अच्छा शेयर कैसे चुनें निवेश के लिए

Money Index

अच्छा शेयर कैसे चुनें निवेश के लिए

By Javed / May '17,2023:

Very Useful -

अच्छा शेयर निवेश के लिए कैसे ढूंढें जाने, शेयर को रिसर्च कैसे करें,स्टॉक रिसर्च करना है आसान


अच्छा निवेशक बनने के लिए सही स्टॉक का चुनाव करना होता है,अच्छा निवेशक आप सही स्टॉक सिलेक्शन करके ही बन सकते हैं, जब तक आप कंपनी के बिजनेस मॉडल और कंपनी के फाइनेंशियल स्थिति को नहीं समझते हैं तब तक आप अपने निवेश के लिए सही कंपनी का स्टॉक नहीं चुन सकते हैं।


आज के जमाने में लोग इन्वेस्टिंग का महत्व समझ रहे हैं और हर कोई निवेश करना चाहता है। स्टॉक मार्केट लोगों को अपनी ओर बहुत आकर्षित करता है लोग किसी भी कंपनी के शेयर से जुड़ी जानकारी चाहते है। इस डिजिटल जमाने में अब कोई भी व्यक्ति किसी भी कंपनी के शेयर के फंडामेंटल मोबाइल से चेक कर सकता है।


अच्छा शेयर कैसे चुने: बनना हैं धनवान तो सीख लें ये काम जाने क्या है।



FOLLOW Us On : 

GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


अच्छा शेयर कैसे चुनें


शेयर चुनना एक निवेशक के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण काम है। हर निवेशक अपने लिए शेयर इसलिए चुनता है कि उसको उस कंपनी के इक्विटी शेयर में निवेश करने से मुनाफा हासिल हो या वेल्थ क्रिएशन कर सके, लेकिन ऐसा हर किसी के लिए कर पाना असंभव होता है।


बाजार में अच्छे शेयर तो हर समय होते हैं लेकिन उनका चुनाव करना और उनमें निवेश करना हर कोई नही जानता है। अक्सर लोग सही निवेश की जानकारी ना होने की वजह से अच्छी कंपनी के शेयर में निवेश करके भी अपना नुकसान कर लेते हैं। नुकसान का कारण होता है, वह जिसे निवेश समझते हैं, वह निवेश नहीं स्पेक्युलेशन होता है, जो जूए के समान होता है।


समझदार और प्रोफेशनल निवेशक निवेश की हर कला में माहिर होते हैं, वह शेयर बाजार से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी को जानता है। स्टॉक प्राइस का बढ़ना और घटना, हर घटना के होने के पीछे की सभी जानकारी का विश्लेषण करना जानता है, उसे सही समय पर खरीदना आता है, सही समय पर बेचना आता है, वह जानता है, स्टॉक ओवरवैल्यूड है या अंडरवैल्यूड, वह हमेशा सस्ते प्राइस पर स्टॉक को खरीदने की कोशिश करता है और जब शेयर की कीमत जरूरत से ज्यादा बढ़ती है तो वह मुनाफा वसूल करता है, और अपने पोर्टफोलियो को बहुत अच्छे से मैनेज करता है जिसके कारण वह अपने कैपिटल को सही जगह निवेश करके, धन बनाता है और अपने लिए संपत्ति इकठ्ठी करता है।


अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहते हैं और आपने स्टॉक मार्केट में निवेश करने का मन बना लिया है तो यह सब जानकारी आपके लिए बहुत काम आ सकती है इस जानकारी की सहायता से आप किसी भी शेयर के फंडामेंटल को मोबाइल से आसानी से देख सकते हैं और एनालाइज कर सकते हैं जिससे आपको कंपनी से जुड़ी जानकारी प्राप्त होगी।



Stock research kaise karen 


शेयर बाजार में निवेश करने से पहले कोई भी निवेशक कंपनी से जुड़ी जानकारी की रिसर्च करता है,


कंपनी के बिजनेस मॉडल को समझता है की कंपनी अपने कस्टमर्स को क्या फाइनल प्रोडक्ट या सर्विस दे रही है और वह कस्टमर के लिए वैल्युएबल है या नहीं,


फिर पिछले और वर्तमान की फाइनेंशियल गतिविधियों को ट्रैक करता है, उन्हें एनालाइज करता है,


किसी भी शेयर को अच्छी तरीके से जानता है, फिर कंपनी के फंडामेंटल्स को अपने हिसाब से समझता है, परखता है, फिर किसी भी कंपनी में पैसे निवेश किया जाता है।


कंपनी के शेयर के बारे में जानकारी प्राप्त करना किसी भी निवेशक के लिए बहुत जरूरी होता है, जब भी कोई निवेशक निवेश करता है तो वह निवेश से पहले कंपनी के बारे में रिसर्च जरूर करता है।



निवेशकों को कंपनी की जानकारी कैसे प्राप्त होती है


शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी को अपनी कंपनी के कार्य से जुड़ी निजी जानकारी सेबी नामक संस्था को देना होती है, भारत सरकार द्वारा शेयर बाजार पर पूरी नजर रखती है। यह संस्था इसलिए ही बनाई गई है कि निवेशकों के साथ कोई फ्रॉड ना हो सके और जो भी कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड है, sebi उनकी कार्यवाही पर नजर रख सके , इसका काम यही है।



शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियां अपनी सारी जानकारियां तिमाही, छमाही, सालाना रिपोर्ट कंपनी से जुड़े जानकारियां सेबी नामक संस्था को देती हैं, और sebi द्वारा यह जानकारियां एनएससी और बीएससी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है, जिससे कंपनी के निवेशक को कंपनी से जुड़ी फाइनेंशियल रिपोर्ट प्राप्त हो सके और निवेशक nse bse पर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिनसे पता चलता है, निवेशक को कि कंपनी में क्या चल रहा है और कंपनी किस तरीके से ग्रोथ कर रही है, या फिर कंपनी किसी फाइनेंशियल समस्या से जूझ रही है।



यह लेख लिखा गया है, कोई निवेशक अगर शेयर बाजार में निवेश करना चाहता है, तो वह जिस भी कंपनी का चयन अपने लिए कर रहा है, वह उससे जुड़ी जानकारी कैसे प्राप्त करे, जैसे कि कंपनी की बैलेंस शीट, प्रॉफिट लॉस स्टेटमेंट, कंपनी की ग्रोथ के बारे में और भी कंपनी से जुड़ी जानकारियां जो लेख के माध्यम से आपको पता चलेगा कि आप अपने मोबाइल से घर बैठे उन कंपनी के बारे में पूरी जानकारी निकाल सकते हैं जो शेयर बाजार में लिस्टेड है।



शेयर को रिसर्च करने का तरीका



आजकल की डिजिटल दुनिया में सब कुछ स्मार्टफोन से ही हो रहा है। आप किसी भी चीज की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और किसी शेयर के बारे में भी जानना हो तो आप ऐसा इंटरनेट के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं।



मोबाइल से आप कैसे किस कंपनी के शेयर के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे चलो उदाहरण से समझते हैं :


मान लीजिए, आप को टाटा मोटर के शेयर के बारे में जानकारी चाहिए तो आप क्या करेंगे-



step 1:सबसे पहले आपको स्मार्टफोन लेना होगा और गूगल पर सर्च कर होगा टाटा मोटर शेयर


Step 2  आपके सामने रिजल्ट पेज ओपन होगा, अब जो भी पहली वेबसाइट आपको दिख रही हो, चलिए मानें कि मनीकंट्रोल की वेबसाइट है तो आप को उस पर क्लिक करना होगा ।


Step 3 जब आप मनीकंट्रोल की वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो फिर पेज ओपन होगा।


Step 4 पेज ओपन होने के बाद आप के सामने कंपनी की सारी जानकारी जानकारी मौजूद होगी


Step 5 आपको नीचे स्क्रोल करते जाना होगा

आपके सामने जानकारी आती जाएंगी आप शेयर के बारे में क्या जानना चाहते हैं ,जैसे शेयर प्राइस, pe ratio, pb ratio, roe, बुक वैल्यू, मार्केट कैपिटल, बैलेंस शीट, रेवेन्यू, प्रॉफिट लॉस स्टेटमेंट, कंपनी के शेयर से जुड़ी हर जानकारी आपको यहां मिल सकती है।




Moneycontrol हमारे देश की एक बहुत बड़ी और जानी मानी वेबसाइट है, इस साइट के माध्यम से आप किसी भी कंपनी के शेयर को आसानी से एनालाइज कर सकते हैं, अगर आपको फाइनेंस से जुड़ी जानकारी है तो। कंपनी से जुड़ा सारा डाटा आपको इस साइट पर मिल जाएगा जिससे आपको कंपनी के शेयर के फंडामेंटल्स और टेक्निकल सारी जानकारी मिल सकती हैं, और इससे आपको बहुत ही अच्छी जानकारी प्राप्त होगी जिससे आपके लिए stock selection और निवेश करना बहुत आसान होगा।



निवेश करना बहुत अच्छा काम है, हर व्यक्ति को अपनी आय में से कुछ रुपए बचाकर निवेश ज़रूर करना चाहिए, निवेश करने के बहुत से लाभ होते हैं। 



निवेश करने से इंसान अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है।


स्टॉक मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा भी होता है, इसलिए निवेश करने से पहले निवेश करना सीखें और फिर निवेश करें।

अगर आप स्टॉक को एनालाइज करना सीख जाते हैं तो आप निवेश करके बहुत जल्दी अपने पैसों को बढ़ा सकते हैं।

किसी अच्छी कंपनी के शेयर में निवेश करके आप अपने धन को बहुत तेज गति से बढ़ा सकते हैं।



शेयर बाजार में निवेश करने का दूसरा विकल्प है म्यूचुअल फंड अगर आपको निवेश करने में किसी शेयर को एनालाइज करने में प्रॉब्लम हो रही है तो आप शेयर बाजार में निवेश म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से भी कर सकते हैं।


शेयर चुनने के नियम:


निवेश पर लिखी सबसे अच्छी किताब इंटेलिजेंट इन्वेस्टर के अध्याय 5 में लेखक ने समझने की कोशिश की है, एक निवेशक को कैसे शेयर का चुनाव करना चाहिए और एक अच्छा पोर्टफोलियो बना कर अपने धन को निवेश करना और मैनेज करना चाहिए।


1. एक निवेशक को कभी भी किसी एक कंपनी के शेयर में अपना सारा धन नहीं निवेश करना चाहिए। निवेशक को अपने कैपिटल, जो वह निवेश करना चाहता है, उसे अलग अलग 10 शेयर से लेकर 30 शेयर में निवेश करने की सलाह लेखक ने अपनी किताब में दी है।


अलग अलग शेयर खरीदने से निवेशक का जोखिम कम होता है, शेयर बाजार में अलग अलग सेक्टर की कंपनी के शेयर लिस्टेड होते हैं, जिसके कारण निवेशक अलग अलग शेयर का चुनाव करके, अच्छे सेक्टर की अच्छी कंपनी में निवेश कर सकता है, जिससे उसका पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई हो जाता है। एक शेयर में निवेश में जोखिम होता है अगर वह शेयर का प्राइस अगर नीचे जाने लगे तो निवेशक का पूरा कैपिटल पर जोखिम होता है। 


निवेशक ने ₹10,000 एक शेयर में लगाए हैं तो 30% टूटने पर ₹3000 का लॉस होगा और स्टॉक 50% टूटता है तो ₹5000 का नुकसान, अगर स्टॉक अच्छा भी है तो उसे अपनी पुरानी प्राइस पर पहुंचने के लिए 100% बढ़ना होगा। 


अगर निवेशक 10 शेयर, अलग अलग सेक्टर की अच्छी कंपनी को चुनकर उसमें निवेश करता है अपने ₹10,000 रुपए तो क्या होगा?


निवेशक 10 शेयर में, ₹1000 निवेश करता है तो वह ₹10,000 से 10 अच्छी कंपनी में निवेश कर रहा है तो वह ₹10,000 के कैपिटल पर 10 शेयर में ₹1000 का जोखिम ले रहा है।


अगर 4 शेयर लंबी अवधि में अपने प्राइस से 3 या 5 बार मल्टीपल होते हैं और 4 शेयर सामान्य प्रदर्शन करते हैं और 2 शेयर पूरी तरह 0 हो जाते हैं तो निवेशक को अच्छे परिणाम मिलेंगे, एक शेयर में निवेश करने के मुकाबले में।


2. निवेशक को निवेश हमेशा अच्छी कंपनी के शेयर में ही निवेश करना चाहिए। अच्छी कंपनी लार्ज कैप स्टॉक होते हैं जो हर सेक्टर में काम करने वाली बड़ी कंपनी होती है जो बहुत धीमी गति से आगे बढ़ती है, लेकिन ऐसी कंपनी में स्माल और मीडियम कंपनी के मुकाबले कम जोखिम होता है जो लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देती है।


निवेशक को हमेशा अच्छी कंपनी पहचान के साथ सही दाम पर खरीदना आना चाहिए। उसे अंडरवैल्यूड स्टॉक और वैल्यू इन्वेस्टिंग की अच्छी समझ होना चाहिए। अगर कोई शेयर बाजार में इक्विटी शेयर खरीदना चाहता है तो, उसे फंडामेंटल एनालिसिस करना आना बहुत जरूरी है। एक अच्छा निवेशक अच्छी कंपनी के शेयर भी सस्ते भाव पर खरीदता है जो उसके मुनाफे का कारण होता है और एक नौसिखिया निवेशक अच्छी कंपनी के शेयर को ज्यादा भाव में खरीद कर कम भाव पर बेचता है जो उसके नुकसान का कारण होता है।


3. एक अच्छी कंपनी अपने सेक्टर में सबसे अच्छा बिजनेस करती है सबसे अच्छे प्रोडक्ट और सर्विस बनाकर अपने ग्राहक को बेचकर अच्छा रेवेन्यू और प्रॉफिट कमाती है।


अच्छी कंपनी की ग्रोथ समय के साथ होती रहती है, बाजार में उतार-चढ़ाव चलते हैं और उनके प्राइस भी ऊपर नीचे होते हैं लेकिन इनके फंडामेंटल हमेशा मजबूत होते हैं। यह अच्छी अर्निंग करती है, अच्छा प्रॉफिट कमाती है जिससे उनके इक्विटी शेयर की वैल्यू हमेशा बढ़ती रहती है, जिससे उनके शेयर वैल्यू और मार्केट कैपिटल बढ़ता रहता है।


अच्छी कंपनी, ग्रोथ स्टॉक होते हैं। इनके EPS में हमेशा बढ़ोतरी होती है। ग्रोथ के कारण यह अपने निवेशक को डिविडेंड भी ज्यादा देती है, जिसे डिविडेंड यील्ड कहते हैं। ग्रोथ कंपनी में ROE , ROCE भी अच्छा होता है। एक अच्छा स्टॉक बहुत अच्छी रिसर्च और अच्छी नॉलेज के दम पर ढूंढा जा सकता है। ऐसी रिसर्च करने वालों को फंडामेंटल एनालिस्ट कहा जाता है जो बड़ी म्युचुअल फंड, ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के लिए स्टॉक रिसर्च करते हैं।


लेख में हमने आपको अच्छा शेयर चुनने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी है जिसमें हमने इंटेलीजेंट इन्वेस्टर बुक में बताए गए तीन महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात की है जो हर निवेशक को शेयर चुनने से पहले पता होना चाहिए और लेख में उन्हें महत्वपूर्ण तीन चीजों को एक्सप्लेन करके आसान हिंदी भाषा में समझाने की कोशिश की है।




Title             :  अच्छा शेयर कैसे चुने: बनना हैं धनवान तो सीख लें ये काम जाने क्या है।


Article          : stock market


Category     : khabar kaam ki 


Year             : 2023


Subject        : stock research 


Objective     : online research 


Country        : इंडिया



जरूरी सलाह:


शेयर बाजार, म्युचुअल फंड या किसी भी जगह आप अपने धन को निवेश कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको एक एक्सपर्ट तलाशना होगा जो निवेश के बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखता हो जो निवेश के मामले में प्रोफेशनल हो आप उस व्यक्ति से निवेश की सलाह ले सकते हैं जिससे आप को अपने धन को सुरक्षित करने में सहायता मिलेगी।



शेयर से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को भी फॉलो कर सकते हैं। गूगल न्यूज़, इंस्टाग्राम पर हमें  भी फॉलो करें, जिससे आपको शेयर मार्केट बचत और निवेश से जुड़ी जानकारी लगातार प्राप्त होती रहेगी।



FOLLOW Us On : 


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद!


Moneyindex.in


नीचे दिए गए सोशल मीडिया शेयर बटन से यह लेख अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ शेयर ज़रूर करें।