Bachat ke upay:जाने क्या हैं उपाय,आप को बचत करने में मास्टर बना देंगे है।

Money Index

Bachat ke upay


Bachat ke upay:जाने क्या हैं उपाय,आप को बचत करने में मास्टर बना देंगे है।- very useful


By Javed / May'07,2023:


बचत करने के उपाय,जाने क्या है उपाय,आप को बचत करने में मास्टर बना देंगे है, बचत का महत्व क्या है, यह समझना हर व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी है,यह लेख बचत करने के कुछ उपाय बताए गए है।

Bachat ke upay


जाने क्या हैं उपाय,बचत करने के,जो आप को बचत मास्टर बना Bachat ke upay

Join WhatsApp Channel

बचत किसी भी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने का पहला स्टेप है, अगर आप अपने जीवन में फाइनेंसियल प्रॉब्लम को दूर करना चाहते हैं और एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं तो आपको बचत करना आना चाहिए। 


दुनिया में 90% लोगों को जब भी फाइनेंसियल प्रॉब्लम होती हैं, इसका कारण लोग महंगाई या सरकार को बताते हैं। 

लेकिन यह इतना भी सच नहीं है, असली वजह है पैसों की समझ की कमी।

अगर आप अपने पैसों को सही से मैनेज करना सीख लें, तो प्रॉब्लम ठीक हो सकती है। 


लोग पैसों की समस्या इसलिए नहीं झेलते कि उनकी कमाई कम है या महंगाई ज्यादा है, ऐसा उन्हें लगता है और वह अपने खर्च को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन लेते हैं।

क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन की वजह से उनकी समस्या और बढ़ जाती है क्योंकि उनके ऊपर कर्ज़ का बोझ समय के साथ बढ़ता चला जाता है। 


आज के जमाने में लोग जितना कमाते हैं उनकी कमाई लोन ईएमआई भरने में खत्म हो जाती है और उन्हें पैसों से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है।


बचत करने के लिए कुछ उपाय हम यहां बता रहे हैं जिनसे आपको बचत करने में मदद मिलेगी और आप आपके फाइनेंशियल गोल्स को आसानी से अचीव कर सकते हैं।


खर्च को ट्रैक करने के लिए सबसे पहले महीने का बजट बनाएं जिसमें अपनी आय और अपने खर्चों को जांचें कि आप कहां कितना खर्च करते हैं और आपको अपने किस खर्च के लिए कहां कितने रुपए की जरूरत होती है।


बचत करने के उपाय स्टेप 1

आप अपने खर्च को तीन कैटेगरी में बांट लें, जिसमें पहली नीड्स (needs), 

दूसरी वांट्स (wants) और 

तीसरी ड्रीम्स (dreams)।


पहला, नीड्स वह हिस्सा जिसमें आपकी महीने भर की सारी जरूरतें पूरी हो सकें, जैसे बिजली बिल, टेलिफोन बिल, ट्रांसपोर्ट, खाना और भी जितने जरूरी महीने के खर्च होते हैं वह सभी नीड्स में आ जाएंगे।


दूसरा, wants जो आपके खर्चों से जुड़ा हुआ एक हिस्सा होगा। यह हिस्सा वह है जिसमें आप उन चीजों के लिए खर्च करेंगे जो आप अपने लिए चाहते हैं, जैसे कि कहीं वेकेशन पर घूमने जाना हो या फिर घर या  कार, अपने लिए कोई मोबाइल फोन या फिर ऐसी कोई भी चीज जो आप खरीदना चाहते हो।


तीसरे प्रकार के खर्च में आता है ड्रीम्स, ड्रीम्स वह खर्च है जो आपको अपने भविष्य में फाइनेंशियल फ्रीडम दे सके, जिससे आप का भविष्य सुरक्षित हो सके, जब आपका शरीर काम करने की स्थिती में ना भी हो तो आप के पास इतना पैसा हो की बगैर काम किए हुए भी आप के सारे खर्च पूरे हो सकें।


बचत करने के उपाय स्टेप 2

50/30/20 नियम आपके बहुत काम आ सकता है।


50% खर्च: इस नियम के अनुसार, आपको अपनी मासिक आय का 50% खर्च करना है। इसमें आपके आवास, भोजन, परिवहन, उपयोगिता बिल, बाजार खरीदारी, रोजगारी और अन्य आपके जीवन के आवश्यकताओं का खर्च शामिल होगा।


30% बचत: इस नियम के अनुसार, आपको अपनी मासिक आय का 30% बचत करना चाहिए। बचत आपके भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने, आपके सपनों को पूरा करने, इमर्जेंसी फंड बना सकते है, अपने सपनो का घर या कार लेने के लिए भी कर सकते है।


20% निवेश: इस नियम के अनुसार, आपको अपनी मासिक आय का 20% निवेश करना चाहिए।


यह नियम आपको अपनी मासिक आय को 3 भाग में बांटना सिखा देगा जिससे आप अपने महीने के खर्च को मैनेज कर पाएंगे जिससे आपको अपने फाइनेंशियल गोल और जरूरतों के हिसाब से खर्च करना आ जाएगा।


अगर आप इस नियम को पूरे सही तरीके के साथ अपनाएंगे तो आप अपनी कमाई को सही से खर्च करना सीख जायेंगे,और आप की सारी फाइनेंशियल प्रॉब्लम दूर होने लगेगी, इसलिए आप इस नियम का पालन करें।


इस नियम के साथ आप एक बात और जानलें की आप खुद को फिजूल खर्च से बचाएं,और कर्ज़ लेने से बचें,अगर आप इस नियम के साथ यह दो बातों पर फोकस करके नियम का पालन करेंगे तो आप को वित्तीय सुरक्षा (फाइनेंशियल सिक्योरिटी) के साथ, फाइनेंशियल फ्रीडम भी मिलेगी।


छोटी छोटी बातें ही इंसान को जीवन में सफल बनाती हैं, अगर आप को यह लेख पसंद आया हो तो हमसे हमारे व्हाट्सएप चैनल पर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके तुरंत जुड़ें। हम हमारे ब्लॉग पर ऐसे लेख लिखते रहेंगे, आप पढ़ना चाहते हैं तो ब्लॉग को या इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ शेयर ज़रूर करें।


Join WhatsApp Channel


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in




Tags