best sectors to invest in next 5 years hindi

Money Index

best sectors to invest in next 5 years hindi

By Javed / July 01,2023:


एक सफल निवेशक हमेशा निवेश करने से पहले उस सेक्टर की पहचान करता है जिस सेक्टर में भविष्य में ग्रोथ की संभावना हो। निवेशक इन सेक्टरों की पहचान वर्तमान में लिए गए सरकार के फैसले और इस बदलते युग में बदलती जरूरतों के हिसाब से भविष्य में किन चीजों की आवश्यकता लोगों को होगी और इस टेक्नोलॉजी के युग में किस क्षेत्र में ज्यादा तरक्की होगी उसे देखकर निवेशक अनुमान लगाते हैं।


best sectors to invest in next 5 years hindi

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


| शीर्षक | बेस्ट सेक्टर्स अगले 5 सालों में निवेश करने के लिए|


| श्रेणी | स्टॉक मार्केट |


| विवरण | बेस्ट सेक्टर्स अगले 5 सालों में निवेश करने के लिए|


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत |


बेस्ट सेक्टर्स अगले 5 सालों में निवेश करने के लिए:


निवेशक भारतीय शेयर बाजार में निवेश से बेहतर रिटर्न्स हासिल करने के लिए सबसे पहले समय के साथ बढ़ने वाले सेक्टर्स की पहचान करते हैं फिर उनमें से चुनिंदा मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियां चुनते हैं।

आज हम आपके लिए आने वाले 5 सालों में बेहतरीन प्रदर्शन देने की संभावना वाले सेक्टर्स के बारे में बात कर रहे हैं।


आने वाले 5 सालों में बेहतरीन प्रदर्शन देने की संभावना वाले सेक्टर्स: 


1)इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT):


भारतीय बाज़ार में बहुत ही ज्यादा बूम लाने वाले, चाहे वह विश्वस्तरीय हो या देश में, यह सेक्टर बहुत तेज़ी से ग्रोथ करता जा रहा है। आज के समय में जब सबकुछ डिजिटल हो गया है, तो आनेवाले समय में यह डिजिटलाइजेशन किस तरह ऊंचाइयों को छुएगा यह तो सभी की कल्पना से परे है।


भारतीय इकोनॉमी में भी यह बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आनेवाले 5 वर्षों में इस सेक्टर में वार्षिक कंपाउंडिंग की ग्रोथ का रेट (CAGR) 12% बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। यह ग्रोथ का अनुमान व्यापारों में बढ़ते डिजिटल टेक्नोलॉजी के उपयोग, ई-कॉमर्स सेक्टर की ग्रोथ और आईटी सर्विसेस की विदेशों में बढ़ती हुई मांग के कारण लगाया जा रहा है।


2)फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG):


आजकल हम सभी अपनी सहूलियत के अनुसार और अपने काम में आसानी करने के लिए नए नए प्रोडक्ट्स को बहुत ही आसानी से अपना लेते हैं यानी एडॉप्ट कर लेते हैं। इस तरह के कंज्यूमर्स को सुविधा प्रदान करने वाले प्रोडक्ट्स FMCG सेक्टर में आते हैं। 


अब आपको पता ही है की हमारी अर्थव्यवस्था का कितना बड़ा हिस्सा FMCG से जुड़ा है और लाभान्वित हो रहा है। इसलिए इस सेक्टर के CAGR में भी 10% तक की बढ़त का अनुमान लगाया जा रहा है, जिसका कारण है - हमारे देश में मध्यम वर्गीय परिवारों की आय का बढ़ना, शहरीकरण की वृद्धि और पैकेज्ड खाने की सामग्री और बेवरेजेस की बढ़ती हुई मांग।


3)फार्मा (Pharmaceuticals):


हमारे देश में फार्मा सेक्टर जैसी बढ़त पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा और सबसे तेज़ रही है। आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी का इम्यून सिस्टम आसानी से प्रभावित हो जाता है, जिससे कोल्ड, फीवर, निमोनिया, आदि जैसी बीमारियां आए टाइम लगी ही रहती हैं। अब बीमारी है तो दवा भी चाहिए। आने वाले 5 सालों में इसके CAGR में 15% से ज्यादा की ग्रोथ की उम्मीद लगाई जा रही है जिसका आधार है - जेनेरिक ड्रग्स की मांग में बढ़त, नई और बेहतर चीज़ें बनाने के लिए रीसर्च और डेवलपमेंट (R&D) में बढ़त और भारतीय फार्मा प्रोडक्ट्स की विदेशों में बढ़ती मांग और एक्सपोर्ट।


4)ऑटोमोटिव (Automobile):


ऑटोमोबाइल सेक्टर भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था में तेजी से बढ़ने वाला सेक्टर है। बड़ी आबादी और लोगों को अपनी जरूरतों के लिए वाहनों का इस्तेमाल करना दिन ब दिन बढ़ रहा है जिससे वाहन बनाने वाली कंपनियों को इसका लाभ मिल रहा है। जिसके कारण ऑटोमोबाइल सेक्टर तेज गति से बढ़ रहा है। आने वाले समय में इसकी और तेज गति से बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। 


आनेवाले समय में इस सेक्टर में 10% के CAGR ग्रोथ की संभावना दिखती है। 

ऐसा भारतीय मध्यम वर्गीय परिवारों की आय में बढ़ोतरी और उनकी खुद के वाहन की मांग बढ़ने की वजह से होना बताया जा रहा है। इसका एक और कारण ऑटोमोबाइल सेक्टर में घरेलू और विदेशी कंपनियों के बढ़ते निवेश को भी समझा जा सकता है।



5)इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure):


इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर पिछले कुछ सालों से इसकी ग्रोथ में कमी आई थी लेकिन वर्तमान स्थिति में भारत सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अपनी रुचि दिखाई है। वर्तमान बजट में सरकार ने एक बड़ा बजट इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश करने का मन बनाया है जिसके कारण इस सेक्टर में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है। आने वाले 5 सालों में इस सेक्टर के CAGR में 12% की ग्रोथ होने की संभावना जताई गई है जिसके मुख्य कारण हैं - सरकार का इस सेक्टर में निवेश का बढ़ाना, इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेस का बढ़ना और पब्लिक और प्राइवेट पार्टनरशिप बढाने पर फोकस होना।


यह लेख का विषय आने वाले समय में भारतीय अर्थव्यवस्था में इन सेक्टरों में ग्रोथ देखी जा सकती है। निवेशक हमेशा बाजार में निवेश करने से पहले un सेक्टरों की पहचान करते हैं जिनमें उन्हें हाई रिटर्न कमाने की पोटेंशियल दिखाती हो फिर वे उसमे अच्छी कंपनियों ने निवेश करते हैं। 


आने वाला समय EV, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, और भारतीय अर्थव्यवस्था के तेज गति से विकसित होने के कारण इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे सेक्टर में ग्रोथ की संभावना बढ़ रही है। 


समय के साथ इन सेक्टर्स में बढ़ते डिमांड की वजह से निवेशकों को अच्छे खासे रिटर्न्स की आशा है। 


हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपके लिए ऐसी ही निवेश, बचत, शेयर बाजार से जुड़ी जानकारी लाते रहते हैं। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा, अगर हां तो आप हमें गूगल न्यूज़ और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं। साथ ही 🔔आइकन दबाकर इस ब्लॉग को अभी सब्सक्राइब करें। 


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Moneyindex.in


यह लेख भी पढ़ें:


Top Index funds in India 2023 hindi







Tags