फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें

Money Index

फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें


By Javed / May'30,2023:



फाइनेंशियल प्लानिंग का मतलब वित्तीय योजना होता है। फाइनेंस हर किसी के लिए इंर्पोटेंट पार्ट होता है उसकी जिंदगी में। चाहे व्यक्ति अमीर हो या गरीब, सब की अपनी फाइनेंशियल स्थितियां होती है।


अमीर व्यक्ति की फाइनेंशियल स्थिति उसकी वित्तीय समझ और एक अच्छी और सही सोच रुपए के बारे में, जिसे माइंडसेट कहा जाता है, और अमीर व्यक्ति अपने लिए बहुत अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग करता है, जो उसे अमीर बनाती है। फाइनेंशियल प्लानिंग में वित्त से जुड़ी हर चीज को एक बेहतर प्लानिंग के साथ, रुपए का मैनेजमेंट शामिल होता है, जो व्यक्ति की आर्थिक सुधार के लिए होता है। 


जबकि गरीब व्यक्ति का दिन पैसों की समस्या से गुजरता है। वह कभी भी अपनी स्थितियों को सुधारने के लिए सही स्टेप नहीं लेता है। वह अपने अंदर फाइनेंशियल समझ विकसित करने की कोशिश नहीं करता है। वह अपने लिए किसी भी तरह की फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं करता है।


उसके पास कोई भी फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं होती है। ना वह बचत कर पता है, ना ही उसके पास हेल्थ इंश्योरेंस, इमरजेंसी फंड, रिटायरमेंट प्लान और ना ही कोई फाइनेंशियल फ्रीडम गोल होता है। बस वह हर दिन कड़ी मेहनत करके रुपए कमाता है और उसे अपनी जरूरत पर खर्च करता है। वह अपने कमाए रुपए को सही से मैनेज करना भी नहीं जानता है।


फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें

FOLLOW Us On : 

GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

Join WhatsApp Channel

| शीर्षक | how to make a financial plan:वित्त योजना कैसे बनाएं, होगी पैसों से जुड़ी समस्या खत्म मिलेगा लाभ। |


| श्रेणी | निवेश |


| विवरण | एक वित्तीय योजना बनाने के लिए हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ सरल नियम बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप आसानी से अपने लिए एक वित्तीय योजना बना सकते हैं। |


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत |


वित्तीय योजना क्यों जरूरी है:

वित्तीय योजना मतलब फाइनेंशियल प्लानिंग, हर व्यक्ति को करना बहुत जरूरी है। फाइनेंस हर व्यक्ति से जुड़ा होता है, हर दिन, हर काम से जुड़ा होता है। व्यक्ति दिन भर काम करता है, रुपए कमाने के लिए, रुपए जरूरत है, उसकी जरूरत के लिए इस्तेमाल में होने वाली वस्तु को खरीदने के लिए।

रुपए तो सब कमाते हैं, अमीर भी और गरीब भी, लेकिन अमीर अमीर की तरह सोचता है और अपने वित्तीय फैसले लेता है और अपने रुपए को सही से मैनेज करता है। अमीर एसेट और लायबिलिटी के बीच के अंतर को समझता है और अपने धन से बचत करके एसेट खरीदता है। उसके अपने वित्तीय लक्ष्य होते हैं, वह जल्दी फाइनेंशियल फ्रीडम चाहता है, वह अपना रिटायरमेंट भी प्लान करता है और यह सब फाइनेंशियल प्लानिंग का ही हिस्सा है जो उसे अमीर बनाता है।


अगर कोई आम व्यक्ति, जो हर महीने ₹15000 कमाता हो या इससे भी कम, उसे भी अपने लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करना चाहिए। फाइनेंशियल प्लान एक रोड मैप होता है, जो आपको अपने लिए सही वित्तीय फैसले लेने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। फाइनेंशियल प्लानिंग में व्यक्ति अपनी कमाई से कुछ बचत करने का प्लान, इमरजेंसी फंड बनाने का प्लान, भविष्य में जरूरत पड़ने वाली राशि के लिए फंड बनाना, जैसे, बच्चों की शादी या पढ़ाई, खुद के लिए रिटायरमेंट प्लान, फाइनेंशियल फ्रीडम प्लान, व्यक्ति अपने फाइनेंस से जुड़ी हर चीज पहले से प्लान कर सकता है।

वित्तीय योजना क्यों महत्वपूर्ण है:

अगर कोई व्यक्ति अपने लिए अच्छे से फाइनेंशियल प्लानिंग करता है, तो वह धीरे-धीरे उसकी जिंदगी से जुड़ी हर समस्या को खत्म करके, एक बेहतर जिंदगी जी सकता है। उसे रूपए से संबंधित कोई समस्या नहीं होती है। उसके पास एक बेहतर प्लानिंग थी जिस पर काम करके उसने अपने लिए हर जरूरत का पूरा इंतजाम कर लिया है।


आप अभी कहां है और कितना कमाते हैं, यह इंपॉर्टेंट नहीं है। जरूरी यह है कि आप खुद को कहां देखते हैं, अपने लिए कैसा जीवन चाहते हैं, वह सोचें और उसके लिए एक बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करने के लिए आप बहुत कम रुपए की बचत करें लेकिन बचत करें और उसे सही विकल्पों को चुनकर निवेश करना शुरू करें।


एक छोटी शुरुआत काफी है। एक लक्ष्य बनाकर, उसे सही प्लानिंग के साथ पूरा करने के लिए, अमीर बनने का और पैसों की समस्या से छुटकारा पाने का कोई भी शॉर्टकट नहीं है। आपको कंपाउंड इफेक्ट के बारे में पढ़ना चाहिए, कंपाउंडिंग कैसे काम करती है, कैसे उसे इस्तेमाल करके वेल्थ क्रिएशन किया जाता है, कंपाउंडिंग पर ब्लॉग पर लेख उपलब्ध है, आप उसे जरूर पढ़ें।



फाइनेंशियल प्लानिंग ऐसे करें:


1.वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें:


आप अपने लिए जो भी वित्त योजना बना रहे हैं वह निर्धारित होंगी आपके लक्ष्य पर और आपका लक्ष्य आपके मन में स्पष्ट होना चाहिए की आप यह जो लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं और योजना बना रहे हैं उसका मकसद क्या है जैसे कि आप वित्त योजना लक्ष्य बना रहे हैं, घर खरीदना है या रिटायरमेंट प्लान करना है या कर्ज मुक्त जीवन बनाना है या फाइनेंशियल फ्रीडम प्राप्त करनी है, हर व्यक्ति का लक्ष्य अलग हो सकता है।



2.खर्चों का ट्रैक करें:


कोई भी योजना बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम आपके लिए होगा कि आपको सबसे पहले अपने खर्च को ट्रैक करना होगा उसके अनुरूप बजट बनाकर एक दो महीने तक आपकी मिलने वाली सैलरी को ट्रैक करना होगा कि आप अपने कमाए हुए पैसों को किन चीजों में खर्च करते हैं जिसकी मदद से आप को एक बेहतर प्लान बनाने में सहायता मिलेगी।



3.बजट तैयार करें:


जब आप अपने खर्च को ट्रैक कर कर जान लेंगे कि आप अपनी कमाई को कहां पर खर्च करते हैं तो उसके अनुकूल आप अपने लिए एक बजट तैयार कर सकते हैं जिसमें खर्च में आप उन चीजों को प्राथमिकता देंगे जो कि आपके जरूरी खर्च हैं और ट्रैक के माध्यम से आपको पता चलेगा कि आप कुछ खर्च ऐसे करते हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं है आप उन खर्च को कम करके अपने लिए कुछ पैसे बचत कर सकते हैं।



4.कर्ज़ का भुगतान करें: 


अगर आप अपने लिए एक बेहतर वित्त प्लान बनाना चाहते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण कदम होगा कि आप अपने सारे कर्ज की एक सूची बना लेगा और सबसे पहले आप अपने सारे कर्ज को जितनी जल्दी हो चुका दें और डेट फ्री हो जाएं।



5.सेवानिवृत्ति के लिए बचत करें:


जैसे कि हमने इस लेख के माध्यम से जाना की वित्तीय प्लान बनाने के लिए सबसे पहले एक लक्ष्य निर्धारित करना होता है फिर अपने खर्चों को ट्रैक कर कर बजट बनाना होता है। अगर आपके ऊपर कर्ज है तो कर्ज को चुकता करें यह सारी बातें हमने जाना, अब हम बात करेंगे रिटायरमेंट प्लान की आपको अपनी कमाई में से कुछ हिस्सा बचा कर अपने रिटायरमेंट फंड में निवेश करना चाहिए ताकि आप रिटायरमेंट के बाद बची हुई जिंदगी को बेहतर ढंग से जी सकें।



6.निवेश करें:


जब आप अपने फाइनेंशियल प्लानिंग के हिसाब से बजट बनाकर पैसों को खर्च करेंगे तो अपने लिए कुछ पैसे बचा लेंगे, जिसके माध्यम से आप रिटायरमेंट फंड में निवेश कर सकते हैं। अगर आप की कमाई अच्छी है आप जरूरत से ज्यादा पैसा हर महीने बचा लेते हैं तो आप को अपने पैसों को अच्छे से निवेश करना सीखना चाहिए जिससे आप अपने पैसों को तेज गति से बढ़ा सकते हैं और अपने लिए अच्छी संपत्ति इकट्ठा कर सकते हैं।



यह लेख के माध्यम से आपने जाना कि कैसे वित्त प्लान करना है, कैसे लक्ष्य निर्धारित कर अपने खर्च को ट्रैक कर, बजट बनाकर कर्ज से जल्दी छुटकारा पाना और कुछ पैसे बचा कर अपने रिटायरमेंट फंड में जमा करना और पैसे बचा कर निवेश करना।



7.अपने संपत्ति की सुरक्षा करें:


जितना पैसा बचाना, फिर उसे सही जगह निवेश करना जरूरी है, उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है अपने पैसों की सुरक्षा इसीलिए अपने बचत के पैसों को इस तरीके से निवेश करें जिससे आपको किसी प्रकार की हानि ना हो। अपने लिए सही बीमा का चयन करें जैसे कि हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ कवरेज, और कार बीमा, यह सब चीजें होना बहुत ही आवश्यक है जो आपको और आपके परिवार को अचानक से हुई घटना से फाइनेंशियल रूप से सहायता प्रदान करती हैं।



8.पेशेवर सहायता लें:


एक अच्छी नीति योजना बनाने के लिए आप किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार की सहायता ले सकते हैं। उनकी सहायता से भी आप अपने लिए एक अच्छा प्लान बना पाएंगे क्योंकि विशेषज्ञ को वित्त से जुड़ी अच्छी जानकारी और अनुभव होता है इसीलिए वह आपके वित्तीय लक्ष्यों की जांच कर, उसे प्राप्त करने के लिए आपकी वित्तीय योजना बनाने में सहायता कर सकते हैं।



9.सुविधाजनक बनें:


आपकी भी स्थिति समय के अनुसार बदलती रहेगी इसलिए अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार अपनी योजना को बदलने के लिए आपको तैयार रहना होगा।



10.सब्र करें:


आपको अपने वित्तीय लक्ष्य लक्ष्य तक पहुंचने में समय लग सकता है आपको शुरुआत में हो सकता है कोई परिणाम दिखाई ना दे परिणाम दिखाई ना देने पर आपको मायूस नहीं होना है आपको अपने बनाए गए प्लान के हिसाब से अपने लक्ष्य की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहना है।



11. रियलिस्टिक रहें:

वास्तविकता में रहें। ज्यादा जल्दी बाजी में कुछ करने की कोशिश ना करें। छोटे लक्ष्यों से शुरुआत करें और धीरे-धीरे बड़े लक्ष्यों की ओर बढ़ें।

अपनी वित्त योजना को आपको मॉनिटर करना होगा समय के हिसाब से उसमें बदलाव भी करने होंगे नियमित रूप से अपनी प्रगति का मूल्यांकन भी करना होगा।


आपके लिए वित्त योजना बनाना आपकी वित्तीय सुरक्षा और भविष्य को बेहतर बनाने के लिए एक बेहतर कदम है जो कि आपको आर्थिक रूप से मजबूत भी बनाता है और आर्थिक रूप से सुरक्षा भी प्रदान करता है।


इसमें अपने लक्ष्यों की पहचान, खर्चों के ट्रैकिंग, बजट तैयार करना, कर्ज़ चुकाना, सेवानिवृत्ति के लिए बचत करना, निवेश करना और संपत्ति की सुरक्षा के लिए बीमा शामिल है। एक वित्तीय सलाहकार की मदद से आप एक व्यक्तिगत और संगठित योजना बना सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने में आपकी मदद करेगी।



वित्तीय योजना का सबसे महत्वपूर्ण भाग क्या है?


वित्तीय योजना इसलिए भी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इसमें काम की शुरुआत से लेकर लक्ष्य तक पहुंचने की जानकारी पहले से आपके पास होती है, बस आपको उसके अनुसार एक प्रोसेस बना कर हर दिन काम करना है। योजना में आपको यह भी पता होता है की आपको लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कितने धन की, कितने समय की, कितने लोगों की आवश्यकता होगी, आपके सामने कौनसी चुनौतियां हैं और आ सकती हैं, चुनौतियों का सामना आप कैसे करेंगे, यह सब महत्वपूर्ण बातें एक अच्छी योजना में शामिल होती हैं जो आपकी हर कदम पर सहायता करती है। इसलिए वित्तीय योजना बहुत महत्वपूर्ण है और सबको अपने लिए एक अच्छी वित्तीय योजना बनाना भी बहुत जरूरी है।



वित्तीय योजना के दो मुख्य उद्देश्य क्या है?


वित्तीय योजना के दो मुख्य उद्देश्य है, पहला, असफलता से बचना और दूसरा, सफलता हासिल करना।


कोई भी व्यक्ति या संस्था अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वित्तीय योजना बनाकर उसका इस्तेमाल करती है।


योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य योजना के तहत कार्य को पूरा करना और सफल होना है और योजना पर चलकर लक्ष्य तक पहुंचने के रास्ते में आने वाली चुनौतियों का सामना करके असफलता को हरा देना भी योजना का उद्देश्य होता है।


जरूरी बात:

एक आम व्यक्ति के लिए भी फाइनेंशियल प्लानिंग करना बहुत जरूरी है, अगर वह अपनी और अपने परिवार वालों की आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहता है और भविष्य में अपनी सभी फाइनेंशियल प्रोबलम को खत्म करना चाहता है तो।सबको अपने लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करना चाहिए, वह कितने रुपए कमाते हैं उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। व्यक्ति अपने लिए प्लानिंग करे और अपने लिए वित्तीय लक्ष्य बनाए,  अपने कमाए रुपए को सही से मैनेज करे, अपनी वित्तीय समझ बढ़ाए, फाइनेंस पर लिखिए अच्छी किताबें पढ़े, अच्छे ब्लॉग पढ़े, जैसे आप अभी यह लेख पढ़ रहे हैं। 


हम इस ब्लॉग के माध्यम से अच्छी और हेल्पफुल जानकारी लिखते हैं, जो आपकी सहायता करेंगे, आपकी फाइनेंशियल समझ विकसित करने के लिए, इसलिए पुश नोटिफिकेशन बेल दबा कर ब्लॉग को फॉलो करें, व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें जिससे आपको समय पर हेल्पफुल कंटेंट मिलता रहे। आपको फाइनेंशियल प्लानिंग करने में सेबी रजिस्टर्ड वित्तीय सलाहकार की मदद लेना चाहिए।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Moneyindex.in


यह लेख भी पढ़े:


बचत के उपाय 

निवेश क्या है

कर्ज कैसे चुकाएं

बजट क्या होता है

रिटायरमेंट प्लान कैसे करें



Tags