What is Meta business suite hindi

Money Index

What is Meta business suite? Meta business suite क्या है?

Meta business suite एक सेंटर है आपके बिजनेस से जुड़ी सभी मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग से जुड़ी एक्टिविटीज का को की आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर करते हैं। ये उन सारे टूल्स को एक जगह पर इकठ्ठा करता है जिससे आप अपने कस्टमर्स से बेहतर तरीके से कनेक्ट कर सकें और अपने बिजनेस को बहुत ही असरदार तरीके से चलाते हुए बेहतर रिजल्ट्स पा सकें।


Meta Business Suite Hindi

What is Meta business suite?

Join WhatsApp Channel


Meta business manager किस काम के लिए है?

Meta business manager एक ऐसा मैनेजमेंट सिस्टम है जो की आपके इंस्टाग्राम और फेसबुक के सारे बिजनेस से जुड़े टूल्स को एक जगह करता है, और आपके पर्सनल अकाउंट्स को अलग रखता है, जिससे आपकी प्राइवेसी का भी कुछ नुकसान ना हो और इसके साथ ही आपका बिजनेस भी स्मूथली चले, जिसे आप बड़ी ही आसानी से एक ही जगह पर मैनेज कर सकते हैं।


Facebook Meta Business Suite kya hai?


Facebook business suite में और भी नई अपडेट 

कर रहा है, जिससे यूजर को और ज्यादा अच्छा एक्सपीरियंस मिल सके। नए मेटा बिज़नेस सूट में बड़े कमाल के फीचर हैं जिनसे आप अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को और भी अच्छे से मैनेज कर सकते है।


फेसबुक बिज़नेस सूट एक बहुत ही अच्छा फीचर है जो आप के बहुत काम आ सकता है, आपके फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को एक साथ मैनेज करके इसे जल्दी grow भी कर सकते हैं।

यह आप के business को बढ़ा सकता है, आप की सेल को भी बढ़ा सकता है, आप इस फीचर की सहायता से अपने ऐड्स रन कर सकते है, और अपने यूजर का एक्सपीरियंस और डाटा दोनो एनालाइज कर सकते है, जिससे आप को अपने प्रोडक्ट या सर्विस का रिव्यू सही मिल सकेगा, और आप सही audience से कनेक्ट कर पाएंगे।


फेसबुक बिज़नेस सूट को 2020 के सितंबर महीने में शुरू किया गया था, फेसबुक बिज़नेस सूट को आसानी से गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। मेटा बिज़नेस सूट से जुड़े कमाल के फीचर के बारे में और अधिक जानकारी के  लिए इस लेख को पूरा पढ़े और जाने फेसबुक बिज़नेस सूट के फीचर के बारे में और अपने एक्सपीरियंस को और अच्छा कर सकते हैं।


1.ऑडियंसरिपोर्ट फीचर  / Audience report feature : 


Facebook Meta Business Suite का कमाल का फीचर है, ऑडियंस रिपोर्ट, इसका इस्तेमाल आप अपने फॉलोवर्स की सारी एक्टिविटी चेक कर सकते हैं। 


ऑडियंस रिपोर्ट से आप आसानी से अपने बिजनेस के लिए सेल्स फनल तैयार कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप यह एनालिसिस कर सकते हैं की आपके instagram और Facebook page पर क्या एक्टिविटी हुई, इसकी सारी जानकारी आपको मिल सकती है। जैसे आपके अकाउंट पर को ऑडियंस आई, उसकी आयु, लिंग, शहर, देश, टाइम से जुड़ा सारा डाटा मिल सकता है। जिसकी सहायता से आप अपने Business और Facebook, Instagram Account को ग्रो कर सकते हैं। इस तरह आपको ऑडियंस की रुचि के बारे में पता चलेगा, और आप अपनी सही ऑडियंस की पहचान करके अपने कंटेंट के लिए सही लोगों को टारगेट कर पाएंगे। 


2. नोटिफिकेशन फीचर / Notification feature:


यह फीचर आपको आपके Facebook Page और Instagram Account की सारी नोटिफिकेशन एक जगह पर देता है। आपके पेज पर होने वाली ऐक्टिविटी की जानकारी इस फीचर पर एक क्लिक पर आपके पास होगी। आपके पेज पर आपके फॉलोवर्स से जुड़ी सारी जानकारी जैसे, पेज पर नए फॉलोवर्स बढ़े, कितने likes हुए , कितने comments, account से जुड़ी सारी जानकारी आप देख सकते हैं।



3. इनबॉक्स फीचर / Inbox feature:

Inbox फीचर बहुत ही कमाल का फीचर है। यह फीचर की खासियत यह है कि आप एक साथ अपने सारे चैट जैसे मैसेंजर, Facebook comments, instagram chats और comments एक ही फीचर में सबको एक साथ मैनेज करने की सुविधा इनबॉक्स फीचर में है।

एक जगह से आप अपने सारे chats, comments को पढ़ सकते हैं और उनका reply दे सकते हैं।


4. पोस्ट और स्टोरी फीचर / Post and story feature:

यह फीचर भी अन्य फीचर की तरह है, आप अपने Facebook Instagram की post और reels को एक साथ इस फीचर की सहायता से मैनेज कर सकते हैं। यह फीचर में आपको post और reels से जुड़ी सभी जानकारी मिल सकती है।

आपके पोस्ट पर आने वाले लाइक्स, कमेंट्स और story पर  होने वाले likes, comments और आपके post और reels से engage ऑडियंस का डाटा यह फीचर में मिल सकता है।


5. प्लानर फीचर / planner feature:

Planner फीचर आपके बहुत काम आनेवाला फीचर है। अगर आप एक professional social media marketing से जुड़े हैं तो यह फीचर की सहायता से आप अपने content को schedule कर सकते हैं। जैसे, आप अपने प्लान के हिसाब से post, reels, stories को एक तय समय पर पोस्ट होने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं । बस आपको इस फीचर की सहायता से अपने सारे create किए गए content को जो आप instagram, Facebook पर share करना चाहते हैं, वो आपके तय किए गए समय पर ऑटोमेटिक publish हो जाएगी।


6. ऐड्स फीचर / ads feature:

यह फीचर आपको अपने अकाउंट को, और आपके बिजनेस दोनों को ग्रो करने में बहुत मदद कर सकता है।

Ads ऑप्शन से आप अपने फेसबुक पेज इंस्टाग्राम अकाउंट दोनों पर ads run कर सकते हैं। इसकी सहायता से आप अपने प्रॉडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग बहुत ही अच्छे से कर सकते हैं।

आपको अपनी sales बढ़ानी हो या अपने accounts को grow करना हो, किसी भी तरह का प्रचार और प्रसार आप ads option की सहायता से इंटरेस्टेड ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं।



Meta Business Suite को इस्तेमाल कर  Facebook, Messenger और Instagram पर अपनी बिज़नेस एक्टिविटी को एक ही स्टॉप पर मैनेज करें।



Meta Business Suite के इफेक्टिव यूज के लिए दिए गए सुझाव :


1.बार-बार और नियमित रूप से पोस्ट करें.


2.Meta Business Suite का उपयोग करके एडवांस में पोस्ट और स्टोरीज़ शेड्यूल करें.


3.समय बचाने के लिए अलग-अलग बैच में कंटेंट बनाएँ, इसके लिए ड्राफ़्ट का उपयोग करें.


4.समय बचाने के लिए अपने Facebook और Instagram अकाउंट पर क्रॉस-पोस्ट करें.


5.कैलेंडर व्यू के ज़रिए नियमित पोस्ट करने का शेड्यूल बनाएँ, खाली दिनों को भरें और थर्ड पार्टी टेंप्लेट का उपयोग करके एंगेज रखने वाला कंटेंट बनाएँ.


6.Meta Business Suite के साथ एल्बम का उपयोग करके अपनी पोस्ट के लिए क्रिएटिव एसेट सेव करें. आप इन्हें बाद में उपयोग के लिए सेव कर सकते हैं, जब आपको कंटेंट बनाना हो और आप अपने कस्टमर के कमेंट का जवाब दे रहे हों.


7.अपने फ़ॉलोअर्स के साथ एंगेज होना.


8.अपने होम टैब के अपडेट कार्ड के ज़रिए कस्टमर के साथ अपनी बातचीत को प्राथमिकता के आधार पर मैनेज करें.


9.सभी प्लेटफ़ॉर्म पर नोटिफ़िकेशन टैब में मिलने वाले नोटिफ़िकेशन के बारे में अप-टू-डेट रहें.


10.अपने इनबॉक्स में पूछे जाने वाले आम सवालों का जवाब देने के लिए मैसेज के ऑटोमेटेड जवाब बनाएँ.


11.मोबाइल ऐप के ज़रिए कहीं भी कभी भी चलते-फिरते कंटेंट पोस्ट करें, कमेंट देखें और उनका जवाब दें.


12.इनबॉक्स के ज़रिए सीधे कस्टमर्स को उन प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए जवाब दें जिनके बारे में वे पूछ रहे हैं या उन्हें उनकी ज़रूरत के हिसाब से कोई अन्य प्रोडक्ट का सुझाव दें.


13.विज्ञापनों के ज़रिए ज़्यादा कस्टमर तक पहुँचें.


14.इनसाइट टैब के ज़रिए जानें कि कौन-कौन आपके बिज़नेस के साथ एंगेज हो रहा है और अपने ऑटोमेटेड विज्ञापनों के लिए अपनी टार्गेट ऑडियंस बेहतर ढंग से परिभाषित करने के तरीके से बारे में सोचें.


15.पोस्ट और स्टोरीज़ व इनबॉक्स टैब्स में नए कस्टमर्स की ओर से पूछे जाने वाले आम सवाल और उनके द्वारा किए गए कमेंट देखें. इससे आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि नए लोगों को आपके बिज़नेस के बारे में कौन सी बातें जाननी चाहिए, जिससे आप यह जान सकते हैं कि आपको अपने विज्ञापनों में किस तरह की जानकारी शामिल करनी चाहिए.


16.इनसाइट टैब में यह देखें कि आपकी कौन सी पोस्ट सबसे ज़्यादा एंगेजमेंट बढ़ाती है. अगर आप एकदम नई ऑडियंस तक पहुँच बढ़ाना चाहते हैं, तो पोस्ट और स्टोरीज़ टैब में जाकर इस पोस्ट को बूस्ट करें.


Meta Business Suite / Manager के प्रमुख फीचर्स: 


Meta Business Suite/ Manager: Facebook और Instagram पर पोस्ट करना:


Meta Business Suite की मदद से, अब आप अकाउंट को स्विच किए बिना एक ही जगह पर Facebook और Instagram दोनों के लिए पोस्ट और स्टोरीज़ पब्लिश कर सकते हैं।


अगर आप बाद में पोस्ट करना चाहते हैं जब आपके कस्टमर्स सबसे ज़्यादा एंगेज हों, तो आप अपनी पोस्ट व स्टोरीज़ को टाइम सेट करके शेड्यूल कर सकते हैं।


आप उन्हें ड्राफ़्ट के रूप में सेव भी कर सकते हैं।


Meta Business Suite/ Manager: इनबॉक्स मैनेज करना:


अब आप एक ही जगह पर Facebook,Instagram और Messenger पर मिलने वाले मैसेज और कमेंट को पढ़ सकते हैं और उनका जवाब दे सकते हैं। 


साथ ही, अपना कीमती वक्त बचाने और एक जैसे सवालों के जवाब देने से बचने के लिए ऑटोमेटेड जवाब बनाएँ।


Meta Business Suite/ Manager: विज्ञापन बनाएँ:


अपने बिजनेस की रीच बढ़ाने के लिए, ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप अपनी Facebook और Instagram पोस्ट को बूस्ट कर सकते हैं और ads भी बना सकते हैं। इसके लिए आप अपनी टारगेटेड ऑडियंस का चुनाव कर सकते हैं।


इनसाइट और ट्रेंड को ट्रैक करना:


आप अपनी पोस्ट की परफ़ॉर्मेंस को मॉनिटर कर सकते हैं, साथ ही क्या नया ट्रेंड है उसे ट्रैक कर सकते हैं। 


अपनी Facebook और Instagram ऑडियंस के बारे में ज़्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं।


एक बार में सारी एक्टिविटी देखना:


आप अपने एक्टिविटी टैब के इस्तेमाल से Facebook और Instagram पर अपने बिज़नेस से जुड़ी सारी एक्टिविटी देख सकते हैं। 


आप अपनी टू-डू लिस्ट में unread messages और कमेंट्स को अपने हिसाब से प्राथमिकता के अनुसार मैनेज कर सकते हैं।


सहायक टूल्स :


Meta Business Suite के डेस्कटॉप वर्जन में आप अन्य टूल्स की मदद से अपने बिजनेस सेटिंग्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं, जैसे, ऐड्स मैनेजर, कॉमर्स मैनेजर आदि।



मेटा बिजनेस सूट को कैसे इंस्टाल करें?

मैं मेटा बिजनेस सूट कैसे चालू करूं?


*सबसे पहले यह निश्चित करें की आपने अपने बिजनेस से जुड़ा फेसबुक पेज बनाया है, अगर नही, तो पहले बनाएं।


*अब डेस्कटॉप में business.facebook.com पर  

Meta Business Suite पर click करें


अगर आप मोबाइल पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो IOS और एंड्रॉयड पर एप उपलब्ध हैं, डाउनलोड करें।


# मैं मेटा अकाउंट कैसे बनाऊं?


अगर आप अपने बिजनेस से जुड़े फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम अकाउंट को एक साथ Meta Business Suite से मैनेज करना चाहते हैं, तो इन्हे connect करें, Meta Business Suite app में।


# इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे Meta Business Suite से connect करें?


इंस्टाग्राम अकाउंट को कनेक्ट करने के लिए:


1.Meta Business Suite app में ::: पर क्लिक करें।


2.अब सेटिंग्स पर क्लिक करें।


3.इंस्टाग्राम के आगे, connect  बटन पर क्लिक करें।


4.Connect Account सेलेक्ट करें।


5. अब कन्फर्म करें की आप इंस्टाग्राम इनबॉक्स मैसेज की एक्सेस को allow करना चाहते हैं। Toggle पर क्लिक करें सेटिंग्स को बदलने के लिए।


6.अब continue पर क्लिक करें। आप सेटिंग्स में जाकर कभी भी ये सेटिंग्स बदल सकते हैं।


7.जिस इंस्टाग्राम अकाउंट को आप कनेक्ट करना चाहते हैं, उसे चुनें। अगर आप login उसी अकाउंट से हुए हैं, तो आप "Continue As…" को चुनें, अगर नहीं तो "Switch Account" पर क्लिक करें।


8.आपसे आपकी लॉगिन इनफॉर्मेशन पूछी जाएगी, सिक्योरिटी के लिए।


9."Login" करें।


10.अब आप अपनी इनफॉर्मेशन सेव करने के लिए "save information" पर क्लिक कर सकते हैं, 

या "Not now" इसे स्किप करने के लिए।


11."OK" पर क्लिक करें।


=> अब आपका Meta Business Suite app, Facebook page और Instagram account से जुड़कर इस्तेमाल के लिए तैयार है।


# Meta Business Suite में उपल्ब्ध tools को समझें और कैसे उनका उपयोग करना है अपने बिजनेस को मैनेज करने के लिए जाने:


} Meta Business Suite में पोस्ट कैसे create करें?


1.होम स्क्रीन पर "Create Post" पर क्लिक करें।


2.अब बताएं क्या आप Instagram और Facebook दोनों पर पोस्ट को दिखाना चाहते हैं।


3."Media" ऑप्शन से फोटो या वीडियो सेलेक्ट करें।


4."Post Details" में, Caption लिखें।


5.प्रिव्यू करें।


6."Scheduling Options" में जाकर, 


#1 "Publish Now" क्लिक करें, तुरंत पब्लिश करने के लिए।


#2 "Schedule" पर क्लिक करें, डेट और टाइम सेट करें।


#3 "Save as Draft" चुने, और बाद में पब्लिश करें।


इसी तरीके से आप अपनी Story भी पब्लिश कर सकते हैं या schedule कर सकते हैं।


# Meta Business Suite के Inbox का इस्तेमाल करें, अपने कस्टमर्स से कम्यूनिकेट करने के लिए।


आप यहां जानेंगे कैसे मेटा बिजनेस सूट के उपयोग से आप अपना फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर अपने कस्टमर से कम्यूनिकेट कर सकते हैं।


+) इंस्टेंट रिप्लाई के साथ ऑटोमेट रिस्पॉन्स कैसे सेट करें:


1."Inbox" पर क्लिक करें।


2."Automations" पर क्लिक करें।


3.अब टॉप राइट कॉर्नर में "Create Automation" पर क्लिक करें।


4."Instant Reply" को सिलेक्ट करें।


5.अब अपना वेलकम ग्रीटिंग लिखें।


6.अब "Save Changes" पर क्लिक करें।


+) जब आप दूर हों, तब अपने कस्टमर्स के लिए away message कैसे सेट करें:


1."Inbox" को सिलेक्ट करें।


2."Automations" पर क्लिक करें।


3."Create Automation" पर क्लिक करें।


4."Away message" को सिलेक्ट करें।


5."Create Automation" चुनें।


6.अब टाइम सेट करें जितने समय के लिए आप बाहर हैं और अपने मैसेज को ऑटोमाइज करें।


7.अब "Save Changes" पर क्लिक करें।


Meta business suite kya hai?


Meta Business Suite इनबॉक्स आपके बिजनेस में रुचि रखने वाले लोगों से बात करना आसान बनाता है। इसकी मदद से आप Facebook, Messenger और Instagram सभी से जुड़े मैसेज को एक जगह पर मैनेज कर सकते हैं।

 

Meta Business Suite इनबॉक्स के फीचर्स:


Meta Business Suite/ Manager: मैसेज पढ़ें और उनका जवाब दें: 


अपने इनबॉक्स के मैसेज सेक्शन में जाकर Messenger और Instagram Direct के सभी मैसेज आप एक ही जगह पर देख सकते हैं । 


अगर आप चाहे तो प्लेटफ़ॉर्म के हिसाब से मैसेज फ़िल्टर भी कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, हर प्लेटफ़ॉर्म के नाम पर क्लिक करें, सीधे यहाँ से मैसेज के जवाब दें।


कमेंट पढ़ें और उनका जवाब दें: 


आप अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पोस्ट पर आए कमेंट्स पढ़ सकते हैं साथ ही उनके जवाब भी दे सकते हैं।

इसके लिए आपको इनबॉक्स के कमेंट्स एंड अदर फीचर्स वाले सेक्शन में जाना होगा।


इनबॉक्स व्यवस्थित करें: 


आप अपने मैसेज को unread मार्क कर सकते हैं, जिससे आपको उन्हें बाद में पढ़ने का पता चल सके। 


आप फालतू मैसेज को अपने स्पैम फ़ोल्डर में डाल सकते हैं।


बातचीत फ़िल्टर करें: 


आप फिल्टर की मदद से अपने इनबॉक्स को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

फिल्टर में "unread" और "कॉमेंट" के हिसाब से सॉर्ट कर सकते हैं, जिन्हें आपको फॉलो अप करना है। साथ ही आप किसी व्यक्ति के नाम से भी सॉर्ट कर सकते हैं, जिन्हे मैसेज भेजा गया हो।


ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स सेट करें: 


आपके बिज़नेस से जुड़े सवाल जो अक्सर और ज्यादातर लोग करते हों, उनके जवाब देने के लिए आप इसका इस्तेमाल करें।


इस फ़ीचर की मदद से आप यह पक्का कर सकते हैं कि आपने सभी कस्टमर के सवाल देख लिए हैं। 

आप ख़ास कीवर्ड को परिभाषित करके कस्टम कीवर्ड ऑटोमेशन बना सकते हैं, इससे जब कोई व्यक्ति आपके बिज़नेस को उन कीवर्ड वाला मैसेज भेजेगा, तो उसे ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स भेजा जाएगा। 


ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स में आप अपने कस्टमर्स के लिए ग्रीटिंग्स सेव कर सकते हैं, अपने पेज से जुड़ी जानकारी, फीडबैक, जॉब अपॉइंटमेंट्स, या कोई अन्य जानकारी सेव कर सकते हैं, जिसके बारे में आपसे सवाल होते हों।


स्टेटस सेट करें: 


अपने बिजनेस से जुड़े या अपना स्टेटस सेट करें जिससे लोगों को पता चल सके कि जवाब मिलने में देरी हो सकती है। 


ऑफ़लाइन होने पर आप अपने ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स को एडिट भी कर सकते हैं। साथ ही, उनका समय सेट कर सकते हैं।


मैसेज और कमेंट सर्च करें: 


Facebook, Messenger और Instagram Direct में ज़रूरी मैसेज और कमेंट को खोजने के लिए सर्च का इस्तेमाल करें।

आप किसी खास इंसान, लेबल्स और मैसेज के अंदर के कंटेंट को भी सर्च के ऑप्शन के इस्तेमाल से खोज सकते हैं।



कस्टमर की जानकारी मैनेज करें: 


आप अपने कस्टमर्स और उनकी जरूरतों को बेहतर तरीके से समझने के लिए, उनकी सारी जानकारी को उनके प्रोफाइल में सेट करें जैसे, कस्टमर का नाम, उनकी फ़ोटो, उनके रहने की जगह और ईमेल व मोबाइल नंबर और उनके बारे में अन्य जानकारी , जिस की मदद से आपको उनसे भविष्य में इंटरेक्शन में आसानी होगी साथ ही एक भरोसेमंद कस्टमर बेस तैयार करने में मदद मिलेगी।


आप अपने उन कस्टमर्स के बारे में नोट भी जोड़ सकते हैं , जिनके बारे में सिर्फ़ आप ही जानते हों।


आप इस टूल से अपने कस्टमर्स की बेसिक जानकारी को अच्छे तरीके से मैनेज कर पाएंगे।


_____


Meta Business Suite के मोबाइल ऐप वर्जन में विज्ञापन बनाना 


Meta Business Suite की मदद से आप अलग अलग प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाले ads आसानी से बना पाएंगे।


ऐड्स दिखाने से आपके बिजनेस को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बड़े पैमाने में ऑडियंस तक रीच मिलेगी जिससे आपका कस्टमर बेस बढ़ेगा।


Meta Business Suite के मोबाईल वर्जन में ऐड्स कैसे बनाएं?


शुरुआत करने से पहले


Meta Business Suite के मोबाइल ऐप वर्जन से विज्ञापन बनाने के लिए:


नोट: विज्ञापन बनाने या पोस्ट बूस्ट करने के लिए, आपको पेज पर कोई रोल ज़रूर असाइन होना चाहिए।


Meta Business Suite/ Manager: विज्ञापन बनाना


1.विज्ञापन बनाने के लिए:


= Ads टैब में जाने के लिए :: पर टैप करें और make पर क्लिक करें.


= होम टैब में प्रमोट पर टैप करें.


= (ऑप्शनल) अगर आपका विज्ञापन स्पेशल ads कैटेगरी में से है, तो विकल्प चुनें.


= अपनी ऑडियंस चुनें. 


आप सेव की हुई ऑडियंस में से वह ऑडियंस चुन सकते हैं जिसका आप पहले भी उपयोग कर चुके हैं।


नयी ऑडियंस बनाने के लिए नई बनाएँ पर टैप करें।


= अगर आप नई ऑडियंस बनाते हैं, तो उसे एक नाम देकर सेव करें और भविष्य में उसका उपयोग करें।



= सेव करें पर क्लिक करें।


= कन्फर्म करें कि आपने जो नई ऑडियंस बनाई है उसे आपने ऑडियंस में जाकर चुना है।


= अपना बजट चुनें।


= आप अपने  विज्ञापन को कितने समय तक चलाना चाहते हैं यह चुनें।


= आपके द्वारा चुने गए विज्ञापन बजट को आपके द्वारा तय की गई समय अवधि के दौरान औसत तौर पर खर्च करने के लिए मेटा आपके विज्ञापन को ऑप्टिमाइज़ करेगी।


= चुनें कि क्या आप अपने विज्ञापन को Instagram पर भी चलाना चाहते हैं।


= यह देखने के लिए कि Instagram पर आपका विज्ञापन कैसा दिखेगा, आप Instagram प्रीव्यू देखें पर टैप कर सकते हैं।


= अपना पेमेंट का तरीका चुनें।


= अगर आपने पहले कभी कोई विज्ञापन नहीं बनाया है, तो आप अभी अपना विज्ञापन अकाउंट सेट कर सकते हैं. 


इसमें पेमेंट का तरीका, टाइम ज़ोन और करेंसी शामिल होती है।


= सारे स्टेप्स पूरे करने के बाद, अपना विज्ञापन पब्लिश करें। 


Meta Business Suite/ Manager: पोस्ट बूस्ट करना


आप अपनी बनाई हुई पोस्ट को या किसी पुरानी पोस्ट को , दोनों को ही बूस्ट कर सकते हैं।

आप अपनी किसी नई पोस्ट को ज्यादा इंगेजमेंट्स, रिएक्शंस और कमेंट्स के लक्ष्य से भी बूस्ट करवा सकते हैं।


=अपने ad का लक्ष्य चुनें।


=(ऑप्शनल) चुनें कि आप कौन-सा बटन अपने दर्शकों को दिखाना चाहते हैं।


=बटन चुनें और सेव करें पर क्लिक करें।


=अपनी ऑडियंस चुनें।


=सेव करें पर क्लिक करें।


=कन्फर्म करें कि आपने जो नई ऑडियंस बनाई है उसे आपने ऑडियंस में जाकर चुना है।


=अपना बजट चुनें।


=चुनें कि आप ads को कितने समय तक चलाना चाहते हैं।


=आपके द्वारा चुने गए ad बजट को आपके द्वारा तय की गई समय अवधि के दौरान एवरेज तौर पर खर्च करने के लिए मेटा आपके विज्ञापन को ऑप्टिमाइज़ करती है।


=चुनें कि क्या आप अपने विज्ञापन को Instagram पर भी चलाना चाहते हैं।


=यह देखने के लिए कि Instagram पर आपका विज्ञापन कैसा दिखेगा, आप Instagram प्रीव्यू देखें पर क्लिक कर सकते हैं।


=अपना पेमेंट का तरीका चुनें।


=अगर आपने पहले कभी कोई विज्ञापन नहीं बनाया है, तो आप अभी अपना विज्ञापन अकाउंट सेट कर सकते हैं। 


=इतना करने के बाद, अब पोस्ट बूस्ट करें पर टैप करें।


आपका ad बनकर तैयार है। मेटा आपके ad को 24 घंटों में रिव्यू कर परमिशन देगा जिसके बाद उसे पब्लिश कर सकते हैं।


आप Ads टैब में अपने Ads देख सकते हैं। आप अपने Ads के रिजल्ट, आपके Ads और इनसाइट्स के ऑप्शन में देख सकते हैं।

____


Meta Business Suite में Insights से जुड़ी जानकारी:


Meta Business Suite की मदद से आपके फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम अकाउंट पर डाले गए सारे कंटेंट चाहे वह ऑर्गेनिक हो या पेड कंटेंट हो, उससे जुड़े सारे इनसाइट्स आपको एक ही जगह पर मिल जाते हैं, जिससे आपको उन्हें समझने और बेहतर करने में मदद मिलती है। 


इनसाइट्स में आप अपने कंटेंट से जुड़ी मैट्रिक्स, ट्रेंड्स और अलग अलग तरह की विजुअल रिपोर्ट्स देखने को मिलती हैं, जिनकी मदद से आप अपने कंटेंट की सफलता, कमियां, ग्रोथ, चेंजेज को ट्रैक भी कर सकते है और जरूरत पड़ने पर उसने सुधार कर सकते हैं।


इनसाइट्स की मदद से आप अपने बिजनेस के लिए एक कारगर और अच्छी स्ट्रेटजी का चुनाव कर सकते हैं। इससे आप अपने समय और संसाधन को ऑप्टिमाइज कर पाएंगे। 


आप अपने अकाउंट्स से जुड़ी अलग अलग प्लेटफॉर्म पर डाले गए कंटेंट की इनसाइट्स प्राप्त कर सकते हैं

जैसे:


आपके Facebook पेज और Instagram बिज़नेस प्रोफ़ाइल की परफ़ॉर्मेंस, जैसे कि रीच के ट्रेंड्स।


आप meta business suite में एक साथ अपने बिजनेस से जुड़ा फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम अकाउंट और ऐड्स अकाउंट मैनेज कर सकते हैं और इनसाइट्स में ऐड्स अकाउंट का क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म खर्च चेक कर सकते हैं।


आप इन इनसाइट्स के इस्तेमाल से अपने बिजनेस के लिए बेहतर और कारगर स्ट्रेटजी चुन सकते हैं।

और अपने रिसोर्सेज को सही जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

______


क्या meta business account फ्री है?


Meta business suite जो की शुरुआती दौर में फेसबुक बिजनेस सूट और फेसबुक बिजनेस मैनेजर के नाम से जाना जाता था, वो meta के अंदर बने बनाए आने वाले सोशल मीडिया को मैनेज करने वाले टूल्स हैं। इनका उद्देश्य ही ये है की ये फेसबुक पर आपके जो भी बिजनेस पेज हैं और आपके इंस्टाग्राम के अकाउंट्स जो की आपके बिजनेस से संबंधित हैं, उन्हे बेहतर तरीके से मैनेज करने में आपकी मदद करे और बिल्कुल ये इस्तेमाल करने के लिए फ्री है मतलब इसके कोई चार्जेस नही है।


Meta business account की लिमिट क्या है?


जैसा की इसका उद्देश्य है आपकी मदद करना, पर हां इसकी भी कुछ लिमिट हैं, जो की यहां बताई गई हैं :


एक meta business account में आप 25 ad अकाउंट्स मैनेज कर सकते हैं जबकि एक ad account में 25 एसोसिएटेड एडमिन, एडवरटाइजर और एनालिस्ट जुड़ सकते हैं।


Meta की मदद से बिजनेस में पैसा कैसे बनाया जा सकता है?


Meta से बिजनेस में पैसा कमाने के तरीके:


1.आप अपने कंटेंट के साथ साथ ads लगा के एक्स्ट्रा earnings कर सकते हैं।


2.आप आपके ऑन डिमांड विडियोज में ads शो कर सकते हैं।


3.आप इनस्ट्रीम ads का इस्तेमाल अपने लाइव जाने पर भी कर सकते हैं।


इसके लिए आपको अपने इनस्ट्रीम ऐड्स की एलिजिबिलिटी को चेक करने के लिए अपना पेज रिव्यू सबमिट करना होगा।


मैं अपना meta business manager कैसे एक्सेस करूं?


आप अपना meta business manager एक्सेस करने के लिए ध्यान पूर्वक स्टेप्स को पढ़ें:


स्टेप्स टू एक्सेस :

1.आपके फेसबुक पेज फीड के लेफ्ट साइड पर ads manager या meta ads manager है, उसे क्लिक करें।


2.Meta business suite में पेज के टॉप पर मैनेज बटन पर क्लिक करें।


3. आपके पेज के टॉप पर मैनेज बटन पर क्लिक करें उसमे creator studio से आप अपने meta manager को एक्सेस कर सकते हैं।



क्या मैं meta business को अपने मोबाइल पर इस्तेमाल कर सकता हूं?


जी हां, अब आप meta business suite मोबाइल ऐप से अपने business अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। जो कुछ भी आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप की मदद से कर सकते थे अब आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।

आप अपने मोबाइल पर ही अपने अकाउंट एक्टिविटी को देख सकते हैं, अपने इनबॉक्स को मैनेज कर सकते हैं और आप अपने ऑडियंस इनसाइट्स भी अपने मोबाइल पर ही देख सकते हैं।


मैं अपने meta business को इंस्टाग्राम से क्यों नहीं जोड़ पा रहा हूं?

अगर आप अपने meta business suite में किसी इंस्टाग्राम अकाउंट को कनेक्ट करने की कोशिश कर रहे पर नहीं कर पा रहे हैं तो, चेक करें कि क्या आप उस बिजनेस अकाउंट के एडमिन हैं? क्योंकि केवल एक बिजनेस अकाउंट का एडमिन ही अपने बिजनेस अकाउंट के सारे पेज को कनेक्ट कर सकता है।



मुझे Meta Business Suite का उपयोग कब करना चाहिए?


Meta Business Suite का इस्तेमाल Facebook, Instagram और Messenger जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से अपने बिजनेस का प्रचार और प्रेजेंस को मैनेज करने वालों के लिए अच्छा है।

इसके लिए आपको अपने बिजनेस से जुड़े कंटेंट की रेगुलर पोस्ट करनी होगी और उससे जुड़े इनसाइट्स को परख कर अपने कंटेंट को बेहतर करना होगा।


यह उन बिज़नेस के लिए भी सबसे अच्छा काम करता है जो प्रोडक्ट्स या सर्विसेस की मार्केटिंग या सेल्स करना चाहते हैं और अपने कस्टमर्स के साथ ऐप पर बातचीत करते हैं। 


यह पेज मैनेजर ऐप से किन मायनों में अलग होगा?


Meta Business Suite मोबाइल ऐप जल्द ही पेज मैनेजर ऐप की जगह ले सकता है, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है।


पेज मैनेजर ऐप की तरह ही, Meta Business Suite एक जगह पर आपके सभी बिज़नेस एक्टिविटी को Facebook प्लेटफ़ार्म पर मैनेज करना आसान बनाता है।



Meta Business Suite अन्य बिज़नेस टूल्स जैसे विज्ञापन मैनेजर या बिज़नेस मैनेजर के साथ किस तरह ठीक काम करता है?


Meta Business Suite आपके बिज़नेस के लिए नतीजों को मैनेज करने, उनका मूल्यांकन करने और उन्हें बढ़ाने की एकमात्र डेस्टिनेशन है।


आप Facebook और Instagram पर पोस्ट कर सकते हैं, विज्ञापन चला सकते हैं, कस्टमर के मैसेज का जवाब दे सकते हैं, इनसाइट देख सकते हैं और Meta Business Suite में कई अन्य टूल्स का एक्सेस कर सकते हैं।


______ Meta Business Suite FAQs   ______


Meta business suite क्या है?

Q.1) Meta Business Suite से आप कैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी प्रेजेंस को मैनेज कर सकते हैं?


A.1) अपने कस्टमर्स से कनेक्ट करके और एक ही जगह पर अपनी पोस्ट create, schedule और content को analyse करके।



Q.2) आपको अपना फेसबुक और इंस्टाग्राम कंटेंट मेटा बिजनेस सूट पर create और schedule करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?


A.2) अपने पुराने एक्सपीरियंस से सीखकर, अपनी post को पहले से प्लान करें और schedule करें।



Q.3) मेटा बिजनेस सूट का कौनसा tool आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर अपने कस्टमर्स से जोड़ने में मदद करता है?


A.3) इनबॉक्स।


Q.4) क्या फेसबुक बिजनेस सूट में पैसे खर्च होते हैं?

A.4)  फेसबुक बिजनेस सूट, जो अब Meta Business Suite के नाम से जाना जाता है, इसके इस्तेमाल किसी भी तरह का कोई खर्च नही होता है, फेसबुक अपने यूजर्स को फ्री 

सर्विस देता है।


Q.5) मेटा बिजनेस अकाउंट क्या है?

A.5) मेटा बिजनेस अकाउंट फेसबुक का ऐसा टूल है जो आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम से जुड़े सारे फीचर्स को एक जगह मैनेज करता है। जिससे आपको अपने बिजनेस से जुड़े कैंपेन, और डिजिटल मार्केटिंग में बड़े काम आ सकता है। इसका इस्तेमाल आसान है और यह सुरक्षित भी है।

Q.6) मेटा बिजनेस सूट पर आपके कितने खाते हो सकते हैं?

A.6) एक मेटा बिजनेस सूट पर आप एक खाता खोल सकते हैं और एक खाते द्वारा 25 विज्ञापन अकाउंट्स मैनेज करने की लिमिट है।

Q.7) क्या मेटा बिजनेस सूट अच्छा है?


A.7) अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े हुए हैं तो मेटा बिजनेस सूट की सहायता से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस की डिजिटल मार्केटिंग अच्छे तरीके से कर सकते हैं।


Q.8) क्या फेसबुक बिजनेस सूट में पैसे खर्च होते हैं?


A.8) फेसबुक बिजनेस सूट जो अब मेटा बिजनेस सूट के नाम से जाना जाता है वह एक मुफ्त सर्विस वाला टूल है, जिसमें आपको किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होता है। इसका इस्तेमाल कर आप अपने बिजनेस की अच्छी मार्केटिंग कर सकते हैं।


Q.9) मेटा बिजनेस सूट कैसे प्राप्त करें?


A.9) मेटा बिजनेस सूट यदि आप एंड्राइड स्मार्टफोन चलाते हैं तो आप ऐसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप इसका इस्तेमाल डेस्कटॉप पर भी कर सकते हैं।


Q.10) मेटा बिजनेस मैनेजर क्या है?


A.10) मेटा बिजनेस मैनेजर जो पहले फेसबुक बिजनेस मैनेजर के नाम से जाना जाता था वह आपके बिजनेस से जुड़ी एक्टिविटीज और मार्केटिंग को एक जगह पर आसानी से मैनेज करने के लिए मेटा कंपनी द्वारा बनाया गया एक टूल है, जिसकी मदद से आप अपने इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट और फेसबुक पेज को एक ही जगह पर कंट्रोल कर सकते हैं।


आपको Meta Business Suite से जुड़ा यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ शेयर करें। साथ ही हमारे व्हाट्सऐप चैनल को तुरंत ज्वाइन करें

Join WhatsApp Channel


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद
Moneyindex.in 



Tags