PPF Account kya hota hai | पीपीएफ अकाउंट क्या होता है।

Money Index

PPF Account kya hota hai | पीपीएफ अकाउंट क्या होता है


By Javed / December 27,2023:


PPF अकाउंट का मतलब पब्लिक प्रोविडेंट फंड होता है। इस योजना की शुरुआत 1968 में राष्ट्रीय बचत संगठन ने की थी, जिसका उद्देश्य भारत देश के नागरिक जो फैक्ट्री और कंपनी के अंदर कर्मचारी हैं या मजदूरी करते हैं, वह PPF खाता खोल सके जिसके माध्यम से वह बचत कर सके।


PPF खाता ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खोला जा सकता है। ऑनलाइन पीपीएफ की वेबसाइट पर जाकर और ऑफलाइन आप सरकारी, गैर सरकारी, बैंक जहां आपका बैंक खाता है, उस बैंक में भी PPF खाता खोल सकते हैं।


पब्लिक प्रोविडेंट फंड, PPF खाता कोई भी भारतीय नागरिक खाता खुलवाने के लिए उसके पास बैंक खाते की तरह आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड जैसे दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है।


पब्लिक प्रोविडेंट फंड, पी पी एफ भी अपनी बचत को निवेश करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेख में इससे जुड़े सवालों के जवाब हम आपको आसान हिंदी भाषा में देने की कोशिश करेंगे।


PPF Account kya hota hai | पीपीएफ अकाउंट क्या होता है

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

Join WhatsApp Channel



| शीर्षक | PPF Account kya hota hai | पीपीएफ अकाउंट क्या होता है |


| श्रेणी | स्टॉक मार्केट |


| विवरण | पीपीएफ अकाउंट क्या होता है, कौन खोल सकता है, कहां खोला जा सकता है और अन्य जानकारी |


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत |



क्या पीपीएफ एक अच्छा निवेश है :


पीपीएफ पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक बचत योजना है जिसके अपने निवेश के नियम और शर्ते हैं, जिसका 15 साल का लॉकिंग पीरियड होता है।


पीपीएफ खाते में ₹500 से लेकर ₹1,50,000 का निवेश हर फाइनेंशियल ईयर में किया जा सकता है।


पीपीएफ खाते में हर महीने एसआईपी के माध्यम से, या हर 3 महीने में, या हर साल में एक बार निवेश किया जा सकता है।


पीपीएफ में निवेशक को कैश, चेक, ऑनलाइन, तीनों विकल्प मिलते हैं, पीपीएफ खाते में निवेश करने के लिए।


पीपीएफ खाते में 15 साल निवेश करने के बाद 5 साल का टाइम पीरियड बढ़ाया जा सकता है।


पीपीएफ खाते में डेढ़ लाख तक निवेश करने पर सेक्शन 80 के तहत टैक्स के बेनिफिट मिलते हैं।


पीपीएफ खाते में निवेश करने पर आपको सालाना 8% इंटरेस्ट मिल सकता है, जिसे सेंट्रल गवर्नमेंट तय करती है।


पीपीएफ खाता लॉन्ग टर्म गोल के लिए अच्छा विकल्प है, जिसके माध्यम से हर महीने की बचत को पीपीएफ में निवेश करके अपने लिए एक फंड बनाया जा सकता है, 15 से 20 साल की लंबी अवधि में।


पीपीएफ खाते का इस्तेमाल आप कैसे निवेश के लिए कर सकते हैं :


PPF खाता लंबी अवधि मतलब लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए हैं, क्योंकि इसमें 15 साल का लॉकिंग पीरियड है।

PPF में निवेश कैसे करें?

अगर आप कोई नौकरी या छोटा व्यापार करते हैं और अपने लिए कुछ बचत करते हैं, अपने रिटायरमेंट प्लान या और कोई भविष्य में पड़ने वाली जरूरत के लिए , तो पीपीएफ खाता एक विकल्प है, निवेश का आप के लिए।

आपको सबसे पहले PPF खाते के बारे में अच्छे से रिसर्च करने की जरूरत होगी जिसे आपको पीपीएफ खाते से जुड़ी नियम और उसकी जानकारी प्राप्त होगी, आप उसकी वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं, जहां पर हर जरूरी जानकारी आपको मिलेगी, जिससे आपको पता चलेगा की PPF आप के लिए निवेश का सही विकल्प है भी या नहीं।

हर निवेश के विकल्प में अपने रिटर्न और जोखिम और नियम और शर्तें होते हैं जिनकी जानकारी निवेशक को पहले पता होना जरूरी है।

जब आप पीपीएफ खाते से जुड़ी सभी जानकारी जान लें और आपको यह विकल्प सही लगे तो आपको अपने निवेश की प्लानिंग करना चाहिए और अपने लिए एक लक्ष्य तैयार करना चाहिए जिसमें निवेश करने से जुड़ी हर चीज को पहले से तय करना होगा, जैसे कितना निवेश करेंगे, कब करेंगे, आप को कितना फंड चाहिए होगा, जैसी फाइनेंशियल प्लानिंग करके एक स्मार्ट गोल बनाना चाहिए जिससे आप बेहतर ढंग से अपना निवेश कर सकें और अपना लक्ष्य पूरा कर सकें।

जब आप प्लानिंग करें तो एक बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको पीपीएफ में सिर्फ उतने रुपए निवेश करना चाहिए जिनकी  जरूरत आपको पीपीएफ लॉकिंग पीरियड से पहले नहीं हो।


पीपीएफ में आपके लक्ष्य में आने वाली रुकावट क्या होगी: 


आप एक लक्ष्य बना लेंगे और प्लानिंग भी करेंगे, लेकिन यह एक वित्तीय गोल है और हर समय किसी भी व्यक्ति की एक जैसी स्थिति नहीं रहती है, इसलिए वह अपने गोल से पहले ही रुपए की जरूरत या कोई समस्या की वजह से निवेश को बीच में छोड़ देता है।


बिना किसी रूकावट के पीपीएफ में अपना लक्ष्य कैसे पूरा होगा:


आपको एक बेहतर निवेश करने के लिए अपने माइंडसेट पर भी काम करने की जरूरत है। आपके पैसों की साइकोलॉजी को समझने की जरूरत है, जिससे आपकी सोच सुधरेगी और आप एक बेहतर मानसिक अवस्था में होंगे, जिससे आप एक प्रोफेशनल की तरह निवेश कर पाएंगे।


आप जब सही तरीके से सोचेंगे और सही रिसर्च करके, सही डिसीजन लेंगे, तो आपको कोई भी रुकावट आपके लक्ष्य को पूरा करने से नहीं रोक सकती है।


आपको पहले रुपए की मैनेजमेंट सीखना चाहिए, पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए, बचत, निवेश,  स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छी नॉलेज हासिल करना निवेश से ज्यादा जरूरी है।


अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको कंपाउंडिंग कैसे काम करती है, लॉन्ग टर्म में निवेश कैसे किया जाता है, कैसे प्रोफेशनल निवेशक अपने पूरे कैपिटल को किसी एक जगह निवेश नहीं करता है, कैसे वह अपने पास कितना कैश इमरजेंसी फंड के लिए रखता है, वह अपने लॉन्ग टर्म निवेश को मैनेज करने के लिए कुछ रुपए से थोड़ा-थोड़ा करके इनकम के सोर्स बनाता है जिससे वह अपनी इनकम को बढ़ा कर ज्यादा बचत कर सके और अपने लिए रुपए जमा करके वेल्थ क्रिएट करता है।


पीपीएफ में निवेश करने से पहले अपने लिए इमरजेंसी फंड बनाएं, इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए लेख उपलब्ध है, उसे पढ़े। यह आपकी सुरक्षा करेगा, अचानक से होने वाली जरूरत पर आप इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल कर सकते हैं।


अपने लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी भी जरूर लें, यह आपके मेडिकल खर्च में आपकी सहायता करेगी और अचानक बीमार होने पर आपको बीमारी के खर्च की सुरक्षा देगी।


आप पीपीएफ में लंबी अवधि के लिए निवेश करने वाले हैं इसलिए इतनी ही राशी चुनें, जिसकी आपको शॉर्ट टर्म में जरूरत ही नहीं पड़े। अगर आप अपने लिए अपना लक्ष्य पूरा करना चाहते हैं, तो आपको अपने सभी जरूरतों को पूरा करने का प्लान बनाना होगा और आप अगर थोड़े रुपए ही निवेश करें और उसे लंबे समय तक करते रहें तो आप कंपाउंडिंग की सहायता से अपने लक्ष्य को पूरा कर लेंगे।


PPF Account kya hota hai FAQs:


पीपीएफ में 15 साल बाद कितना पैसा मिलेगा?


PPF में अगर आप हर महीने ₹3000 जमा करते हैं, तो आपको 15 साल बाद, अभी चल रही 7.1% की ब्याज दर के अनुसार आपको मैच्योरिटी के समय मिलने वाली रकम की राशि होगी 9 लाख 76 हजार 370 रुपए।



क्या मैं 10 साल बाद पीपीएफ से पैसे निकाल सकता हूं?


आप अपने PPF अकाउंट से कुछ सीमा में धनराशि निकाल सकते हैं। ऐसा आप कुछ महत्त्वपूर्ण परिस्थितियों में ही कर सकते हैं जैसे, विदेशी शिक्षा हासिल करने हेतु, घर में शादी विवाह के लिए या किसी को इमर्जेंसी में हॉस्पिटलाइज़ करने जैसी स्थितियों में।


क्योंकि PPF खाते का मेच्योरिटी का समय 15 वर्ष होता है, इसलिए इन परिस्थितियों के अलावा आप उसमें से रकम नहीं निकाल सकते हैं।



पीपीएफ अकाउंट में ₹ 2000 जमा करने पर कितना मिलेगा?


हर महीने पीपीएफ अकाउंट में ₹2000 जमा करने पर आपको 7.1% की ब्याजदर से 15 वर्ष की मेच्योरिटी पर ₹6,50,913 रुपए प्राप्त होंगे जिसमें आपके द्वारा जमा की गई राशि ₹3,60,000 रुपए है और इसपर मिलने वाली ब्याज की रकम ₹2,90,913 रुपए होगी।



अगर मैं पीपीएफ में 15 साल के लिए 1000 मासिक निवेश करूं तो मुझे कितना मिलेगा?


अगर आप हर महीने ppf अकाउंट में ₹1000 जमा करते हैं तो,


आपके द्वारा जमा रकम - 1 लाख 80 हजार रुपए


7.1 % की ब्याज दर के हिसाब से, 

ब्याज की रकम होगी - 1 लाख 45 हजार 457 रुपए


15 साल बाद, आपको कुल मिलने वाली रकम होगी - 3 लाख 25 हजार 457 रुपए ।



जरूरी बात:


पीपीएफ खाता जैसा एनपीएस खाता भी होता है, जो निवेश का विकल्प है। नेशनल पेंशन योजना, इसके नियम और पॉलिसी थोड़े अलग हैं पीएफ खाते से, आप एनपीएस खाते के बारे में ब्लॉग पर लेख उपलब्ध है, आप उसे भी पढ़ें। आप के लिए पीपीएफ खाते के अलावा एनपीएस खाते भी निवेश का विकल्प है। 


हमने आप को पीपीएफ खाते के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है और उसमें निवेश करने का सही तरीका भी आपको समझाने की कोशिश की है कि कैसे आप समय से पहले अपने निवेश बंद ना करें।


हर निवेश विकल्प में जोखिम और रिटर्न अलग हो सकते हैं। लेख का उद्देश्य आपको जानकारी देना है। 

हम ब्लॉग के माध्यम से आपके लिए हेल्पफुल आर्टिकल लिखते हैं, जिससे आपकी वित्तीय समझ बढ़े। ज्यादा जानकारी के लिए एनपीएस, पीपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। 

ब्लॉग को फॉलो करें व्हाट्सएप चैनल पर, जिससे आपको समय पर जानकारी मिलेगी और शेयर बटन के माध्यम से अपनों के साथ शेयर भी करें।



लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

MoneyIndex.in




यह लेख भी पढ़ें:




Tags