Which Mutual fund Is Best in Hindi| कौनसा म्यूचुअल फंड बेस्ट है

Money Index

Which mutual fund is best in Hindi। कौनसा म्यूचुअल फंड बेस्ट है। 

By Javed / 22 September, 2023:

अगर आप इक्विटी में निवेश करना चाहते हैं, और शेयर बाज़ार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं, तो म्यूचुअल फंड के बेहतरीन विकल्प आपके लिए हो सकते हैं। शेयर में निवेश करने के लिए तो आपको बहुत ज्यादा जानकारी होना चाहिए और रिसर्च, एनालिसिस के लिए भी काफी समय होना चाहिए, लेकिन ज्यादातर लोगों के पास इतना टाइम नही होता इसलिए लोगों के लिए म्यूचुअल फंड्स बेस्ट है, जहां कोई आम निवेशक भी लंबे समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

अक्सर लोग यह सवाल करते हैं, कौन सा म्यूचुअल फंड बेस्ट है, हम इस लेख के माध्यम से म्यूचुअल फंड से जुड़े कुछ सवालों के जवाब और जानकारी आप को देने का प्रयास करेंगे, म्यूचुअल फंड में निवेश अच्छा है, म्यूचुअल फंड क्या है, और कैसे काम करता है, इसमें क्या जोखिम हो सकता है, म्यूचुअल फंड में निवेश के क्या फायदे हैं।

म्यूचुअल फंड में सबसे अच्छी कंपनी कौनसी है, हमारे देश भारत में बहुत सारी म्यूचुअल फंड कंपनी हैं जो अलग अलग तरह के म्यूचुअल फंड में लोगों को निवेश का अवसर देते हैं, इस लेख में हम कुछ अच्छे म्यूचुअल फंड की जानकारी आपको दे रहे हैं।


Which Mutual fund Is Best in Hindi| कौनसा म्यूचुअल फंड बेस्ट है

| ||

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

| शीर्षक | Which Mutual fund Is Best in Hindi| कौनसा म्यूचुअल फंड बेस्ट है |


| श्रेणी | सेविंग्स |


| विवरण | Which Mutual fund Is Best in Hindi| कौनसा म्यूचुअल फंड बेस्ट है |


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत | 


बेस्ट इक्विटी फंड इंडिया


1. एक्सिस ब्लू चिप फंड
2. मिराए एसेट लार्जकैप फंड
3. पराग पारेख लॉन्ग टर्म फंड
4. यूटीआई फ्लैक्सी कैप फंड।

बेस्ट डेब्ट म्यूचुअल फंड इंडिया 


1. निप्पोन इंडिया निवेश लक्ष्य फंड 
2. डीएसपी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज़ फंड
3. एसबीआई शॉर्ट टर्म इनकम फंड 

बेस्ट हाइब्रिड फंड इंडिया 


1. क्वांट मल्टी एसेट फंड
2. क्वांट एब्सोल्यूट फंड

कौनसा म्यूचुअल फंड अच्छा रहेगा


यह म्यूचुअल फंड ने पिछले कुछ वर्षों से अच्छे रिटर्न दिए, इन म्यूचुअल फंड के पास एक अच्छी प्रबंधन टीम है। म्यूचुअल फंड हो या कोई और निवेश, आप को सबसे पहले अपनी जरूरत के अनुसार और अपनी कमाई और निवेश की रकम के हिसाब से एक बेहतर प्लान बनाना चाहिए। आप किस जरूरत के लिए निवेश कर रहे हैं, कितने टाइम के लिए , अक्सर म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न दे सकते हैं, क्योंकि शेयर बाज़ार एक जैसी स्थिति में नहीं रहता है, शेयर बाजार में उतार चढ़ाव आते रहते हैं, और म्यूचुअल फंड आप का पैसा शेयर बाजार में निवेश करते हैं जिससे म्यूचुअल फंड के रिटर्न बाजार के उतार चढ़ाव पर निर्भर करता है लेकिन जब आप पिछले 10 से 20 साल का बाजार का ग्राफ देखें तो बाजार हमेशा ऊपर की तरफ बढ़ा है, निफ्टी इंडेक्स आज 20,000 पार पहुंच गया है। कोविड 19 से पहले अगर आप निफ़्टी फिफ्टी का चार्ट देखें तो बाजार 12,500 अपने हाई पर था लेकिन कोविड आया और बाजार 7500 तक निफ्टी गिर गया, लेकिन कोरोना के बाद यह 20,000 पार कर गया, इसलिए लंबी अवधि में ही निवेश के अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं। अगर आप लॉन्ग टर्म अपना विजन रखते हैं तो आप को बाजार के उतार चढ़ाव नहीं देखना चाहिए, अपने प्लान के अनुसार लगातार सिस्टेमेटिक निवेश करते रहना चाहिए।


कौनसा म्यूचुअल फंड सबसे अच्छा रिटर्न देगा


अगर आप सबसे अच्छे म्यूचुअल फंड की तलाश में है जो आपको अच्छे रिटर्न देता हो, तो दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफेट भी आम लोगों को इंडेक्स फंड में निवेश करने की सलाह देते हैं, इन्वेस्टिंग की सबसे अच्छी किताब इंटेलिजेंट इन्वेस्टर किताब के लेखक बेंजामिन ग्राहम भी अपनी पुस्तक ने इंडेक्स फंड के बारे में लिखते हैं, वह कहते हैं " इंडेक्स फंड एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है निवेशकों के लिए"।

इंडेक्स फंड क्या होते हैं


जैसे हमने ऊपर निफ्टी फिफ्टी की बात की, किस तरह बाजार के उतार चढ़ाव का प्रभाव फंड पर पड़ता है, लॉन्ग टर्म में बाजार की चाल ऊपर की तरफ बढ़ती है, इंडेक्स फंड में देश की 50 सबसे अच्छी कम्पनियों में फंड पूरा निवेश किया जाता है। म्यूचुअल फंड के पास एक पूरी टीम होती है जो इन कंपनियों पर रिसर्च करती और लगातार इनके प्रदर्शन पर नजर रखती है, और अपने फंड का पैसा एक बेहतरीन कंपनी में निवेश करती है जिसे इंडेक्स फंड कहते हैं।

बेस्ट इंडेक्स फंड इंडिया


हमारे देश भारत में पिछले 10 वर्षों में निफ़्टी इंडेक्स फंड ने औसतन 15% का वार्षिक रिटर्न दिया है। निफ्टी फिफ्टी इंडेक्स का प्रदर्शन बहुत अच्छा है। 15% का रिटर्न सालाना की ग्रोथ बहुत अच्छी ग्रोथ होगी, अगर आप आज निवेश शुरू कर रहे हैं तो अगले 10 साल के लिए और बाजार 15% के हिसाब से रिटर्न दे तो , अगले दस साल में आप कितना धन जमा कर सकते हैं, इसका अनुमान आप SIP कैलकुलेटर के माध्यम से जान सकते हैं। बस आप गूगल पर सर्च करें एसआईपी कैलकुलेटर और अपनी मंथली या ईयरली जितनी राशि आप निवेश करेंगे, टाइम पीरियड 10 साल या कितने समय के लिए निवेश जारी रखेंगे, और ग्रोथ रेट 15% के हिसाब से , तो आपके सामने आपका लक्ष्य होगा, अगर निफ्टी फिफ्टी 15% की सीएजीआर की ग्रोथ अगले 10 साल भी बढ़े तो।
ध्यान रखें, वर्तमान रिटर्न और भविष्य के रिटर्न में अंतर हो सकता है, बाजार में उतर चढ़ाव के कारण इंडेक्स फंड के रिटर्न काम ज्यादा हो सकते हैं। 

Best Index fund name। 


1.  UTI Nifty fifty Index fund। 15%
2.  HDFC Nifty fifty Index fund। 14.8%
3. ICICI prudential Nifty fifty Index। 14.7%

4. SBI nifty fifty Index fund। 14.6%


म्यूचुअल फंड के माध्यम से आप को स्कीम के अनुसार, शेयर, गोल्ड, इक्विटी, रियल एस्टेट, क्षेत्र में निवेश करने का मौका मिलता है, म्यूचुअल फंड द्वारा संचालित स्कीम में निवेश से आप अपने पैसों को सही जगह, अपने पसंद के क्षेत्र में निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है,

आप अपने धन को म्युचुअल फंड में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं, तो आप को इस से पहले शेयर बाजार के बारे में बेसिक जानकारी होना बहुत जरूरी है,आप को इससे म्युचुअल फंड किस तरह से काम करते हैं, इसको समझना बहुत आसान होगा। शेयर बाजार में शेयर की खरीद और बिक्री कैसे होती है,  स्टॉक होता क्या है, कहां कहां खरीदा और बेचा जाता है, कौन खरीद सकता है, और कौन बेच सकता है, यह बेसिक जानकारी को समझने की जरुरत है ।


Mutual fund in hindi 
म्यूचुअल फंड कैसे खरीदें?


म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए बाजार में बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं आज कल तो दुनिया डिजिटल हो गई है, बहुत सारी कंपनी अपने एप लॉच कर चुकी है, उनकी सहायता से आप म्युचुअल फंड में आसानी से अकाउंट ओपन कर के म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

हमारे देश में बहुत से स्टोक ब्रोकर हैं, जिसमें कुछ बड़े और अच्छे ब्रोकर है, जिरोधा, एंजल वन, ऐसी ढेरो कंपनी आप को निवेश करने में सहायता करती हैं।

आप अपने मोबाइल द्वारा अपना  डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं, बस आपके पास अपना पैनकार्ड, आधारकार्ड, जैसे दस्तावेज होने चाहिए।


Mutual funds investing apps
म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने हेतु ऐप्स


भारत में कई सारे ऐप्स हैं जो आपको म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने की सर्विस प्रदान करते हैं। जिनमें से कुछ यहां बताए गए हैं:


1.Groww:


ये भारत में म्यूचुअल फंड्स निवेशकों के बीच एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है जो निवेश के लिए कई सारे विकल्प प्रदान करता है जैसे म्यूचुअल फंड्स, स्टॉक्स, और ईटीएफ।


2.ET Money:


ये भी म्यूचुअल फंड्स निवेशकों में पॉपुलर प्लेटफॉर्म है जो म्यूचुअल फंड्स, स्टॉक्स और इंश्योरेंस में निवेश के विकल्प देता है।


3.Paytm Money: 


ये एक डिजिटल वॉलेट और निवेश का प्लेटफॉर्म है जो 

म्यूचुअल फंड्स के सभी स्कीम्स जैसे इक्विटी, डेट और हाइब्रिड फंड्स में निवेश करने की सर्विस प्रदान करता है।


4. Zerodha Coin:


इस प्लेटफॉर्म की मदद से आप म्यूचुअल फंड्स में बगैर किसी डिस्ट्रीब्यूटर फीस या कमीशन के सीधे निवेश कर सकते हैं।


5.Scripbox:


ये ऐप अपने यूजर्स को उनके इन्वेस्टमेंट गोल्स और जोखिम को सहन करने की क्षमता के अनुसार निवेश प्लान्स बनके तैयार करता है।


6.Upstox:


ये एक डिस्काउंट ब्रोकरेज फर्म है जो की निवेश के कई विकल्प प्रदान करता है जैसे स्टॉक, म्यूचुअल फंड्स, ईटीएफ।


7. Kuvera:


ये एक ऑनलाइन निवेश प्लेटफॉर्म है जो म्यूचुअल फंड्स जिसमें इक्विटी, डेट और हाइब्रिड फंड्स शामिल हैं निवेश करने की सर्विस प्रदान करता है।


ये भारत में मौजूद पॉपुलर म्यूचुअल फंड्स इन्वेस्टिंग ऐप्स हैं। यह बहुत जरूरी है की आप अपने निवेश लक्ष्य और जरूरतों के अनुसार पहले रिसर्च करें।


Mutual fund investment in Hindi
म्यूचुअल फंड काम कैसे करता है?


म्यूचुअल फंड एक ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के द्वारा संचालित होते हैं, ये कंपनी देश की सभी कानूनी प्रक्रियों से गुजर कर रजिस्टर होती है। इन्हें सेबी द्वारा रेगुलेट किया जाता है,

यह कंपनी आपके इन्वेस्ट किए पैसों के हिसाब से तय कीमत में से कुछ यूनिट देती है।

यह कंपनी एक फंड लांच कर के लोगों से निवेश कराती है।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए बाजार में बहुत सारी स्कीम होती हैं, पहले आप को अपने लिए एक स्कीम को चुनना होता है।


Mutual fund types in hindi 
म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं?

भारत में 7 प्रकार के म्युचुअल फंड्स लोगों में प्रचलित हैं, जो की ये हैं


1. इक्विटी फंड्स:

                       इक्विटी फंड्स मुख्य रूप से स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कम्पनीज़ में निवेश करते हैं। इसका उद्देश्य निवेशकों को लंबे समय में अच्छे रिटर्न्स उपलब्ध कराना है।

उदाहरण HDFC TOP 100 FUND


2. डेट फंड्स

                  डेट फंड्स अपने निवेशकों के पैसों को बांड्स, डिबेंचर्स, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं। इनका उद्देश्य निवेशकों को नियमित आय उत्पन्न कराना होता है।

उदाहरण  ICICI Prudential Corporate Bond Fund


3. बैलेंस्ड फंड्स

                     बैलेंस्ड फंड्स निवेशकों के पैसों को इक्विटी और सिक्योरिटीज दोनों में निवेश करते हैं। इनका उद्देश्य अपने निवेशकों की पूंजी बढ़ाना और नियमित आय प्रदान करना है।

उदाहरण  SBI Magnum Balanced Fund


4. इंडेक्स फंड्स

                     इंडेक्स फंड अपने निवेशकों के पैसों को निफ्टी और NSE BSE और सेंसेक्स की इंडेक्स की टॉप कम्पनीज़ के शेयर में निवेश करते हैं। इनका उद्देश्य अपने निवेशकों को शेयर बाजार जैसा सालाना रिटर्न्स उपलब्ध कराना है।

उदाहरण  HDFC Index Fund Nifty 50 plan


5. सेक्टोरल फंड्स

                        सेक्टोरल फंड्स अपने निवेशकों के पैसों को शेयर बाजार के चुने हुए सेक्टर जैसे आईटी, हेल्थकेयर, आदि में काम करने वाली कंपनीज़ के शेयर में निवेश करते हैं। इसका उद्देश्य बढ़ने वाले सेक्टर्स की पहचान कर उन सेक्टर्स में निवेश करना जिससे लोगों के निवेश में बढ़ोतरी की जा सके।

उदाहरण   Franklin India Technology Fund


6. टैक्स सेविंग फंड्स

                           टैक्स सेविंग फंड्स, इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS) के रूप में जाना जाता है जो की आयकर अधिनियम की धारा 80 के तहत कर - लाभ प्रदान करते हैं।इनका उद्देश्य निवेशकों को कर - लाभ देना और निवेश को बढ़ाना होता है।

उदाहरण   Aditya Birla Sun Life Tax Relief 96


7. गोल्ड फंड्स

                   गोल्ड फंड्स गोल्ड से जुड़े ईटीएफ या गोल्ड माइनिंग शेयर में निवेश करते हैं। इनका उद्देश्य सोने की वैल्यू के हिसाब से रिटर्न देना है।

उदाहरण   ICICI Prudential Regular Gold Saving Fund


भारत में उपलब्ध कुछ इस प्रकार के म्युचुअल फंड्स हैं। 

निवेशकों को अपने पैसे अपने रिस्क लेने की क्षमता और अपने लक्ष्य के अनुसार सोच समझकर किसी म्यूचुअल फंड को चुनकर निवेश करना चाहिए।

नोट: किसी फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लेना उचित रहता है।


म्यूचुअल फंड इक्विटी में निवेश करते हैं जो इस प्रकार होते है


लार्ज कैप

मिड कैप, 

स्मॉल कैप, के ऑप्शन होते हैं 

म्यूचुअल फंड को चुनने के बाद आपको सिर्फ अपने पैसों को निवेश करना होगा।


How mutual fund works?
म्युचुअल फंड काम कैसे करता है?


लोगों द्वारा निवेश किया जा रहे पैसों को एक फंड का रूप देते है, फंड मैनेजर सब के निवेश किए पैसों को अपने रिसर्च, एनालिटिक्स, अपने मार्केट एक्सपर्ट की सहायता से बाजार में निवेश करता जाता है, जहां से निवेश में अच्छा रिटर्न मिल सकता हो।

जब अच्छे रिटर्न मिलते हैं तो आप को और कंपनी दोनों को फायदा मिलता है,


Example, कोई व्यक्ति 1000 रुपए हर माह किसी फंड में निवेश करता है,उसी फंड में व्यक्ति की तरह अलग 100 लोग और उसी फंड में निवेश करते है है तो 100*1000 करे तो एक लाख की रकम जमा होती है उस फंड में,जमा राशि को फंड मैनेजर निवेश करता है।


Mutual funds ke fayde benefits in hindi 
म्यूचुअल फंड में निवेश करने के फायदे


म्युचुअल फंड में निवेश करने से आप के पैसे डायवर्सिफाई होते हैं, इसका मतलब कम पैसों में ज्यादा जगह निवेश होता है,

म्यूचुअल फंड में निवेश पैसों को एक अच्छा फंड मैनेजर निवेश करता है, जिसे मार्केट का और इन्वेटिंग का अच्छा अनुभव होता है,

 म्युचुअल फंड में एसआईपी का ऑप्शन होता है इसका मतलब सिस्टामैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान होता है,

एसआईपी एक बार आप अपने बैंक खाते में बैंक मैंडेट सेट कर देते हैं तो हर माह ऑटोमेटिक एक तारीख पर पैसे बैंक अकाउंट से कट कर फंड में निवेश होते रहता है।

म्यूचुअल फंड आपके लिए अच्छा विकल्प है,आप अपने लिए एक अच्छा फंड चुन कर अपने पैसों को लंबे समय के लिए  निवेश कर सकते हैं, और अच्छे रिटर्न हासिल कर सकते हैं।


म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में निवेश करने का अच्छा विकल्प माना जाता है,

म्यूचुअल फंड में निवेश करने से थोड़े थोड़े पैसों  से आप एक बड़ा फंड बना सकते हैं,

आप म्युचुअल फंड में बच्चों के एज्युकेशन के लिए निवेश कर सकते हैं।

आप अपने बच्चों की शादी के लिए निवेश कर सकते हैं,

आप अपने  भविष्य में एक घर खरीदने के लिए निवेश कर सकते हैं,

आप अपने लिए कार खरीदने के लिए निवेश कर सकते हैं।


Why invest in Mutual Funds?
म्युचुअल फंड्स में क्यों निवेश करें?


म्यूचुअल फंड में निवेश को लोग अपने भविष्य की जरूरत के लिए करते है, जैसे बच्चों की पढ़ाई, बच्चों की शादी, इसी तरह के भविष्य में आने वाली जरूरत को पूरा कर सके।

इसलिए वह कुछ पैसे बचत कर के अपने पसंद के फंड में एसआईपी के ज़रिए निवेश करते हैं, कुछ लोग अच्छे फंड में निवेश कर अपना रिटायरमेंट के लिए पैसे इकठ्ठा करते हैं, या अपनी पेंशन के लिए भी या अपने पसंद का घर, कार जो भी जो भविष्य में खरीदना चाहते हैं अपने लिए, उसके लिए निवेश करते हैं।



Which mutual funds high returns?
सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड?


सबसे जायदा रिटर्न फ्लैक्सी कैप फंड, और मल्टीकैप फंड, देते है, यह फंड लार्ज कैप, मिड कैप, स्माल कैप,सारी तरह की कंपनी में पैसा निवेश करते हैं, इनका पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई होता है, इस तरह के फंड्स सालाना 15%परसेंट के हिसाब से भी रिटर्न देते हैं।


How much returns from Mutual Funds?
म्यूचुअल फंड में कितना ब्याज मिलता है?


डेब्ट फंड में निवेश करने पर निवेशक को बैंक एफडी के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है, डेब्ट फंड को लिक्विड फंड भी कहा जाता है, यह निवेश करने में कोई रिस्क भी नही होता

एफडी पर सालाना 5% से 7% रिटन होता है, और डेब्ट फंड में निवेश करने पर एफडी से 2% का रिटर्न ज्यादा मिल सकता है।


What is Mutual Funds Calculator?
म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर क्या है?


म्यूचुअल फंड एक कैलकुलेटर होता है, आप गूगल पर जैसे सर्च करेंगे आप को मिल जाएगा। इस कैलकुल्टर की सहायता से आप अपने निवेश को प्लान कर सकते है।


SBI MUTUAL FUND CALCULATOR hindi का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



जरूरी सलाह :


•> आपको अपने पैसों को ज्यादा रिटर्न देखकर किसी भी स्कीम में निवेश नहीं करना चाहिए।

•> आपको अपने पैसों को लार्जकैप फंड में ही निवेश करना चाहिए।

•> आप अपने पैसों को जितना ज्यादा समय तक के  लिए निवेश करेंगे आप को उतना ज्यादा लाभ मिलेगा।

•> आप अपने उतने पैसों को ही किसी स्कीम में निवेश    करें जिस की आप को कुछ साल बाद जरूरत हो।

•> अपने द्वारा अपने पैसों को क्यों निवेश कर रहे है,

 आप को अपने पैसों को कितने टाइम के लिए निवेश कर रहे है,

जिस लक्ष्य के लिए कर रहे है उसके लिए आप को कितने पैसे की जरूरत होगी,

आप को अपना को अपने लक्ष्य के लिए महीने में या साल में कितना निवेश करना होगा।

आपके पास एक अच्छा प्लान और गोल होगा तो आप अपने पैसों को सही जगह, सही तरीके से, निवेश कर सकते हैं।

आप अपने सपनों को सच कर सकते हैं,अपने लिए जो भी भविष्य में करना चाहते है वो आसानी से कर सकते है।


Mutual fund Questions and Answers:



Q1.When Mutual Fund started in India?
भारत में म्यूचुअल फंड की शुरुआत कब हुई?


भारत में सन् 1963 में म्यूचुअल फंड की शुरुआत हुई,

संसद के एक अधिनियम के द्वारा UTI के गठन के साथ शुरू हुआ और भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के तहत काम किया।


Q2.How many Mutual Fund in India?
भारत में कितने म्यूचुअल फंड्स हैं?


भारत में 44 ऐसेट मैनेजमेंट कंपनीज़ हैं जो निवेशकों के लिए अनेक प्रकार की स्कीम्स लॉन्च करती रहती हैं।


Q3.Mutual fund in hindi meaning?
म्यूचुअल फंड का मतलब हिंदी में।


म्यूचुअल फंड एक ऐसा फंड होता है जिसमें अलग अलग लोगों के पैसे को एक फंड मैनेजर बहुत ही गहरी रिसर्च करके शेयर मार्केट में  चुनिंदा स्टॉक्स और गोल्ड में निवेश करता है ।


Q4.What is FOF in Mutual Fund?
म्यूचुअल फंड्स में FOF क्या है?
 

(FOF) FUND OF FUNDS  में अलग अलग स्टॉक्स, बांड्स या गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में निवेश करने के बजाय म्यूचुअल फंड्स को अपने पोर्टफोलियो में होल्ड किया जाता है।


FOF एक्टिवली मैनेज्ड फंड्स होते हैं।


FOF 5 तरह के होते हैं


1.एसेट एलोकेशन 

2. इंटरनेशनल 

3. ईटीएफ 

4. गोल्ड फंड्स

5. मल्टी मैनेजर 


Q5.Best MidCap Mutual Fund?
सबसे अच्छा मिडकैप फंड कौनसा है?


मिडकैप फंड्स में निवेश करने के लिए आपको जरूरत होगी -


1.ज्यादा जोखिम को सहन करने की क्षमता। 

2.लंबे समय तक निवेशित रहना, कम से कम 7 से 10 साल।


1.इन्वेस्को इंडिया मिडकैप फंड

2.टाटा मिडकैप ग्रोथ फंड

3.एक्सिस मिडकैप फंड ।


Q6.Mutual Funds me NAV kya hota hai?
म्यूचुअल फंड में nav क्या है?

(NAV) Net Asset Value  किसी भी म्यूचुअल फंड की 1 यूनिट की कीमत को कहते हैं।

उदाहरण से समझते हैं, मान लें की आप म्यूचुअल फंड की किसी स्कीम में 25000रुपए निवेश कर रहे हैं, और इसकी एनएवी 250रुपए है, तो आपको इस स्कीम में 

25000/250 = 100 यूनिट मिलेंगी।



Q7.Mutual Fund SIP kya hai?
म्यूचुअल फंड में एसआईपी क्या है?


(SIP) Systematic Investment Plan एक निवेश प्लान  है जहां छोटी छोटी राशि हर महीने एसआईपी के रूप में निवेश किया जाता है।



जरूरी बात:


इंडेक्स फंड के माध्यम से आपका पैसा शेयर बाजार में निवेश किया जाता है और शेयर बाजार के निवेश में अधिक जोखिम होता है इसलिए आपको निवेश से पहले SEBI रजिस्टर्ड वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना चाहिए, और अपने लिए बेहतर निवेश प्लान करना चाहिए। 

यह लेख का उद्देश्य सिर्फ शिक्षा और जानकारी देना है, हम निवेश, बचत, पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाज़ार से जुड़ी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से लिखते हैं, इसलिए ब्लॉग को पुश नोटिफिकेशन बेल दबाकर सब्सक्राइब करें जिससे आपकी जानकारी बढ़ेगी। हम आपके लिए बहुत अच्छे लेख लिखते हैं इसलिए गूगल न्यूज़ पर भी हमें फॉलो करें जिससे लेटेस्ट अपडेट्स समय पर मिलती रहे।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद
Moneyindex.in


Tags