garib se ameer kaise bane: कैसे बनते है अमीर, क्या है अमीर बनने के राज?

Money Index

garib se ameer kaise bane: गरीब से अमीर कैसे बनें:कैसे बनते है अमीर, क्या है अमीर बनने के राज?

By Javed / May'10, 2023:


गरीब से अमीर कैसे बनें, यह सवाल "अमीर कैसे बन सकते हैं", अक्सर लोग पूछते हैं, बताओ अमीर कैसे बने, अमीर बनने की आदत, अमीर बनने की सोच, अमीर बनने के काम, इस लेख में उपलब्ध है।



अमीर इसलिए अमीर होता है क्योंकि वह पैसे का इस्तेमाल करना बहुत अच्छे ढंग से जानता है। वह जानता है कि खर्च कैसे करना है, कैसे कमाना है, कैसे निवेश करना है।



garib se amir kaise bane/ गरीब से अमीर कैसे बनें



FOLLOW Us On : 


गरीब से अमीर कैसे बनें :

अमीर बनना कितना मुश्किल है?

अमीर आदमी बनने के लिए आपको इन बातों को फॉलो करना होगा जिनकी मदद से आप अमीर बन सकते हैं।


अमीर की सोच


अमीर आदमी और गरीब आदमी के बीच में सिर्फ सोच और समझ का अंतर होता है। अमीर आदमी अपनी सोच की वजह से अमीर होता है और गरीब आदमी गरीबी सोच की वजह से गरीब होता है। अमीर आदमी अपने लिए संपत्ति इकट्ठा करता है गरीब आदमी अपने लिए दायित्व इकट्ठा करता है। अक्सर लोगों को संपत्ति और दायित्व में फर्क पता नहीं होता। वह नहीं जानते की असली संपत्ति क्या है और दायित्व क्या है। अक्सर लोग दायित्व को संपत्ति समझकर खरीदते रहते हैं, और यही कारण होता है कि वह जिंदगी में सही संपत्ति इकट्ठा नहीं कर पाते, और फाइनेंशियली फ्री नहीं हो पाते। वो जिंदगी भर पैसों के लिए काम करते रहते हैं।


पैसों की समझ


अमीर व्यक्ति को पैसों की सही समझ होती है। इसी कारण वह दिन-ब-दिन अपनी संपत्ति के कॉलम को बढ़ाता जाता है। उसकी संपत्ति उसे दिन-ब-दिन अमीर बनाती रहती है और एक दिन आता है जब वह फाइनेंशली फ्री हो जाता है। उसे पैसे के लिए अब सुबह शाम कड़ी मेहनत और नौकरी की जरूरत नहीं होती क्योंकि, उसका धन उसके लिए धन अर्जित करता है। अब वह जो चाहे वह खरीद सकता है, जहां चाहे वहां घूम सकता है।


अमीर आदमी का ध्यान


अमीर आदमी अपना ध्यान ज्यादा पैसे कमाने पर नहीं ज्यादा कमाई के साधन बनाने पर देता है। वह धीरे धीरे कर कर अपने लिए ढेर सारे कमाई के साधन बनाता है। ऐसा करने से उसकी कमाई समय के साथ बढ़ती रहती है। साथ ही उसकी संपत्ति भी बढ़ती रहती है।


अमीर आदमी के काम करने का तरीका


अमीर आदमी अपनी एनर्जी को, अपने समय को सही तरीके से इस्तेमाल करता है। वह अपने डिसीजन को बहुत सोच समझकर लेता है। वह रिक्स लेने से नहीं डरता है क्योंकि उसे रिस्क मैनेजमेंट की बहुत अच्छी समझ होती है। वह जानता है कि वह क्या लगा रहा है और उसे क्या मिलेगा।


अमीर आदमी लक्ष्य तैयार


अमीर आदमी अपने लिए वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करता है। जो दो प्रकार के होते हैं एक शॉर्ट टर्म और एक लॉन्ग टर्म। अपनी इस प्लानिंग के तहत वह अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ता है।


अमीर आदमी की प्लानिंग


अमीर आदमी कोई भी कार्य एक प्लानिंग के तहत करता है। प्लानिंग में उसके पास अपने लक्ष्य तक पहुंचने का रोडमैप होता है। वह यह दर्शाता है कि कब और किस वक्त क्या काम करना है। किस काम को करने में कितना वक्त लगेगा और किन-किन संसाधनों की जरूरत होगी और कितना धन उस कार्य के लिए खर्च करना होगा, उसे सारी चीजें पहले से पता होती हैं।


अमीर आदमी का सीखना


अमीर आदमी हर दिन कुछ सीखने पर भरोसा रखता है और सीखकर उस पर अमल करने पर। वह अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए और कामयाब होने के लिए हर दिन कुछ नया सीखता है। वह हर दिन कुछ नया करता है ऐसा करने से उसके एक्सपीरियंस में बढ़ोतरी होती है। वह यह अच्छे से जानता है कि इंसान गलतियां कर कर ही सीखता है और आगे बढ़ता है। इसलिए इंसान को कुछ नया सीख कर अमल करना चाहिए जिसमें गलतियां भी होंगी लेकिन कुछ सीखने को भी मिलेगा।


अमीर आदमी के फैसले


अमीर आदमी पैसों के मामले में कभी भी किसी को देखकर कोई कार्य नहीं करता। चाहे वह चीजें खरीदना हो या फिर निवेश करना हो वह पहले जो चीज करनी है उसके बारे में ढेर सारी जानकारी एकत्रित करता है। फिर उसके डाटा को एनालाइज करता है कि वह चीज करेगा तो उसको क्या नुकसान हो सकते हैं। वह चीज करेगा तो उसे क्या फायदा होगा यह सब चीजें सीखकर समझ कर और सोच कर वह फैसले लेता है। अमीर आदमी हमेशा डाटा पर भरोसा करता है ना कि किसी खबर पर या लोगों के कहने पर। उसे अगर डाटा के मुताबिक काम करना सही लगता है तो वह करता है, नहीं तो वह कोई काम नहीं करता है।


अमीर आदमी का निवेश करना


अमीर आदमी हमेशा अपनी कमाई का कुछ परसेंट बचाकर उसे निवेश करता है। निवेश करके जो रकम आती है फिर उसे निवेश करता है, जिससे उसे कंपाउंडिंग का लाभ मिलता है। वह कंपाउंडिंग के लाभ को और फायदों को बहुत अच्छे से समझता है और जानता है।


अमीर आदमी का संपत्ति खरीदना


अमीर आदमी एसेट और लायबिलिटी के बीच के फर्क को बहुत अच्छे से समझता है। वह हमेशा अपने लिए ऐसेट खरीदता है। ऐसेट वह होते हैं जो हमें पैसा कमा कर देते हैं और वह लायबिलिटीज से बचता है। लायबिलिटीज वह चीजें होती हैं जो व्यक्ति के जेब से पैसे खर्च कराती हैं। अमीर हमेशा अपने लिए ऐसैट्स को खरीदता है और लायबिलिटीज से बचता है, इसलिए वह समय के साथ और अमीर बनते चला जाता है।


जल्दी से जल्दी अमीर कैसे बने?


अगर आप जीवन में जल्दी से जल्दी अमीर बनना चाहते हैं और ढेर सारी धन-संपत्ति इकट्ठी करना चाहते हैं, तो आपको वित्त समझ बनाने की बहुत जरूरत है। आप आसानी से अपनी वित्तीय समझ को बढ़ा सकते हैं और चीजों को समझ कर अपने जीवन में उपयोग कर सकते हैं। आपको ऐसा करना भी चाहिए ताकि आपके जीवन में पैसों से जुड़ी कोई समस्या ना रहे।


पैसा तो सब कमाते हैं गरीब भी, मध्यमवर्ग भी, और अमीर भी, लेकिन सब को पैसे की समझ नहीं होती है। सब अपने हिसाब से अपने पैसों को मैनेज करते हैं। पैसों के बारे में सब की सोच अलग-अलग होती है और इसी कारण अमीर अमीर होता है गरीब गरीब होता है क्योंकि उनके सोचने की, समझने की और कार्य करने की तकनीक अलग होती है।


आदमी गरीब क्यों हो जाता है?


Lower class 


गरीब जीने के लिए पैसा कमाता है।
आज के जमाने में दुनिया में गरीबी की दर हर दिन बढ़ रही है। क्योंकि महंगाई समय के साथ बहुत तेजी से बढ़ गई है । लोगों को वित्तीय समझ भी इसका कारण है क्योंकि लोगों में वित्त की कोई समझ ही नहीं होती है।

गरीब व्यक्ति सुबह उठता है और अपने लिए कोई काम तलाश करता है। इसलिए कि वह अपने रहने और खाने की जरूरतों को पूरा कर सके और वह हर दिन इसीलिए जीता है की कमाता है और खर्च करता है।


Middle class


मध्यम वर्ग के लोग भी पैसा कमाते हैं लेकिन उनके रहने, सोचने और कार्य करने के तरीके अलग होते हैं। मध्यमवर्ग हमेशा एक दूसरे से होड़ करते हैं। मध्यमवर्ग की कमाई तो ठीक-ठाक होती है लेकिन वह अपनी कमाई को बगैर सोचे समझे खर्च करते हैं। वह अपने लिए हमेशा लायबिलिटीज खरीदते हैं और लोन लेते हैं। क्रेडिट कार्ड और लोन की ईएमआई हर महीने की कमाई से भरते हैं और बैंकों को ढेर सारा ब्याज भरते हैं। पैसों की सही समझ ना होने के कारण वह अपने मेहनत की कमाई को बढ़ा नहीं पाते हैं। वह हमेशा उसमें कुछ नया खरीदते रहते हैं। वह निवेश से बचते हैं, वह निवेश इसलिए नहीं करते क्योंकि उन्हें निवेश की समझ ही नहीं है।


Upper class


Rich mindset


अमीर आदमी कम कमाई में भी सही से पैसे को मेहनत करके समय के साथ अमीर होता है। उसको अमीर उसका पैसा नहीं उसकी सोचने की, समझने की और देखने का नजरिया, बनाता है। वह जानता है कि अमीर कैसे बना जाता है। वह अपनी कमाई का कुछ प्रतिशत बचाकर उसे ऐसी जगह निवेश करता है जहां उसका धन समय के साथ बढ़ता रहे।  निवेश से होने वाली आय को वह खर्च नहीं करता है वह उसे भी निवेश करता है। वह अपने निवेश को एक लॉन्ग टर्म गोल निर्धारित कर कर आगे बढ़ाता है। क्योंकि वह जानता है की कंपाउंडिंग इस तरीके से काम करती है। वह अपने थोड़े थोड़े धन को निवेश करके अपने लिए एक बड़ी संपत्ति इकट्ठी कर लेता है। और ढेर सारे कमाई के साधन भी बना लेता है, जिससे उसे पैसे की समस्या नहीं होती और वह फाइनेंशियली फ्री होता है।


दुनिया में तीन ही प्रकार के लोग हैं, जिनके बारे में हमने बात की। सब की सोच और सब का नजरिया अलग अलग है। लेकिन दोस्तों सोच, नजरिया और कार्य करने के तरीके बदले जा सकते हैं और आप अगर सच में धन-संपत्ति कमाना चाहते हैं, तो आपको अपने सोच समझ और कार्य करने के तरीके को बदलना होगा।


क्या गरीब अमीर बन सकता है?


दोस्तों कोई भी अमीर व्यक्ति एकदम से अमीर नहीं बन जाता। जैसा हमें वह अभी दिखाई दे रहा है वह भी समय के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ा होगा, जब जाकर आज वह इस मुकाम पर है।


अमीर आदमी को उसकी मजबूत इच्छाशक्ति, बेहतर फैसले और हर काम को सही तरीके से करना उसे अमीर बनाता है। अमीर आदमी की सोच ऐसी होती है कि वह हारने से नहीं डरता है। वह लगातार प्रयास करके कामयाब होने पर भरोसा रखता है। आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आप भी अपने पैसों को मैनेज करना शुरू कर दें, अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निकालकर निवेश करें और निवेश को लॉन्ग टर्म जरूरतों के हिसाब से करें।


गरीब से अमीर बनने का मंत्र क्या है?


1) अपनी कमाई और खर्च को लिखें:


गरीब से अमीर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी आय (income) और व्यय (expenses) को लिखकर यह देखना होगा की आप कहां कितना खर्च कर रहे हैं और कौनसे खर्चे जरूरी हैं, जिनसे आपको अपनी कमाई को फिजूलखर्च होने से बचाने और सही जगह लगाने में मदद मिलती है।


2) बचत करें और उस पैसे को संपत्ति बनाने में निवेश करें:


गरीब से अमीर बनने वाले लोग हमेशा संपत्ति (Assets) में निवेश करते हैं ना कि दायित्वों (Liabilities) में। संपत्ति वह होती है जो आपको पैसा कमा कर दे जैसे, लोन पर घर लेकर रेंट पर देना और दायित्व वो होते हैं जिनमें आपको पैसा खर्च करना पड़ता है जैसे लोन पर पर्सनल घर लेना। आपको अपनी बचत को ऐसे संपत्तियों में निवेश करना होगा जो आपको और धन कमाकर दें, जैसे, रेंटल प्रॉपर्टी, शॉप्स, या बिजनेस में निवेश आदि।


3) अपने पोर्टफोलियो में अलग अलग एसेट्स को शामिल करें और जोखिम को कम करें:


आप अपने कैपिटल के अनुसार, अपनी जोखिम क्षमता और समय के अनुसार अलग अलग निवेश के विकल्पों की सूची बनाकर अपनी सहूलियत के हिसाब से एक पोर्टफोलियो बनाएं जिसमें विभिन्न निवेश इंस्ट्रूमेंट्स शामिल करें। उदाहरण के लिए, अगर आप रियल एस्टेट में अच्छा नॉलेज रखते हैं तो इससे जुड़े एसेट्स अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं और अगर आपको किसी भी प्रकार के निवेश की जानकारी नहीं है तो किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लें और म्यूचुअल फंड्स, इंडेक्स फंड्स में निवेश कर सकते हैं।


4) अपनी फील्ड में महारत हासिल करें, खुद में निवेश करें:


गरीब से अमीर बनने के लिए समय के साथ खुद को अपग्रेड करते रहें यानी जिस भी फील्ड में आप काम करते हैं, उसमें होने वाले बदलाव को समझें और उसपर काम करें जिससे आपकी तरक्की होगी।


5) कर्जमुक्त जीवन जिएं:


अमीर बनना है तो आपको अपने कर्ज से सबसे पहले छुटकारा पाना होगा। जितना जल्दी हो सके अपने आपको कर्जमुक्त बनाएं। क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानी से करें, अतिरिक्त लोन लेने से बचें, अपना इमर्जेंसी फंड तैयार रखें।


6) अपना माइंडसेट मतलब सोच को सही रखें:


अमीर बनने के लिए अपनी सोच को बदलें। अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लें और उन्हें सुधारें। अपनी गलतियां दूसरों पर ना डालें और ना ही अपनी किस्मत को कोसें।


7) कामयाब और पॉजिटिव लोगों के साथ रहें:


गरीब से अमीर बनने के लिए ऐसे लोगों के साथ रहें जो अपनी फील्ड में कामयाब हुए हैं और जिनसे आप कामयाबी हासिल करने के नियम सीख सकें। अगर आप ऐसे लोगों के साथ नही रह सकते हैं तो विभिन्न बायोग्राफी और बुक्स पढ़ें जो आपको सफल और अमीर लोगों की आदतों, व्यवहार, सोच और कामयाबी के बारे में बताती हैं।


8) अपने लक्ष्य तय करें:


हर अमीर आदमी सबसे पहले अपने लक्ष्य निर्धारित करता है की उसे कितने समय में क्या हासिल करना है। वह एक बड़े लक्ष्य को छोटे छोटे लक्ष्यों में विभाजित कर अपने बड़े लक्ष्य को पाने में सफल रहता है। आपको भी अमीर बनने के लिए सबसे पहले अपने लक्ष्य निर्धारित करने होंगे और उनके अनुसार प्लानिंग करनी होगी।


9) सही फैसला लेने की क्षमता विकसित करें:


अमीर आदमी अपने सही समय पर लिए गए सही फैसलों की वजह से अपने साथी लोगों से बहुत आगे होते हैं। अगर आप जीवन में कुछ करना चाहते हैं तो आपको अपने विकल्पों को तौलना और सही चुनाव करना सीखना चाहिए। जिससे आप सही समय पर सही निर्णय लेकर सफल व्यक्ति बन सकते हैं।


10) अपने काम में निरंतरता (consistency) लाएं:


अमीर बनने के लिए आखरी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात जो जानते सब हैं पर जो करते हैं वो कुछ बन जाते हैं, वह है निरंतरता। जो भी काम आप कर रहे हैं उसे लगातार करते रहें। सक्सेफुल लोगों में यह आदत पाई जाती है की वे अपने काम को टालते नहीं हैं और हर दिन अपने काम में कुछ ना कुछ करते हैं। 


इन मंत्रों को समझें और इनपर काम करें, आपको कामयाब और धनवान बनने से कोई नहीं रोक पाएगा।

हम सबको जिंदा रहने के लिए खर्च करना पड़ता है। हम सबको रोटी कपड़ा और मकान की जरूरत होती है। हम सब के पास पैसा आता जाता रहता है। गरीब पैसों का इस्तेमाल कैसे करता है, अमीर पैसों का इस्तेमाल कैसे करता है, इसे कैशफ्लो कहा जाता है, उसकी अमीरी और गरीबी कैशफलो पर ही निर्भर होती है।


आपको वित्तीय समझ विकसित करने के लिए, हर दिन कुछ नया पर्सनल फाइनेंस से जुड़ा हुआ सीखना चाहिए। आपको एसेट क्या है, लायबिलिटीज क्या है, सेविंग कैसे की जाती है, निवेश कैसे किया जाता है, कंपाउंडिंग क्या होती है, लॉन्ग टर्म निवेश में क्या फायदा होता है, इनकम के सोर्स कैसे बढ़ाए जा सकते हैं, यह सब जानकारी सीखना और समझना चाहिए जिससे आपके अंदर वित्तीय समझ विकसित होगी। आपको जानकारी होगी जिसकी सहायता से आप अपने लिए गोल अपनी कमाई के हिसाब से, अपने काम के हिसाब से, निर्धारित कर पाएंगे।


Title             : garib se ameer kaise bane: गरीब से अमीर कैसे बनें:कैसे बनते है अमीर, क्या है अमीर बनने के राज?


Article          : गरीब से अमीर कैसे बनें?

Category     : पर्सनल फाइनेंस 

Year             : 2023

Subject        : वित्तीय समझ 

Country        : इंडिया



गरीब से अमीर कैसे बने यह लेख में हमने आपको जानकारी दी है आपको यह लेख पसंद आया होगा।


अगर आप पर्सनल फाइनेंस, निवेश, बचत, कंपाउंडिंग, यह सब के बारे में सीखना और समझना चाहते हैं तो, आपको यह सब चीजें इसी ब्लॉग के अंदर मिल जाएंगे। आप आसानी से सीख सकते हैं और नई नई चीजों को सीखने के लिए आप मनी इंडेक्स ब्लॉक को फॉलो कर सकते हैं, या इंस्टाग्राम पेज को भी फॉलो कर सकते हैं । जिससे आपको लेटेस्ट जानकारी प्राप्त होती रहेंगी और आपकी फाइनेंस से जुड़ी समझ विकसित होती रहेगी।



लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Moneyindex.in 

Tags