बेस्ट लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजीज,छोटी राशि से बनाएं बड़ा फंड , जाने कैसे

Money Index

बेस्ट लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजीज,छोटी राशि से बनाएं बड़ा फंड , जाने कैसे

By Javed / June 15,2023:

 

बेस्ट लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट स्ट्रैटजी मतलब लंबे समय के लिए निवेश करने की योजना जिसमे थोड़े थोड़े रुपए को हर महीने एक स्ट्रैटजी के माध्यम से निवेश करके अपने लिए एक बड़ा फंड बनाना होता है। 

लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट मतलब दस साल या उससे ज्यादा समय के लिए निवेश करने की स्ट्रैटजी छोटी राशि को बचत करके हर महीने निवेश करके अपने रिटायरमेंट, बच्चों की पढ़ाई, बच्चों की शादी, या घर खरीदने या किसी और वजह से अपने लिए फंड तैयार करना हो तो यह लेख में पूरी डिटेल में जानकारी दी गई है जो आपकी सहायता कर सकती है अपने लिए लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट स्ट्रैटजी बनाने के लिए।

बचत, निवेश और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी ब्लॉग पर उपलब्ध है जो आपकी सहायता कर सकती है अपने लिए एक बेहतरीन स्ट्रैटजी बनाने के लिए।


लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में कम जोखिम और कम रिटर्न वाले निवेश में भी लंबी अवधि के लिए निवेश करके कंपाउंडिंग का लाभ लेकर एक बड़ा फंड बनाया जा सकता है।

best long term investment strategies hindi

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

सबसे अधिक लाभदायक निवेश रणनीति क्या है:

निवेश की शुरुआत जल्दी करें


अगर आप निवेश को लंबे समय के लिए करने का प्लान कर रहे हैं और आप समय का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको जितना जल्दी हो सके, उतनी जल्दी निवेश की शुरुआत करनी चाहिए जिससे आपको थोड़ी राशि निवेश करने पर भी बड़ा फंड प्राप्त हो सकता है।

अगर कोई निवेशक अपनी कम आयु में ही निवेश की शुरुआत कर दे। हर माह को छोटी राशि लगातार लंबे वर्ष कुछ लंबी अवधि के लिए निवेश करता रहे तो वह समय के साथ छोटी राशि से भी धनवान बन सकता है।


उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति अपनी 25 साल की अवधि में निवेश की शुरुआत करता है जो कि एक छोटी रकम उदाहरण के तौर पर ₹5000 प्रतिमाह मान लेते हैं और एक दूसरा व्यक्ति 35 की उम्र में निवेश की शुरुआत करता है जोकि 10,000 प्रतिमाह निवेश करे और दोनों व्यक्ति ही अगले 15 साल तक निवेश करने की योजना बनाएं तो 25 साल की उम्र से निवेश करने वाला व्यक्ति जिसकी राशि 35 साल में शुरू करने वाले निवेशक से कम है लेकिन समय के लाभ के कारण पहले शुरू करने वाले व्यक्ति के पास ज्यादा धन होगा।


छोटी-छोटी राशि लगातार निवेश करें


छोटी-छोटी राशि प्रति माह लगातार निवेश करने के भी लाभ हैं। अगर कोई व्यक्ति छोटी राशि लगातार बाजार में निवेश करता है तो जैसे आपको पता होगा कि बाजार में स्टॉक के प्राइस ऊपर नीचे होते रहते हैं जिससे निवेशक जब स्टॉक का प्राइस कम होता है तो उसे ज्यादा खरीदने का मौका मिलता है इससे स्टॉक की प्राइस एवरेजिंग होती है, इससे निवेश में जोखिम भी कम होता है।


कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ


लंबी अवधि में निवेश को तेज गति से बढ़ाने में कंपाउंडिंग का बहुत बड़ा योगदान होता है। कंपाउंडिंग को दुनिया का आठवां अजूबा भी कहा जाता है। कंपाउंडिंग का इस्तेमाल कर दुनिया के बड़े-बड़े निवेशकों ने भी अपने निवेश में इस्तेमाल किया और अपनी संपत्ति को खूब बढ़ाया। कंपाउंडिंग निवेश में इतनी तेज गति से बढ़ती है जैसे-जैसे समय बढ़ता है शुरुआत में कंपाउंडिंग के बेनिफिट्स नजर नहीं आते लेकिन बढ़ते समय के साथ आपको कंपाउंडिंग का इफेक्ट पता चलता है इसलिए लोग लंबी अवधि के निवेश की सलाह देते हैं जिससे कंपाउंडिंग की सहायता से निवेश की राशि को तेज गति से बढ़ाया जा सके समय के साथ।



एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाएं


अपने निवेश की और अपने पैसों की सुरक्षा के लिए आपको एक बेहतर पोर्टफोलियो डिजाइन करना चाहिए। आपको अपने सारे पैसे एक जगह पर निवेश नहीं करना चाहिए। आपको अपने पैसों के कुछ भाग कर अलग-अलग जगह निवेश करना चाहिए जैसे कि कुछ हिस्सा स्टॉक में कुछ बॉन्ड में कुछ रियल स्टेट में इससे आप का जोखिम कम होता है और आप लंबे समय तक निवेश में जमे रहते हैं और अपने लिए एक बेहतर फंड तैयार करने में कामयाब हो सकते हैं।


एक अच्छा निवेशक अपने पोर्टफोलियो को बनाकर नियमित रूप से उसको एनालाइज करते रहता है जिससे वह अपने पोर्टफोलियो में कमियों को ढूंढ उनमें बदलाव की योजना बनाता है जिससे उसका रिस्क कम होता है और ग्रोथ की पोटेंशियल बढ़ जाती है।


पोर्टफोलियो की जांच करने से यह लाभ होता है कि आपके सारे निवेश पर आप की नजर होती है। आप उन निवेशों की पहचान कर जिनमें रिटर्नस अच्छे हैं उसमें अपने धन को ज्यादा लगा सकते हैं और ऐसे निवेश जो कि रिटर्न कम दे रहे हैं और लॉस बढ़ता जा रहा है तो  उन्हें बेचकर ऐसी जगह अपने पैसों का निवेश कर सकते हैं जहां लाभ ज्यादा हो और नुकसान कम। पोर्टफोलियो की जांच निवेशक को करते रहना चाहिए और कमियों को ढूंढ उनमें सुधार करते रहना चाहिए।



निवेश को डर कर ना बेचें:


अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं तो आपको वर्तमान में बाजार में चल रही उथल-पुथल से घबराना नहीं चाहिए क्योंकि बाजार हमेशा एक जैसे काम नहीं करते हैं। बाजार का काम ही है कभी ऊपर जाना कभी नीचे जाना, अगर आप जहां भी निवेश कर रहे हैं और वह निवेश लॉन्ग टर्म के लिए है, तो आप को बाजार में आ रही गिरावट से डरना नहीं चाहिए और अपने निवेश को बेचना नहीं चाहिए। अगर आपका लक्ष्य लंबी अवधि है तो बाजार में छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव से आपके निवेश पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।


आप को निवेश से पहले जहां भी निवेश कर रहे हैं उसको अच्छे से एनालाइज करना चाहिए। जोखिम और रिटर्न दोनों को समझ कर निवेश करना चाहिए। आपको लंबी अवधि के लिए ऐसे निवेश विकल्प चुनना चाहिए जिनमें जोखिम बहुत ही कम है। लंबी अवधि के लिए निवेश में आपको ज्यादा रिटर्न के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए।


निवेशक ज्यादा रिटर्न के चक्कर में कुछ ऐसे विकल्प चुन लेते हैं जिसके कारण उन्हें निवेश से बाहर निकलना पड़ता है मतलब कि निवेश को बार-बार बेचना और खरीदना। अगर आप लंबी अवधि में निवेश कर रहे हैं तो आपको ऐसे विकल्प चुनने चाहिए जिसमें आपको निवेश से बार-बार बाहर निकलने की जरूरत ना पड़े।

बार-बार खरीदने और बेचने से लंबी अवधि में कंपाउंडिंग का मिलने वाला लाभ निवेशक को नहीं मिल पाता है इसलिए लंबी अवधि के लिए ऐसे निवेश ऑप्शन को चुनना चाहिए जिसमें निवेश को बेचने की आवश्यकता ना हो।



वित्तीय सलाहकार की सहायता लें


अगर आप को लगता है कि आप को अच्छी फाइनेंशियल समझ नहीं है तो आपको किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से सहायता लेनी चाहिए जिससे आप अपने पैसों को लेकर सुरक्षित महसूस करेंगे और सलाहकार की सहायता से आप अपने निवेश को बेहतर ढंग से पूरा कर पाएंगे।


वित्त सलाहकार की सहायता लेना अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि वित्तीय सलाहकार को बाजार और निवेश की अच्छी समझ होती है।


यहां कुछ विशेष निवेश हैं जो लंबे समय के विकास के लिए अच्छे हो सकते हैं:


लंबी अवधि में निवेश करने के लिए अच्छे विकल्प


स्टॉक


अगर आप लंबी अवधि में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो स्टॉक आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। हालांकि स्टॉक में जोखिम भी होता है क्योंकि स्टॉक के प्राइस समय के अनुकूल घटते बढ़ते रहते हैं लेकिन स्टॉक लंबी अवधि के लिए और बेहतर रिटर्न पाने के लिए निवेशक के लिए एक अच्छा विकल्प होते हैं।


लंबी अवधि में निवेश करने के लिए निवेशक को लार्ज कैप कंपनी के स्टॉक भी खरीदना चाहिए क्योंकि लार्ज कैप कंपनी के स्टॉक में ज्यादा वॉलिटीलिटी नहीं होती है इसीलिए इनके प्राइस में ज्यादा उथल-पुथल नहीं होती है और इनका मार्केट कैपिटल भी बड़ा होता है इसीलिए ऐसी कंपनियों में निवेश करने में ज्यादा जोखिम नहीं होता है।


बॉन्ड्स


लंबी अवधि के लिए बॉन्ड्स भी एक अच्छा विकल्प है लेकिन बॉन्ड्स में निवेश करने पर आपको इक्विटी स्टॉक जैसा रिटर्न नहीं मिल सकता है लेकिन बॉन्ड्स में निवेश करना एक सुरक्षित निवेश हो सकता है। बॉन्ड्स में निवेश करने पर जोखिम क्षमता ज्यादा नहीं होती है।


रियल एस्टेट

अगर आपके पास कैपिटल बड़ा है तो आपके लिए लंबी अवधि में निवेश करने का रियल एस्टेट सबसे अच्छा विकल्प है रियल एस्टेट में लंबी अवधि में निवेश करके आप बहुत ही अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।


म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड भी लंबी अवधि के लिए एक अच्छा विकल्प है और सबसे आसान और सरल भी है। म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर कर आप अपने लिए एक अच्छा फंड बना सकते हैं। म्यूचुअल फंड का यह भी लाभ है कि म्यूचुअल फंड में थोड़ी-थोड़ी राशि भी निवेश की जा सकती है। म्यूचुअल फंड में भी लेकिन थोड़ा जोखिम होता है अगर आप अच्छे से रिसर्च करके या अच्छे वित्तीय सलाहकार की सहायता से अपने लिए एक बेहतर फंड का चुनाव करते हैं तो आप म्यूचुअल फंड की सहायता से लंबी अवधि में अच्छा धन जमा कर सकते हैं।



एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स (ETFs)

ईटीएफ म्यूचुअल फंड की तरह ही होते हैं लेकिन यह स्टॉक की तरह एक्सचेंज पर ट्रेड किए जा सकते हैं। इसमें म्यूच्यूअल फंड से ज्यादा लिक्विडिटी होती है लेकिन शुल्क भी अधिक लगता है। ईटीएफ लंबी अवधि के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ईटीएफ को स्टॉक की तरह शेयर बाजार से खरीदा जा सकता है। ईटीएफ अलग-अलग प्रकार के होते हैं। हमारे देश में Nifty Bees ईटीएफ बहुत ही पॉपुलर है। निफ़्टीबीस ई टी एफ में कुछ राशि से निवेश करके आप निफ्टी की टॉप 20 कंपनियों में पैसा लगा सकते हैं।


जरूरी बातें

आपके लिए सबसे अच्छी निवेश रणनीति आपकी परिस्थितियों और लक्ष्य और आप की वित्तीय स्थिति पर निर्भर करती है, आपको निवेश करने से पहले सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। आप अपने लिए ऐसे निवेश के विकल्प चुने जिनमें जोखिम क्षमता कम हो, कम जोखिम वाले विकल्प से आप लंबी अवधि के अपने लक्ष्य को आसानी से पूरा कर सकते हैं।


अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं तो आपको अपने लिए एक अच्छा पोर्टफोलियो डिजाइन करना चाहिए और आपको निवेश के ऐसे विकल्प चुनना चाहिए जिनमें जोखिम की क्षमता कम हो। आप 10 या 12% की सालाना ग्रोथ से भी 15 से 20 साल के लिए लगातार निवेश करते हैं तो आप अपने लिए एक अच्छा फंड तैयार कर लेंगे।


आपको ज्यादा रिटर्न के लालच में नहीं आना चाहिए और ऐसे विकल्प को नहीं चुनना चाहिए जिनमें जोखिम की क्षमता ज्यादा हो क्योंकि ज्यादा जोखिम वाले निवेश विकल्प को चुन कर आप अपने मेहनत से कमाए गए हुए धन को भी खो देंगे।


अगर आप एक अच्छे विकल्प का चुनाव कर लगातार उसमें निवेश में जमे रहे तो आप अपने लक्ष्य को कम रिटर्न वाले विकल्प से भी पूरा कर सकते हैं।


निवेश की शुरुआत करने के बाद आपका समय के साथ अनुभव बढ़ता जाएगा और जानकारियां भी बढ़ती जाएंगी जिससे आप अपने लक्ष्य को आसानी से पूरा कर सकेंगे।


इस ब्लॉग के माध्यम से हम निवेश, बचत और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी जानकारियां लिखते रहते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा लिखा यह लेख पसंद आया हो तो, आप हमें इंस्टाग्राम और गूगल न्यूज़ पर फॉलो कर सकते हैं या फिर पुश नोटिफिकेशन बेल दबाकर इस ब्लॉग को अभी सब्सक्राइब कर लें जिससे आपको इस तरीके की महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार प्राप्त होती रहे।


इस लेख के लिखने का उद्देश्य सिर्फ शिक्षा पहुंचाने का है। हम इस लेख के माध्यम से आपको किसी भी तरह की कोई टिप्स या एडवाइज नहीं दे रहे हैं। हमारा उद्देश्य है कि आपको निवेश से जुड़ी तमाम तरीके की जानकारियां होनी चाहिए। आप अगर निवेश के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं तो आपको निवेश से पहले किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार की सहायता लेनी चाहिए क्योंकि हर तरीके के निवेश में जोखिम होते हैं।


Join WhatsApp Channel


लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in 


यह लेख भी पढ़े:

शेयर मीनिंग इन हिंदी

म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश करें

बेस्ट म्युचुअल फंड्स इन इंडिया 2023

रियल स्टेट क्या होता है

Tags