good selling skills hindi: यह स्किल सीखकर बढ़ा सकते हैं कमाई, जानें क्या हैं वो सेलिंग स्किल्स।

Money Index

good selling skills hindi


good selling skills hindi: यह स्किल सीखकर बढ़ा सकते हैं कमाई, जानें क्या हैं वो सेलिंग स्किल्स ।

By Javed / May'08, 2023:


selling skills in hindi : सेलिंग स्किल जो बना सकती हैं आपको जीवन में सफल। एक अच्छा सेल्समैन ही ज्यादा सेल्स कर सकता है। अपने सेलिंग स्किल इंप्रूव करें, जानें क्या है वो स्किल्स।

good selling skills hindi



Selling skills meaning in hindi: जानें क्या हैं वो सेलिंग स्किल्स good selling skills hindi यह स्किल सीखकर बढ़ा सकते हैं कमाई।


Join WhatsApp Channel

दोस्तों आज के जमाने में बढ़ते कंपटीशन की वजह से लोग अपने बिजनेस या काम को Grow नहीं कर पाते हैं, इसकी वजह प्रोडक्ट या सर्विस का कम बिकना है जिसके कारण लोगों को बड़ी समस्या होती है अपना बिजनेस करने में और नौकरी करने में।


पहले ही आज के जमाने में नौकरियां बहुत कम मिल रही हैं,अगर व्यक्ति कहीं नौकरी या स्मॉल बिजनेस कर भी रहा है तो प्रोडक्ट और सर्विस को बेच नहीं पाता है।


हम आपको यह लेख में कुछ उपाय बता रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं, जिससे आपकी सेलिंग स्किल इंप्रूव होंगी और आप अपने बिजनेस या नौकरी में सफल हो सकते हैं।


अगर आज के युग में आप दूसरे से बेहतर बनने की कोशिश नहीं करेंगे तो जीवन में आप पीछे रह जाएंगे इसलिए खुद को आपको समय के साथ अपडेट करने की जरूरत है।


आप यह स्किल सीख कर अपने काम में सफल हो सकते हैं अगर आप कोई चीज सीख कर अपने आप को बदलना शुरू कर दें तो आपको अपने हर काम में सफलता मिल सकती है।



1.sales skills in hindi: कम्युनिकेशन स्किल:


सेल्समैन के अंदर अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स होना बहुत जरूरी है।


कम्युनिकेशन स्किल्स एक अच्छा सेल्समैन को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करती है क्योंकि यह स्किल सेल्समैन को अपने ग्राहक के साथ सही तरीके से संवाद करने और उनकी बातों को समझने में बहुत आसानी और महत्वपूर्ण कार्य करती है।


अच्छा कम्युनिकेशन स्किल्स आपको अपने ग्राहकों के साथ संबंध को मधुर करता है, उनकी समस्याओं को समझ कर सुलझाने में भी आसानी होती है। इससे आपकी सेल्स भी बढ़ती है और आपका बिजनेस और कैरियर में आपको बहुत फायदा मिलता है, आप सफलता की ओर आगे बढ़ते रहते हैं।



2.sales skills in hindi: कन्विंसिंग स्किल्स:


एक सेल्समैन को कन्विंसिंग होना चाहिए।


कन्विंसिंग स्किल्स सेल्समैन के लिए बहुत ही जरूरी है सेल्समैन अपनी क्षमताओं का उपयोग करके अपने ग्राहकों को आकर्षित करता है। एक अच्छा सेल्समैन अच्छी संवाद क्षमता और धैर्य में समर्थ होता है, यही बातें परिवर्तन लाने में मददगार होती है। 

आपको अपने सेवा और प्रोडक्ट के लाभ को समझाना बहुत अच्छे से आना चाहिए और ग्राहकों की समस्या या उनके उपयोग अनुसार अपने प्रोडक्ट और सेवाओं को बनाना चाहिए। अगर आप अच्छे प्रोडक्ट के साथ अच्छी सेवाएं अपने ग्राहक को उपलब्ध कराएंगे तो ग्राहक कन्विंस होगा और आपके लिए अपनी ओर से और दूसरे ग्राहक भी भेज सकता है।


3.sales skills in hindi: अच्छा लिस्नर होना:


एक अच्छा लिस्नर और परेशानियों को सुनकर समझ कर सुलझाने वाला होना चाहिए। 


अच्छा सेल्स मैन अच्छा सुनने वाला होता है, वह अपने ग्राहकों की बातों और शिकायतों को ध्यान से सुनता है ताकि उसे समझ आए कि ग्राहक को क्या परेशानी हो रही है। उसे समझ कर परेशानी का समाधान ढूंढता है और अपने ग्राहक की समस्याओं को दूर करता है ताकि ग्राहक से अच्छे संबंध बने रहे।व्यापार और व्यवहार दोनों ही ग्राहक के साथ अच्छे हो।


अच्छा सेल्समैन अपने ग्राहक के साथ अच्छे संबंध बनाता है वह यह जानता है कि उसका बिजनेस उसके ग्राहक के कारण ही चलता है अगर ग्राहक खुश रहेगा तो व्यापार में बढ़त होगी और सेल्समैन और उसके बिजनेस के लिए यह बहुत जरूरी है।


4.एक सेल्समैन में कस्टमर को भरोसा दिलाने की एबिलिटी होना चाहिए। 


5.एक सेल्समैन को जो प्रोडक्ट को बेच रहा है उस प्रोडक्ट के बारे में बारीकी से सारी जानकारी का होना जरूरी है।


6.एक अच्छा सेल्समैन लगातार कोशिश करता है,वो हार नहीं मानता जब तक वह सफल न हो जाए ।


7.एक सेल्समैन को बहुत ही दृढ़ विश्वास के साथ बहुत मोटिवेटेड होना चाहिए।


8.एक सेल्समैन को अपने कस्टमर से बात करते समय सहानुभूति रखना और उसकी बात को अच्छे से समझना बहुत जरूरी है। 


9.एक सेल्समैन को समय का अच्छी तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए।


selling skills hindi: salesman के लिए जरुरी बातें


यह स्किल सुनने और पढ़ने में आम बातें लग सकती हैं लेकिन अगर आप इन्हें अच्छे से सोच समझ कर अपने काम में या बिजनेस में अच्छे से फॉलो करेंगे तो आप को इसका रिजल्ट मिल सकता है।


जीवन में जो जितनी सरलता से देखता और समझता है, उसका जीवन उतना सरल और खुशहाल होता है, जिंदगी में कौन कितना कामयाब होगा, यह उसकी आदत पर निर्भर करता है।


इंसान हमेशा चीजों में कमियां ढूंढता है, कमियां चीजों में नहीं, या तो हमारी सोच गलत होती है, या चीजों को देखने या समझने का नजरिया गलत होता है, जिसे समझने की कोशिश नही करते है।


अगर हम किसी चीज में असफल हो रहे है,तो हमे चीज़ों और लोगो में कमियां नहीं ढूंढना चाहिए, हमे अपने कार्य की प्रोसेस पर और खुद के काम करने के तरीके की अच्छे से जांच करना चाहिए, और इसमें क्या गलतीयां है जो आप कर रहे हैं, उनका पता लगाकर गलतियों को सही कर के अपने काम में आगे बढ़ना चाहिए।


सफल लोग किसी काम को पूरे ध्यान के साथ करते हैं। वह अपने काम में आ रही रुकावट से घबराते नहीं हैं। वह रुकावट देनी वाली समस्या का समाधान निकालने पर भरोसा रखते हैं, और खुद को एक सफल इंसान बनाते है।


ऐसी ही और जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को गूगल न्यूज़ और इंस्टाग्राम पर ज़रूर फ़ॉलो करें, और इस ब्लॉग को 🔔 दबाकर सब्सक्राइब और पुश नोटिफिकेशन चालू करें जिससे आपको लेटेस्ट अपडेट्स रोजाना प्राप्त होती रहेंगी।


हमारे व्हाट्सएप चैनल से अभी जुड़ें

Join WhatsApp Channel

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in


यह लेख भी पढ़ें:


Art of selling in hindi


Time management skills hindi


सेल्स फनल क्या होता है


साइकोलॉजी ऑफ मनी हिंदी