Safalta ke mool mantra: सफलता के मूल मंत्र क्या हैं जो बना सकते हैं कामयाब।

Money Index

Safalta ke mool mantra: सफलता के मूल मंत्र क्या हैं जो बना सकते हैं कामयाब।

By Javed / May'30,2023:


जीवन में उच्चतम उद्देश्य निर्धारित करने के बजाय सिस्टम स्थापित करने की एक आदत जिसने मेरे जीवन को बदल दिया।


जब तक इंसान किसी भी काम में एक उद्देश निर्धारित ना करे तो वह कामयाब हो नहीं सकता क्योंकि किसी कार्य के पीछे अगर इंसान का उद्देश निश्चित है तो वह कड़ी मेहनत करके अपने कार्य में सफल हो सकता है। आपको अपना उद्देश्य पूरा करने के लिए एक सिस्टम बनाना चाहिए, आज हम उसी विषय में यह लेख में बात करने वाले हैं।


आपका उद्देश्य निश्चित है तो आपका अवचेतन मन भी उस कार्य को करने में और निर्णय लेने में आपकी सहायता करता है।


safalta ke mool mantra



Join WhatsApp Channel

FOLLOW Us On : 

GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


| शीर्षक | Safalta ke mool mantra,सफलता के मूल मंत्र क्या हैं जो बना सकते हैं कामयाब। |


| श्रेणी | बिज़नेस |


| विवरण | सफलता के मूल मंत्र क्या हैं? कैसे स्थापित कर सकते हैं और आपको क्या करना होगा, जानेंगे इस लेख में। |


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत |


सफलता के मूल मंत्र क्या हैं?


अगर आप अपने जीवन में कुछ करने की इच्छा रखते हैं तो आपको अपने उद्देश्यों को पूरे विश्वास के साथ लिखना चाहिए, उद्देश्य और कार्यों को लिखने से आपके कार्य करने की विधि सिस्टमैटिक हो जाती है जिससे आपको काम करने में आसानी होती है, लिखने की आदत आपको सही समय में सही काम करने की तरफ ले जाती है जिससे आप डिस्ट्रैक्शन से बच सकते हैं।


एक उद्देश्य निर्धारित करें, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको एक सिस्टम बनाना बहुत ही जरूरी है। आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मेहनत व प्रयास  करने के लिए तैयार हैं तो आपको अपने लिए एक सिस्टम बनाना बहुत ही आवश्यक होगा जिससे आपको कार्य में आसानी भी होगी।


चलो इसे और गहराई से देखते हैं।


उद्देश्यों को निर्धारित करने के बजाय सिस्टम निर्धारित करना:


जीवन में सबके अपने अलग-अलग उद्देश हो सकते हैं जिन्हें लोग पूरा करना चाहते हैं जैसे कि कोई अपना वजन कम करना चाहता है, कोई उपन्यास लिखना चाहता है, कोई पैसे बचाना चाहता है और हर किसी के लिए अपना उद्देश्य बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, लेकिन अक्सर लोग किसी भी कार्य में असफल हो जाते हैं और निराश होकर कार्यों को छोड़ देते हैं। वह इसलिए होता है क्योंकि वह अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कोई सिस्टम नहीं बनाते हैं। सिस्टम बनाने से उन्हें अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए छोटे-छोटे स्टेप और सही समय पर सही कार्य करने की वजह से अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।


जब कोई व्यक्ति अपने काम को पूरे सिस्टम से करता है तो वह हर दिन धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ता है और वह अच्छा महसूस करता है और उसे आगे बढ़ने की ताकत मिलती है और 1 दिन वह अपने काम में सफल हो जाता है।


उद्देश्यों को पाने के लिए सिस्टम पर ध्यान केंद्रित करना


सिस्टम बनाने से आप के रोजमर्रा के काम पर आप अपना ध्यान अच्छे से केंद्रित कर पाते हैं जिससे आप अपने काम को प्रभावी ढंग से पूरा करते हैं।


एक उद्देश्य को पूरा करने के लिए अगर कोई व्यक्ति रोजमर्रा के कामों के लिए एक सिस्टम बनाता है तो वह उसके लिए बहुत ही प्रभावी होता है और वह अपने काम से संतुष्ट और खुश भी रहता है।


उदाहरण के लिए, 

जैसे मेरा उद्देश है एक पुस्तक लिखना और मैं पुस्तक को लिखने के लिए एक सिस्टम बनाता हूं। उसमें यह निर्धारित होता है कि मैं हर दिन पुस्तक लिखने के लिए हजार शब्द लिखूंगा।


अब मैं हर दिन पुस्तक लिखने के लिए कुछ समय निकालकर हजार शब्द रोज लिखूं तो मुझे अपने कार्य को करने में आसानी होगी और हर दिन हजार शब्द लिखकर मैं अपने लक्ष्य के करीब होता जाऊंगा।



सिस्टम के अनुसार तय समय में मैं अपने पुस्तक को लिखूंगा और फिर बचे हुए समय में मैं अपने सब्जेक्ट से जुड़ी पुस्तकों के बारे में और अच्छे से रिसर्च कर सकता हूं, जिससे मुझे पुस्तक लिखने में और आसानी होगी और पुस्तक लिखने के बाद मैं अपनी पुस्तक को कैसे लोगों तक पहुंचा सकता हूं।


मेरा काम होगा कि मैं अपने सिस्टम पर काम करूँ; यह उद्देश्य बनाने की तुलना में काफी अलग है। इसमें आपको अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको अपना बड़ा उद्देश्य निर्धारित करना होगा। 


सिस्टम बनाकर काम करने से मुझे अपने काम को सही समय पर करने की आदत लग जाएगी और मैं समय पर अपने काम को करना सीख सकता हूं।


रोजाना के कार्य को करने के लिए एक सिस्टम निर्धारित करने की प्रक्रिया बनाने से काम को करने में आसानी होती है और काम सरल हो जाते हैं जिससे व्यक्ति हर दिन अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ता रहता है।


आप अपने कामों को एक सिस्टम के अनुरूप हर दिन करना शुरू कर दे, तो आपका जीवन पूरी तरह बदल सकता है। 


जैसे कि उदाहरण से समझते हैं कि आपका वजन ज्यादा है और आप अपना वजन को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी दिनचर्या में 20 मिनट एक्सरसाइज के लिए निकाल सकते हैं और आपको किताबें पढ़ने का शौक भी है और आपको एक किताब को महीने में खत्म करनी है तो आप रोज किताब के 10 पेज पढ़ सकते हैं जिससे हर दिन आप अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते रहेंगे और आपका ध्यान भी अपने लक्ष्य की ओर दिन पर दिन केंद्रित होता जाएगा। सिस्टम बना लेने के कारण आपकी लाइफ सिस्टेमेटिक होती चली जाएगी और आप अपने जीवन में पर्फेक्ट और सफल होते चले जाएंगे।



सिस्टम को कैसे स्थापित करेंगे?


सिस्टम बनाने का मतलब है कि आपका अपने बड़े उद्देश्यों को छोटे-छोटे भाग में बांटने की प्रक्रिया, सबसे पहले आपको अपने लिए एक गोल सेट करना होता है, उसके बाद आपको उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक सिस्टम बनाना होगा जिसके माध्यम से आप अपने लक्ष्य तक बहुत सके।


लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आप अपने कार्य को करने का एक सिस्टम बनाएंगे जिसमें आप अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे स्टेप में पूरा करने का एक प्लान तैयार करेंगे जिसकी मदद से आप हर दिन अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ेंगे।



सिस्टम स्थापित करने के लिए क्या करना होगा:


अपना प्रमुख उद्देश्य निर्धारित करें: सबसे पहले आपको एक लक्ष्य बनाना होगा कि आप क्या चाहते हैं।


टू डू लिस्ट तैयार करें: अपने काम को छोटे-छोटे भाग में बांट लें रोजाना के कार्यों को करने के लिए रोज एक सूची तैयार करें।


संगठित और नियंत्रित करें: अपने काम को संगठित करें और नियंत्रित करें। ताकि आप उन्हें समय पर पूरा कर सकें।


निरंतरता बनाए रखें: सबसे महत्वपूर्ण बात है, अपने काम में कंसिस्टेंसी लाना मतलब अपने काम को तय समय पर बिना छुट्टी या आलस के करते रहना जैसे, अगर आपको खुद को फिट रखना है, तो इसके लिए जरूरी है की आप रोज एक्सरसाइज करें।


एक टाइम टेबल बनाएँ: अपने कार्य को पूरा करने के लिए रोजाना कार्य को करने का एक टाइम टेबल बनाएं।


चेकलिस्ट करें: अपने कार्य को बनाए गए टाइम टेबल और सूची के हिसाब से पूरी जिम्मेदारी से रोज पूरा करें।


नियमित मूल्यांकन करें: रोजमर्रा के अपने किए हुए काम को रोज चेक करें और किए हुए काम को अच्छे से एनालाइज करें कि आप अपने कार्य को किस प्रकार कर रहे हैं आप अपने बनाए हुए सिस्टम हर कितना चल पा रहे हैं।


नेटवर्क तैयार करें: आप अपने काम में सफल होने के लिए अपने फील्ड के प्रोफेशनल को अपना मेंटर बनाएं। जो लोग वह काम को अच्छी तरीके से कर कर कामयाब हो गए हैं, उनसे सलाह लें और प्रेरणा लें जिससे आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिल सकती है।


सुधार करें : अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आपको सिस्टम से काम करना बहुत ही जरूरी है समय-समय पर आप अपने से बनाए गए सिस्टम की समीक्षा करें और उसमें कुछ सुधार की जरूरत हो तो अपने हिसाब से सुधार करें।



समय समय पर जांच करें : अपने काम को सिस्टम के अनुरूप करें और अपने काम को करने का आनंद भी ले किए हुए कामों की निगरानी करें एक जिम्मेदार व्यक्ति बने और सिस्टम के माध्यम से किए हुए काम पर मिल रही सफलता पर भी नजर रखें।



स्वास्थ्य और संतुलन की देखभाल करें: एक अच्छा सिस्टम स्वास्थ्य और संतुलन की देखभाल करने पर आधारित होता है। अपने दैनिक जीवन में ध्यान दें, सही आहार लें, नियमित व्यायाम करें, पर्याप्त नींद लें और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। यह आपको सिस्टम को स्थायी बनाने और आगे बढ़ने के लिए आवश्यक ऊर्जा और तत्परता प्रदान करेगा।



सफलता का आनंद लें: सिस्टम आपको सफलता का आनंद लेने का मौका देता है। छोटी-छोटी सफलताएं और महत्वपूर्ण मील के पत्थर होती हैं, आपके पास हर दिन आती रहेगी। यह आपको प्रोत्साहित करती है और आपके सिस्टम के प्रभाव को साबित भी। सफलता के पलों का आनंद लें और उन्हें अपनी प्रगति का मापदंड बनाएं।


सिस्टम को स्थायी रूप दें: अपने सिस्टम को स्थायी रूप दें। नियमितता, संयम और समर्पण के साथ काम करें। धैर्य रखें और सब्र करें, क्योंकि सिस्टम नतीजों को लाने में समय ले सकता है। अपने सिस्टम को परिवर्तित न करें या आवश्यकताओं के बिना उसे त्यागें। यह स्थिरता और प्रगति का साधन होगा। अपने सिस्टम को निरंतर सुधारें और स्वयं को समर्पित रखें। जब आप अपने सिस्टम को स्थायी बना लेंगे, तो आप अपने लक्ष्य की ओर प्रगति करने में संपूर्ण निष्ठा और संकल्प के साथ आगे बढ़ सकेंगे।



इन चरणों का पालन करके, अगर आप अपने लिए एक सिस्टम बनाने में सफल हो जाते हैं तो आप अपने उद्देश्यों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। सिस्टम बनाने में समय लग सकता है और आदत बनाने में संघर्ष भी करना पड़ सकता है लेकिन आप धीरे- धीरे और समर्पण के साथ अपने लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे तो आप सिस्टम के अनुरूप काम करना सीख जाएंगे। धीरे-धीरे चीजें स्थिर होती चली जाएगी। सिस्टम बनाकर कार्य करने से आप अपने अन्य कामों को भी प्रभावी ढंग से कर पाएंगे और हर काम में आप सफल हो सकते हैं।


जिंदगी में कामयाब होने के लिए और एक अच्छा जीवन जीने के लिए सिस्टम बनाना बहुत जरूरी है यह आपको निरंतर प्रगति की ओर और अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ने में मदद करता है।


इन सुझावों को अपनाकर और सिस्टेमैटिक दृष्टिकोण को अपनाकर, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रभावी तरीके से आगे बढ़ सकते हैं। सिस्टम आपको निरंतर उन्नति और स्वयं को समर्पित रखने का एक तरीका प्रदान करता है। जब आप एक सिस्टम को एक नई आदत की तरह बना लेते हैं, तो वह आपकी जीवनशैली का हिस्सा बन जाता है और आपको स्वतंत्रता, संयम और सफलता के मार्ग पर ले जाता है।


अगर आप जीवन में अपने हर काम काम में सफल होना चाहते हैं तो आपको अपने काम को एक सिस्टम के अनुरूप करने की आदत बनाना चाहिए।


दुनिया के तमाम सक्सेसफुल लोग अपने कामों को एक सिस्टम के अनुरूप करते हैं इसलिए वह दुनिया में सामान्य लोगों से अलग होते हैं।


सिस्टम बनाकर काम करने से व्यक्ति को काम करने में आसानी होती है और वह काम को समय के हिसाब से स्टेप बाय स्टेप पूरा करता है जिससे वह अपने लक्ष्य आसानी से हासिल कर सकता है।


जिंदगी में सफल होने के लिए ज्ञान का होना बहुत ही आवश्यक है और हम इस ब्लॉग के माध्यम से बिजनेस, पर्सनल फाइनेंस, बचत, निवेश से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों के साथ साझा करते रहते हैं।


अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इस लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ ज़रूर शेयर करें और तुरंत हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन करें।

Join WhatsApp Channel


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in


यह लेख भी पढ़े:


Good selling skills


Psychology of money


Smart goals setting 

Tags