Mirae Asset Emerging Bluechip Fund hindi

Money Index

Mirae Asset Emerging Bluechip Fund hindi

By Javed / June 19,2023:


आज हम आपके लिए मिराए एसेट म्यूचुअल फंड के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की Mirae Asset Emerging Bluechip Fund में कौनसी होल्डिंग्स हैं, कितना इसका एक्सपेंस रेश्यो है, और इसमें आपको क्यों निवेश करना चाहिए।


Mirae Asset Emerging Bluechip Fund hindi

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


| शीर्षक | Mirae Asset Emerging Bluechip Fund hindi |


| श्रेणी | investment |


| विवरण | Mirae Asset Emerging Bluechip Fund में निवेश से जुड़ी जानकारी|


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत |


Mirae Asset Emerging Bluechip Fund क्या है

मिराए ऐसेट म्युचुअल फंड द्वारा 2013 में लांच किया गया एक लार्ज कैप और मिड कैप म्युचुअल फंड स्कीम है। इस फंड का उद्देश्य पोर्टफोलियो में विभिन्न इक्विटीज को शामिल कर, भारतीय शेयर मार्केट में निवेश के जरिए इनकम और कैपिटल की बढ़ोतरी करना है। यह फंड पिछले 10 वर्ष से बेहतरीन रिटर्न्स प्रदान करने का रिकॉर्ड कायम किया है और वार्षिक रूप से एवरेज रिटर्न 19.9% प्रदान किया है।


इस फंड की टॉप 5 होल्डिंग्स में HDFC बैंक, ICICI बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, Axis बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI शामिल हैं। इस फंड की कुल संपत्ति बनाने में 35% इन कंपनी कंपनियों का योगदान है। इस फंड के पोर्टफोलियो के अनुसार विभिन्न सेक्टर्स में निवेश किया गया है जैसे कि फाइनेंशियल्स, एनर्जी और कंज्यूमर डिस्क्रीशनरी स्टॉक्स जिनकी इस फंड में सबसे ज्यादा होल्डिंग्स हैं।


इस फंड का एक्सपेंस रेश्यो भी बहुत ही कम है जोकि  0.67% है। इसका मतलब है कि अगर आप ₹100 इस फंड में निवेश करते हैं, तो आपके ₹100 में से सिर्फ 67 पैसों का इस्तेमाल फंड के एक्सपेंसेस को कवर करने के लिए किया जाएगा। यह बाकी सभी लार्ज कैप और मिड कैप म्युचुअल फंड्स के एवरेज एक्सपेंस रेश्यो की तुलना में जो कि 1.5% है, बहुत ही कम है।


इस फंड को मॉर्निंगस्टार वेबसाइट से 3-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है जो की बहुत ही अच्छी रेटिंग है और यह दर्शाती है कि यह फंड इसी कैटेगरी के अन्य फंड्स की तुलना में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रहा है ।


यह फंड उन निवेशकों के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो लंबे समय में ग्रोथ की उम्मीद से निवेश करना चाहते हैं और थोड़े जोखिम को सहन कर सकते हैं। यह फंड में बहुत ही ज्यादा रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता है, लेकिन साथ ही इसमें अपना धन गंवाने की भी संभावना है।


यहां मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड में निवेश के कुछ फायदे और नुकसान हम बताने जा रहे हैं:


मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड में फायदे:


बहुत ही अधिक ऐतिहासिक रिटर्न्स

बहुत ही कम एक्सपेंस रेशियो

बेहतरीन फंड मैनेजर

अच्छे से डायवर्सिफाई किया गया पोर्टफोलियो।


मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड में नुकसान


अधिक जोखिम की संभावना

लंबे समय तक निवेश जारी रखने की आवश्यकता

कुछ मार्केट कंडीशन में फंड का अपनी संभावना से कम प्रदर्शन करना।


मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड उन निवेशकों के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो थोड़े जोखिम के साथ लंबे समय तक निवेश को जारी रख सकते हैं। हालांकि यहां पर इस बात का ध्यान रखना होगा कि हर तरह के निवेश में कुछ ना कुछ जोखिम तो होता ही है और उसी तरह इस फंड में भी भविष्य में सकारात्मक रिटर्न देने की कोई गारंटी नहीं दी जा सकती है।



आपको मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड में क्यों निवेश करना चाहिए:


लगातार बेहतरीन प्रदर्शन का ट्रेक रिकॉर्ड:


यह फंड का लंबे समय में प्रदर्शन का बहुत ही अच्छा ट्रक रिकॉर्ड रहा है। पिछले 10 सालों में इस फंड ने सालाना 19.9% का रिटर्न उत्पन्न किया है, जो लार्ज और मिड कैप इक्विटी फंड्स के एवरेज से बहुत ही ज्यादा है। इस फंड ने 10 सालों में निफ़्टी फिफ्टी इंडेक्स के बेंचमार्क को भी आउटपरफॉर्म कर दिया है।


कम एक्सपेंस रेश्यो :


यह फंड में बाकी सभी लार्ज और मिड कैप इक्विटी फंड्स के एवरेज एक्सपेंस रेश्यो की तुलना में, इस फंड का एक्सपेंस रेश्यो बहुत ही कम है जो कि 0.67% है। इसका मतलब है कि आप के निवेश की एक बहुत छोटी रकम का इस्तेमाल फीस और चार्जेस में लगेगा, जो आपके निवेश को जल्दी बढ़ने में मदद करेगा।



सक्रिय प्रबंधित पोर्टफोलियो:


यह फंड पोर्टफोलियो सक्रिय रूप से निवेश में बहुत ही अनुभवी प्रोफेशनल द्वारा मैनेज किया जाता है। जिस कारण यह फंड के मैनेजर, विभिन्न मार्केट अवसरों की पहचान कर उनका फायदा उठाने के लिए पोर्टफोलियो में बदलाव कर सकता है और आपके निवेश को जोखिम से बचाता है।



ग्रोथ और वैल्यू स्टॉक्स के मिश्रण का एक्सपोजर मिलना:


यह फंड ग्रोथ और वैल्यू स्टॉक्स के मिश्रण में निवेश करता है, जिससे यह लंबे समय में आपके निवेश किए हुए धन पर ज्यादा अधिक रिटर्न प्रदान करने की क्षमता रखता है साथ ही इससे जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।



मध्यस्थ संभावित जोखिम:


इस फंड का संभावित जोखिम क्षेत्र मध्यम श्रेणी का माना जाता है जिसका अर्थ है कि यह फंड दूसरे इक्विटी फंड्स की तुलना में बहुत ज्यादा जोखिम पूर्ण नहीं है लेकिन साथ ही इसका यह भी अर्थ निकलता है कि इसमें बहुत ही अधिक रिटर्न्स प्रदान करने का पोटेंशियल भी नहीं है।



मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड एक बहुत ही अच्छे से मैनेज किया गया फंड है जिसका प्रदर्शन का ट्रैक रिकॉर्ड भी बहुत अच्छा रहा है। यह फंड उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जो लंबे समय के लिए निवेश करने का सोच रहे हैं।


अगर आप मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको अपनी खुद की रिसर्च करनी चाहिए और जरूरत पड़ने पर किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लेना चाहिए।



फंड के महत्वपूर्ण हाइलाइट्स/Fund Key Highlights:


1.वर्तमान NAV:


मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड के डायरेक्ट प्लान में ग्रोथ ऑप्शन की वर्तमान नेट ऐसेट वैल्यू जो कि 16 जून 2023 में ₹112.7230 है।


2. रिटर्न्स:


इस फंड के अलग-अलग समय पर रेलिंग रिटर्नस कुछ इस प्रकार है: 

13.52% (1yr), 

27.76% (3yr), 

16.46% (5yr) और 

21.88% (जब से लांच हुआ),


जबकि सामान समय पर कैटेगरी के द्वारा दिए गए रिटर्न्स कुछ इस प्रकार है: 

17.09% (1yr), 

26.18% (3yr) और 

12.03% (5yr)।


3. फंड का साइज:


मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड के डायरेक्ट प्लान में वर्तमान में मैनेज की जाने वाली (असेट्स) संपत्तियों  की कुल कीमत 30 अप्रैल 2023 को ₹ 25331.8 करोड़ है।


4. एक्सपेंस रेश्यो:


इस फंड के डायरेक्ट प्लान का एक्सपेंस रेश्यो, सितंबर'30, 2022 में 0.7 प्रतिशत रहा है।


5. एग्जिट लोड:


मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड डायरेक्ट प्लान को यदि 1 साल के अंदर एग्जिट किया जाता है तो इसमें 1% एग्जिट लोड लग सकता है।


6. न्यूनतम निवेश सीमा:


मेरा या सेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड डायरेक्ट प्लान के लिए न्यूनतम ₹5000 के निवेश की जरूरत होती है और एडिशनल ₹1000 की।

SIP मोड में निवेश करने के लिए न्यूनतम आवश्यकता ₹1000 की है।



Frequently Asked Questions (FAQs)



क्या मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड के डायरेक्ट प्लान में निवेश करना सुरक्षित है?

सेबी द्वारा जारी की गई जोखिम की ग्रेड की गणना करने के लिए लेटेस्ट गाइडलाइंस के अनुसार मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड डायरेक्ट प्लान में निवेश  बहुत अधिक रिस्क श्रेणी में आता है।



मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड का डायरेक्ट प्लान किस श्रेणी का है?

मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड डायरेक्ट प्लान इक्विटी में लार्ज एंड मिड कैप श्रेणी के फंड्स में आता है।



मुझे मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड डायरेक्ट प्लान में कितने समय के लिए निवेश करना चाहिए?


मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड के डायरेक्ट प्लान में निवेश करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा जो समय का सुझाव दिया गया है वह 3 वर्ष से कम है।


निवेश के लिए विशेषज्ञों द्वारा समय का सुझाव निवेश को होल्ड करने के लिए सबसे कम आवश्यक समय होता है जो निवेश की जोखिमों को कम करने और उस पर  मिलने वाले रिटर्न्स को ज्यादा प्रिडिकटेबल बनाता है।


मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड डायरेक्ट प्लान को कौन मैनेज करता है?

मिराए ऐसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड डायरेक्ट प्लान गोपाल अग्रवाल (Jan 01, 2013 से अब तक) , नीलेश सुराना (Jan 01, 2013 से अब तक) और अंकित जैन (Jan 31, 2019 से अब तक)

द्वारा मैनेज किया जाता है।


हमें उम्मीद है आपको हमारे द्वारा लिखा यह लेख पसंद आया होगा, अगर हां तो आप हमें गूगल न्यूज़ और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और 🔔 आइकन पर क्लिक कर ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लें जिससे आपको लेटेस्ट अपडेट्स मिलती रहे।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in


यह लेख भी पढ़ें:


Best mutual funds in India in 2023 hindi


Best EV Stocks in India 2023


वैल्यू इन्वेस्टिंग क्या होती है





Tags