वॉरेन बफेट के निवेश मंत्र,सीख गए तो अच्छा निवेशक बन जाओगे,होगी लाखो के कमाई जाने कैसे।

Money Index

वॉरेन बफेट के निवेश मंत्र, सीख गए तो अच्छा निवेशक बन जाओगे, होगी लाखों की कमाई, जानें कैसे?

By Javed / May' 11,2023:

Very Useful - 

वारेन बफेट दुनिया में एक कामयाब और सबसे बड़े निवेशक के रूप में जाने जाते हैं जिनका इन्वेस्टमेंट स्टाइल ही लंबी अवधि तक स्टॉक को होल्ड करने और वैल्यू इन्वेस्टिंग है, उन्होंने हमेशा लॉन्ग टर्म और वैल्यू इन्वेस्टिंग करके अपने जीवन में बहुत धन कमाया और बहुत ही बड़ी-बड़ी कंपनियों में निवेश कर कर बहुत सफलता पाई है, इसके कारण आज सारी दुनिया में वारेन बुफेट को लोग बहुत बड़े इन्वेस्टर के रूप में जानते हैं, आज के जमाने में हर कोई वॉरेन बफेट को फॉलो करना चाहता है और उनके जैसा निवेशक बनना चाहता है आप भी उनकी स्ट्रैटजी इस लेख में जानेंगे।



वॉरेन बफेट के निवेश मंत्र



FOLLOW Us On : 

GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


Join WhatsApp Channel


Title             :  वॉरेन वाफेट के निवेश मंत्र,सीख गए तो अच्छा निवेशक बन जाओगे,होगी लाखो के कमाई जाने कैसे।


Article         : वॉरेन बफेट के निवेश मंत्र


Category     : पर्सनल फाइनेंस


Year             : 2023


Subject       : निवेश


Country       : इंडिया



वॉरेन बफेट के निवेश मंत्र क्या हैं


वैल्यू इन्वेस्टिंग / Value Investing:


हम बात कर रहे हैं वॉरेन बफेट के निवेश मंत्र पर अपनी वैल्यू इन्वेस्टिंग के नियम से सारी दुनिया को निवेश का एक नया रूप सिखाया। वारेन बफेट की वैल्यू इन्वेस्टिंग आज सारी दुनिया में प्रसिद्ध है। वैल्यू इन्वेस्टिंग में अच्छे तरीके की कंपनी को ढूंढा जाता है कंपनी के बारे में फंडामेंटल एनालाइज किया जाता है की कंपनी के बिजनेस मॉडल और कंपनी का मैनेजमेंट और कंपनी की फाइनेंशियल स्टेटमेंट को जांच कर कंपनी की वैल्यू को आंका जाता है, जिससे यह पता चलता है कि long-term में कंपनी किस तरीके से ग्रोथ करेगी और कंपनी की वैल्यू और उसके शेयर की वैल्यू किस प्रकार बढ़ सकती है जिससे निवेशक को अच्छा लाभ मिलेगा और यह सब बातें एनालाइज कर कर वैल्यू इन्वेस्टिंग की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है।


लंबी अवधि की सोच रखें / Long-Term Perspective:


वॉरेन बफेट को उनके निवेश में धैर्य और लंबे समय तक निवेशित रहने की एप्रोच की वजह से जाना जाता है। उनका मानना है कि किसी भी स्टॉक में या बिजनेस में निवेश को लंबे समय के लिए होल्ड करना चाहिए बजाय कम समय के लिए, मार्केट के उतार-चढ़ाव में निवेश करने के। वह अक्सर कहते थे कहते हुए पाए जाते हैं की "हमारा होल्डिंग पीरियड, हमेशा का है"।



वॉरेन बफे हमेशा अपने इंटरव्यूज में लोगों को लंबे समय के लिए निवेश करने की सलाह देते हैं। उनका मानना है कि किसी भी स्टॉक या बिजनेस में निवेश को लंबे समय के लिए रखना चाहिए। किसी भी स्टॉक या बिजनेस में निवेश कम समय में बेचने खरीदने की सलाह वो लोगों को नहीं देते हैं। उनका मानना है की लंबी होल्डिंग्स में अच्छे वैल्यू वाले स्टॉक को खरीद कर अपने पैसों को बढ़ाया जा सकता है।



अपने धन की सुरक्षा / Margin of Safety:


वॉरेन बफेट का मानना है कि निवेश से पहले निवेशक को सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। उनके मुताबिक, मार्जिन सेफ्टी का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है वैल्यू इन्वेस्टिंग में इंट्रिंसिक वैल्यू और मार्केट प्राइस में खासा अंतर होना यह एक निवेशक को ज्यादा जोखिम से सुरक्षा दे सकती है और बहुत बेहतरीन परिणाम भी दे सकती है।



क्वालिटी खरीदें, क्वांटिटी नहीं / Focus on Quality:


वॉरेन बफेट क्वालिटी पर भरोसा करते हैं। उन्होंने हमेशा हाई क्वालिटी कंपनियों में ही अपने निवेश को किया। उन्होंने हमेशा ऐसी कंपनियों को पहचान कर जो कि भविष्य में एक बड़ा ब्रांड बनेंगी, उनकी भविष्य में लोगों को क्या आवश्यकताएं पड़ेंगी, उनके बिजनेस मॉडल जो की पूरी तरह से यूनिक और अच्छे थे और भविष्य में वह कंपनियां अपने मुकाबले में काम करने वाली कंपनियों के मुकाबले में कैसा प्रदर्शन करेंगी, कैसे ग्रोथ करेंगे इन सब की पहचान कर उन कंपनियों में निवेश किया। वह कंपनियां जैसे कि एप्पल कोको कोला इत्यादि ऐसी कई कंपनियां हैं जिनमें बफेट ने निवेश किया।


कंपनी के फंडामेंटल्स को समझना / Fundamental Analysis:


वॉरेन बफेट किसी भी स्टॉक में निवेश से पहले कंपनी के फंडामेंटल्स को अच्छी तरह एनालाइज करने की सलाह देते हैं। कंपनी की वैल्यू क्या है, उसके फाइनेंसियल स्टेटमेंट को जांच कर उसके कैशफ्लो को देखकर, डेप्ट को एनेलाइज करके सारी तरह से कैलकुलेशन करके कंपनी की आर्थिक स्थिति और प्रोबेबिलिटी व्यापार में यह सब चीजें जानना कंपनी में निवेश करने से पहले बहुत ही जरूरी होती है जिससे कि पता चलता है कि कंपनी के ऊपर कितना कर्ज का बोझ है। वह कंपनी कितना रेवेन्यू कमाती है, कहां निवेश करती है, कंपनी को कितना प्रॉफिट होता है, उसकी ग्रोथ की सालाना दर क्या है, इस तरह के बहुत सारे फंडामेंटल पैरामीटर होते हैं, जिनकी जांच कर कंपनी के बारे में पता किया जा सकता है कि कंपनी की वर्तमान स्थिति क्या है और कंपनी भविष्य में कितनी ग्रोथ करेगी।


धैर्य और अनुशासन/ Patience and Discipline:


उनका मानना है कि शेयर बाजार में अगर कोई पैसा बनाना चाहता है तो उसके अंदर सब्र और डिसिप्लिन होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि बगैर डिसिप्लिन के कोई भी काम सही से नहीं किया जा सकता। शॉर्ट टर्म मार्केट के उतार-चढ़ाव से इन्वेस्टर को घबराना नहीं चाहिए। उन्हें अपना फोकस लोंग टर्म गोल्स पर रखना चाहिए और सही समय पर सही जगह निवेश करने की अपील चुनौती को ढूंढना चाहिए। जिससे वह अपॉर्चुनिटी का फायदा उठा सकें और अपने पैसे को ज्यादा तेजी से ग्रो कर सके। बाजार हमेशा समय के साथ नई अपॉर्चुनिटी पैदा करता है बस अच्छा इन्वेस्टर उन अवसरों को पहचान कर अपने पैसों को एक डिसिप्लिन के साथ निवेश करता है और वह उसका फायदा भी लेता है।


भेड़ चाल से अलग चलना / Contrarian Approach:

वॉरेन बफेट कहते हैं उन कंपनियों में निवेश करने से कभी भी नहीं घबराना चाहिए जिनकी फंडामेंटल्स बहुत ही स्ट्रांग हो, कंपनियां भविष्य में अच्छी ग्रोथ के लिए तैयार हों, उनका बिजनेस मॉडल भी अच्छा हो, कंपनी का मैनेजमेंट भी, कंपनी अपने भविष्य में बहुत ही अच्छा ग्रोथ की संभावना रखती हो। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव चलते रहते हैं कंपनियों में भी कुछ घटनाएं होती रहती है जिसके कारण शेयरों के प्राइस में कमी होती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है की एक कंपनी का फंडामेंटल बहुत मजबूत हो लेकिन किसी खबर की वजह से या फिर शेयर बाजार में आई किसी गिरावट की वजह से कंपनी के शेयरों में काफी गिरावट होती है जिससे आम तरह के निवेशक डर कर अपने शेयर को बेच देते हैं। 



वॉरेन बफेट का मानना है कि जब किसी कंपनी के शेयर में लंबी गिरावट हो और वह कंपनी के फंडामेंटल बहुत अच्छे हों तो कंपनी के शेयर को खरीदना चाहिए क्योंकि अच्छे शेयर को कम दाम में खरीदने का मौका मिल रहा होता है। बाजार में अधिकतर उल्टा होता है कि लोग अच्छी फंडामेंटल कंपनी के स्टॉक को इसलिए बेचते हैं क्योंकि उसके मार्केट प्राइस में लगातार गिरावट दिखाई दे रही है।



अपने निवेश को विभाजित करना / Diversification:


अच्छे निवेशक का भरोसा और फोकस बेस्ट इन्वेस्टमेंट आईडिया पर होता है। वह अपने निवेश को बहुत ही अच्छी तरीके से मैनेज करते हैं, वह अपने पोर्टफोलियो को इस तरीके से डिजाइन करते हैं, जिससे उनका निवेश पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन ठीक तरीके से हो सके और रिस्क को बहुत अच्छे से मैनेज किया जा सके।अच्छे निवेशक अपने बनाएं नियम और रिसर्च के डाटा पर भरोसा करके निवेश करते है। जब तक आप अपना ध्यान कंपनी, अपनी रिसर्च और डाटा पर फोकस  नहीं करेंगे , तब तक आप निवेश के लिए अच्छी कंपनी नहीं ढूंढ सकते हैं।


डायवर्सिफाई इसलिए किया जाता है ताकि निवेश को रिक्स से बचाया जा सके। बाजार की उतार-चढ़ाव के कारण शेयरों के प्राइस में ऊपर नीचे जाना चलते रहता है जिससे निवेशक के पोर्टफोलियो पर फर्क पड़ता है इसलिए निवेशक अपने रिस्क को मैनेज करने के लिए अलग-अलग सेक्टर की अलग-अलग कंपनी में अलग-अलग इन्वेस्टमेंट में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो को डिजाइन करता है, जिससे उसका रिटर्न और रिस्क मैनेज होता है, और यह निवेशक के लिए करना भी बहुत जरूरी होता है, क्योंकि आप अपने धन को कभी भी एक जगह निवेश नहीं कर सकते। इसमें बहुत खतरा हो सकता है क्योंकि कभी किसी सेक्टर में तेजी होती है कभी किसी सेक्टर में मंदी होती है, और आप अगर अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई नहीं करते हैं तो आपको हानि भी हो सकती है।



वॉरेन बफेट (Warren Buffett) के बारे में:


जन्म दिनांक                : 30 अगस्‍त 1930

जन्म स्थान                  : ओमाहा के नेब्रास्‍का कस्‍बे में।

पिता का नाम।             : हावर्ड बफेट

प्रोफेशन।                   : शेयर बाजार में एक निवेशक और सलाहकार

मां का नाम                 : लीला स्‍टॉल

शिक्षा                        : मैनेजमेंट,कोलम्बिया स्‍कूल ऑफ मैनेजमेंट 

पहला निवेश               : गैस स्टेशन 

पहला सफलतम निवेश  : बर्कशायर हाथवे 

निवेश गुरु                   : बेंजामिन ग्राहम , पीटर लिंच 


वारेन बफेट ने कैसे निवेश किया?


वॉरेन बफेट (Warren Buffett) को ओरेकल ऑफ ओमाहा (Oracle of Omaha) के नाम से भी जाना जाता है।


वॉरेन बफेट ने अपने इन्वेस्टर बनने के पथ पर अपना पहला शेयर महज 11 साल की उम्र में खरीदा था और फिर उन्होंने 13 साल की उम्र में अपनी कमाई पर टैक्स भरना भी शुरू कर दिया था।


90 वर्षीय वॉरेन बफेट ने अपना सबसे पहला स्टॉक महज 11 साल की उम्र में खरीदा था। 1965 में जब वॉरेन बफेट ने बर्कशायर का नियंत्रण संभाला था तो उस समय यह टेक्सटाइल कंपनी बहुत ज्यादा नुकसान में चल रही थी, लेकिन आज यह कंपनी जब इसके सीईओ वॉरेन बफेट हैं, तो इसके पास जेरिको, बैट्री मेकर ड्यूरासेल और रेस्टोरेंट चेन डेयरी क्वीन समेत ऐसी ही 60 से भी ज्यादा कंपनियों की ओनरशिप है।  इस साल मार्च 2023 में बर्कशायर के स्टॉक प्राइस 

$540999.99 डॉलर और भारतीय रूपए के अनुसार 

₹4,47,29,338.17 की कीमत पर हैं।


वॉरेन बफेट अपना पैसा कैसे लगाते हैं?

वॉरेन बफेट का एक बेहतरीन स्टॉक इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो है, जिसके अंदर वॉरेन बफेट ने अपने कैपिटल का कुछ कुछ प्रतिशत निवेश अलग अलग कंपनियों में कर रखा है।


वॉरेन बफेट का पोर्टफोलियो:

वॉरेन बफेट ने कौनसी कंपनी में निवेश कर रखा है?

1. वॉरेन बफेट ने Apple.Inc में पोर्टफोलियो का 50% की वैल्यू मतलब $177.6 बिलियन निवेश कर रखा है।


2. वॉरेन बफेट ने Coca Cola में पोर्टफोलियो का 6.8% की वैल्यू मतलब $24.1 बिलियन निवेश कर रखा है।


3. वॉरेन बफेट ने Bank of America Corp में पोर्टफोलियो का 8% की वैल्यू मतलब $29.6 बिलियन निवेश कर रखा है।


4. वॉरेन बफेट ने American Express में पोर्टफोलियो का 7.5% की वैल्यू मतलब $26.4 बिलियन निवेश कर रखा है।


5. वॉरेन बफेट ने Chevron Corp में पोर्टफोलियो का 5.5% की वैल्यू मतलब $19.4 बिलियन निवेश कर रखा है।


इनके अलावा वॉरेन बफेट ने और भी कई कंपनियों में निवेश कर रखा है जैसे,


Kraft Heinz Co. 

Occidental

MCO Mudy Corp

Activision Blizzard Inc.

HP Inc. 


वॉरेन बफेट का सबसे बड़ा निवेश क्या है?

वॉरेन बफेट के पोर्टफोलियो में उनके कैपिटल का 50% Apple.Inc में निवेश कर रखा है।


वॉरेन बफेट की कंपनी का नाम क्या है?

वॉरेन बफेट की कंपनी का नाम Berkshire Hathaway है जो की एक फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट कंपनी है।


वारेन बफेट से हम क्या सीख सकते हैं?


वॉरेन को सही मायनों में काम करने का अवसर तब मिला जब बेंजामिन ग्राहम ने उन्‍हें 12 हजार डॉलर वेतन पर अपनी फर्म में नौकरी पर रखा. इस नौकरी के दौरान ही उन्‍हें शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव को फायदे के लिए इस्‍तेमाल किए जाने के तरीकों की समझ को विकसित करने का अवसर मिला.



वॉरेन बफेट ने बेंजामिन ग्राहम के फर्म में 12 हज़ार डॉलर की तनख्वाह पर नौकरी की जिसके साथ ही उन्हें शेयर बाजार में आने वाले उतार - चढ़ाव को कैसे अपने फायदे के लिए उपयोग में लाया जाए, यह सीखने को मिला।



इस दौरान उन्होंने अपना निवेश एक गैस स्टेशन में किया, जिसमें उन्हें भरी नुकसान झेलना पड़ा। बेंजामिन ग्राहम के रिटायरमेंट लेने के बाद, वॉरेन बफेट ने उनके साथ पार्टनरशिप में " बफेट पार्टनरशिप लिमिटेड " नाम से इन्वेस्टमेंट फर्म बनाई, जिससे होने वाली आय से उन्होंने अपना पहला और जिस घर में वे अभी रहते हैं, वह $31 हज़ार 500 डॉलर्स में खरीदा और फिर कभी भी पीछे नहीं मुड़े।



वारेन बफेट के नियम


वॉरेन बफे के 15 महत्वपूर्ण इन्वेस्टमेंट टिप्स | Investment Tips of Warren Buffett 


1.अपने निवेश के लिए खुद रिसर्च करें।

2. जितना जोखिम उठा सकें,उतना ही लें। 

3. अपनी सैलरी 10% बचत करें।

4. जब सब लालच में हों तो डरें और जब सब डर रहे हों तब आप लालची बन जाएं।

5. मौके की तलाश में रहें, और जब मिल जाए तो फायदा ज़रूर उठाएं।

6. स्टॉक्स हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले ही खरीदें।

7. जो बचत तो करते हैं पर निवेश नहीं करते, वे बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं।

8. जिस फील्ड का आपको बिलकुल ज्ञान नहीं है, वहां कभी अपना पैसा नहीं लगाएं।

9. अपने ज्ञान को बढ़ाएं, खूब पढ़ें और कुछ करने से पहले सोचें।

10. आपकी सबसे महत्वपूर्ण और मूल्यवान संपत्ति आप खुद हैं, खुद में निवेश ज़रूर करें।

11. निवेश को लंबी अवधि के लिए करें। 

12. रातोंरात अमीर बनाने वाले मुनाफे के धोकों में ना आएं।

13. अपना लक्ष्‍य बनाएं फिर निवेश करें।

14. निवेश में डायवर्सिफिकेशन के महत्व को समझें।

15. सही कीमतों पर शेयर खरीदें।



वारेन बफेट के विचार


1. ' देखादेखी में निवेश ना करें, पहले अच्छे तरीके से समझें फिर निवेश करें। '


2. ' बाजारों में अफवाहें फैलाई जाती हैं, इनपर ध्यान ना दें। अच्छी कंपनी के शेयर को सही दाम पर खरीदना चाहिए, बढ़े हुए दामों पर नहीं।'


3.'एक बार निवेश कर लिया, फिर धैर्य से काम लें। वैल्यू इन्वेस्टिंग करें।'


4.'निवेश हमेशा लंबे समय का सोच कर करें और अपने लक्ष्य को ध्यान में रखें।'


5.'निवेश तब करें जब आपको 15% से 20% तक का मुनाफा कमाने की संभावना दिखे, इसके लिए आप अपने पोर्टफोलियो में विभिन्न कम्पनियों के स्टॉक्स को शामिल कर सकते हैं।'


6.'बाजार के गिरने पर एक निवेशक को शांत रहना चाहिए और जल्दबाजी में आकर शेयर बिल्कुल बेचना नहीं चाहिए। निवेशकों को शेयर खरीदकर लंबे वक्त तक रखते हुए उसे ट्रैक और फॉलो करना चाहिए.'


7. 'बाजार में गिरावट आनेपर डरें नहीं, बल्कि लालची बन जाएं, क्योंकि गिरावट हमेशा निवेश के अच्छे अवसर प्रदान करती है। इसके विपरीत जब सब लालच में पड़े हों तो आपको सतर्क होना चाहिए।'


8. 'पैसे लगाते समय कंपनी का बिजनेस मॉडल देखें। अच्छी कम्पनियों में अच्छी ग्रोथ की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।'


9. 'निवेशक के रूप में कभी अपने पैसे ना गवाएं।'


10. 'कीमत वह है जिसका आप लेते समय भुगतान करते हैं और शेयर का मूल्य वह है जो आपको उसके बदले मिलता है।'


11. ' इंवेस्टमेंट में तीन सबसे महत्वपूर्ण शब्द - 'मार्जिन ऑफ सेफ्टी'।


12.' एक अच्छी कंपनी को बेहतरीन कीमत में खरीदने के बदले किसी बेहतरीन कंपनी को अच्छी कीमत में खरीदना ज्यादा बेहतर होता है।'


13. 'बारिश आएगी इसकी संभावनाएं ना बताएं, ध्यान दें जहाज़ बनाएं।'



वारेन बफेट Net Worth


फोर्ब्स (Forbes) मैगजीन, जो हर वर्ष बिजनेस, इन्वेस्टमेंट और अर्थशास्त्र में तरक्की हासिल करने वाले  सफलतम लोगों की सूची निकालता है, जिसमें दुनिया भर के सफलतम बिजनेसमैन, इन्वेस्टर्स आदि के नाम शामिल किए जाते हैं। इसमें वॉरेन बफेट (Warren Buffett) जो Berkshire Hathaway Inc. (Cl A) के CEO हैं, अपनी $117.7 बिलियन डॉलर की  Real Time Net Worth जो कि 08 मार्च 2023 को है, इसके साथ 5वें स्थान पर हैं।



वारेन बफेट के पास कितनी संपत्ति है?


वॉरेन बफेट (Warren Buffett) जो Berkshire Hathaway Inc. (Cl A) के CEO हैं, उनकी नेटवर्थ सन् 2023 में $117.7 बिलियन डॉलर है।



वारेन बफेट ने कैसे निवेश किया?


वारेन बफेट ने मुख्य रूप से अपना निवेश शेयर बाजार में किया है। उन्होंने एक फाइनेंशियल कंपनी जिसका नाम बर्कशायर हैथवे है उसमें निरंतर लगातार निवेश किया और इसके साथ-साथ उन्होंने अलग-अलग साझा मुद्रा में भी निवेश की है। वारेन बफेट का निवेश धीरे-धीरे समय के साथ बढ़ता रहा है और उन्होंने इसे लंबे समय के लिए रखते हुए और बढ़ाते हुए सफलतापूर्वक किया है।


वारेन बफेट से हम क्या सीख सकते हैं?


वारेन बफेट से हम वैल्यू इन्वेस्टिंग सीख सकते हैं। उनका प्रमुख सिद्धांत है 'लंबे समय तक निवेश करना'। 


उन्होंने स्टॉक मार्केट के अध्ययन, प्राइस वैल्यूएशन और कंज्यूमैरिज्म के दृष्टिकोण से निवेश को बहुत बेहतर बना कर दिखाया है। 


वारेन बफेट का निवेशकों को यह कहना है कि दैनिक वॉलेट के चक्कर में ना पड़े, लंबे समय के धीरे-धीरे बढ़ते हुए निवेश पर ध्यान लगाएं और मूल्य के मुताबिक स्टॉक चुनें। 


उनका मानना है कि अच्छी गुणवत्ता वाली कंपनियों में निवेश करने से दूरी रखें और सस्ते मूल्य वाले शेयरों में निवेश करें।


वारेन बफेट निवेश के बारे में क्या कहते हैं?


वारेन बफेट अपने निवेश के बारे में बताते हैं कि वह बिना कंप्यूटर और तकनीकी एक्सपर्ट्स का सहारा लिया केवल अपने विचारधारा और अच्छी गणना और खुद से किए गए विश्लेषण के माध्यम से इन्वेस्टमेंट करते हैं।


वारेन बफेट के पास कितनी संपत्ति है?


वारेन बफेट वर्तमान में पूरी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में 5वे नंबर पर हैं। मार्च 2023 में, उनकी वित्तीय संपत्ति के आंकड़े लगभग $104 billion अरब डॉलर के करीब है। 


लेख पसंद आया हो तो नीचे 👇 लिखे गए लिंक पर क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल को तुरंत ज्वाइन करें।

Join WhatsApp Channel


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Moneyindex.in


नोट: यह लेख का उद्देश्य सिर्फ पाठक को जानकारी देना है। पाठक अपने पैसों और निवेश से संबंधित फैसले अपने वित्तीय सलाहकार की सहायता से ले।


नीचे दिए गए सोशल शेयर बटन से व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ यह लेख शेयर भी करें
Tags