black rock company/ ब्लैक रॉक कंपनी ।

Money Index

black rock investment company: दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है, जिस का मार्केट कैपिटल 9 ट्रिलियन के आस पास है।

By Javed / 2 May, 2023:

ब्लैकरॉक दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली निवेश प्रबंधन कंपनियों में से एक है, जिसमें 2021 तक प्रबंधन के तहत $ 9 ट्रिलियन से अधिक की संपत्ति है। कंपनी की सूचकांक-आधारित निवेश में अग्रणी होने के साथ-साथ पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) विचारों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रतिष्ठा है।

black rock company/ ब्लैक रॉक कंपनी




  

    


FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


black rock company history / ब्लैक रॉक कंपनी हिस्ट्री : blackrock subsidiaries 

ब्लैकरॉक की स्थापना 1988 में लैरी फिंक सहित आठ भागीदारों द्वारा की गई थी, जो आज भी कंपनी के सीईओ हैं। कंपनी ने एक निजी इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन ग्रुप के एक डिवीजन के रूप में शुरुआत की, लेकिन 1994 में इसे बंद कर दिया गया और एक स्वतंत्र कंपनी बन गई। ब्लैकरॉक ने शुरू में निश्चित आय वाले निवेश पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन जल्द ही इसका विस्तार इक्विटी और अन्य परिसंपत्ति वर्गों में हुआ।

वर्षों से, ब्लैकरॉक जैविक विकास और अधिग्रहण के संयोजन के माध्यम से विकसित हुआ है। कंपनी के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण अधिग्रहणों में से एक मेरिल लिंच इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स की 2006 की खरीद थी, जिसने ब्लैकरॉक की प्रबंधन के तहत संपत्ति को $ 1 ट्रिलियन से अधिक कर दिया। तब से, कंपनी ने विस्तार करना जारी रखा है, कई अन्य निवेश प्रबंधन फर्मों का अधिग्रहण किया है और अपनी उत्पाद पेशकशों का विस्तार किया है।

Black rock company profile:

blackrock founders

लॉरेंस डी. फिंक (Laurence D. Fink) और रॉबर्ट कपितो (Robert Kapito) ने ब्लैकरॉक कंपनी को 1988 में शुरू किया था।

   

black rock net worth 2023

ब्लैक रॉक कंपनी की नेट वर्थ 2023 में $110.79 billion है।

       

black rock business

ब्लैक रॉक का एसेट मैनेजमेंट (Asset management) यानी परिसंपत्तियों का प्रबंधन करने का बिजनेस है।

   

blackrock subsidiaries

iShares, Aladdin, BlackRock Solutions, BlackRock Investments Canada

यह सभी ब्लैक रॉक कंपनी की सब्सिडियरी कंपनियां हैं।


blackrock assets under management

ब्लैक रॉक $8.59 trillion की एसेट्स का प्रबंधन करती है।

   

blackrock owner net worth

ब्लैक रॉक कंपनी के मालिक Laurence D. Fink की नेटवर्थ $12.3 billion है।

   

founder of blackrock

Laurence D. Fink ब्लैक रॉक कंपनी के फाउंडर हैं।


blackrock shareholder

ब्लैक रॉक कंपनी के 8.7% शेयर्स Vanguard Group के पास हैं, जबकि 

6.7% State Street Corporation के पास और, 6.2% BlackRock Fund Advisors के पास मौजूद हैं।

       

who is the owner of black rock company

ब्लैक रॉक कंपनी के मालिक लॉरेंस डी. फिंक हैं। 

       

blackrock investment in india

भारत में ब्लैक रॉक कंपनी का कुल इन्वेस्टमेंट $40 billion का है।

   

how many companies does blackrock own

ब्लैक रॉक कंपनी 100 से भी ज्यादा कम्पनियों को own करती है।

   

black rock total net worth

$110.79 billion

   

who owns blackrock and vanguard

ब्लैक रॉक कंपनी के 8.7% शेयर्स वैंग्वार्ड ग्रुप के पास हैं जबकि ब्लैक रॉक के पास vanguard के 6.2% शेयर्स हैं।

   

blackrock total assets

ब्लैक रॉक कंपनी के पास कुल संपत्तियां $8.59 trillion की हैं।

   

blackrock ownership

ब्लैक रॉक कंपनी एक Publicly traded company है।

       

when was blackrock founded

1988

   

blackrock investment portfolio

ब्लैक रॉक कंपनी के निवेश पोर्टफोलियो में $8.5 trillion से भी ज्यादा संपत्तियां यानी एसेट्स शामिल हैं। 

blackrock investment company

ब्लैक रॉक कंपनी एक Asset management company है।

   

black rock products   

ब्लैक रॉक कंपनी के पास Mutual funds, ETFs, index funds, bonds, stocks, और दूसरे निवेश प्रोडक्ट्स हैं।


Black rock company nivesh strategy / ब्लैक रॉक कंपनी निवेश स्ट्रेटजी: black rock business 

ब्लैकरॉक का निवेश दर्शन इस विश्वास के आसपास केंद्रित है कि बाजार आम तौर पर कुशल होते हैं, जिसका अर्थ है कि कीमतें सभी उपलब्ध जानकारी को दर्शाती हैं। नतीजतन, कंपनी निष्क्रिय या सूचकांक-आधारित निवेश पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसमें फंड सक्रिय प्रबंधन के माध्यम से बाजार को हराने की कोशिश करने के बजाय एक विशेष मार्केट इंडेक्स की ट्रैकिंग के लिए बनाए गए हैं।

सूचकांक निवेश के लिए ब्लैकरॉक का दृष्टिकोण अद्वितीय है कि कंपनी पोर्टफोलियो निर्माण के लिए "वैज्ञानिक" दृष्टिकोण पर केंद्रित है। इसमें डेटा का विश्लेषण करने और पोर्टफोलियो बनाने के लिए परिष्कृत कंप्यूटर एल्गोरिदम का उपयोग करना शामिल है जो रिटर्न को अधिकतम करने और जोखिम को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ब्लैकरॉक का निवेश दर्शन जोखिम प्रबंधन पर भी एक मजबूत जोर देता है, यह सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ कि ग्राहक अनुचित जोखिम उठाए बिना अपने निवेश उद्देश्यों को पूरा करने में सक्षम हैं।

black rock ESG thought / ब्लैक रॉक ईएसजी विचार :

हाल के वर्षों में, ब्लैकरॉक अपनी निवेश रणनीतियों में पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) विचारों पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी का मानना है कि जो कंपनियां ईएसजी सिद्धांतों के लिए प्रतिबद्ध हैं, वे लंबी अवधि में सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं, और इन कंपनियों में निवेश करने से निवेशकों को सकारात्मक सामाजिक और पर्यावरणीय परिणामों को बढ़ावा देते हुए कंपनी को फाइनेंशियल गोल्स को हासिल करने में मदद मिल सकती है।

ब्लैकरॉक ने हाल के वर्षों में ईएसजी निवेश के लिए कई प्रतिबद्धताएं की हैं, जिसमें स्थिरता को अपनी निवेश प्रक्रिया का एक प्रमुख घटक बनाने की प्रतिज्ञा और 2050 तक शुद्ध-शून्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन प्राप्त करने की प्रतिबद्धता शामिल है। कंपनी ने ईएसजी-केंद्रित निवेश उत्पादों की एक श्रृंखला भी विकसित की है, जिसमें ऐसे फंड शामिल हैं जो उच्च ईएसजी रेटिंग वाली कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं या जो नवीकरणीय ऊर्जा जैसे टिकाऊ उद्योगों में शामिल हैं।

black rock company impact on market / ब्लैक रॉक कंपनी का बाजार पर प्रभाव : blackrock owns the world 

ब्लैकरॉक का आकार और प्रभाव इसे वैश्विक वित्तीय बाजारों में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनाता है। कंपनी के निवेश का उन कंपनियों पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है, जिनमें वह निवेश करती है, साथ ही व्यापक बाजार पर भी। 

उदाहरण के लिए, जीवाश्म ईंधन से विनिवेश करने के ब्लैकरॉक के फैसले का ऊर्जा उद्योग पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, जबकि नवीकरणीय ऊर्जा में इसके निवेश से कम कार्बन अर्थव्यवस्था में संक्रमण को चलाने में मदद मिल सकती है।

कंपनी के आकार और प्रभाव ने इसे लगातार आलोचना का निशाना बना दिया है। कुछ आलोचकों का तर्क है कि निष्क्रिय निवेश पर ब्लैकरॉक का ध्यान सक्रिय प्रबंधन की कीमत पर इंडेक्स फंड और ईटीएफ के उदय में योगदान दे रहा है, जिससे कम कुशल बाजार हो सकता है। दूसरों ने कंपनी की ईएसजी नीतियों की आलोचना की है, यह तर्क देते हुए कि वे पर्याप्त कठोर नहीं हैं या उन्हें स्थिरता के लिए वास्तविक प्रतिबद्धता के बजाय विपणन उपकरण के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

black rock company FAQs / ब्लैक रॉक कंपनी FAQs :

ब्लैकरॉक कंपनी का मालिक कौन है?

ब्लैकरॉक कंपनी का मालिक लैरी फ़िंक, द वैनगार्ड ग्रुप, स्टेट स्ट्रीट ग्रुप कंपनी के पास इक्विटी के हिस्सेदार है,जो कंपनी का मालिकाना हक रखते हैं।

ब्लैक रॉक कंपनी का वर्तमान में कोई एक व्यक्ति के पास पूरा मालिकाना हक नहीं है, यह एक बहुत बड़ी कंपनी है और इसके शेयरहोल्डर अलग अलग कॉरपोरेशन हैं जो ब्लैक रॉक के अपनी इक्विटी के हिसाब से मालिक हैं। द वैनगार्ड ग्रुप, स्टेट स्ट्रीट ग्रुप जैसे बड़े कॉरपोरेट अपने पास ब्लैक रॉक की हिस्सेदारी रखते हैं। वर्तमान में, Vanguard Group. Inc सबसे बड़ा शेयरधारक है, जिसके पास 8.1% शेयर हैं। 

जबकि दूसरे shareholder के पास लगभग 7.7% शेयर हैं, इसके बाद तीसरे shareholder के पास 5.3% शेयर्स हैं।


black rock owner:

black rock ceo 

ब्लैकरॉक कंपनी के सीईओ कौन हैं?

नाम: लैरी फ़िंक

जन्म की तारीख और समय: 2 नवंबर 1952 (आयु 70 वर्ष), Van Nuys, लॉस एंजिल्स, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका

पत्नी: लोरि फ़िंक (विवा. 1970)

बच्चे: जोशुआ फ़िंक

इस संगठन की स्थापना की: ब्लैकरॉक

दल: डेमोक्रैटिक पार्टी

शिक्षा: UCLA Anderson School of Management, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय

नेशनेलटी: अमेरिकी

BlackRock कंपनी के 30 देशों में 70 कार्यालयों और 100 से ज्यादा देशों में विश्व भर के ग्राहकों को यह कंपनी सर्विस देती है। 

ब्लैकरॉक एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों के आईशेयर्स समूह का प्रबंधक है, और द वैनगार्ड ग्रुप और स्टेट स्ट्रीट के साथ, इसे बिग थ्री इंडेक्स फंड मैनेजरों में से एक माना जाता है। 

इसका अलादीन सॉफ्टवेयर कई प्रमुख वित्तीय संस्थानों के लिए निवेश पोर्टफोलियो का ट्रैक रखता है और इसका ब्लैकरॉक सॉल्यूशंस डिवीजन वित्तीय जोखिम प्रबंधन सेवाएं प्रदान करता है। 

ब्लैकरॉक राजस्व द्वारा सबसे बड़े संयुक्त राज्य अमेरिका के निगमों की फॉर्च्यून 500 सूची में 184 वें स्थान पर है। ब्लैकरॉक ने पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट प्रशासन में खुद को उद्योग के नेता के रूप में स्थापित करने की मांग की है।

black rock marketcap 

black rock net worth 2023

मई 2023 तक BlackRock का मार्केट कैप 100.61 बिलियन डॉलर है। यह ब्लैकरॉक को हमारे डेटा के अनुसार मार्केट कैप द्वारा दुनिया की 139वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बनाती है। बाजार पूंजीकरण, जिसे आमतौर पर मार्केट कैप कहा जाता है, सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के बकाया शेयरों का कुल बाजार मूल्य होता है और सामान्य होता है।


ब्लैक रॉक का पहला कर्मचारी कौन था?

ब्लैक रॉक कंपनी की स्थापना लैरी फिंक, रॉबर्ट एस, बारबरा नोविक, कैपिटो, बेन गोलूब ह्यूग, शलक ने सन् 1988 में की थी। यह लोगों ने फाइनेंशियल सेवा साथ मिलकर लोगों को देना शुरू किया था।

क्या ब्लैक रॉक दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है?

मार्केट कैप के अनुसार अमेरिका की सबसे बड़ी 500 कंपनियों में 184 स्थान पर है।

ब्लैक रॉक कौन चलाता है?

ब्लैक रॉक के अध्यक्ष और सबसे बड़े अधिकारी लॉरेंस डी. फ्रिक हैं।

ब्लैक रॉक पैसे कैसे कमाता है?

ब्लैक रॉक एक फाइनेंशियल और इन्वेस्टमेंट कंपनी है जो लोगो को अपने द्वारा फाइनेंशियल सर्विसेज देती है और तरह तरह के बिजनेस में इन्वेस्ट करती है जिससे ब्लैक रॉक कमाई करती है।


समाप्ति: black rock owns the world 

BlackRock एक प्रतिष्ठा के साथ दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली निवेश प्रबंधन कंपनियों में से एक है। नेटवर्क त्रुटि प्रतिसाद उत्पन्न करने में कोई त्रुटि आई प्रतिक्रिया को पुनर्जीवित करें।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in


ऐसी ही रोचक जानकारी और निवेश, बचत, शेयर बाजार से जुड़ी जानकारियां हम इस ब्लॉग पर लिखते रहते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया हो तो आप हमें गूगल न्यूज़ और इंस्टाग्राम पर नीचे 👇 दिए गए लिंक से फॉलो कर सकते हैं। साथ ही इस ब्लॉग को 🔔 दबाकर सबस्क्राइब करें जिससे आपको लेटेस्ट जानकारी प्राप्त होती रहे।

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


साथ ही हमारा व्हाट्सएप चैनल को 👇 लिंक पर क्लिक करके ज्वाइन करें।

Join WhatsApp Channel

यह लेख भी पढ़ें :

फोर्ब्स लिस्ट 2023: 4 भारतीय महिलाओं ने दर्ज कराया नाम

पर्सनल फाइनेंस बुक्स जो हर व्यक्ति को पढ़ना चाहिए 

नोट: यह लेख का उद्देश्य सिर्फ पाठक को जानकारी देना है। पाठक अपने पैसों और निवेश से संबंधित फैसले अपने वित्तीय सलाहकार की सहायता से ले।

Tags