Best EV Stock in India 2024: इंडिया में इलेक्ट्रिक विकल बनाने वाली कंपनी

Money Index

Best EV Stock in India 2024: इंडिया में इलेक्ट्रिक विकल बनाने वाली कंपनी

By Javed / June 10,2023:

बदलते वक्त के साथ हर चीज बदल रही है शेयर बाजार में भी इसका असर दिखाई देता है इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर लोगों का बढ़ता रुझान और इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती खरीददारी की वजह से शेयर बाजार में लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल में निवेश करने का मौका तलाश कर रहे हैं।



शेयर बाजार की अच्छी समझ रखने वाले लोग भी सेक्टर को भविष्य में तेजी से बढ़ने वाला सेक्टर बता रहे हैं अगर आप अपने लिए अच्छे इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक की तलाश में हैं तो यह लेख इसी विषय पर लिखा गया है।


Best EV Stock in India

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

Join WhatsApp Channel


| शीर्षक | Best EV Stock in India |


| श्रेणी | शेयर बाजार |


| विवरण | इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती खरीददारी की वजह से शेयर बाजार में लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल में निवेश करने का मौका |


| वर्ष | 2024 |


| देश | भारत |



इंडिया में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण करने वाली कंपनिया 


Best EV Stock in india हमारे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर काम करने वाले कंपनियां जिनके बारे में हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे है, जोकि इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने का काम कर रही है और लोग इनके द्वारा बनाई गए विकल को खरीद कर इस्तेमाल कर रहे हैं।


यूएसए जैसे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का बहुत ही ज्यादा चलन है जहां पर टेस्ला जैसी कंपनियां काम करती हैं और टेस्ला की कार् सारी दुनिया में प्रसिद्ध है। इसी तरह अब हमारे देश में भी लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ है लोगों की जरूरत के हिसाब से अलग-अलग कंपनियां नए नए मॉडल इलेक्ट्रिक व्हीकल के लॉन्च कर रही है।


इलेक्ट्रिक व्हीकल का बढ़ता चलन शेयर बाजार निवेशक को भी अपनी और आकर्षित कर रहा है निवेशक अपने लिए एक अच्छा इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक खोज रहे हैं आज हम इस लेख के माध्यम में भारत देश में इलेक्ट्रिक बनाने वाली कंपनियों के बारे में जानेंगे।


इलैक्ट्रिक विकल बनाने वाली कंपनी के नाम


1. Mahindra and Mahindra:

महिंद्रा एण्ड महिंद्रा हमारे देश की एक बड़ी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी है जिसने भारत देश में बड़ी प्रतिष्ठा कमाई है। आज के लोग स्कॉर्पियो, फॉर्च्यूनर, थार देसी गाड़ियों का बहुत इस्तेमाल करते हैं और लोगों को महिंद्रा द्वारा बनाई गाड़ियां बहुत पसंद आती है। महिंद्रा ने ई वी सेक्टर में भी काम शुरू किया है और इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण कर रही है,eVerito, eSupro और Treo जैसी इलेक्ट्रिक वाहनों का बेहतरीन पोर्टफोलियो महिंद्रा ने तैयार किया है।


2. Tata motor 

टाटा मोटर्स ने तो इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने और बेचने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है टाटा हमारे देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा जी की कंपनी है, टाटा मोटर्स ने अभी तक देश में Nexon EV और Tigor EV जैसे मॉडल इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में बनाएं जो लोगों को बहुत पसंद आ रही और लोग इन गाड़ियों को खरीद रहे और उनका इस्तेमाल कर रहे हैं,टाटा मोटर्स का शेयर भी तेज गति से बढ़ रहा है।



3.Hero Motocorp:

हीरोमोटोकॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया टू व्हीलर निर्माता है। हीरोमोटोकॉर्प भी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने का काम कर रही है। इनके द्वारा बनाए गए टू व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल लोगों को पसंद आ रहे हैं और कंपनी अच्छी ग्रोथ कर रही है, कंपनी ने अभी इस नाम से इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाएं हैं, Hero Electric Photon और Hero Electric NYX.



4. Amara Raja Batteries:

अमारा राजा बैटरीज़ इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में हमारा राजा बैटरी भी अपना बहुत बड़ा योगदान है दे रही हमारा राजा बैटरी का उपयोग भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कई कंपनियां हमारा राजा बैटरी का इस्तेमाल अपने इलेक्ट्रिक वाहन को बनाने में कर रही है जिससे हमारा राजा बैटरी की भी ग्रोथ भविष्य में अच्छी हो सकती है।



5. Exide industries

एक्साइड इंडस्ट्रीज भी भारत में एक बहुत बड़ी बैटरी निर्माता कंपनी है। यह कंपनी की बैटरी, भारत में बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती है और इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियां भी है जो इलेक्ट्रिक वाहनों में एक्साइड इंडस्ट्रीज की बैटरी का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे भविष्य में एक्साइड इंडस्ट्री की भी ग्रोथ अच्छी हो सकती है ।


6. Olectra greentech :

ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक भारत में इलेक्ट्रिक बसें निर्माण कर रही है जिसके द्वारा बनाई गई बसेस का इस्तेमाल भी हो रहा है और यह कंपनी को बहुत ही कम समय में अच्छी प्रतिष्ठा मिली है कंपनी के पास इलेक्ट्रिक बसों का मजबूत पोर्टफोलियो हैं।


7. PowerGrid Corporation of India:

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यह भारत देश की विद्युत पारस्परिकता का कंपनी है, यह कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कर रही है जिसकी वजह से लोग इसमें भी भविष्य में अच्छी ग्रोथ का अनुमान लगा रहे हैं।


8. Motherson sumi system:

मदरसन सुमी ऑटोमोबाइल सेक्टर में पार्ट्स बनाने का काम करती है मदर्सन सुमी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों के साथ मिलकर उनके लिए बैटरी, मोटर कंट्रोलर जैसे इलेक्ट्रिक पार्ट्स का निर्माण कर रही है जिसके चलते यह भी इ वी सेक्टर में अच्छी ग्रोथ कर सकती है।


9. Voltas:

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका वोल्टास एसी कंपनी भी निभा रही है। यह इलेक्ट्रिक वाले वाहनों के लिए जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कर रही है। यह भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में इस माध्यम से अपना योगदान दे रही है।


10. Larsen & toubro :

लार्सन एंड टूब्रो कंपनी है जो इलेक्ट्रिक वाहनों बनाने में इलेक्ट्रिक बनाने वाली कंपनियों की कंपनियों के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में बहुत बड़ी भूमिका निभा रही।



ये कुछ मात्र हैं भारत में उच्च विकास की संभावना वाले इलेक्ट्रिक वाहन स्टॉक्स। भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार तेजी से बढ़ रहा है, और इस विकास से निवेशकों को बहुत सारे अवसर हैं।



हमने इस लेख के माध्यम से भारत देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर काम करने वाली कंपनियों के बारे में बात की जो कि स्टॉक मार्केट में भी लिस्ट है,भारत में इलेक्ट्रिक वाहन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है और इसके विकास दरें भी बढ़ रही इसलिए इसमें लोग निवेश का अच्छा अवसर मान रहे हैं और इसमें निवेश करने के विकल्प तलाश रहे।



जरुरी बातें 


इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि कौन सी कंपनियां हैं जो इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने में भारत में अच्छा काम कर रही है और यह कंपनियां शेयर बाजार में भी लिस्टेड है।



यह लेख सिर्फ आप को जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। यह लेख किसी भी तरह की कोई इन्वेस्टिंग टिप्स नहीं है अगर आप अपने लिए कोई अच्छा इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक तलाश रहे हैं तो उसकी जानकारी के लिए लिखा गया है।



निवेश करना बहुत अच्छी बात है लेकिन निवेश करने से पहले आपको अगर अच्छी जानकारी ना हो तो आपको किसी अच्छे वित्त सलाहकार से चला लेनी चाहिए और फिर निवेश करना चाहिए।



किसी भी कंपनी के शेयर में पैसा निवेश करने पर जोखिम होता है शेयर बाजार में स्टॉक की कीमत घटती और बढ़ती रहती है इसके कारण जोकिंग की क्षमता ज्यादा होती है अगर आप शेयर बाजार में स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं तो आपको अच्छी जानकारी का होना बहुत ही आवश्यक है।


Join WhatsApp Channel



लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in



यह लेख भी पढ़े:


Share meaning in Hindi

पी ई रेश्यो क्या होता है

बुक वैल्यू 

डेट इक्विटी रेशों

कैश फ्लो