SIP में निवेश कैसे करे, कम पैसों से भी अमीर बना जा सकता है, जाने कैसे

Money Index

SIP में निवेश कैसे करे, कम पैसों से भी अमीर बना जा सकता है, जाने कैसे

By Javed / May'11,2023:


Very Useful -

SIP में निवेश कैसे करे, कम पैसों से भी अमीर बना जा सकता है जाने कैसे,लंबे समय डिसिप्लिन और अनुशासन के साथ कंपाउंडिंग का जादू कैसे बनाता है करोड़पति।


सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक डिसिप्लिन प्रक्रिया है। यह निवेश प्रक्रिया लगातार अनुशासन के साथ की जाती है जिसमें हर महीने या साल में कुछ तयशुदा राशि निवेश करनी होती है। जिस निवेश का मकसद होता है कि एक समय में एक उचित मूल धनराशि इकट्ठा करना और यह प्रक्रिया हर माह डिसिप्लिन के साथ करना होती है जिससे निवेशक छोटी-छोटी धनराशि को निवेश करता है लंबे समय के लिए, जिससे वह राशि इकट्ठा कर पाए जो उसे भविष्य में जरूरत होगी। यह निवेश में कंपाउंडिंग का बहुत लाभ मिलता है जिससे निवेशक को समय के साथ अच्छे रिटर्न मिलते हैं।


SIP में निवेश कैसे करें


FOLLOW Us On : 

GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


Sip में निवेश करने के लिए क्या करना होता है?


म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए आप को एक डीमैट अकाउंट खोलने की जरूरत होगी, जिसकी सहायता से एसआईपी में निवेश कर सकते है। डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया भी बहुत सरल है। आप ऑनलाइन डीमैट खाता खोल सकते है। इस के लिए आप को आधार कार्ड, पैनकार्ड, बैंक खाता की जरूरत होगी, अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर डीमैट अकाउंट वाले लेख को भी पढ़ सकते है।


एक लक्ष्य निर्धारित करें 


अगर आप एसआईपी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान करना चाहते हैं, तो आपको अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा की आप यह निवेश किस परपस से कर रहे हैं । जैसे कि आपको भविष्य में कोई घर खरीदना है या बच्चों की पढ़ाई, या रिटायरमेंट प्लान, हो सकता है। आपके लिए यह जानना भी जरूरी है की आपके लक्ष्य को पूरा होने में कितना समय लगेगा , यह जानकारी आपको होना चाहिए जिससे यह पता चल सके की आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कितना समय और कितना धन निवेश करना होगा।


Sip निवेश में सही निवेश का चुनाव :


अगर आप हर माह छोटी धन राशि निवेश करना चाहते हैं, तो आप म्यूचुअल फंड जैसे ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। यह आपके लिए सही हो सकता है लेकिन एक अच्छा म्यूचुअल फंड चुनने के लिए आपको रिसर्च करनी होगी की अपने हिसाब से आपका गोल् पूरा हो और रिस्क फैक्टर कम हो। इसके लिए आप किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार की सहायता ले सकते हैं जिससे आपको पता चल सके कि आपके लिए आपकी जरूरतों के हिसाब से अच्छा म्यूचुअल फंड कौन सा है।


SIP में समय का ध्यान 


एसआईपी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान का उद्देश्य लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट का होता है जिससे आप पावर आफ कंपाउंडिंग की सहायता से अपनी छोटी-छोटी निवेश राशि से एक बड़ा फंड क्रिएट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना होगा। लंबी अवधि मतलब 10 से 15 साल तक, जब ही आपको कंपाउंडिंग का लाभ मिल सकता है।


Sip में निवेश राशि की राशि तय


तय राशि समय पर sip के रूप में निवेश करना

लगातार निवेश में जमे रहना और बनाए गए प्लान के तहत हर महीने या साल एसआईपी के जरिए निवेश को प्रक्रिया के हिसाब से करते रहना। आप एसआईपी निवेश को ऑटोमेटिक मोड पर भी कर सकते हैं। इससे यह फायदा होगा कि आपको हर माह निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती। यह ऑटोमेटिक प्रक्रिया से हो जाता है। हर महीने आपके खाते से निवेश की राशि कटकर आपके निवेशप्लान में निवेश हो जाती है।


Sip पर इनफ्लेशन का असर न पड़े


आप अपने लक्ष्य को जल्दी पाना चाहते हैं तो अपने कमाई को बढ़ाकर अपने निवेश को बढ़ाइए इससे आपको अपने गोल तक पहुंचने में कम समय लगेगा और आप को ज्यादा निवेश करने से ज्यादा लाभ मिल सकता है। जिससे इन्फ्लेशन का असर भी आपके निवेश पर नहीं पड़ेगा इसलिए आप हर साल अपने निवेश राशि को 10 परसेंट से बढ़ाते रहिए।


सही दिशा में sip प्लान को आगे बढ़ना


आप अपना ध्यान अपने लक्ष्य पर केंद्रित करें क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव होते रहता है जिससे शॉर्ट टर्म में मार्केट मोमेंट करते रहता है, इस पर आपको ध्यान नहीं देना है। आपको अपना ध्यान सिर्फ अपने फाइनेंशियल प्लान पर रखना है, जिससे आपको लंबे समय में धन बनाने और अपने गोल को पूरा करने में सहायता मिले।


SIP निवेश में समय के हिसाब से परिवर्तन


समय के अनुसार आप अपने पोर्टफोलियो में थोड़ा बदलाव भी कर सकते हैं इससे यह होगा कि आप अपने नुकसान को कम और प्रॉफिट को ज्यादा कर पाएंगे लेकिन इसके लिए आपको बहुत अच्छी रिसर्च करनी होगी कि आप जब निवेश कर रहे हैं, तो बाजार को अच्छे से एनालाइज करना आना चाहिए जिससे आप अपने पोर्टफोलियो को मैनेज कर पाएं कि कौन से सेक्टर में कब बढ़ोतरी हो रही है और कौन से सेक्टर में गिरावट, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको कहां खरीदना है और कहां नहीं जिससे आपको सही निवेश स्ट्रेटजी से निवेश कर पाएंगे।


Sip निवेश में इमर्जेंसी फंड का महत्व


निवेश के साथ आपको एक इमरजेंसी फंड भी बनाना चाहिए। इमरजेंसी फंड वह होता है जिसमें आपके 6 से 12 महीने का खर्च होता है। इससे यह होता है की आपको अपने जीवन शैली में कोई फाइनेंशियल प्रॉब्लम आती है तो उसकी वजह से आपके निवेश में कोई फर्क नहीं पड़ेगा जिससे आपकी एसआईपी लगातार चलती रहेंगी।


अपने एसआईपी इन्वेस्टमेंट की रिव्यू करना


आपको अपने पोर्टफोलियो को समय समय पर  रिव्यु करते रहना चाहिए और मार्केट और अपने म्यूचल फंड इन्वेस्टमेंट को रिव्यु करते रहना चाहिए और आप को कुछ बदलाव करने हों, जो कि आपके लिए फायदेमंद हो या फिर आपको बाजार के मोमेंट के हिसाब से अपनी निवेश में कुछ गलतियां नजर आएं, तो उन्हें सुधार करना आवश्यक होता है इससे आपको बड़ा लाभ मिलता है।


Sip निवेश में किसी प्रोफेशनल से सलाह लेते रहना


अगर आपको निवेश की सही समझ नहीं है, तो आपको अच्छे वित्तीय सलाहकार की सलाह से ही म्यूचुअल फंड को मैनेज करना चाहिए क्योंकि एक अच्छा एडवाइजर जानता है कि कब क्या खरीदना है, कब क्या बेचना है और बाजार में क्या चीज किस वजह से हो रही है उसे बहुत अच्छी समझ होती है और वह सिचुएशन के हिसाब से इन्वेस्टमेंट में परिवर्तन करने में आपकी सहायता कर सकता है।


म्यूचुअल फंड एसआईपी कैसे काम करती है


म्यूचुअल फंड एसआईपी के माध्यम से शेयर बाजार में पैसा लगाया जाता है और शेयर बाजार में इंस्पेक्टर भी होता है इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी धनराशि को कुछ हिस्से को ही एसआईपी में निवेश करें। अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें। अपने पैसे को इस तरीके से मैनेज करें कि आपको भविष्य में किसी मुसीबत का सामना ना करना पड़े और यह आप अच्छे एडवाइजर की सलाह से अपने धन को निवेश करे।


गरीब आदमी पैसे वाला कैसे बन सकता है

गरीब आदमी पैसे वाला बन सकता है, SIP के माध्यम से। SIP का मतलब Systematic Investment Plan होता है। दुनिया भर में हर इंसान धन कमाता है अपना जीवन यापन करने के लिए और इसके लिए दिन भर कड़ी मेहनत करते रहता है जिससे उसकी जरूरत पूरी हों और उसका परिवार एक बेहतर जिंदगी जी सके। हर सामान्य व्यक्ति धन इसलिए कमाता है जिससे अपनी जरूरतों को पूरा करे उस धन को खर्च करके। गरीब व्यक्ति के पास वित्तीय समझ नही होती है, ना वह बचत करना जानता है और ना वह निवेश करना जानता है बस वह अपना जीवन यापन के खर्च के लिए दिन भर कड़ी मेहनत करता है और अपनी कमाई को बगैर कोई मैनेजमेंट के बिना सोचे समझे खर्च करता है जिसके कारण वह हमेशा गरीब आदमी रहता है।


गरीब आदमी पैसे वाला बन सकता है, वित्तीय समझ विकसित करके, बचत के उपाय को सीखकर, अपने लिए बचत करके, अपने लिए फाइनेंशियल फ्री होने का गोल सेट करके, अपने लिए निवेश के विकल्पों की तलाश करके, अच्छे से निवेश करना सीखकर जहां जोखिम कम हो या ना हो, और अपनी कैपिटल की सुरक्षा करना सीखकर अच्छे रिटर्न के साथ कंपाउंडिंग इफेक्ट के माध्यम से लंबे समय निवेश करके, SIP के माध्यम से, हर महीने बचत करके, डिसिप्लिन के साथ हर महीने निवेश करके। अगले 10 - 15 साल में अपने लिए एक बेहतर फंड बना सकता है जिससे वह फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल कर सकता है और अपनी पसंद का काम कर सकता है और अपना जीवन चिंतामुक्त होकर आनंद से जी सकता है।



Sip में निवेश FAQs


SIP में निवेश के बारे में पूछे जाने वाले सवाल 


ऑनलाइन एसआईपी कैसे करें?


ऑनलाइन एसआईपी करने के लिए आपको एक डीमेट ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी इसकी सहायता से आप ऑनलाइन आसानी से एसआईपी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।


एसआईपी के नुकसान क्या है?


एसआईपी के जरिए आप का निवेश शेयर बाजार में होता है और शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण कीमतें घटती और बढ़ती हैं इसीलिए कुछ लोग डर कर अपने निवेश से बाहर आते हैं इसकी वजह से उन्हें नुकसान होता है।


एसआईपी में रिस्क क्या है?

एसआईपी मे रिस्क यह होता है कि अगर आप निवेश करने के लिए कोई ऐसा फंड निवेश के लिए चुन लेते हैं, जिसकी ग्रोथ कम हो आपकी उम्मीद के हिसाब से, तो आपको नुकसान भी हो सकता है । इसलिए निवेश करने से पहले अच्छे वित्तीय सलाहकार की सहायता से अच्छे म्यूच्यूअल फंड को चुनकर निवेश करना चाहिए।  जिसमें रिस्क फैक्टर ना हो और निवेश के ज्यादा ग्रो होने की संभावनाएं हो। अच्छा वित्त सलाहकार आपको ऐसे फंड के बारे में जानकारी दे सकता है।


एसआईपी में कितना रिटर्न मिलता है?


एसआईपी में कोई फिक्स रिटर्न नहीं होता है, यह तो बाजार के प्रदर्शन के ऊपर निर्भर करता है कि फंड कितना रिटर्न देगा।


1000  की एसआईपी?


हजार रुपए से भी आप एसआईपी स्टार्ट कर सकते हैं और लंबी अवधि तक हजार रुपए निवेश कर कर भी आप लाखों रुपए की रकम जमा कर सकते हैं।


Title             :  SIP में निवेश कैसे करे


Article          : म्यूचुअल फंड SIP 

Category     : पर्सनल फाइनेंस

Year             : 2023

Subject        : निवेश 

Country        : इंडिया



आज के डिजिटल जमाने में इंटरनेट से भी बहुत सारी चीजें सीख सकते हैं जैसे कि आप अभी हमारे ब्लॉक पर यह पोस्ट पढ़ रहे हैं अगर आप निवेश से जुड़ी अधिक जानकारी रेगुलर अपडेट चाहते हैं तो आप हमें फॉलो कर सकते हैं गूगल न्यूज़ या इंस्टाग्राम पेज पर जिससे आपको सहायता मिल सकती है अपनी नॉलेज को बढ़ाने में लेकिन निवेश में रिस्क होता है इसलिए आप अपना निवेश किसी वित्तीय सलाहकार की ही सलाह से करें तो और ज्यादा अच्छा होगा।


FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM



लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in


नोट: यह लेख का उद्देश्य सिर्फ पाठक को जानकारी देना है। पाठक अपने पैसों और निवेश से संबंधित फैसले अपने वित्तीय सलाहकार की सहायता से ले।

Tags