Real Estate kya hota hai: बने एक्सपर्ट होगी लाखो में कमाई जाने कैसे

Money Index

Real Estate kya hota hai। निवेश से पहले जान लें जरूरी बातें, जो बना देंगी आपको एक्सपर्ट।


By Javed / June 06,2023:


रियल स्टेट का मतलब खेती की जमीन, प्लॉट, फ्लैट, घर, बिल्डिंग का व्यापार होता है और लोग रियल इस्टेट में निवेश भी करते हैं, इन सब तरह की रियल एस्टेट संपत्तियां खरीदकर।


पुराना निवेश विकल्प:

पहले रियल इस्टेट और गोल्ड को ही संपत्ति माना जाता था। फिर उद्योग जगत की शुरुआत के बाद इक्विटी शेयर, बॉन्ड्स भी संपत्ति के रूप में स्थापित हुए। जिनमें में लोग अपना धन निवेश करते हैं।


अच्छा निवेश विकल्प:

हमारे देश भारत में लोग आज भी गोल्ड, रियल एस्टेट को निवेश का सबसे अच्छा विकल्प मानते हैं। ज्यादा लोग रियल एस्टेट संपत्ति खरीद कर निवेश करते हैं। रियल एस्टेट में निवेश पर लंबे समय में उन्हें बहुत अच्छे रिटर्न भी मिलते हैं।


वैल्यू वाला निवेश:

समय के साथ गोल्ड की तरह रियल एस्टेट, प्रॉपर्टी की वैल्यू भी बढ़ती है, जिससे संपत्ति के दाम महंगे होते हैं और अपने धन को किसी अच्छे रियल एस्टेट में निवेश करके लोग इसका लाभ लेते हैं।


एक बड़ा उद्योग क्षेत्र:

रियल एस्टेट बिज़नस बहुत बड़ा है। लोग और देश में मौजूद बड़ी कंपनी इस क्षेत्र में काम करती है और लाखों-करोड़ों रूपए का कारोबार करती है।


क्षेत्र में काम करने वाले लोग:

रियल एस्टेट में लाखों लोग काम करते हैं। इनवेस्टर, बिल्डर, कॉलोनी ऑर्गेनाइजर, डेवलपर, इंजीनियर, आर्किटेक्ट, मार्केटिंग करने वाले, सेल्स करने वाले, बड़े कॉरपोरेशन काम करते हैं।


नौकरी के अवसर:


रियल एस्टेट में नौकरी के अवसर अकाउंटेंट, सेल्समेन, CAA , इंजीनियर, कॉन्ट्रैक्ट लेबर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, आदि इसी तरह लोग रियल एस्टेट छेत्र में काम करके अपना जीवन यापन करते हैं।


रियल एस्टेट बहुत बड़ा और अच्छा क्षेत्र है, जिसमें आप निवेश करके और फील्ड में अपने प्रोफेशन का काम करके खूब सारा धन कमा सकते हैं। लेख में और भी महत्वपूर्ण जानकारी लिखी है इसलिए लेख को पूरा पढ़ें।


Real Estate kya hota hai | रियल एस्टेट क्या होता है

FOLLOW Us On : 

GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

Join WhatsApp Channel


| शीर्षक | Real Estate kya hota hai

| रियल एस्टेट क्या होता है |



| श्रेणी | इंवेस्टमेंट |



| विवरण | रियल एस्टेट क्या होता है, Real Estate Business, Real Estate investor, Types of real estate in Hindi, रियल एस्टेट में  निवेश के विकल्प, 2023 में रियल एस्टेट में निवेश की रणनीतियां, रियल एस्टेट में करियर ऑप्शंस |



| वर्ष | 2023 |



| देश | भारत |




रियल एस्टेट क्या होता है | Real Estate kya hota hai



रियल एस्टेट का मतलब है जमीन और उस पर बनी संपत्तियां। रियल एस्टेट में निवेश कर लोग अपने लिए रेंटल इनकम का जरिया बनाते हैं, और रियल एस्टेट में निवेश कर अपने पैसों को कई गुना बढ़ा सकते हैं, रियल स्टेट एक बेहतर संपति का एक रूप है, रियल एस्टेट में निवेश, जमीन, प्लॉट, मकान, दुकान, में निवेश करने को कहा जाता है।



रियल एस्टेट क्षेत्र सबसे अच्छा और पसंदीदा माना जाता है, दुनिया में सबसे ज्यादा निवेशक रियल स्टेट में अपना पैसा निवेश करते हैं, रियल स्टेट में रिस्क बहुत कम होता है, रियल स्टेट में निवेश पर लम्बी अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है।


क्या रियल एस्टेट में निवेश करना अच्छा है?


रियल एस्टेट में निवेश करना बहुत अच्छा विकल्प है। रियल एस्टेट संपत्तियों में निवेश करने के लिए अगर आपके पास पर्याप्त धन है तो आप अपने लिए रियल एस्टेट संपत्ति ख़रीद सकते हैं।


रियल स्टेट में अपने धन निवेश करने के लिए आपके पास अलग-अलग विकल्प और तरह-तरह की संपत्तियां होती हैं , जिनकी कीमत शहर, गांव और लोकेशन पर निर्भर करती है। जिन्हें खरीद कर आप अपने पास रख सकते हैं। समय के साथ जितनी तेज गति से उसकी वैल्यू बढ़ेगी, आपकी वेल्थ भी बढ़ेगी।


आप अच्छा निवेश करने के लिए अच्छे रियल एस्टेट ब्रोकर कि सहायता लें, अच्छे वकील से प्रॉपर्टी के दस्तावेज रिसर्च कराएं, और सभी कानूनी प्रक्रिया। इससे यह लाभ होगा कि आपको थोड़ा ज्यादा खर्च करना पड़ेगा, लेकिन अच्छा ब्रोकर अच्छी प्रॉपर्टी बता सकता है और अच्छा वकील आपके धन की सुरक्षा करेगा, आपको सही संपत्ति दिलाने में और गलत संपत्ति में निवेश से बचने में।


लंबे समय के निवेश पर रियल एस्टेट में बहुत लाभ मिलता है, निवेश करने पर। रियल एस्टेट में निवेश करके लोग रेंट पर प्रॉपर्टी देकर अपने लिए इनकम का सोर्स बनाते हैं, जिनकी वैल्यू भी बढ़ती है और इनकम भी आती है।



Real Estate शब्द की उत्पत्ति



रियल एस्टेट शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द "res" जिसका मतलब होता है "वस्तु" और "stato" जिसका हिंदी में मतलब होता है "अवस्था", इन दोनों शब्दों के जोड़ने से हुई है।



Real Estate के हिंदी अर्थ | Real Estate meaning in hindi:



रियल एस्टेट को हिंदी में अचल संपत्ति, स्थावर संपत्ति या जमीन और उस पर बनी संपत्ति भी कहा जा सकता है।



real estate meaning in hindi | रियल एस्टेट को हिंदी भाषा में कहते हैं:



अचल संपत्ति

real estate, realty, personal effects, premises



ग़ैरमनकूला जायदाद

real estate, realty


स्थिर संपत्ति

real estate, realty, personal effects


ज़मीन जायदाद

real estate


Real Estate Business Meaning in Hindi


रियल एस्टेट क्षेत्र में किया जाने वाला कारोबार या व्यवसाय को रियल एस्टेट व्यवसाय कहते हैं।


Real Estate investor Meaning in Hindi


रियल एस्टेट व्यवसाय में लोग अपने धन का निवेश कर  जमीन और संपत्तियों को खरीदते, बेचते, किराए पर देते और विकसित करते हैं।



रियल एस्टेट के अंतर्गत आने वाली चीजें



रियल एस्टेट में जमीन, घर, फ्लैट, दुकान, कार्यालय, होटल, अस्पताल, स्कूल, मंदिर, मस्जिद, चर्च, आदि को शामिल किया जाता है। अगर आपने किसी जगह जमीन , घर या फ्लैट खरीद रखा है तो वह आपके रियल एस्टेट प्रॉपर्टी में आ जाती है। इसके साथ ही अगर कोई संस्था, चाहे प्राइवेट हो या सरकारी, जब मंदिर, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, अनाथालय, वृद्धाश्रम, मस्जिद, चर्च आदि का निर्माण करवाते हैं तो यह भी उस संस्था या कंपनी के कॉर्पोरेशन के रियल एस्टेट के अंतर्गत आता है।



Types of real estate in Hindi | रियल एस्टेट के 4 प्रकार क्या हैं?



रियल एस्टेट को मुख्य रूप से 5 भागों में बांटा जा सकता है, जिनमें शामिल हैं:


भूखंड रियल एस्टेट - Land Real Estate 

रेजिडेंशियल रियल एस्टेट - Residential Real Estate

कमर्शियल रियल एस्टेट - Commercial Real Estate

इंडस्ट्रियल रियल एस्टेट - Industrial Real Estate

सरकारी रियल एस्टेट - Government Real Estate



भूखंड रियल एस्टेट ( Land Real Estate) क्या होता है



भूखंड रियल एस्टेट का मतलब है जमीन का प्लॉट। इस प्रकार के रियल एस्टेट में किसी भी व्यक्ति या संस्था द्वारा खरीदा जाने वाला जमीन का एक मापा गया भाग ,जिसे आप प्लॉट कह सकते हैं, शामिल होता है।



रेजिडेंशियल रियल एस्टेट ( Residential Real Estate) क्या होता है



जैसा की आप नाम से ही समझ सकते हैं की रेजिडेंशियल रियल एस्टेट का मतलब है जहां लोगों की आबादी बसती हो जैसे घर, फ्लैट, कॉलोनी, सोसाइटी, आदि। 



कमर्शियल रियल एस्टेट (Commercial Real Estate) क्या होता है


कमर्शियल रियल एस्टेट का मतलब ऐसी संपत्तियों से है जिनके द्वारा कोई व्यक्ति अपना व्यवसाय करता हो या उसे उस संपत्ति से किसी ना किसी रूप में धन या आय मिल रही हो। उदाहरण के तौर पर दुकान, कार्यालय, होटल, अस्पताल, स्कूल, मंदिर, मस्जिद, चर्च, आदि को कमर्शियल रियल एस्टेट संपत्ति में शामिल किया जा सकता है।



इंडस्ट्रियल रियल एस्टेट (Industrial Real Estate) क्या होता है



इंडस्ट्रियल रियल एस्टेट में ऐसे रियल एस्टेट प्रॉपर्टी को शामिल किया जाता है जिनका उपयोग बड़े पैमाने पर उद्योग करने के लिए या प्रोडक्शन और स्टोरेज के लिए इंडस्ट्रीज द्वारा किया जाता है। उदाहरण के लिए कारखाने, गोदाम, आदि।



सरकारी रियल एस्टेट (Government Real Estate) क्या होता है


सरकारी रियल एस्टेट का मतलब है सरकारी जमीन और संपत्तियां जिनका निर्माण सरकार द्वारा किया जाता है और वह सरकारी संपत्तियां कहलाती हैं।


उदाहरण के लिए:

सड़कें, रेलवे लाइनें, हवाई अड्डे, बंदरगाह, सरकारी कार्यालय, आदि।



रियल एस्टेट में  निवेश के क्या विकल्प हैं?


1.खेती की ज़मीन:


रियल स्टेट में निवेश का खेती की ज़मीन अच्छा विकल्प होता है।


कुछ निवेशक अपने पैसों को जमीन में निवेश करना पसंद करते हैं, जमीन में निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त होते हैं, टैक्स में भी बहुत फ़ायदा मिलता है।



ज़मीन में निवेश की जानकारी:


जमीन की कीमत भी जिला, तहसील, ग्राम, और उसकी लोकेशन के हिसाब से अलग अलग होती है, जमीन के कागजी कार्यवाही जिले के तहसील में ही होती है जैसे कागज सर्च या जमीन का रजिस्ट्रेशन, नामांतरण, वगैरह।



जमीन में निवेश करने के लिए काम आने वाले लोग

प्रॉपर्टी ब्रोकर 


जमीन में निवेश करने के लिए आप जिस जगह निवेश करना चाहते हैं, आप को अपने पैसों को अच्छी जगह निवेश करने के लिए, एक अच्छे रियल एस्टेट ब्रोकर की मदद लेना चाहिए, जो की आपको उस लोकेशन में मौजूद बिक रही प्रॉपर्टी की जानकारी प्रॉपर्टी के पूरे पेपर और सभी जानकारी देते हैं, अच्छी प्रॉपर्टी खरीदने में आपकी मदद करते हैं, अच्छा ब्रोकर आपको एक अच्छी प्रॉपर्टी खरीदने में आपकी सहायता करता है,

ब्रोकर आपसे अपने काम के, प्रॉपर्टी के कीमत के हिसाब से कुछ परसेंट की ब्रोकरेज लेता है।



रियल एस्टेट में एडवोकेट की क्या भुमिका होती है ?


एक निवेशक को एक अच्छे एडवोकेट की जरूरत होती है, आप जो भी संपत्ति खरीदना चाहते हैं, एडवोकेट उसकी कागजी कार्यवाही में आप की सहायता करता है।


जैसे आप  जो भी संपत्ति खरीदना चाहते हैं, संपत्ति के पेपर सर्च करता है, कानूनी रूप से संपति के मालिक कौन हैं, संपत्ति में किसी भी तरह का कोई विवाद तो नही है, कोर्ट केस या किसी अन्य व्यक्ति का कब्जा तो नही है, संपत्ति किसी सरकारी योजना के अंतर्गत तो नहीं आती है, और भी इसी तरह की जानकारी संपत्ति से जुड़ी सर्च करके आप को देता है,


आप एडवोकेट की  सहायता से अपने धन को सही संपत्ति में निवेश कर सकते हैं।



आप ने जो भी संपत्ति निवेश करने के लिए पसंद की है, अच्छे से दस्तावेज़ सर्च कर के एडवोकेट आप के और संपत्ति के मालिक के बीच एक विक्रय अनुबंध करा देता है, अनुबंध के अनुसार लेन देन पूरा होने पर संपत्ति को आप के नाम पर रजिस्टर्ड करवा दिया जाता है, तहसील या रजिस्ट्रार ऑफिस में जैसे संपत्ति का रजिस्ट्रेशन कहा जाता है जो की यह दर्शाता है की आप अब उस संपत्ति के मालिक है।



Real Estate में निवेश कैसे करें?


1.प्लाट में निवेश


प्लाट एक कॉलोनी का हिस्सा होता है जिसकी कॉलोनी के नक्शे के अनुसार लंबाई और चौड़ाई निर्धारित होती है,

जैसे 15*30 ,20*50,20*40  इस प्रकार  हो सकती है।



प्लाट में सही निवेश कैसे करें ?


प्लाट में निवेश आप को अच्छी विकसित कॉलोनी में करना चाहिए, जो किसी अच्छे कॉलोनी ऑर्गनाइजर द्वारा विकसित की गई हो,कॉलोनी का layout नक्शा जैसे TNC कहा जाता है वो अप्रूव्ड हो, सारी सरकारी अनुमतियां मिली हो जैसे rera अप्रूवल, रहवासी जमीन डाइवर्जन कर लिया गया हो, सड़क पानी, ड्रेनेज, गार्डन और एक अच्छी कम्युनिटी मैंटेन कर दी गई हो, कॉलोनी में का रख रखाव अच्छे से करती हो, और लोगों को सिक्योरिटी प्रदान करती हो, कॉलोनी में रहने वाला व्यक्ति या उसकी संपति में किसी भी तरह की हानि होने से बचाती हो।



2.मकान में निवेश:


मकान खरीदते समय ध्यान रखने वाली जरूरी बातें 

मकान खरीदते समय सबसे पहले मकान के दस्तावेज अच्छे से सर्च कर लेना चाहिए, मकान जिस भी कॉलोनी या जगह पर विकसित है, उसका साइज किया है, मकान जिस जमीन पर बना है कॉलोनी पूरी तरह से वेध जगह पर विकसित है, सारी सरकारी गाइड लाइन के अनुसार विकसित भूमि पर कंस्ट्रक्शन किया गया है।

मकान मालिक ने मकान पर कोई लोन लिया है या नहीं, मकान लोन फ्री है।



मकान कितनी जमीन पर विकसित है, कितना स्क्वायर फीट में मकान पर कंस्ट्रक्शन करा हुआ है।


मकान जिस कॉलोनी में , जिस जगह पर है उसकी सही कीमत का अनुमान यह देख कर लगाया जा सकता है,  सबसे पहले मकान जिस भूमि पर विकसित है उसकी सही कीमत को पता किया जाए, फिर मकान को कितने समय पहले विकसित किया गया है उसकी बनावट अभी सही है या खराब है, जब आप दोनों प्लाट और कंस्ट्रक्शन रेट को जोड़ कर मकान की सही कीमत का पता किया जा सकता है।




मकान की सही कीमत कैसे जानें ?


आइए उदाहरण से समझने ने  कोशिश करते हैं -


जिस भी लोकेशन पर मकान है, वह प्लाट, जमीन, कितने स्क्वायर फीट में खरीद या बेची जा रही है,


मान लीजिए, प्लाट की कीमत उस लोकेशन पर 1000 रुपए स्क्वेयर फीट वर्तमान में चल रही है,


मकान पर निर्माण 600 स्क्वायर फीट पर है, तो 1000 को 600 से गुणा (मल्टीप्लाय) करने पर प्लाट की कीमत 6 लाख होगी।


प्लाट की कीमत 6  लाख है,


अब देखना है 600 स्क्वायर फीट के प्लॉट पर  कितनी जगह का उपयोग किया गया है, मकान सिंगल फ्लोर है या डबल है।

मान लेते हैं, मकान पर डुप्लेक्स मकान का निर्माण है,

मतलब 600 स्क्वायर फीट जमीन पर  और 600 दूसरे फ्लोर पर टोटल 1200 स्क्वायर फीट में मकान पर निर्माण किया हुआ है।



1200 स्क्वायर पर कंस्ट्रक्शन करने का खर्च कितना होगा।

उस समय पर कंस्ट्रक्शन रेट क्या चल रहा है यह पता लगाना है

जैसे मान लें कि बाजार में कंस्ट्रक्शन रेट 1300 रुपए पर स्क्वायर फीट हो,



हम 1200 स्क्वायर फीट कंट्रक्शन को 1300 कॉन्ट्रैक्शन रेट को गुणा करने पर  15,60,000

कंस्ट्रक्शन की कीमत 1 लाख 60 हजार होगी,



आप प्लॉट की कीमत 6 लाख, और कंस्ट्रक्शन की कीमत 15 लाख 60 हजार को जोड़ने पर जो वैल्यू होगी 21 लाख 60 हजार होगी।



मकान की सही वैल्यू 21 लाख 60 हजार होगी।


आप को रियल स्टेट में कहीं भी निवेश करना हो आप दुकान, फ्लैट, जो भी खरीद रहे हों,  आप को इसी तरह से प्रॉपर्टी की वैल्यू पर ही खरीदना चाहिए, आप को अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न मिल सके, आप अच्छी संपति खरीद कर एक कामयाब निवेशक और ज्यादा धनवान बन सकते हैं।



2023 में रियल एस्टेट में निवेश की रणनीतियां 


रियल एस्टेट हमेशा से ही निवेशकों के बीच एक बहुत ही पसंदीदा और प्रचलित निवेश रहता है और इसकी कुछ वजह है जिसके कारण हर दौर के निवेशक रियल एस्टेट में निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें अतिरिक्त इनकम और समय के साथ कीमतों में अच्छी एप्रिसिएशन प्रदान करता है।



2023 में रियल एस्टेट में निवेश करने की विभिन्न रणनीतियों को निवेशकों द्वारा अपने फाइनेंशियल गोल्स को हासिल करने के लिए अपनाया जा रहा है, जिन्हें आप भी अपना सकते हैं और ज्यादा मात्रा में लाभ कमा सकते हैं।



1.रेंटल प्रॉपर्टीज को खरीद कर होल्ड करें:


सबसे ज्यादा प्रचलित और बहुत ही पुरानी स्ट्रेटजी रियल एस्टेट में निवेश करने की जो है वह रेंटल प्रॉपर्टीज को खरीद कर होल्ड करना है। इससे आपको लगातार इनकम जनरेट होती है और वक्त के साथ उन प्रॉपर्टीज के दाम में एप्रिसिएशन का पोटेंशियल भी होता है।



2.प्रॉपर्टीज को फ्लिप करना:


दूसरी रणनीति प्रॉपर्टीज को फ्लिप करने की है। इस रणनीति में पुरानी प्रॉपर्टीज जिन्हें मरम्मत की जरूरत हो, उन्हें खरीदा जाता है और उनकी मरम्मत की जाती है। उसके बाद उन्हें प्रॉफिट के लिए बेच दिया जाता है। इस रणनीति में भी निवेशक अच्छा लाभ कमा लेते हैं।



3.रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (REITs):


निवेशक रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (REITs) में भी निवेश कर सकते हैं। आज के समय में इसका बहुत ही चलन है क्योंकि यह स्टॉक खरीदने जैसा ही आसान हो गया है। किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए आपको लाखों-करोड़ों यानी एक बड़ा अमाउंट चाहिए होता है बड़ी मात्रा में कैपिटल की जरूरत होती है लेकिन REITs में ऐसा नहीं है, इसमें आप छोटी रकम से भी आप निवेश कर सकते हैं। इसमें वह कंपनी शामिल होती हैं जो ऑफिसेज, बिजनेस पार्क या इसी तरह के इनकम प्रोड्यूस करने वाले रियल एस्टेट में निवेश करते हैं। हमारे देश में बहुत ही प्रसिद्ध REITs के नाम हैं:




1 BROOKFIELD INDIA REIT    


2 EMBASSY OFFICE REIT    


3 MINDSPACE BUSINESS REIT





4.क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म:


आप रियल एस्टेट में निवेश करने के लिए क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फ्लेटफॉर्म्स निवेशकों को बड़े रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स में निवेश करने के लिए अपने कैपिटल को इकट्ठा करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इसकी मदद से एक बहुत बड़ा फंड तैयार होता है, जिसे बड़े-बड़े रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स में निवेश किया जाता है और उससे निवेशकों को बहुत अच्छा लाभ होता है।



2023 में रियल एस्टेट में निवेश करने की विभिन्न रणनीतियां हैं जिनका इस्तेमाल करके निवेशक अपने निवेश पर लाभ कमा सकते हैं। लेकिन आपके लिए कौन सी स्ट्रेटजी बेहतर होगी यह आपके इंडिविजुअल गोल्स और जोखिम उठाने की क्षमता पर निर्भर करता है। 


किसी भी प्रकार की जमीन और उसके ऊपर बनाया गया या पहले से निर्मित घर, मकान, कमर्शियल भवन आदि को स्थावर संपदा मतलब रियल एस्टेट (Real Estate) कहते हैं। इसमें अलग अलग प्रकार की संपत्तियां शामिल होती हैं जैसे खेती, चल अचल संपत्ति, आदि। रियल एस्टेट को हिंदी में भूमि भवन, भू संपदा, अचल संपत्ति, जमीन जायदाद और अन्य नामों से जाना जाता है।



रियल एस्टेट में बनाएं करियर 


आम आदमी सोचता है की रियल एस्टेट में सिर्फ प्रॉपर्टी डीलर, जो कमीशन एजेंट्स के तौर पर भी जाने जाते हैं, सिर्फ यही काम करते हैं, लेकिन आज के समय में रियल एस्टेट क्षेत्र बहुत सी नौकरियां हैं जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं।



रियल एस्टेट के क्षेत्र में विभिन्न कामों और व्यापार को पूरा करने के लिए अलग अलग काम और कर्मचारियों की ज़रूरत होती है जैसे,

प्रॉपर्टी प्रबंधन, 

प्रॉपर्टी मैनेजर, 

फैसेलिटीज मैनेजर, 

रिएल एस्टेट इंवेस्टमेंट कंस्लटेंट, 

भूमि विकास, 

बैंकों की मॉरगेज सर्विस, 

शहरी प्लानिंग, 

रियल एस्टेट काउंसलिंग आदि।


रियल एस्टेट में करियर ऑप्शंस


रेसिडेंशियल रिएल एस्टेट ब्रोकर: 


यह वह ब्रोकर होता है, जो रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी को मतलब लोगों के रहने वाली प्रॉपर्टी को खरीदने और बेचने का काम करता है।



कमर्शियल रियल एस्टेट ब्रोकर: 


यह वह ब्रोकर होता है, जो ऑफिस, कैफे जैसी कमर्शियल बिल्डिंग जिनके द्वारा किसी भी व्यक्ति को इनकम प्राप्त होती है उन्हें खरीदने और बेचने का काम करता है जिसके लिए व्यक्ति को अच्छे मार्केट नॉलेज की जरूरत होती है ।


रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट कंस्लटेंट: 


यह ऐसे कंस्लटेंट होते हैं जो लोगों को उनकी प्रॉपर्टी में इंवेस्ट करने से जुड़ी सलाह देते हैं की किस तरह के निवेश से उन्हें मुनाफा हासिल होगा । इन कंसल्टेंट्स को रियल एस्टेट क्षेत्र में ना सिर्फ़ अच्छी खासी जानकारी होती है बल्कि इसके साथ ही इन्हें बहुत अनुभव भी होता है।



प्रॉपर्टी मैनेजर: 


एक प्रॉपर्टी मैनेजर जो किसी रियल एस्टेट फर्म में काम करता है। इनका मुख्य काम होता है फर्म के क्लाइंट्स की निवेशित प्रॉपर्टीज की देखभाल करना जैसे, प्रॉपर्टी को समय समय पर किराए पर देना, लीज पर देना लेना, कस्टमर्स से डीलिंग करना आदि। एक प्रॉपर्टी मैनेजर को नेगोसिएशन में महारत हासिल होना चाहिए।




फैसिलिटीज मैनेजर: 


फैसिलिटीज मैनेजर, जो टाउनशिप, मॉल्स, ऑफिस बिल्डिंग्स में अपने कस्टमर को खरीद बेच में अच्छे से अच्छा मुनाफा दिलाते हैं। इनका मुख्य काम ऐसे ही बड़े बड़े रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स से जुड़ा होता है।




रियल एस्टेट एनालिस्ट: 


रियल एस्टेट एनालिस्ट का काम लोगों को अच्छे निवेश की जानकारी देना होता है, जिसमें बेहतर लोकेशन, जमीन या अन्य प्रॉपर्टी के बारे में डीटेल में जानकारियां देना होता है, जिसका उपयोग कर ब्रोकरेज हाउस अपने बड़े कस्टमर्स से फायदा कमाते हैं।




रियल एस्टेट (Real Estate) में निवेश के फ़ायदे:


रियल एस्टेट व्यवसाय एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है।

रियल एस्टेट व्यवसाय में निवेश करना एक अच्छा विकल्प है।

रियल एस्टेट व्यवसाय में निवेश करने से आप लंबी अवधि में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

रियल एस्टेट के व्यवसाय में निवेश करने से आप अपनी संपत्ति को भी सुरक्षित रख सकते हैं।



यदि आप रियल एस्टेट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी तरफ से रिसर्च करें और जरूरत पड़ने पर किसी फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें।




Real Estate FAQs:


रियल एस्टेट में करियर के क्या विकल्प हैं?

रियल एस्टेट क्षेत्र में रियल एस्टेट ब्रोकर, रियल एस्टेट मार्केटिंग, रियल एस्टेट डेवलपर, आर्किटेक्ट के रूप में  करियर बनाने के विकल्प मौजूद हैं।



रियल एस्टेट ब्रोकर का क्या काम होता है?

रियल एस्टेट ब्रोकर बनकर भी आप करोड़ों रुपए की कमाई कर सकते हैं। रियल एस्टेट ब्रोकर बनने के लिए आपको ज्यादा कोई इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती।


रियल एस्टेट ब्रोकर का काम होता है, एक प्रॉपर्टी जिसे उसका मालिक बेच रहा हो उसके लिए एक अच्छा ग्राहक खोजना, जो प्रॉपर्टी का सही मूल्य दे सके।



रियल एस्टेट ब्रोकर को कुछ इन्वेस्टर अपने लिए प्रॉपर्टी तलाशने का काम भी देते हैं। जब ब्रोकर उनके लिए सही प्रॉपर्टी खोज लेता है तो वो इन्वेस्टर खरीद लेते हैं।



अगर आप प्रॉपर्टी ब्रोकर बनने का सोच रहे हैं, तो आप यह काम अपने गांव, शहर, कस्बे, में रह कर भी कर सकते हैं।



आपको अपने क्षेत्र में घूमकर अपने क्षेत्र में बिक रही प्रॉपर्टी की सही जानकारी इकट्ठा करनी होगी।



प्रॉपर्टी बेचने और खरीदने वाले लोगों से मिलना होगा और जो प्रॉपर्टी बेच रहा है, उसके लिए प्रॉपर्टी का ग्राहक ढूंढना होगा और जो खरीदना चाहता है उसके हिसाब से उसके लिए प्रॉपर्टी ढूंढनी होगी।



प्रोपर्टी ब्रोकर की कमाई ऐसे होती है, जब ब्रोकर कोई प्रॉपर्टी का सौदा कराता है तो खरीदने वाले और बेचने वाले दोनो पक्ष उसे कुछ परसेंट कमीशन के हिसाब से ब्रोकरेज देते हैं। ब्रोकरेज, प्रॉपर्टी की कीमत का 2% से 5% हो सकता है।



रियल एस्टेट मार्केटिंग क्या होती है ?


रियल एस्टेट मार्केटिंग करके भी लोग लाखों रुपए कमाते हैं। 

रियल एस्टेट मार्केटिंग में काम यह करना होता है, जब कोई बिल्डर या कॉलोनी ऑर्गनाइजर अपना कोई प्रोजेक्ट लॉन्च करता है, तो उसे मार्केटिंग करने वाले कंपनी या लोगों की जरूरत होती है।



मार्केटिंग वाले लोग बिल्डर के प्रोजेक्ट की मार्केटिंग करते हैं। मार्केटिंग के जरिए प्रोजेक्ट का प्रचार किया जाता है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रोजेक्ट के बारे में पता चलता है।



जिससे प्रोजेक्ट में रुचि रखने वाले लोग , प्रोजेक्ट के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं और प्रोजेक्ट में निवेश करते हैं।



मार्केटिंग की सहायता से बिल्डर अपने प्रोजेक्ट को जल्दी बेच पाते हैं। बिल्डर अपने प्रोजेक्ट की मार्केटिंग कराने के लिए , मार्केटिंग के लोग मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा लेते हैं।



रियल एस्टेट डेवलपर का क्या काम होता है ?


रियल एस्टेट डेवलपर का काम कॉलोनी या बिल्डिंग में होने वाला निर्माण करना होता हैं,

कॉलोनी के निर्माण में, डेवलपर अपने इंजीनियर ,  आर्किटेक और निर्माण करने वाले मिस्त्री , मजदूर की सहायता से प्रोजेक्ट के निर्माण को पूरा करता है।



उदाहरण से समझते हैं:


जब कोई बिल्डर प्रॉपर्टी खरीदकर नई कॉलोनी का निर्माण करता है, और सरकारी नियम के तहत कोई कॉलोनी विकसित करता है , तो वह अपनी कॉलोनी  निर्माण का काम डेवलपर को देता है। उसके बाद रोड्स, गार्डन, पार्किंग एरिया, ड्रेनेज सिस्टम, कम्युनिटी हॉल, आदि नक्शे के हिसाब से डेवलप करने का काम रियल एस्टेट डेवलपर का होता है।



रियल एस्टेट FAQ's 



रियल एस्टेट कंपनी क्या है?

भारत की टॉप 5 प्रसिद्ध रियल स्टेट कंपनियां जो भारत में बहुत बड़े-बड़े रियल स्टेट प्रोजेक्ट करती हैं:


गोदरेज प्रॉपर्टीज

प्रेस्टीज स्टेट

ओबरॉय रियलिटी 

डीएलएफ लिमिटेड 

सौभा लिमिटेड


हम इस ब्लॉग पर ऐसे ही बचत, निवेश, पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार से जुड़ी जानकारियां लिखते रहते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो तो आप हमें गूगल न्यूज़ और इंस्टाग्राम पर ज़रूर फ़ॉलो करें और इस ब्लॉग को पुश नोटिफिकेशन 🔔 दबाकर सब्सक्राइब करें।


Join WhatsApp Channel



लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।

MoneyIndex.in 


यह लेख भी पढ़ें:


वेल्थ क्रिएशन क्या होता है


निवेश क्या होता है


Money Mindset


Financial freedom 


पर्सनल फाइनेंस क्या है 




Tags