Source of income hindi | सोर्स ऑफ़ इनकम

Money Index

Source of income hindi | सोर्स ऑफ़ इनकम

By Javed / 25 October,2023:

सोर्स ऑफ़ इनकम का मतलब कमाई का साधन होता है। दुनिया के हर व्यक्ति के पास सोर्स ऑफ़ इनकम होता है, कोई नौकरी करता है, कोई बिजनेस करता है, कोई खेती किसानी करता है, वह उनकी कमाई के साधन होते हैं, जिसके माध्यम से वह अपनी जरूरतों को पूरा करता है।

बदलते वक्त के साथ इस दुनिया में नए नए अविष्कार होते हैं और लोगों को नए अवसर प्राप्त होते हैं। जैसे व्यक्ति नए स्किल्स सीखकर या कॉलेज डिग्री लेकर, वह काम सीखकर लोगों को सेवा देता है जिससे वह अपने लिए इनकम का सोर्स बनाता है।

Source of Income: जानें सक्सेसफुल होने का राज़, सिर्फ 5 मिनट में।



FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


| शीर्षक | Source of income hindi | सोर्स ऑफ़ इनकम |

| श्रेणी | बिजनेस |

| विवरण | Source of income hindi | सोर्स ऑफ़ इनकम|

| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |

सोर्स ऑफ़ इनकम का वक्त के साथ बदलना:

जैसे पहले के ज़माने में लोगों के आय के साधन बहुत सीमित थे। लोग जंगलों से और खेती से अपनी जरूरतों को पूरा करते थे लेकिन वक्त बदला और उद्योग आए, जिस ने दुनिया को बदल कर रख दिया। पूरी दुनिया में जगह जगह फैक्ट्री डालने लगी, बड़ी बड़ी कंपनी ने अपनी शुरुआत की, जिससे लोगों को आय के साधन मिले। सरकारी नौकरी के अलावा भी लोगों को प्राइवेट सेक्टर में भी अच्छा वेतन कमाने का अवसर मिला।

आज का यह दौर जिसमें हर दिन कोई नई टेक्नोलॉजी बन रही है, जिससे लोगों के इनकम करने के तरीके की प्रक्रिया बदल गई है। जब इंटरनेट की शुरुआत हुई, कंप्यूटर आए जब से दुनिया ही बदल गई है, आज इंटरनेट के माध्यम से ही लोग लाखों, करोड़ों रुपए कोई एक स्किल सीखकर कमा रहे हैं। हर बिजनेस, हर प्रोडक्ट ऑनलाइन हो गया है जिससे दुनिया बहुत तेज़ी से बदल रही है और इनकम सोर्स भी।


इनकम सोर्स कैसे बनाएं:

आज का जमाना जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है, लोगों को अपनी जरूरत के हिसाब से उनकी कमाई कम लगती है। जिससे वह अपनी जरूरत के लिए कर्ज का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करने लगे और कर्ज़ के जाल में फंस कर अपना पूरा जीवन रुपए की समस्या से जूझ कर बिता रहे हैं। हर कोई अपने लिए नए इनकम सोर्स तलाश कर रहा है, जिससे उन्हें रुपए की समस्या ना हो।

स्टेप 1: 

इनकम सोर्स बनाना चाहते हैं तो वह आपकी लाइफस्टाइल, आप किस जगह पर रहते हैं, आपको कितनी स्किल आती है, आप अभी क्या काम करते हैं, आप दिन में कितने घंटे काम करते हैं, आप की कमाई कितनी है, आप कितनी बचत करते हैं, यह सब चीजों के बारे में आपको ध्यान से समझना चाहिए और एक पेपर पर लिख लेना चाहिए, यह बहुत महत्वपूर्ण काम है।

स्टेप 2:

इनकम सोर्स बनाने के लिए क्या चाहिए?

इनकम सोर्स बनाने के लिए आपको अपने लिए कमाई का एक नया तरीका ढूंढना होगा, जिसके लिए आपको रुपए खर्च करना पड़ेंगे या टाइम देना होगा जिससे आप अपने लिए एक नया सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकें। कोई नई स्किल सीखकर, या आप किसी चीज में एक्सपर्ट हों तो ऑनलाइन काम करके अपने लिए इनकम के सोर्स बना सकते हैं।

सोर्स ऑफ़ इनकम उदाहरण से समझते हैं:

1. रुपए खर्च करके इनकम का सोर्स बनाना:

आप किसी छोटे शहर में रहते हैं और किसी फैक्ट्री में काम करते हैं। आपका काम का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक रहता है और आप अपने लिए कोई नया सोर्स ऑफ़ इनकम बनाना चाहते हैं तो अपने (रुपए) धन से आप कोई छोटा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। 5 बजे जब आप अपने काम से छूटें उसके बाद आप शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक अपनी पसंद का काम कर सकते हैं। जैसे छोटी सब्जी की दुकान, अंडे, मोमोज, पानी पूरी, चाइनीज स्टॉल जैसे काम रोड पर हर शाम करते हुए, लोग यह काम करके अच्छे रुपए कमा लेते हैं। आप के अंदर जो भी स्किल हो या स्किल सीखकर आप कर सकते हैं।

2. टाइम खर्च करके इनकम का सोर्स: 

अगर आपके पास रुपए नही हैं तो आप अपने टाइम का इस्तेमाल करके नया सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकते हैं। इसके लिए आप जहां काम कर रहे हैं वहां ज्यादा टाइम देकर अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं, लेकिन यह पुराना तरीका है। आज के जमाने में ढूंढों तो सैकड़ों तरीके मौजूद हैं, इनकम के सोर्स के, सोर्स ऑफ़ इनकम बनाने के लिए आप अपने मौजूदा काम से छूटें के बाद आपके शहर की कोई दुकान पर या रेस्टोरेंट पर जहां सिर्फ शाम को ही ज्यादा काम होता है , ऐसी जगह की तलाश कर वाहन काम कर सकते हैं। या अगर आप एक अच्छे ड्राइवर हैं तो ola, uber  या कोई और गाड़ी चला सकते हैं, आप स्विगी, जोमेटो, डोमिनोज में डिलीवरी बॉय की जॉब कर सकते हैं।

3. स्किल के दम पर इनकम सोर्स बनाना:

अगर आप किसी कार्य में एक्सपर्ट हैं या आप को कोई स्किल बहुत अच्छे से आती है या किसी विषय में आपको बहुत अच्छी नॉलेज है तो आप यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, ब्लॉग बना सकते हैं या इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट हैं जहां आप काम करके इनकम का सोर्स बना सकते हैं।

ऑनलाइन किए जाने वाले काम:

  • कंटेंट राइटिंग
  • ग्राफिक डिजाइन
  • वेब डेवलपर
  • फोटोग्राफी
  • सोशल मीडिया मैनेजर 
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • ड्रॉप शिपिंग
  • इंस्टाग्राम बिजनेस पेज
  • सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर

अगर आप ऑनलाइन इनकम के सोर्स अपनी जरूरत और अपनी पसंद के काम जो आपको आता है या सीखकर करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे विकल्प मिल जाएंगे जिनसे आप अपने लिए सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकते हैं।

ऑनलाइन आपको बहुत सी ऐसी वेबसाइट्स मिल जाएंगी जहां आपको टाइम और स्किल खर्च करना है और बहुत से ऐसे वेबसाइट्स मिलेंगे जहां आप रूपये इन्वेस्ट करके भी अपने लिए सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकते हैं, यह आपके स्किल, ज्ञान और फाइनेंशियल स्थिति पर निर्भर करता है।

इनकम कितने प्रकार की होती है:

इनकम के प्रकार विभिन्न हो सकते हैं लेकिन उन्हें 2 मुख्य प्रकार ने बांटा जा सकता है पहला, एक्टिव इनकम और दूसरा, पैसिव इनकम। कोई भी व्यक्ति या कंपनी दोनों तरह से अपने लिए आय के साधन बनाती हैं।

एक्टिव इनकम में व्यक्ति अपना समय खर्च करता है और धन कमाता है।

पैसिव इनकम में व्यक्ति अपने लिए ऐसी कमाई के सोर्स बनाता है जिसमे उनके काम करने की जरूरत नहीं होती है। उसके लिए व्यक्ति कोई ऐसी चीज क्रिएट करता है या कोई ऐसा निवेश करता है जिससे व्यक्ति या कंपनी के पास लगातार कमाई होती है जिससे उन्हें धन प्राप्त होता है, जिसे पैसिव इनकम कहा जाता है।


सोर्स ऑफ इनकम कैसे बनाए ?


इसके लिए आप को ज्यादा पैसे के पीछे भागने की जरूरत नहीं है , बस जरूरत है थोड़ा नॉलेज हासिल करने की, थोड़ा रिसर्च करने की , जिससे आप अपने  लिए मल्टीपल सोर्स ऑफ इनकम  बना सकें ताकि आप को पैसों के लिए काम नहीं करना पड़े, आप का पैसा आप के लिए काम करे।


कड़ी मेहनत कर के ज्यादा कमाना या स्मार्ट वर्क करके खुद को एक आर्थिक आज़ादी देना आप अपने लिए कौनसे विकल्प का चुनाव करेंगे।


अगर आप को एक बिल्डिंग में ऊपर जाना है और आप के पास दो विकल्प हैं पहला सीडी चढ़ कर ऊपर जाए और दूसरा विकल्प है लिफ्ट का इस्तीमाल करें।


1 आप ने पहले कभी लेफ्ट का उपयोग नहीं किया है और आप को लिफ्ट में जाने से डर भी लगता है।

2 आप पहले भी सीढ़ी का उपयोग कर ऊपर जा चुके हैं आप को अच्छा और सही विकल यही लगता है।


आप को अपने पुराने अनुभव के हिसाब से दूसरा ही विकल्प सही लगेगा क्योंकि आप को लिफ्ट के बारे में ज्यादा जानकारी और अनुभव नहीं है इसलिए आप लिफ्ट का सही इस्तेमाल और फायदे से चूक जाएंगे।

ऐसा ही हमारे करियर में भी होता है, हम हमारे लिए काम का वो तरीका चुनते हैं जिसमें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और अपना समय भी देना पड़ता है।


हम नॉलेज की कमी के कारण अपने लिए सही काम को नहीं चुन पाते क्योंकि हम अंदर से बहुत ज्यादा डरे हुए हैं।

हम अपने लिए अपनी सही सोर्स ऑफ इनकम नहीं बना पाते हैं 

हम घंटों - महीनों कड़ी मेहनत कर के मिलने वाली सैलरी  को कमाई का एक मात्र सही और अच्छा साधन मानते हैं।

दुनिया में अधिक लोग अपनी जिंदगी का ज्यादा समय पैसा कमाने में बिता देते हैं, उन्हें अपनी जिंदगी जीने का मौका ही नहीं मिलता आप खुशनसीब हैं की आप यह बात जान चुके हैं 

और उम्मीद है, आप अपने लिए आर्थिक आज़ादी पाने  का प्लान बनाने के लिए तैयार हैं।


Source of Income: सिर्फ कमाई ही ना करें, अपने लिए अच्छी संपति बनाए।


  • आप की सही संपत्ति वो है जो आप अपने लिए सही जगह खर्च कर के बनाते हैं।
  • संपत्ति वो है जो आप को और ज्यादा पैसा कमा के देती है।
  • सही संपति हर माह आप की जेब से पैसा खर्च नही कराती है।
  • अधिकतर लोग पैसे की समझ की कमी के कारण अपने पैसे जिन चीज़ों को संपत्ति समझ कर खर्च करते हैं वो उनकी संपत्ति नहीं होती क्योंकि वह उनकी जेब से हर दिन हर माह पैसों को खर्च कराती हैं वह असली संपत्ति नहीं है।
  • सही संपत्ति आप को और पैसे कमा के देती है।
  • इस लिए आप को अपने लिए सही संपत्ति का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है।


लोग अपने लिए घर, कार, ज्वैलरी बैंक से लोन लेकर खरीद लेते हैं सिर्फ इस लिए क्योंकि वह अमीर दिख सकें, लोगों के बीच एक स्टेटस बना रहे, और अपने मेहनत से कमाए गए पैसों को उनके द्वारा खरीदी गई चीज की ईएमआई भरने में हर माह खर्च करते हैं।

लेकिन किसी कारण से वह अपनी कमाई का सोर्स खो देते हैं  जैसे अचानक नौकरी का छूट जाना, या कुछ ऐसा हो जाना जिस की वजह से कोई इनकम ही ना कर पाए जब उनके पास जो चीज है वह अपने लोन को ना चुकाने के कारण अपना सब कुछ खो सकते हैं।


Source of Income: कम पैसों में अमीर कैसे बना जाता है।


आज के समय इस दुनिया में जितने अमीर है पहले उनमें से भी अधिकतर गरीब ही थे, वो लोग भी अपने पैसों को सही जगह इन्वेस्ट करके सही डिसीजन लेकर अपने लक्ष्य की तरफ छोटे छोटे स्टेप लेकर आगे बढ़े होंगे इस लिए वह आज अमीर हैं।

आप भी यह कर सकते हैं इस के लिए आप को कंपाउंडिंग के नियम को समझाने की जरूरत है कि कंपाउंडिंग किस तरह से काम करती है आप को अपने मेहनत से कमाए गए पैसों को सही तरह खर्च करना सीखना चाहिए और सही जगह इन्वेस्ट करना होगा आप भी एक दिन एक अमीर इंसान के रूप में खुद को देख पाएंगे।


Source of Income: मनी लेवरेज


मनी लेवरेज कांसेप्ट कहता है कम पैसों में ज्यादा पैसा कमाना।


उदाहरण के लिए 


अगर कोई व्यक्ति पापड़ बनाने का काम करता है

दिन में वह 500 पापड़ बना लेता है, एक दिन वह काम न करे उसकी कमाई कुछ भी नही होगी।

लेकिन वही व्यक्ति अपने कुछ पैसों को अपने बिजनेस में इन्वेस्ट कर के एक पापड़ बनाने की मशीन खरीद लेता है।

अब वही व्यक्ति दिन में 5000 पापड़ बना सकता है।

व्यक्ति अपने द्वारा बनाए गए पापड़ एक जगह से और घर घर  जाकर पापड़ बेचने का काम किसी और व्यक्ति को देता है तो उसके पापड़ बगैर मेहनत के और जल्दी बिक जायेंगे।

इसी को कहते हैं स्मार्ट वर्क। अब आप पैसों के लिए नहीं पैसा आप के लिए काम करता है।


Passive source of income


रियल एस्टेट निवेश: Source of income आप अपने लिए कमाई का साधन रियल स्टेट को भी बना सकते हैं। रियल एस्टेट एक अच्छा माध्यम है सोर्स ऑफ इनकम बनाने का जिससे आपको अच्छी खासी इनकम प्रतिमाह हो सकती है। उसके लिए आपको ऐसी संपत्ति में निवेश करना होगा जिससे किराया आता हो या फिर रियल एस्टेट में निवेश का अच्छा सोर्स REITs हो सकती है और आजकल डिजिटल युग में आप बड़े बड़े निवेश में  बड़े-बड़े प्रोजेक्ट में भी REITs के माध्यम से निवेश करके अपने लिए डिविडेंड इनकम का साधन बना सकते हैं या फिर कोई संपत्ति को खरीद कर उससे किराया को भी अपना आय का सोर्स बना सकते हैं । real estate रियल स्टेट भी आपके लिए कमाई का साधन हो सकता है।


डिविडेंड स्टॉक्स: डिविडेंड भुगतान करने वाले स्टॉक में आप निवेश करके डिविडेंड को इनकम बना सकते हैं। शेयर बाजार में बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जो अपने निवेशकों को अच्छा डिविडेंड देती हैं। आप ऐसी कंपनियां ढूंढ कर उनमें निवेश करके अपने लिए एक नियमित सोर्स ऑफ इनकम बना सकते हैं और यह विकल्प भी आपके लिए बहुत बढ़िया हो सकता है।



हाई-यील्ड सेविंग्स अकाउंट: Source of income बनाने के लिए आप बैंक एफडी भी करा सकते हैं कुछ अच्छे बैंक्स हैं जो अपने ग्राहकों को अपने बैंक में एफडी कराने पर समय के साथ अच्छा ब्याज भुगतान करते हैं, जिसे लोग अपने लिए सोर्स ऑफ इनकम का जरिया मानते हैं और वह बैंक एफडी के माध्यम से निवेश करके अपने लिए आय का साधन बनाते हैं।


बौद्धिक संपत्ति से रॉयल्टी: अगर आप एक कलाकार हैं तो आप अपनी खुद की पुस्तक लिख सकते हैं या फिर आप सिंगर हैं तो अपने कोई गीत लिखकर उसे पेटेंट करा कर भी रॉयल्टी के रूप में सोर्स ऑफ इनकम बना सकते हैं, यह संपदा बहुत ही अच्छी संपत्ति है इसके लिए आपको हुनर की जरूरत होती है, ना की धन दौलत की। आप अगर ऐसा कुछ जानते हैं तो आपको अपने गाए गीत और लेखन को पेटेंट करा कर भी रॉयल्टी के माध्यम से source of income  बना सकते हैं।

आप जब कोई उसका उपयोग करता है या खरीदारी करता है, तब आप रॉयल्टी के माध्यम से source of income  बना सकते हैं।



ऑनलाइन कोर्स बनाना और बेचना: Udemy या Teachable जैसे प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन कोर्स बनाएं और बेचे। एक बार बनाए गए कोर्स से आपको पैसिव इनकम हो सकती है, जब तक कि उसे बेचा जा रहा हो।


एफिलिएट मार्केटिंग: अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करें और अपने यूनिक एफिलिएट लिंक के माध्यम से होने वाली हर बिक्री पर कमीशन कमाएं।


पीयर-टू-पीयर किराया: Turo या Fat Llama जैसे प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी संपत्तियों जैसे कार, कैमरा उपकरण, आदि को किराए पर इस्तेमाल के लिए देकर भी आप अपने लिए एक अच्छा source of income बना सकते हैं।


Source of income hindi FAQs:

इनकम कितने प्रकार की होती है?


इनकम दो प्रकार की होती है, एक्टिव इनकम और पैसिव इनकम। एक्टिव इनकम में व्यक्ति अपना समय और एनर्जी दोनों खर्च करता है। पैसिव इनकम में व्यक्ति को किसी भी तरह से अपना समय और एनर्जी नही लगाना होता है। पैसिव इनकम व्यक्ति द्वारा बनाया गया ऐसा सोर्स होता है, जिसमे व्यक्ति को काम करने की जरूरत नहीं होती है।

इनकम सोर्स कैसे बनाए?

इनकम सोर्स बनाने के लिए आप रुपए - समय - स्किल, तीनो का उपयोग करके अपने लिए सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकते हैं। रुपए को निवेश कर, समय हो तो कहीं और छोटा बिजनेस या जॉब कर सकते हैं या कोई स्किल सीखकर आप ऑनलाइन भी सोर्स ऑफ़ इनकम बना सकते हैं।

पैसिव इनकम कैसे बढ़ाएं?

पैसिव इनकम बढ़ने के लिए आप अच्छे डिविडेंड्स देने वाली कंपनी के स्टॉक खरीद सकते है या कोई रेंटल प्रॉपर्टी, मकान, फ्लैट, दुकान खरीद सकते हैं जिसे किराए पर दे सकते हैं। ओला या ऊबर जैसी कंपनी में अपनी कार रेंट पर लगा सकते हैं या फिर कोई ऐसा एसेट क्रिएट कर सकते है जो आप को बिना काम किए रुपए कमा कर दे।


सोर्स ऑफ़ इनकम लेख में हमने आपको अलग अलग तरह के आय के स्त्रोत के बारे में जानकारी दी है। अगर यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ हो तो आप इस लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ शेयर ज़रूर करें और तुरंत 👇हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वॉइन करें जिससे आपको ऐसी ही जानकारियां समय पर मिलती रहेंगी।


Source of Income लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

MoneyIndex.in

Tags