम से छुटकारा चाहते हैं तो आपको अपने लिए बचत सीखकर, बचत शुरू करना होगा, यह पहला स्टेप है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वॉइन करें लेटेस्ट अपडेट्स प्राप्त करने के लिए।
पुश नोटिफिकेशन बेल दबाकर ब्लॉग को भी फ़ॉलो करें। नीचे दिए गए सोशल मीडिया शेयर बटन से लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ शेयर ज़रूर करें।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in
Tags