ai stocks in india hindi:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े बेहतरीन शेयर

Money Index

ai stocks in india hindi:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े बेहतरीन शेयर

By Javed / June 11,2023:


Artificial intelligence, में काम करने वाली भारतीय कंपनियां कौन सी है जो सक्रिय रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम कर रही है यह लेख के माध्यम से हम जानेंगे।


आने वाला युग जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही है, कुछ लोग इसमें निवेश की अपॉर्चुनिटी भी ढूंढ रहे हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे शेयर बाजार में लिस्टेड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाली कंपनियों के बारे में।


ai stocks in india hindi/आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े बेहतरीन शेयर

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


Join WhatsApp Channel


| शीर्षक | ai stocks in india hindi |


| श्रेणी | सेविंग्स |


| विवरण | आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े बेहतरीन शेयर |


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत |


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भविष्य क्या है?


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ग्रोथ वक्त के साथ बढ़ती जा रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण डिजिटल दुनिया में एक नई क्रांति आई है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से आज लोग अपने कार्य कर रहे हैं जैसे कि चैट जीपीटी के माध्यम से डिजिटल काम करने वाले कोई भी आर्टिकल कुछ मिनट में लिख सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से इस तरह के और भी अन्य काम आसानी से किए जाते हैं।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर लोगों की अपनी-अपनी प्रक्रिया है कुछ लोगों का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण लोगों की नौकरियां खतरे में है और कुछ लोगों का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से लोगों को कार्य करने में आसानी होगी।


Artificial intelligence का इस्तेमाल विभिन्न तरीके से किया जा रहा है जिसमें अलग-अलग तरीके से नई तकनीक कंपनियां बना रही है और लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निवेश भी कर रहे हैं।


Top 5 AI stocks in India in hindi


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी कौन सी है? 


1. विप्रो (Wipro):

विप्रो, भारत देश की IT सेक्टर की कंपनी है जो दुनिया भर में बहुत ही प्रसिद्ध है। खबरों के अनुसार विप्रो ने आनेवाले 3 सालों में $1 बिलियन डॉलर का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI में निवेश करने की योजना बनाई है। जिसमें बताया गया है की wipro अपनी कंपनी की AI क्षमताओं को बेहतर बनाने के लिए 4 अलग अलग क्षेत्र में अपने निवेश का उपयोग करेगी।


1. AI फाउंडेशन:


सबसे पहला क्षेत्र जिसमें विप्रो काम की पहल करेगी वह है AI का फाउंडेशन, जिसमें कंपनी द्वारा अपने AI की अलग अलग भाषाओं को समझना और इनपर अच्छी पकड़ बनाना यानी प्रोसेसिंग, मशीनी तकनीक की समझ विकसित करना और कंप्यूटर के भविष्य के विजन को बेहतर तरीके से समझने और काम करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।


2. AI डाटा और एनालिटिक्स:


दूसरे चरण में कंपनी अपने क्लाइंट्स और कस्टमर को उनके प्रॉब्लम्स के आसानी से हल करने के लिए नए ai- पावर्ड सॉल्यूशंस का निर्माण करेगी यानी बनाएगी और उन्हें विकसित करेगी, जिसकी मदद से क्लाइंट्स को अपने व्यापार में बेहतर प्रदर्शन करने और बेहतर निर्णय लेने में आसानी होगी।


3. AI रिसर्च और डेवलपमेंट और उसके प्लेटफार्म:


इसमें कंपनी द्वारा AI से जुड़ी नई रिसर्च और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स में निवेश का उपयोग किया जाएगा, साथ ही ऐसे प्लेटफार्म बनाए जाएंगे जिनकी मदद से AI को लोगों द्वारा आसानी से समझा और उपयोग किया जा सके।


4. AI कंसल्टिंग:


जैसा की नाम से अंदाजा लगा सकते हैं की विप्रो कंपनी AI को नए आयाम पर पहुंचाने की कोशिश में है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपने सभी रचनात्मक कार्यों के लिए AI का उपयोग कर पाएगा और आसानी से अपने काम को जैसे डिजाइन तैयार करना, लागू करना फिर उसे मैनेज करने में भी AI उनकी मदद करेगा।


Wipro द्वारा किया जाने वाला यह निवेश उसकी AI powered एंटरप्राइज के लीडर के रूप में आगे बढ़ने की प्लानिंग का ही एक हिस्सा है।


विप्रो का मानना है की विभिन्न इंडस्ट्रीज में व्यवसाय को बेहतर ढंग से चलाने और एक नए और क्रांतिकारी बदलाव लाने में AI मदद कर सकता है क्योंकि इसमें इतनी पोटेंशियल है।


विप्रो अपने क्लाइंट्स की मदद को हमेशा तत्पर है इसलिए वह एआई के इस पावर को अपने बिजनेस गोल्स को हासिल करने के लिए जरूर अपने काम में लेगी।


2. टाटा एलक्सी: 


टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा एलेक्सी भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड रखता है। जो एआई के बढ़ते लोकप्रियता लाभ उठाने के लिए तैयार है टाटा एलेक्सी आईटी सेक्टर की एक बहुत ही बड़ी और हमारे देश की मानी जानी कंपनी है जो कि शेयर बाजार में भी लिस्टेड है।



3.हैपिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज:


हैपिएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजी यह भी हमारे भारत देश की एक आईटी सेवा कंपनी है जिसका मुख्य ध्यान डिजिटल परिवर्तन की ओर है और अगली पीढ़ी की तकनीक पर है कंपनी के पास ए.आई साधन में बड़ी डील और मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है, हैपिएस्ट माइंड्स दुनिया भर में एआई की बढ़ती मांग की पूर्ति का फायदा उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है।



4.परसिस्टेंट सिस्टम्स:


परसिस्टेंट सिस्टम्स एक सॉफ्टवेयर कंपनी है जो कि पूरे विश्व में काम करती है यह अपने ग्राहकों को सॉफ्टवेयर से जुड़ी समस्याओं का समाधान उपलब्ध कराती है। यह कंपनी भी ए आई मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम कर रही है इसका भी एक अच्छा मजबूत रिकॉर्ड है।



5.अफले इंडिया:


अफले इंडिया भी भारत की एक मोबाइल विज्ञापन कंपनी है जो की विशेष रूप से मोबाइल विज्ञापन में काम करती है और एक अच्छी मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनी है, यह देश में मोबाइल विज्ञापन के बढ़ते चलन का अच्छा लाभ उठा रही है और अच्छी स्थिति में है। अफले मोबाइल विज्ञापन के अलावा एआई फॉर मशीन लर्निंग तकनीकों में निवेश भी कर रही है जिसके कारण कंपनी की भविष्य में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद की जा सकती है।




इसका ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि ये केवल कुछ ऐसे एआई स्टॉक्स हैं जो 2023 में ऊंची विकास संभावना रखते हैं। एआई शेयरों में निवेश करते समय, खुद का शोध करना और कंपनियों का चयन करना महत्त्वपूर्ण है जिन्हें आप मानते हैं कि उनके पास मजबूत प्रतिस्पर्धी फायदा है और ए आई बाजार की दीर्घकालिक विकास से लाभान्वित होने की अच्छी स्थिति है।


हमारे देश में स्टॉक मार्केट में लिस्टेड यह कुछ अच्छे एआई स्टॉक हैं जो कि भविष्य में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद रखते हैं एआई शेयरों में निवेश करने वालों के लिए अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं। यह लेख के माध्यम से हमारा उद्देश्य लोगों को एआई स्टॉक की जानकारी देना है। यह लेख किसी भी तरह से कोई निवेश टिप्स नहीं है।


एआई भविष्य में एक अच्छी ग्रोथ वाला सेक्टर हो सकता है और इस में काम करने वाली कंपनियों में भी अच्छी ग्रोथ देखी जा सकती है लेकिन शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है इसलिए शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार की सहायता लेना चाहिए।


हम इस ब्लॉग के माध्यम से बचत, निवेश, पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार से जुड़ी जानकारियां लिखते रहते हैं, अगर आपको हमारे द्वारा लिखा यह लेख पसंद आया हो तो आप हमें गूगल न्यूज़ इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और पुश नोटिफिकेशन बेल दबाकर इस ब्लॉग को अभी फॉलो कर लें ताकि आपको इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी समय पर प्राप्त होती रहे।


Join WhatsApp Channel


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in


यह लेख भी पढ़ें


बेस्ट स्मॉल कैप शेयर

बेस्ट इ वी स्टॉक इन इंडिया

अच्छा शेयर कैसे चुने