Share bazar me nivesh ke vikalp kya hai

Money Index

Share bazar me nivesh ke vikalp kya hai


By Javed / May'17, 2023:

शेयर बाजार में निवेश के विकल्प मौजूद हैं, निवेशक अपनी जरूरत, जोखिम और रिटर्न के हिसाब से अपने पसंद के विकल्प में निवेश कर सकता है।


अगर कोई इक्विटी शेयर के बाद कोई विकल्प तलाश कर रहा हो तो उसके पास ETF, बॉन्ड्स, गवर्नमेंट सिक्योरिटी, REIT, गोल्ड, सिल्वर, म्यूचुअल फंड, इंडेक्स फंड जैसे विकल्प होते हैं, जिनके माध्यम से बाजार में निवेश किया जा सकता है।


यह निवेश के अलग अलग विकल्प में अपना जोखिम और रिटर्न होते हैं। इनके काम करने के तरीके भी सबसे पहले आपको अलग अलग विकल्प को अच्छे से समझना चाहिए की आपके हिसाब से आप के लिए कौनसा विकल्प बेहतर हो सकता है।


लेख के माध्यम से शेयर बाज़ार में मौजूद अलग अलग निवेश के विकल्प के बारे में हम आपको जानकारी देने की कोशिश करेंगे जैसे ETF, बॉन्ड्स, REIT, म्यूचुअल फंड, इंडेक्स फंड क्या होते हैं, कैसे काम करते हैं और कैसे इन विकल्पों में निवेश किया जाता है।



Share bazar me nivesh ke vikalp kya hai


FOLLOW Us On : 

GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


Join WhatsApp Channel


Title             :  शेयर बाजार में निवेश के  विकल्प,जिनमें जोखिम भी है कम अमीर बनने का भी है दम।


Article          : stock market nivesh


Category     : make money 


Year             : 2023


Subject        : stock market 


Objective     : निवेश के विकल्प


Country        : इंडिया




शेयर बाजार में निवेश के विकल्प के बारे में



भारत देश में लोग शेयर बाजार में पैसा निवेश करने से डरते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों को लगता है कि उनके द्वारा निवेश किया हुआ धन डूब सकता है।


इसलिए लोग शेयर बाजार से दूरी बनाकर रखते हैं लेकिन आज शेयर बाजार में शेयर इक्विटी के अलावा और भी विकल्प मौजूद हैं जिनमें आप आसानी से पैसा निवेश कर सकते हैं और वो भी बिना इस डर के की आपका पैसा डूब जायेगा, तो चलिए जानें कौन से हैं ये विकल्प।



शेयर बाजार आपको कंपनी के इक्विटी शेयर के अलावा शेयर बाजार के माध्यम से सोना चांदी में भी निवेश करने का विकल्प देता है।



शेयर बाजार में कमोडिटी का विकल्प भी मौजूद है, जिसमें आप विभिन्न मेटल में अपना निवेश शुरू कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।


REIT के माध्यम से आप अपना पैसा रियल स्टेट से जुड़े कारोबारों में भी निवेश कर सकते हैं। शेयर बाजार आपको बोनस गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में भी पैसा निवेश करने का मौका देता है।



शेयर बाजार से पैसे कमाने के और निवेश करने के बहुत सारे विकल्प होते हैं। कुछ विकल्प में जोखिम ज्यादा होता है और कुछ विकल्प में जोखिम बहुत थोड़ा होता है, इसलिए आपको शेयर बाजार में निवेश करने से जुड़ी पूरी जानकारी और निवेश करने के बारे में जरूर सीखना चाहिए।



अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो यह लेख आपको बहुत कम शब्दों में और सरल भाषा में समझा देगा कि शेयर बाजार में शेयर इक्विटी के अलावा आप और कौनसे दूसरे विकल्प चुन सकते हैं, जहां जोखिम कम हो।


शेयर बाजार में लोग निवेश करने से डरते हैं क्योंकि बाजार में लोगों का पैसा डूब जाता है। शेयर बाजार का काम ही है कभी ऊपर तो कभी नीचे जाना। शेयर में पैसा लगाने वाले लोग इसका भी फायदा उठाते हैं।



शेयर बाज़ार में निवेश के विकल्प क्या है:

शेयर बाजार में निवेश के विकल्प इक्विटी शेयर, बॉन्ड्स, गवर्नमेंट सिक्योरिटी, ETF, म्यूचुअल फंड्स, इंडेक्स फंड, सवर गोल्ड, सिल्वर जैसे विकल्प मौजूद हैं। इन विकल्पों में शेयर बाजार के माध्यम से निवेश किया जा सकता है, जिनमें हर विकल्प में अपना रिटर्न और जोखिम होता है।


इक्विटी शेयर:

इक्विटी शेयर किसी भी कंपनी के शेयर हो सकते हैं। निवेशक शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी के इक्विटी शेयर खरीद और बेच सकता है। इक्विटी शेयर मतलब कंपनी की इक्विटी शेयर खरीदकर कंपनी की इक्विटी में हिस्सेदार बनना, कंपनी का शेयर होल्डर बनना हो सकता है।


बॉन्ड्स:

बॉन्ड्स सरकार द्वारा सिक्योरिटी वाले होते हैं। बॉन्ड्स भी अलग अलग तरह के होते हैं। बॉन्ड्स में निवेश, इक्विटी शेयर के मुकाबले, कम जोखिम वाला होता है और बॉन्ड्स में निवेशक को इंटरेस्ट भी मिलता है।


म्यूचुअल फंड:

शेयर बाजार में निवेश करने का सबसे आसान तरीका है म्यूचुअल फंड्स। शेयर बाजार में बैंक और एसेट मैनेजमेंट कंपनी मौजूद हैं जो लोगों के रुपए को म्यूचुअल फंड द्वारा शेयर बाजार में निवेश करती है और लोगों से उनके रुपए को निवेश करने पर कुछ परसेंट चार्जेस लेती है। म्यूचुअल फंड को एक फंड मैनेजर चलाता है जो एक्सपर्ट होता है। म्यूचुअल फंड के पास अपने एनालिटिक्स और रिसर्चर होते हैं जो लोगों के रुपए को शेयर बाजार में निवेश करते हैं म्यूचुअल फंड के माध्यम से।


ETF

ETF भी अच्छा माध्यम है शेयर बाजार में निवेश करने के लिए। ETF में गोल्ड ईटीएफ, सिल्वर ईटीएफ, इक्विटी ईटीएफ होती हैं जैसे गोल्ड बीस, सिल्वर बीस के माध्यम से आप सोने और चांदी में निवेश कर सकते हैं जबकि निफ्टी बीस ईटीएफ के माध्यम से आप निफ्टी इंडेक्स की टॉप 20 कंपनी में निवेश कर सकते हैं।


इंडेक्स फंड

इंडेक्स फंड, म्यूचुअल फंड का ही हिस्सा है और इंडेक्स फंड के माध्यम से भी शेयर बाजार में निवेश किया जा सकता है। इंडेक्स फंड लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देते है और अन्य विकल्प से।


रियल एस्टेट:

रियल एस्टेट में REIT ETF के माध्यम से भी निवेश किया जा सकता है। REIT में निवेश शेयर बाजार में निवेश की तरह होता है, किस तरह डीमैट अकाउंट के माध्यम से स्टॉक खरीदे जाते हैं उसी तरह REIT ETF भी खरीदे जा सकते हैं। REIT ETF के माध्यम से कमर्शियल और रेंटल प्रॉपर्टी में निवेश किया जाता है जिसमें डिविडेंड के रूप में रेंट मिलता है। 


आमतौर पर रियल एस्टेट में जमीन, मकान, फ्लैट, प्लॉट जैसी संपत्तियों में निवेश किया जाता है। रियल एस्टेट के बारे में लेख ब्लॉग पर उपलब्ध जिसमें रियल एस्टेट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध हैं, आप लिंक से जाकर लेख को पढ़ सकते हैं।


गोल्ड:

हमारे देश भारत में लोग आज भी गोल्ड में ज्यादा निवेश करते है जो एक सुरक्षित और लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देने वाला निवेश का विकल्प है। आप स्टॉक मार्केट के माध्यम से गोल्ड ईटीएफ और सोवरेन गोल्ड को खरीदकर भी गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। 


बैंक एफडी:

बैंक एफडी भी सुरक्षित और फिक्स रिटर्न वाला निवेश का विकल्प है जिसमें हमारे देश वासी बहुत ज्यादा निवेश करते हैं।


NPS खाता:

नेशनल पैंशन योजना के माध्यम से लोग अपने भविष्य में पड़ने वाली जरूरतों जैसे रिटायरमेंट के लिए फंड जमा करने के लिए एनपीएस खाता एक अच्छा निवेश का विकल्प है एक आम आदमी के लिए। NPS पर ब्लॉग में विस्तार में लिखा हुआ लेख उपलब्ध है, ज्यादा जानकारी के लिए आप उसे पढ़ सकते हैं।


PPF खाता:

पब्लिक प्रोविडेंट फंड भी एक आम आदमी के भविष्य में पड़ने वाली जरूरतों के लिए फंड बनाने के लिए अच्छा निवेश का विकल्प है। पीपीएफ खाता पर भी ब्लॉग में विस्तार में लिखा हुआ लेख उपलब्ध है, लिंक के माध्यम से जाकर आप उसे पढ़ सकते हैं, ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए।


ब्लॉग में सभी निवेश के विकल्पों के बारे में संपूर्ण जानकारी लिखे लेख उपलब्ध हैं, आप अपने जरूरत के हिसाब से विकल्प के चुनाव के लिए जिनके बारे में आप ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके जो नीले अक्षर वाले शब्द हैं लेख पर जाकर लेख पढ़ सकते हैं।


यह विकल्प है जिनके बारे में आप अच्छे से रिसर्च कर सकते हैं, ज्यादा जानकारी के लिए की कौनसे विकल्प में कितना जोखिम है और कितना रिटर्न मिल सकता है। आप की जरूरत के हिसाब से कौनसा विकल्प अच्छा है यह सब आप को अच्छे से समझने की जरूरत होगी


शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है लेकिन यह सोच भी गलत है कि शेयर बाजार में लोग सिर्फ पैसा खोते हैं। शेयर बाजार में निवेश अगर कोई व्यक्ति अच्छे से रिसर्च और एनालाइज करके निवेश करता है तो पैसा बना भी सकता है लेकिन पैसा बनाने के लिए पहले निवेश के सारे गुण सीखने होंगे।



शेयर बाजार में लोग क्यों पैसा डूबो देते हैं



शेयर बाजार में पैसा ज्यादा लोग इसलिए डुबो देते हैं क्योंकि उन्हें शेयर बाजार की समझ नहीं होती है।

लोग यह गलती करते हैं बगैर सोचे समझे किसी भी शेयर को किसी न्यूज़ को देखकर या लोगों की बातें सुनकर खरीद लेते हैं।



उन्हें शेयर के बारे में जरा भी नॉलेज नहीं होती है की शेयर को कैसे खरीदा जाता है और किसी कंपनी में कैसे निवेश किया जाता है।



उन्हें निवेश से जुड़े ज्ञान कम होने के कारण वह अपना पैसा गलत तरीके से गलत जगह पर निवेश कर देते हैं जो कि उनके लिए बहुत बुरा होता है।



कुछ लोग जल्दी अमीर बनने के चक्कर में ट्रेडिंग करते हैं ट्रेडिंग में 99% लोग अपना पैसा गवा देते हैं आम व्यक्ति को तो ट्रेडिंग से दूर ही रहना चाहिए।



शेयर बाजार कम पैसों में निवेश का मौका देता है



शेयर बाजार के माध्यम से कोई भी आम आदमी अपना पैसा निवेश कर सकता है लेकिन उसे निवेश की सही समझ और ज्ञान अपने अंदर विकसित करना होगा।



शेयर बाजार में आम आदमी ₹500, ₹1000 रुपए से निवेश कर सकता है लंबे समय में अच्छी जगह निवेश करके हजार दो हजार से भी लाखों रुपए इखट्टा किया जा सकता है, कंपाउंडिंग की सहायता से लेकिन पहले उसे निवेश को सीखने की और बाजार को समझने की जरूरत होगी।



अगर कोई व्यक्ति सच में बाजार से पैसा कमाना चाहता है तो उसे निवेश को सीखना और बाजार को समझना चाहिए।



आप छोटी रकम से ही निवेश करना शुरू करने की एक पहल करें,और अपने धन को सुरक्षित तरीके से सही जगह पर निवेश करें,जहां जोखिम बहुत कम हो और ज्यादा रिटर्न के लालच में ना पड़े अपना ध्यान लंबी अवधि पर केंद्रित करें।



आप अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें और अपना निवेश का नजरिया लंबी अवधि का रखें इतने पैसे ही निवेश करें जिसकी वर्तमान में आपको जरूरत ना हो।



अपना  निवेश का समय लंबा रखें लंबी अवधि में ही आप अच्छा पैसा बना सकते हैं कम से कम 10 से 15 साल की अवधि तो होना ही चाहिए।



अगर आप कम राशि से बड़ा धन बनाना चाहते हैं तो अपने निवेश के लिए ऐसे विकल्प चुने जिसमें जोखिम की मात्रा काफी कम है, कंपाउंडिंग की सहायता से समय के साथ आपका पैसा इतना बढ़ सकता है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं।



जरूरी बात:


आपको शेयर बाजार में बगैर जानकारी के कोई भी निवेश विकल्प में निवेश नहीं करना चाहिए। निवेश से पहले सेबी रजिस्टर्ड सलाहकार की सहायता लेना चाहिए या फिर आपके पास समय है तो आप पहले अच्छी किताबें पढ़ें, अच्छी जानकारी ऑनलाइन जहां से भी मिलती हो। आपको पहले अपनी नॉलेज बढ़ाना चाहिए। आपको बाजार और उससे जुड़ी हर चीज को अच्छे से समझना चाहिए और हर चीज में क्या जोखिम है, क्या रिटर्न है, आप यह पहले सीखें, समझें, खुद को पहले निवेश करने योग्य बनाए और बहुत छोटी राशि से निवेश की शुरुआत करें। निवेश का एक बहुत बड़ा प्रिंसिपल है, आपको रिटर्न से ज्यादा अपने निवेश किए कैपिटल की सुरक्षा करना आना चाहिए।


हम आपके लिए निवेश से जुड़े हेल्पफुल आर्टिकल लिखते हैं जिसमे हम आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं  आपको एक सही और अच्छी जानकारी देने के उद्देश्य से। आपको लेख पसंद आया हो तो, हमें गूगल न्यूज़, व्हाट्सएप चैनल पर फ़ॉलो करें जिससे आपको समय पर लेटेस्ट लेख के नोटिफिकेशन मिलते रहेंगे जिससे आपको नॉलेज बढ़ेगी।


Join WhatsApp Channel

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Moneyindex.in



Tags