Best mutual funds in India in 2023 hindi

Money Index

Best mutual funds in India in 2023 hindi

By Javed / June 14,2023:


हमारे देश में निवेशकों को निवेश शुरू करने के लिए विभिन्न निवेश के विकल्प चाहिए होते हैं, जिसमें वे निवेश करके अपनी संपत्ति को बढ़ा सकते हों, ऐसे ही निवेश के विकल्प में से एक है म्युचुअल फंड्स। म्यूचुअल फंड्स में निवेश के  कई विकल्प होते हैं।



Best mutual funds in India in 2023 hindi


FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


म्यूचुअल फंड क्या होता है:


म्यूचुअल फंड्स हमारे देश में निवेशकों के बीच एक बहुत ही प्रसिद्ध निवेश इंस्ट्रूमेंट है, जो निवेशकों को अपने पैसे को इकट्ठा कर अलग-अलग तरह के एसेट्स में निवेश करने का मौका प्रदान करता है जैसे, स्टॉक्स, बॉन्ड्स, मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट, कमोडिटी, आदि। 



म्यूचुअल फंड्स को प्रोफेशनल द्वारा मैनेज किया जाता है इसलिए निवेशक को अपने किए गए निवेश की हर दिन चिंता नहीं उठाना पड़ती है।



हमारे देश में विभिन्न प्रकार के म्युचुअल फंड्स उपलब्ध हैं जिनमें सबके अपने-अपने रिस्क है और पोटेंशियल रिटर्न भी है।



म्यूचुअल फंड्स के प्रकार/Types of Mutual funds:



भारत में कुछ बहुत ही प्रसिद्ध म्युचुअल फंड्स इस प्रकार है:


इक्विटी फंड्स:


यह फंड्स विभिन्न कंपनियों के शेयर्स में निवेश करते हैं। इनमें बहुत ही अच्छा रिटर्न्स का पोटेंशियल होता है लेकिन साथ ही यह उतना ही ज्यादा जोखिम भी शामिल रखते हैं।



डेट फंड्स:


डेट म्युचुअल फंड्स ऐसे बॉन्ड्स में निवेश करते हैं जो कि कंपनी और सरकार को कर्ज देते हैं। डेट फंड्स में इक्विटी फंड्स के मुकाबले में रिटर्न कम होता है और डेट फंड में निवेश करने में जोखिम भी कम रहता है।



हाइब्रिड फंड्स:


हाइब्रिड फंड्स इक्विटी और बॉन्ड्स दोनों में ही निवेश करते हैं और इसलिए यह फंड्स रिस्क और रिटर्न के बीच बैलेंस बनाकर रखते हैं जिससे निवेशकों को निवेश करने के लिए इस प्रकार के फंड्स उचित लगते हैं।



बेस्ट म्युचुअल फंड्स को कैसे चुने?


जब आप अपने लिए म्युचुअल फंड का चुनाव करते हैं तो यह तो आपको यह ध्यान में रखना चाहिए की आप निवेश क्यों कर रहे हैं आपके गोल्स क्या है आपके जोखिम उठाने की क्षमता क्या है और किस समय टाइम जोन में आप निवेश कर सकते हैं इसके साथ ही आपको अलग-अलग फंड्स के समय के साथ परफॉर्मेंस को एक दूसरे से तुलना कर देखना चाहिए कि किसका परफॉर्मेंस आपके अनुरूप है ऐसा करने के लिए आप म्युचुअल फंड स्क्रीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको फंड में विभिन्न फिल्टर लगाने की अनुमति देता है अलग-अलग क्राइटेरिया के बेसिस पर जैसे की परफॉर्मेंस उनकी फीस और निवेश का तरीका।



एक बार जब आप को आप की पसंद के म्युचुअल फंड्स मिल जाएं तो आपके लिए यह बहुत जरूरी होगा कि आप फंड से जुड़े प्रोस्पेक्टस को बहुत ही ध्यान से पढ़ें क्योंकि यह प्रोस्पेक्टर्स में फंड से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल होती हैं जैसे कि फंड का इन्वेस्टमेंट ऑब्जेक्टिव क्या है इसकी फीस क्या है और इसमें शामिल जोखिम के फैक्टर्स क्या-क्या हो सकते हैं।



इंडिया में बेस्ट म्युचुअल फंड्स:


यहां 2023 में चल रहे कुछ बेस्ट म्युचुअल फंड्स के बारे में जानकारी है:



1.HDFC Equity Fund/एचडीएफसी इक्विटी फंड :

यह फंड एक लार्ज कैप फंड है जो पिछले कई सालों से लगातार बहुत ही अच्छा परफॉर्म कर रहा है इसके साथ ही इसमें लो एक्सपेंस रेश्यो है और इसे मॉर्निंग स्टार जैसी वेबसाइट द्वारा बहुत ही हाई रेटिंग प्राप्त है।



2.SBI Bluechip Fund/एसबीआई ब्लूचिप फंड :

यह फंड भी एचडीएफसी फंड की ही तरह एक लार्ज कैप फंड है जो पिछले कई सालों से अच्छा ट्रेक रिकॉर्ड मैनेज किए हुए हैं यह भी आपको लो एक्सपेंस रेश्यो में प्राप्त हो सकता है साथ ही इसे क्रिसिल द्वारा अच्छी रेटिंग प्राप्त है।



3.Axis Midcap Fund/एक्सिस मिडकैप फंड:

यह फंड एक मिड कैप फंड है जिसमें बहुत ही हाई रिटर्न का पोटेंशियल है हालांकि इसके एक्सपेंस रेश्यो लो है साथ ही इसे मॉर्निंग स्टार द्वारा बहुत ही अच्छी रेटिंग प्राप्त हुई है।



4.UTI Nifty fifty Index Fund/यूटीआई निफ़्टी इंडेक्स फंड: 

यह एक इंडेक्स फंड है जो निफ़्टी फिफ्टी इंडेक्स को ट्रैक करता है। इसमें भी लो एक्सपेंस रेशों है और यह है उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो मार्केट को ट्रैक करना चाहते हैं।



5.Franklin India Taxshield Fund/फ्रैंकलीन इंडिया टैक्सशील्ड फंड: 

एक ELSS फंड है जो टैक्स बेनिफिट्स ऑफर करता है इसमें भी बहुत ही कम एक्सपेंस रेश्यो है और साथ ही क्रिसिल द्वारा इसे बहुत हाई रेटिंग प्राप्त हुई है।



यह सिर्फ कुछ अच्छे म्युचुअल फंड्स जो भारत में उपलब्ध हैं उनके नाम हैं। जब आप किसी म्युचुअल फंड को चुनें तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप खुद की रिसर्च करें और अलग-अलग विकल्पों को आपस में तुलना करके देखें कि आपके फाइनेंशियल गोल्स, टाइम जोन और रिस्क की कैपेसिटी के अनुसार कौन सा इन्वेस्टमेंट आपके लिए सूटेबल होगा।




म्यूचुअल फंड्स में निवेश:


आपके पैसे को निवेश करने के लिए और वक्त के साथ अपनी वेल्थ को बढ़ाने के लिए म्यूचुअल फंड एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है। हालांकि, यहां यह बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है की आपको अपने लक्ष्य और जरूरत के अनुसार सही फंड चुनने चाहिए। इसके लिए आपको खुद की तरह से खुद की तरफ से रिसर्च करनी होगी और आपके पास उपलब्ध विभिन्न विकल्पों की तुलना करनी होगी जिससे आप अपने पोर्टफोलियो में बेस्ट म्युचुअल फंड्स को शामिल कर सकें।



Best mutual funds FAQs



म्यूचुअल फंड में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?


म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना, इक्विटी से सुरक्षित है, लेकिन इसमें भी कुछ जोखिम शामिल होते हैं। इसलिए आप किसी भी म्यूचुअल फंड कंपनी से हमेशा लाभ कमाकर देने की उम्मीद नहीं रख सकते। जिस तरह किसी भी व्यापार में व्यापारी को कभी फायदा तो कभी नुकसान झेलना पड़ता है, उसी तरह म्यूचुअल फंड कम्पनियां भी हैं। 



फिर भी कुछ चुनिंदा कंपनियां जो समय के साथ लगातार अपने क्लाइंट्स को अच्छा रिटर्न देती रही हैं, उनके नाम हमने यहां शामिल किए हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:



एसबीआई म्यूचुअल फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड

डीएसपी ब्लैकरॉक म्यूचुअल फंड

आदित्यबिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड बॉक्स

एलएंडटी म्यूचुअल फंड

टाटा म्यूचुअल फंड




अगर मैं एसआईपी में 5000 निवेश करूं तो मुझे कितना मिलेगा?


म्यूचुअल फंड्स में सभी फंड्स अलग अलग रिटर्न्स देते हैं, यह निर्भर करता है उनके निवेश के विकल्प पर। 



उदाहरण के लिए, 

अगर आप किसी इक्विटी फंड में SIP का चुनाव कर अपने पैसे निवेश करते हैं तो उसमें मिलने वाला रिटर्न डेट फंड पर मिलने वाले रिटर्न से ज्यादा हो सकता है क्योंकि इक्विटी फंड सिर्फ कंपनी के शेयर्स यानी स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं।

ऐसे ही अगर आप इंडेक्स फंड में निवेश करते हैं तो उसमें आपको सालाना निफ्टी फिफ्टी के इंडेक्स के बराबर रिटर्न प्राप्त होगा।



हालांकि, अगर आप म्यूचुअल फंड में SIP ₹5000 से निवेश करते हैं, और 

मान लें की 12% का रिटर्न प्राप्त करते हैं तो,

10 वर्ष में आपका कुल निवेश = ₹6,00,000

कुल ब्याज से प्राप्ति = ₹5,62,000

तो, आपकी कुल राशि होगी =  ₹11,62,000




बेस्ट मल्टी कैप फंड कौन सा है?



मल्टी कैप फंड्स वो फंड्स होते हैं, जो मिडकैप कंपनीज़ में निवेश करते हैं, यहां यह जानना बहुत जरूरी है की मिडकैप कंपनियां अपनी ग्रोथ के लिए कोशिश कर रही होती हैं, जिससे इनमे risk-reward रेश्यो लार्जकैप के मुकाबले में ज्यादा होता है।


यहां कुछ बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली मिडकैप फंड्स के नाम हैं :


Kotak Standard Multicap Fund.

Motilal Oswal Multicap 35 Fund.

Mirae Asset India Equity Fund.

IDFC Focused Equity Fund.

Aditya Birla Sun Life Equity Fund।




हम आपके लिए इस ब्लॉग के माध्यम से निवेश, बचत, स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड जुड़ी ऐसी ही जानकारियां लाते रहते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा लिखी गई जानकारी पसंद आए तो, आप हमें गूगल न्यूज़ और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं साथ ही बेल आईकॉन को प्रेस कर ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं। 



लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद 
Moneyindex.in 

यह लेख भी पढ़ें:






Tags