garibi ke karan:वह गलतियां जो लोगों को गरीब बनाती है, कहीं आप तो नहीं करते हैं वह गलतियां?

Money Index

garibi ke karan:वह गलतियां जो लोगों को गरीब बनाती है, कहीं आप तो नहीं करते हैं वह गलतियां?


By Javed / May '09,2023 :


दोस्तों जीवन में सफल लोग इसलिए सफल होते हैं क्योंकि वह अपने अंदर पैसों की अच्छी समझ विकसित करते हैं और अपने अंदर अच्छी आदतें बनाते हैं जिससे वह सफल हो सके और वह सफल होने के लिए लगातार प्रयास करते हैं और जो उचित होता है उनकी सफलता के लिए वह कार्य करते हैं और अपने गोल को निर्धारित करके उसे पूरा करने में लग जाते हैं।


garibi ke karan



गरीब बनाने वाली आदतें जो आप भी करते हैं लेकिन आपको पता नहीं, जाने क्या हैं गरीबी के कारण।



गरीबी के कारण क्या हैं?


गरीबी के कारण क्या हैं - tweet करें।

सफलता 1 दिन में नहीं मिलती सफलता को पाने के लिए कड़ी मेहनत लगातार प्रयास और संघर्ष की जरूरत होती है और जो सफलता पाना चाहते हैं वह लगातार प्रयास और संघर्ष करने से नहीं डरते हैं।


स्कूल कॉलेज यूनिवर्सिटी से पैसा कमाना तो सीखा जा सकता है लेकिन पैसों की समझ और वेल्थ क्रिएशन के लिए इंसान को हमेशा जिंदगी भर सीखने की जरूरत होती है।


गरीब लोग अपने अंदर पैसे कि समझ को विकसित नहीं करते, वह अपने समय को फालतू की चीजों में खर्च करते हैं। उन्हें इसमें इंटरेस्ट जरा भी नहीं होता कि वह अपने अंदर पैसों की समझ को विकसित करें।


गरीब लोग अपने पैसों को सही तरीके से मैनेज नहीं करते, वह अपने पैसों को अपने मन मुताबिक खर्च करते हैं। जो काम उन्हें अच्छा लगता है वहां खर्च करते हैं। उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह चीज जहां वो खर्च कर रहे हैं वह खर्च उनके लिए सही है या गलत। उनका अपने खर्चों पर कंट्रोल बिल्कुल भी नहीं होता है।


गरीब आदमी भेड़ चाल चलता है। वह अपने दोस्तों रिश्तेदारों या फिर अपने साथी कर्मचारियों को देखकर बहुत जल्दी आकर्षित हो जाता है और जो वह कर रहे हैं उन्हें देखकर यह भी वही करता है।


गरीब लोग हमेशा अपने लिए लायबिलिटीज को खरीदते हैं। लायबिलिटी वह होती है जो हमेशा उनकी जेब से उनकी कमाई के पैसों को खर्च करवाती है और उन्हें लगता है कि वह अपने लिए संपत्ति खरीद रहे हैं।


गरीब आदमी हमेशा कोई भी चीज अपने शौक और इच्छा को पूरा करने के लिए बैंक लोन की सहायता से खरीदता है और और हर माह अपनी कमाई से चीजों की ईएमआई भरता है।

गरीब आदमी के पास कोई भी शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म गोल नहीं होता है और ना ही वह अपने लिए किसी भी तरीके की फाइनेंशियल प्लानिंग करता है बस उसे जो सही लगता है, वह करता है।



गरीबी का मुख्य कारण क्या है?


कमाई से ज्यादा खर्च करना:


जी हां कमाई से ज्यादा खर्च करना इंसान को गरीब रखने का सबसे बड़ा कारण है और यह बात अगर कोई व्यक्ति अच्छी तरीके से समझ ले तो वह गरीब नहीं रह सकता क्योंकि कमाई से ज्यादा खर्च ही इंसान को अब अपने आर्थिक उन्नति से रोकता है।


आज के जमाने में किसी भी चीज को खरीदना बहुत आसान हो गया है और इंसान यही गलती करता है कि वह चीजों को खरीदने के लिए बैंक से भारी भरकम दरों पर ब्याज देकर लोन लेकर अपने लिए अपने पसंद की चीजों को खरीद लेता है और सोचता है कि हर माह थोड़े थोड़े रकम से लोन का भुगतान हो जाएगा। लेकिन उसे फाइनेंशियल समझ ना होने के कारण वह जरा भी इसके बारे में नहीं सोचता कि जो वह कर रहा है वह सही है या गलत। वह बगैर प्लानिंग के अपने लिए चीजों को खरीदता रहता है। 1 दिन आता है की उसकी कमाई से ज्यादा उसके खर्च हो जाते हैं। जितना भी वह कमाता है वह लोन की ईएमआई में जाता है। उसके पास अपने खर्च के पैसे भी नहीं बचते फिर वह अपने खर्च को पूरा करने के लिए लोगों से दोस्तों से उधार भी लेता है जिससे वह कर्ज़ के जाल में फंसता चला जाता है। उसके खर्च उसकी कमाई से ज्यादा हो जाते हैं।


गरीबी की समस्या क्या है?


गरीब आदमी लायबिलिटी और ऐसेट में फर्क नहीं जानता है।


गरीब आदमी को एसेट की सही समझ ना होने के कारण वह अपने लिए लायबिलिटीज ही खरीदते रहता है। और उसे लगता है वह संपत्ति खरीद रहा है। उसे जरा भी एहसास नहीं होता की वह अपनी मेहनत से कमाई गई धनराशि को कहां खर्च कर रहा है। वह अपने धन को कहां और कैसे निवेश करना है यह नहीं जानता, बस वह लोगों को देखकर उनकी तरह ही अपने लिए चीजें खरीदते रहता है। जिससे उसे एक दिन बड़ी परेशानियां देखने को मिलती हैं और उसके पास किसी भी तरह की कोई सही संपत्ति नहीं रहती, रहता है तो बस कर्ज और खर्च जिसके लिए वह कड़ी मेहनत करता है, खूब पैसे कमाता है और फिर हर माह उसे खर्च कर देता है।



आप इस लेख पर इसलिए आए हैं क्योंकि आपको यह जानना है ऐसी क्या गलती है जो गरीब लोग करते हैं और वह हमेशा पैसों से जुड़ी समस्याओं को उठाते हैं और ऐसा क्या है जो अमीर लोग करते हैं जिसके कारण वह दिन-ब-दिन और अमीर बनते हैं और अपने सपनों की जिंदगी को जीते हैं।


दुनिया में आम आदमी की जिंदगी देखा जाए तो सबकी एक तरह की होती है सब अपनी जिंदगी कोई यापन करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं जिससे सुबह से लेकर शाम तक वह अपने कामों में व्यस्त रहते हैं और काम भी इसलिए करते हैं ताकि उनके जरूरत के मुताबिक उनके पास पैसा हो।


आम आदमी की जिंदगी लगभग एक जैसी होती है वह सुबह उठकर अपने काम पर रहते हैं और दिन भर कड़ी मेहनत करते हैं इसलिए कि कुछ सैलरी मिलेगी जिससे वह अपने खर्चों को पूरा कर लेंगे।


आम आदमी जीवन भर काम इसलिए करता है क्योंकि वहां काम करके होने वाली कमाई से अपने खर्च को पूरा कर सके और वह जिंदगी भर ऐसा ही करते रहता है।

गरीब लोग गरीब क्यों होते है

गरीब लोगों का माइंडसेट गरीबी वाला होता है, उनके अंदर वित्तीय समझ की कमी होती है। उनकी कमाई तो कम होती है, उन्हें रुपए का मैनेजमेंट करना भी नहीं आता है, उनके पास हमेशा कमाई से ज्यादा खर्च होते हैं, जिससे ना वे बचत करते हैं और ना ही अपने और अपने परिवार के लिए कोई फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं।

आदमी गरीब क्यों होते जाता है 

आदमी इसलिए गरीब होते जाता है क्योंकि वह अपनी सारी कमाई को गलत जगह खर्चा करता है और अपने धन को सही जगह निवेश नहीं करता है जिसके कारण उसकी कोई आर्थिक तरक्की नहीं होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि महंगाई दर (inflation) पिछले कुछ सालों से बहुत तेज गति से बढ़ रहा है जिससे लोगों के खर्च समय के साथ बढ़ रहे हैं। लोगों की कमाई कम और खर्च बढ़ रहे हैं। महंगाई दर बढ़ने के साथ हमेशा रुपए की कीमत कम होती है। आदमी जिसके पास सही निवेश नहीं है तो वह समय के साथ गरीब होगा।


गरीब आदमी की मानसिकता के जिंदगी का उदाहरण


बच्चा पैदा होता है और फिर वह 2-3 साल का होता है तो माता-पिता उसका दाखिला किसी अच्छे स्कूल में करा देते हैं। जहां से बच्चा पढ़ता है और तमाम एजुकेशन को हासिल करता है। फिर वह बच्चे अपने हाईस्कूल पास कर लेता है। फिर माता-पिता उसे किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला दिला देते हैं। फिर बच्चा समझदार होता है और प्लानिंग करता है, वह किसी अच्छी नौकरी या कैरियर की तलाश करता है।


बच्चा अपने एजुकेशन के हिसाब से डॉक्टर वकील इंजीनियर या और कोई अन्य चीज जिसमें उसकी रूचि हो वह उस फील्ड में चला जाता है। और वह अपने काम पर लग जाता है अब सबको लगता है वह सफल हो गया।


सबको लगता है कि वह सफल हो गया क्योंकि वह डॉक्टर इंजीनियर या वकील बन गया और वह उससे अब पैसा कमाएगा और एक अच्छा जीवन जी पाएगा।


असली खेल की शुरुआत

हर इंसान दुनिया में कोई भी एजुकेशन में शिक्षा लेता है या फिर डॉक्टर इंजीनियर जो कुछ भी जीवन में करना या बनना चाहता है, इसलिए करता है क्योंकि वहां से उसे अच्छी आमदनी होगी और वह एक खुशहाल जीवन जी पाएगा।

सुबह से लेकर शाम तक बारिश गर्मी हर मौसम में वह कड़ी मेहनत करता है और वह मेहनत केवल इसलिए होती है क्योंकि वह कुछ धन अर्जित करे और अपने जीवन को एक बेहतर जीवन बना पाए और वह करता भी ऐसा ही है। वह कड़ी मेहनत कर कर खूब पैसा कमाता है। फिर वहां अपने सपनों को पूरा करने लगता है जैसे कि बड़ा घर खरीदना, बड़ी कार खरीदना और वह सब करता है जो वह जीवन में करना चाहता है।


अब वह अपने पसंद का गाड़ी बंगला खरीदने के बाद व्यक्ति अपने जीवनसाथी की तलाश कर शादी करता है और फिर वह अपने परिवार के साथ अपनी जिंदगी को जीता है रोजमर्रा के कामों को करता रहता है।


शादी के बाद खर्च बढ़ते हैं और होने वाली आमदनी उनके हिसाब से कम लगती है फिर वह और ज्यादा मेहनत करते हैं। और ज्यादा पैसे कमाने की कोशिश करते हैं और नई-नई चीजें पैसा कमाने की तलाश करते हैं जिससे वह अपनी आमदनी बढ़ा सकें, लेकिन फिर भी उनके पैसों की समस्या अब खत्म नहीं होती वह दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं। पैसा कमाते हैं हर माह पैसा आता है और कब खत्म हो जाता है पता ही नहीं चलता।


उनके द्वारा कमाए गए हर महीने की कमाई लोन ईएमआई, घर की ईएमआई, कार की ईएमआई, क्रेडिट कार्ड बिल, टैक्सेस और अपने जरूरत के काम में उनके कमाए सारे पैसे खर्च हो जाते हैं और पैसे कम पड़ने पर वह पर्सनल लोन लेते हैं क्रेडिट कार्ड का और ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जिससे वह अपने खर्च को पूरी तरह पूरा कर पाते हैं।


ऐसा होने के बाद उनकी जिंदगी में बहुत सी परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। अब वह कर्ज के जाल में फस चुके हैं। अब वह सिर्फ काम करते हैं अपने कर्ज को चुकाने में ही अपने द्वारा खरीदी गई चीजों की ईएमआई भरने में और इस काम को करने के लिए उन्हें अब और ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।


हम सब पैसों की समझ ना होने के कारण यही सब कर रहे हैं, और सब ऐसा ही जीवन जी रहे हैं, हम पैसे तो कमाते है, लेकिन उन्हें मैनेज करना और सही जगह निवेश करना नही सीखते है।

हर व्यक्ति को अपने बच्चो के अंदर पैसों की समझ विकसित करना चाहिए, जो शिक्षा वो स्कूल से ले रहे है, वह शिक्षा से वह अपने जीवन जीने के लिए पैसा कमाना तो सीख सकते है, लेकिन वेल्थ क्रिएशन यानी पैसा बनाना नहीं सीख सकते है।


लेख  : गरीबी के कारण

लेख का शीर्षक : गरीबी के कारण क्या होते हैं 

श्रेणी : पर्सनल फाइनेंस

साल : 2023

विषय: कैसे गरीबी दूर की जाए।

देश : इंडिया


आप खुद भी पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी अच्छी किताबे खरीदे और उन्हें पढ़े, और अपने अंदर किताबे पढ़ने की और कुछ नया सीखने की अच्छी आदत विकसित करे जो आप का माइंडसेट बदलने में मदद करेंगी।


आप अपने माइंड को पूअर से रिच माइंड सेट में बदलें जानें क्या है रिच माइंड सेट।


Moneyindex.in पर आपको ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त होती रहेंगी इसके लिए आप इस ब्लॉग को अभी सब्सक्राइब करें और तुरंत हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें जिससे किसी जरूरतमंद की मदद हो सके।


Join WhatsApp Channel


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद:

MoneyIndex.in