Financial Freedom hindi| फाइनेंशियल फ्रीडम क्या है

Money Index

Financial Freedom hindi| फाइनेंशियल फ्रीडम क्या है


By Javed / 09 October, 2023:


वित्तीय स्वतंत्रता का क्या अर्थ है? फाइनेंशियल फ्रीडम का हिंदी अर्थ होता है वित्तीय स्वतंत्रता या आर्थिक आज़ादी। यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें व्यक्ति को अपनी जरूरतों के लिए काम करने की जरूरत नहीं होती है।


फाइनेंशियल फ्रीडम, आर्थिक आज़ादी, इस स्थिति में व्यक्ति तब पहुंचता है जब वह अपने कमाए गए धन से अच्छे एसेट्स खरीदता है। एसेट्स वह संपत्तियां होती है जो व्यक्ति को और रुपए (धन) कमा कर देती हैं। समय के साथ एसेट्स की वैल्यू बढ़ती भी है, जो समय के साथ उसे और भी ज्यादा अमीर बनाती जाती हैं।


फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करने के बाद व्यक्ति को अपने जरूरी खर्च या जरूरतों के लिए नौकरी या बिजनेस करने की जरूरत नहीं होती। वह व्यक्ति के पास अच्छे एसेट्स संपत्ति हैं, जिनसे उसके पास अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए रुपए इनकम के रूप में आते हैं जैसे रेंट, डिविडेंड, रॉयल्टी जैसे इनकम के सोर्स हो सकते हैं जिससे व्यक्ति को अपनी जरूरत के लिए काम नहीं करना पड़ता है।


Financial Freedom hindi| फाइनेंशियल फ्रीडम क्या है

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

Join WhatsApp Channel

| शीर्षक | Financial Freedom hindi| फाइनेंशियल फ्रीडम क्या है|


| श्रेणी | इंवेस्टमेंट |


| विवरण | Financial Freedom hindi| फाइनेंशियल फ्रीडम क्या है, वित्तीय स्वतंत्रता क्यों आवश्यक है, वित्तीय स्वतंत्रता कैसे प्राप्त करें, best 20 tips for financial freedom.|


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत | 


Financial independence kya hoti hai:


अपने समय को अपने हिसाब से जीना, अपनी जरूरत पूरा करने के लिए, जो रुपए की जरूरत होती है, उसके लिए रोज नौकरी पर जाना, कड़ी मेहनत करके रुपए कमाना और फिर अपनी जरूरतों को पूरा करने वाला, फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट (आर्थिक रूप से आजाद) नहीं होता है।


फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस का मतलब है, आपका पूरा समय आपका होता है, आप अपने समय को अपने हिसाब से जीते हैं। आपको अपनी जरूरत पूरी करने के लिए रोज सुबह उठकर नौकरी पर नही जाना होता है। आपके पास इतनी संपत्ति होनी चाहिए जिससे आपके पास हमेशा धन आता रहे और आपकी जरूरत पूरी होती रहे। आप अपने हिसाब से अपने हर दिन को जिएं, जिसे फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस कहा जा सकता है।



क्या कोई भी फाइनेंशियल फ्रीडम अचीव कर सकता है?


हां, कोई भी फाइनेंशियल फ्रीडम अचीव कर सकता है अगर वह चाहे तो अपनी फाइनेंशियल स्थिति को सही से सुधार करके और अपने अंदर फाइनेंशियल समझ विकसित करे तो।


फाइनेंशियल फ्रीडम कैसे प्राप्त करें?


फाइनेंशियल फ्रीडम आर्थिक आज़ादी को पाने के लिए एक निर्धारित लक्ष्य, एक अच्छा प्लान, अपने खर्चों को ट्रैक करके, अपनी कमाई से बचत करके, बचत से सही एसेट को खरीदना, निर्धारित समय और निर्धारित राशि जो आपको फाइनेंशियल रूप से फ्री कर दे, जब तक बनाए गए प्लान के अनुसार बचत और निवेश की प्रक्रिया को डिसिप्लिन के साथ फॉलो करना जब तक आपका लक्ष्य पूरा ना हो जाए।


फाइनेंशियल समझ कैसे विकसित होगी?


फाइनेंशियल समझ विकसित करने के लिए आपको पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी अच्छी किताबें पढ़नी चाहिए या आप को ऐसे लोग अपने पास ढूंढने होगे जो अच्छी फाइनेंशियल समझ रखते हैं, उनसे सीखना चाहिए, या इंटरनेट पर बहुत अच्छे ब्लॉग उपलब्ध है, जिन्हें पढ़कर आप अपना फाइनेंशियल आई क्यू बढ़ा सकते हैं। हमारे ब्लॉग पर भी हम निवेश, बचत और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लिखते हैं जिसे आप पढ़ सकते हैं जिससे आपको फाइनेंस और पर्सनल फाइनेंस की जानकारी होगी और आपके अंदर फाइनेंशियल समझ विकसित होगी।


वित्तीय स्वतंत्रता (financial freedom) क्यों आवश्यक है?


1. पैसों के लिए काम करने से छुटकारा:


दुनिया में 90% परसेंट लोग नौकरी या कोई काम सिर्फ इसलिए करते हैं क्योंकि पैसे कमाकर वे अपनी जरूरत पूरी करते हैं। सुबह उठना और काम पर जाना चाहे उन्हें वह नौकरी पसंद हो या ना हो, नौकरी करना मजबूरी बन जाता है। वह इंसान अपने हिसाब से जिंदगी नहीं जी पाता है और वह अपनी सारी जिंदगी पैसा कमाकर अपनी जरूरत पर खर्च करके जिंदगी के अपने सारे समय को बिता देता है और उसकी सारी जिंदगी पैसों की समस्या का सामना करना पड़ता है।


2. अपने पसंद का काम करने का मौका:


अगर कोई व्यक्ति अपने पसंद के काम या अपने समय को अपने पसंद के काम करके गुजारना चाहता है तो उसके लिए फाइनेंशियल फ्रीडम का महत्व और भी ज्यादा होगा।


3. अपना समय अपने लिए:


आर्थिक रूप से आज़ाद व्यक्ति अपने समय को अपने हिसाब से खर्च करता है, वह अपने पसंद के काम कर सकता है, जहां चाहे और जब चाहे आ जा सकता है, उसके ऊपर कोई बॉस नही होता की छुट्टी लेने जाए।


4. जीवन को अपने हिसाब से जीना:


वह अपने लिए नई स्किल सीख सकता है या अपने पसंद का कोई और काम या बिजनेस कर सकता है, जो वह व्यक्ति को पसंद हो और उसे वह काम करने में खुशी मिलती हो।

फाइनेंशियल फ्रीडम आपको अपने पसंद के काम करने का मौका देती है। ऐसा नहीं है की आप फाइनेंशियल फ्री होने के बाद कोई काम ही ना करें। आप चाहे तो अपने समय का सही उपयोग करके और ज्यादा धनवान बन सकते हैं।


फाइनेंशियल फ्रीडम पाने में कितना टाइम लगता है?


फाइनेंशियल फ्री होने के लिए जैसे खाना, रहना, और वह सब जरूरतें जो व्यक्ति की लाइफस्टाइल और इनकम पर निर्भर करती हैं, जिसके लिए व्यक्ति दिन रात मेहनत करता है, नौकरी करता है जिससे वह रुपए कमा सके और अपने और परिवार के खर्च को चला सके और अपनी जरूरत को पूरा करने में सारी उम्र खर्च कर देता है।


फाइनेंशियल फ्री होने के लिए आपके पास इतनी संपत्ति होनी चाहिए, वह संपत्ति से होने वाली कमाई से आपके सारे जरूरी खर्च पूरे हों, आपको अपने खर्च के लिए कोई नौकरी ना करनी पड़े, बस यही फाइनेंशियल फ्रीडम मतलब आर्थिक आज़ादी है।


फाइनेंशियल फ्रीडम पाने के लिए आप को इतना समय लग सकता है जब तक आपके पास इतनी एसेट हों की उसमे से होने वाली कमाई से आपकी सारी बेसिक ज़रूरतें पूरी होने लगें। तब तक आपको अपनी नौकरी करनी है, अपने पैसों को अच्छे से मैनेज करना है, और बचत करके अच्छे एसेट खरीदना है, तब तक जब तक आपके एसेट की कमाई से आपकी अपनी सारी जरूरतें पूरी ना होने लगें।


अगर आप डिसिप्लिन के साथ एक लक्ष्य बनाकर, कितना टाइम लगेगा यह जानकर, अपने फाइनेंशियल फ्री होने की इच्छा और सपने पर काम करने लग जाएं तो आप भी तय समय पर तय संपत्ति के मालिक बनकर अपनी आर्थिक आज़ादी को जी सकते हैं।


इसके लिए आपको अपनी कमाई का 10% से 15% तक बचा कर सही से निवेश की जरूरत होगी। अपने लिए संपत्ति यानी एसेट इकठ्ठा करने होगे जो आपको आर्थिक आज़ादी दिलाएगा और आपके पास अपना पूरा समय होगा, आपको अपनी जरूरत के लिए पैसा कमाने की समस्या हमेशा के लिए खत्म होगी और आप अपनी पसंद की जिंदगी जीने के हकदार होंगे।



फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करने के लिए टिप्स। Financial Freedom Tips:


फाइनेंशियल फ्रीडम ऐसी स्तिथि है जिसमें एक व्यक्ति के पास उसके सारे खर्च के लिए और उसके फाइनेंशियल गोल को अचीव करने के लिए जो पैसों की  जरूरत होती है, वह उसके निवेश से जरूरत से ज्यादा उसकी आमदनी होती है।


20 Best Financial Freedom Tips in Hindi 

Financial Freedom।वित्तीय स्वतंत्रता के लिए 20 टिप्स


1 बजट बनाएं :


आप बजट बनाएं और प्लान के अनुसार पैसों को खर्च और  ट्रैक करें।

आप जल्दी अपना बजट तैयार करें, और अपने लिए पैसों को बचाएं, बचाए गए पैसों को अच्छी जगह निवेश करें, अपने लिए सही एसेट खरीदें जिससे आप को पैसिव इनकम प्राप्त हो।


2 खर्च पर नियंत्रण करें :


अपनी आय से ज्यादा खर्च से बचे, अपने कमाए पैसों को फिजूल जगह खर्च करना बंद करदे, अपनी सेविंग और निवेश को और ज्यादा बढ़ाने पर ध्यान दे।


3 खुद को कर्जमुक्त बनाएं:


अपने सारे कर्ज को जल्दी खत्म करने की कोशिश करे, और नया कर्ज लेने से जितना हो बचे, कर्ज आप को आर्थिक आज़ादी से रोकता है, और आप अपने मेहनत की कमाई को बहुत ज्यादा ब्याज वाले लोन को देने में खर्च करते हो।


4.इमर्जेंसी फंड बनाएं :


आप अपने लिए एक इमर्जेंसी फंड बनाएं, इमर्जेंसी फंड बनाने का उद्देश होता है, आप अचानक से पड़ी जरूरत पर खर्च कर सके, जिसका फायदा यह होता है की आप को लोन या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती,आप खुद को हर माह ब्याज और ईएमआई से बचा पाएंगे।


5.लंबी अवधि के लिए निवेश करें :


आप हर महीने अपने बचाए गए पैसों को लम्बी अवधि के लिए निवेश करे, जहां आप को अच्छा रिटर्न मिलता हो, बाज़ार के उतार चढ़ाव से प्रभावित होने से बचें, और अपने गोल पर ध्यान दे।


6 अपने निवेश में विविधता लाएं :


अपने पैसों को अलग अलग इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करें, ऐसा करने से रिस्क मैनेज होगा, और आप को अलग सैक्टर में निवेश करने का मौका मिलेगा।


7.लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखें :


आप को अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए, और समय के साथ आगे बढ़ते रहना और अपने बनाए गए नियम का पालन करते रहना चाहिए।


8.अपने आय के सोर्स बढ़ाना चाहिए:


आप को अपने लिए आय के जितने ज्यादा हो सके उतने सोर्स बनाने चाहिए, इससे आप अपने लिए ज्यादा निवेश कर पाएंगे और लक्ष्य को जल्दी हासिल कर लेंगे।


9.ज्यादा टैक्स से बचें:


आप को पैसों को निवेश करने के साथ पैसों को बचाना आना चाहिए, जब आप निवेश कर रहे हो तो, आप को अपने स्टॉक ब्रोकर के चार्ज और निवेश से होने वाले लाभ को टैक्स से कैसे बचाना है, यह आना भी जरूरी है।


10.रिटायरमेंट प्लानिंग करें:


आप को अपने लिए  रिटायरमेंट प्लानिंग भी करना चाहिए, ऐसा करने से आप अपने हिसाब से अपने काम से रिटायर हो सकते हैं, जरूरी नहीं है की इंसान 60 साल की उम्र में रिटायर हो।


11.अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक करें : 


अपने पूरे फाइनेंस की एक्टिविटी को ट्रैक करें, अपने निवेश पर ध्यान रखें, जो भी गलतियां है उन्हें खोजें, और सुधार करें।


12.फाइनेंशियल एक्सपर्ट से राय लें :


किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो फाइनेंशियल एक्सपर्ट हो, अपने लिए उससे एडवाइज लें, अच्छी फाइनेंस पर लिखी किताबें पढ़ें और सीखें।


13.खर्च पर कंट्रोल करें:


अपने मन पर काबू करना सीखे, हमेशा अपने मन को शांत रखें, जहां मन चाहे वहां खर्च न करें, पहले देखें आप जो चीज खरीद रहे हैं वह कितनी जरूरी है, सिर्फ अपनी जरूरी जरूरत पर ही खर्च करें।


14.इनफ्लेशन और लाइफ स्टाइल :


समय के साथ मंहगाई बढ़ती है, और आप की कमाई भी, लेकिन आप के पैसों की वैल्यू समय के साथ कम होती है, इस लिए अपने पैसों को ऐसी जगह निवेश करें, जिससे आप के पैसों पर इनफ्लेशन का असर ना पड़े।


15. अनुशासन का पालन करें:


अगर आप में अनुशासन है, तो आप जीवन में कुछ भी हासिल कर लोगे, अनुशासन और कंसिस्टेंसी से आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।


16.रिस्क को कैलकुलेट करें:


आप को निवेश करने से पहले, रिस्क को कैलकुलेट करना बहुत जरूरी होता है, जल्दी और ज्यादा के चक्कर में न पड़े, अपने लक्ष्य की ओर धीरे धीरे बढ़ें।


17. फाइनेंशियल नॉलेज हासिल करें:


अपने अंदर वित्तीय समझ बढ़ाएं, पर्सनल फाइनेंस, इन्वेस्टिंग, मनी मैनेजमेंट को सीखें।


18.अपनी सोच बड़ी करें :


आपने अपने लिए बड़ा गोल बनाया है, तो पेशेंस का होना बहुत जरुरी हैं, आप को समय तो लगेगा, लेकिन आप खुद को एक दिन आर्थिक आजाद पाओगे। 


19.देना सीखें:


आप को अपना समय और धन भी लोगों को देना सीखना चाहिए, प्रकृति का नियम है जो देता है उसे दिया जाता है, और लोगों को देने से जो खुशी प्राप्त होगी उसका मजा कुछ और है।


20.फाइनेंशियल फ्रीडम पाने के सफर को एंजॉय करें:


आप अपने हर पल को जिएं, जो बीत गया है, उसे भूल जाएं, और आने वाले कल की चिंता छोड़कर, अपने आज में जिएं और कल को अच्छा बनाने की कोशिश करें। अपने लक्षय को छोटे छोटे भाग में बांटें और उनके पाने की खुशी को हर दिन सेलिब्रेट करें।


जिंदगी अनमोल है, हर पल का आनंद लें, अपनी सेहत पर भी ध्यान दें, और रिश्तों को भी लोगों से मधुर बनाएं, पैसा चीज को पाने का एक टूल है, इससे आप चीज खरीद सकते हैं, वक्त और रिश्ते बनाने पड़ते हैं।


फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करने के लिए कुछ बातें:


1.बजट बनाएं और उस के मुताबिक चलें:


फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करने की राह में सबसे पहला कदम है बजट बनाना। बजट बनाने से आप अपने खर्चों का हिसाब रख पाएंगे और फालतू खर्च की पहचान कर, ज्यादा रुपए बचा पाएंगे।


2. कर्ज़ का भुगतान करें:


फाइनेंशियल फ्रीडम को हासिल करने की राह में सबसे बड़ी रुकावट ज्यादा ब्याज दर वाले बड़े कर्ज़ होते हैं।

कोशिश करें जल्द से जल्द अपने सारे कर्जों से छुटकारा पाने की, शुरुआत ज्यादा ब्याज दर वाले लोन जैसे क्रैडिट कार्ड बिल्स से करें।


3. बचत करने के साथ निवेश करें:


फाइनेंशियल फ्रीडम को पाने में सबसे अहम रोल होता है, धन की बचत और निवेश का। आप शुरुआत कर सकते हैं इमर्जेंसी फंड बनाने से, जिससे आपके अचानक आने वाले खर्चों को मैनेज करने में मदद मिलेगी । फिर आप अपने लिए निवेश प्लान का चुनाव कर सकते हैं जो आपकी वेल्थ को समय के साथ बढ़ाता जाएगा।


4. अपनी सहूलियत से कम खर्च करने की कोशिश करें:


जब आप अपने पास उपलब्ध सुविधा से कम खर्च करने की आदत विकसित कर लेंगे , तब आप अधिक रुपए बचाने, अपना कर्ज़ कम करने और फाइनेंशियल फ्रीडम को जल्दी हासिल कर सकेंगे।

गैर जरूरी खर्चों से खुद को रोकें और उन चीजों पर ध्यान दें जो आपके लिए सच में मायने रखती हैं।


फाइनेंशियल फ्रीडम कहां निवेश कर के मिल सकती है | Where to invest for Financial Freedom


आप अपनी महीने की कमाई का 10% परसेंट सेव करना शुरू कर दें, फाइनेंशियल सिक्योरिटी का पहला नियम है - बचत ।हर महीने अपने बचत के रुपए को निवेश करते रहें ,आप को अपने खर्च पर ध्यान देना है, फिजूल खर्च से बचना है, आप ऐसा नहीं कर सकते तो आपकी फाइनेंशियल स्थिती नहीं सुधर सकती है।


शुरुआत में अच्छा नहीं लगता रुपए को सेव करना, लेकिन फाइनेंशियल फ्रीडम का पहला कदम है, आप अपने लक्ष्य के बारे में सोचें आप को आर्थिक आजाद बनना है, अपनी प्लानिंग के हिसाब से हर माह बचत और सेविंग करते रहें, आप उतने ही पैसे निवेश करें जिसकी आप को जरूरत ना हो, वक्त के साथ आप एक दिन अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।


फाइनेंशियल फ्रीडम के लिए  निवेश के विकल्प, NPS नेशनल पैंशन योजना, इंडेक्स फंड, ई टी एफ, जहां आप को अच्छे रिटर्न मिलते हैं, आप के रुपए को कंपाउंडिंग का लाभ मिलता रहता है, धीरे धीरे आपकी छोटी राशी बढ़ते रहती है, रिस्क भी ज्यादा नही होता, लंबे समय के निवेश में यहां बहुत अच्छा रिटर्न देखने को मिलता है।


इन्वेस्टमेंट मिथ पर ध्यान न दें 


मेहनत के पैसे को खोने का डर हर किसी को होता है, लेकिन रुपए की समझ ना होने के कारण और गलत जानकारी की वजह से लोग गलत जगह निवेश कर के अपने रुपए डूबो लेते हैं, फिर वह सब से कहते फिरते हैं कि निवेश करना अच्छा नहीं होता।


आप को पहले,  निवेश क्या है , कैसे किया जाता है, कौन सा निवेश में ज्यादा रिस्क है, कौनसे निवेश में रिस्क बहुत कम है, यह सब बातें जान लेना चाहिए, आपके पास बहुत सारे निवेश के ऑप्शन होते हैं, जहां थोड़े रुपए से आप बहुत ज्यादा संपत्ति के मालिक बन सकते हैं।


आप अपने लिए कोई फाइनेंशियल एडवाइजर की राय की सहायता से भी पैसों को निवेश कर सकते हैं।


फाइनेंशियल फ्रीडम के फायदे और विशेषताएं | Benefits and Features of Financial Freedom:


फाइनेंशियल फ्रीडम के फायदे और विशेषताओं में से कुछ यहां बताए गए हैं:


1.आपकी जिंदगी आपके हाथों में होती है:

खुद को वित्त आज़ादी दे, या फिर जिंदगी भर पैसों की समस्या झेले।


फाइनेंशियल फ्रीडम आपको अपना मनचाहा जीवन जीने की आजादी देता है। दुनिया में अधिकतर लोग पैसों की कमी के कारण जिंदगी भर वो काम करते हैं, शायद जो काम उन्हें पसंद भी न हो।


2. खुद को गरीबी के डर से बचाएं और कल की चिंता छोड़ दें। अपने लक्ष्य पर अपना ध्यान केंद्रित करें, और हर दिन अपने लक्ष्य के लिए काम करें। 


3.फाइनेंशियल फ्रीडम आपको अपना मनचाहा जीवन जीने के लिए उत्साहित करती है। पैसे की कमी के कारण आप जो जीवन में नहीं कर पाते, उन कामों को करने का मौका देती है जैसे,  पसंद की जगह घूमना हो या कोई अपना बिज़नेस शुरू करना हो ।


4. फाइनेंशियल फ्रीडम होने से आप अपने लिए आय के नए नए विकल्प बना सकते हैं जिससे आपको और ज्यादा धन प्राप्त हो सकता है। आप अपने कमाए धन से लोगों को रोजगार दे सकते हैं या फिर किसी और तरह से फाइनेंशियल रूप से मदद भी कर सकते हैं।



फाइनेंशियल फ्रीडम FAQs:



फाइनेंशियल फ्रीडम का उद्देश्य क्या है | Aim of Financial Freedom:


फाइनेंशियल फ्रीडम का उद्देश्य है की एक आम आदमी वित्तीय आज़ादी प्राप्त करे।

फाइनेंशियल फ्रीडम को प्राप्त कर अपना मनचाहा जीवन जिए और उन कामों को करे जिनसे उसे खुशी मिलती हो और जीवन के सभी लक्ष्यों को पाना आसान हो जाए।

फाइनेंशियल फ्रीडम सुबह आठ से चार की नौकरी से बचा सकती है। आपके जीवन के फैसले आपके हाथ में होते हैं, आपको क्या करना है क्या नहीं।

फाइनेंशियल फ्रीडम का सही मतलब है आपके पास अपना पूरा समय होना जिसे आप अपनी मनपसंद जगह या काम में बीता सकें, पैसा कमाने की चिंता किए बगैर।



5 साल में वित्तीय स्वतंत्रता कैसे प्राप्त करें?

पहले, अपने महीने में होने वाले सभी खर्च को ट्रैक करके अपने खर्चों का पता करें।

आपकी महीने के खर्च की राशि, उदाहरण के लिए ₹30,000 है, तो आप को 5 साल में इतनी राशि जमा करनी होगी या इतने एसेट खरीदने होंगे जिससे आपके सारे खर्च आपकी जमा राशि या इन्वेस्टमेंट राशि से प्राप्त होने लगें।

जैसे, आप एक घर खरीद सकते हैं, जिससे रेंट आए, आपके महीने के खर्च पूरे हों। अब आपको पता करना होगा की इतना रेंट पाने के लिए आपके आस पास की लोकेशन पर प्रॉपर्टी कितने में मिलेगी। उदाहरण के लिए, ₹30,00,000 , तो आपको 5 साल में 30लाख रुपए जोड़ने होंगे जिससे आपको ₹30,000 रेंट प्राप्त होगा और आपके खर्च पूरे होंगे।


फाइनेंशियल फ्रीडम लेख से आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर हां तो आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ इसे शेयर जरूर करें और तुरंत हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन करें।


Join WhatsApp Channel


धन्यवाद!

Moneyindex.in


Tags