नया बिजनेस कैसे शुरू करें, बिजनेस शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण बातें जाने।

Money Index

नया बिजनेस कैसे शुरू करें, बिजनेस शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण बातें जाने।

By Javed / June 07, 2023:


आज के दौर में हर इंसान अपने नौकरी में परेशान रहता है इसलिए सभी का यह लक्ष्य होता है - नया बिजनेस कैसे शुरू करें, अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो यह लेख आप की सहायता कर सकता हैं।


हमारे देश में व्यापार शुरू करने के लिए बहुत सी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है। व्यापार शुरू करना वैसे तो आसान है लेकिन अगर आपको सही जानकारी ना हो तो आपको काफी सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।


naya business kaise shuru kare

FOLLOW Us On : 


| शीर्षक | नया बिजनेस कैसे शुरू करें?


| श्रेणी | बिजनेस|


| विवरण | व्यापार शुरू करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।|


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत |


नया बिजनेस कैसे शुरू करें?


व्यापार शुरू करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा चलिए जानें:


1. बिजनेस शुरू करने की तैयारी: 


किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसे समझना की उद्योग में बाजार कैसा है, कंपटीशन कैसा है और आपकी टारगेटेड ऑडियंस या ग्राहक कौन हो सकते हैं। यह सब जानना जरूरी है जिससे आपको भविष्य में अपने व्यापार में सफलता हासिल हो इसके लिए आपको पहले से ही तैयारी करनी पड़ेगी।


यह सब जानकारी हासिल करने के लिए आपको एक रिसर्च टीम बनानी होगी या फिर आप इस सर्विस को आउट सोर्स भी कर सकते हैं। जिस में शामिल है व्यापार के बाजार को समझना, टारगेट ऑडियंस कौन सी है, उसे जानने के लिए आप सर्वे कर सकते हैं अपने प्रोडक्ट की बेहतरी के लिए आप इन सब चीजों के लिए सेल्स फनल बना सकते हैं।


2.बिजनेस की योजना कैसे बनाएं:


व्यापार शुरू करने से पहले आपको अपने व्यापार में सभी पॉसिबिलिटीज को ध्यान में रखते हुए एक प्लान / योजना बनाना बहुत ही आवश्यक है। इस प्लान में आपके लक्ष्य क्या हैं - लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म अच्छे से डिफाइन होने चाहिए, आपकी व्यापारिक रणनीतियां और वित्तीय यानी पैसों से जुड़े पूर्वानुमान कि आपको किस स्टेप पर किन चीजों में कितना धन खर्च करना पड़ सकता है या फिर कितने और धन की आवश्यकता पड़ सकती है यह सब शामिल होना चाहिए। इसके लिए आप किसी वित्तीय सलाहकार की सलाह भी ले सकते हैं जो आपको अपना व्यापारिक प्लान बनाने में मदद कर सके।


3. बिजनेस में कैपिटल एसेट की आवश्यकता:


बिजनेस को शुरू करने और सही तरीक़े से नियमित रूप से चलाने और विभिन्न कामों में धन की आवश्यकता होती है इसलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको कैपिटल और लगातार फाइनेंस की पहले से ही तैयारी कर लेना चाहिए।

व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कैपिटल की जरूरत होती है और यदि आपके पास कम कैपिटल है तो आप विभिन्न तरीकों से फंडिंग ले सकते हैं जैसे बैंक से लोन, सब्सिडी और एंजल इन्वेस्टर्स आदि। 


4. उचित व्यापार इकाई का चयन करें:


हमारे देश में व्यापार के विभिन्न मॉडल्स होते हैं जैसे, सोल प्रोपराइटरशिप, जिसमें बिजनेस से जुड़े सभी अधिकार एक ही व्यक्ति के पास होते हैं और उसके बाद उसके परिवार के पास। 

दूसरा, साझा मालिकाना यानी पार्टनरशिप जिसमें आप अपने किसी दोस्त, रिश्तेदार या साथी के साथ मिलकर बिजनेस की शुरुआत करते हैं और आपसी सहमति से पार्टनरशिप एग्रीमेंट बनाकर काम करते हैं। 

तीसरा, सीमित दायित्व कंपनी यानी लिमिटेड कंपनी जिसमें 20 या उससे अधिक लोग शामिल होते हैं जिनका ट्रस्ट बनता है और सभी बराबरी से हकदार होते हैं और कंपनी के फैसले लेते हैं। 

हर एक बिजनेस मॉडल का के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप यह तय करें कि आपके बिजनेस का मॉडल क्या हो।


5. अपना बिजनेस पंजीकृत करें:


जब आप अपने बिजनेस के लिए बिजनेस मॉडल सिलेक्ट कर लेते हैं तो आपको इसके बाद अपने बिजनेस का पंजीकरण करना होता है।

पंजीकरण सरकार द्वारा किया जाता है और यह आपके चुने गए बिजनेस मॉडल पर आधारित होती है। यदि आप सोल प्रोपराइटरशिप बिजनेस चुनते हैं तो इसके लिए आप बड़ी ही आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जबकि पार्टनरशिप मॉडल में आप और आपके पार्टनर दोनों को जाकर सबसे पहले एग्रीमेंट बनवाना होता है और रजिस्ट्रेशन कराना होता है और यह सारी ही कॉपी सरकारी कर्मचारियों द्वारा अटेस्ट करा कर जमा करने होते हैं और कंपनी के बिजनेस मॉडल में यह प्रक्रिया कुछ और जटिल हो सकती हैं।


6. बिजनेस लाइसेंस प्राप्त करें:


आपके बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अब आपको बिजनेस शुरू करने के लिए स्थानीय सरकार से व्यापार लाइसेंस हासिल करना होगा। बिजनेस लाइसेंस प्राप्त करने के लिए विभिन्न बिजनेस मॉडल्स के आधार पर अलग-अलग आवश्यकताएं हो सकती हैं, जिनकी जानकारी आपको स्थानीय सरकारी दफ्तर पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगी।


7. बिजनेस में आवश्यक परमिट और पंजीकरण प्राप्त करें:


आप किस प्रकार का बिजनेस शुरू कर रहे हैं उस पर निर्भर करता है कि आपको आवश्यक परमिट और पंजीकरण की आवश्यकता है या नहीं। उदाहरण के लिए अगर आप खाद बेचने का व्यापार शुरू कर रहे हैं तो आपको एक खाद्य सेवा लाइसेंस प्राप्त करना होगा, इसी तरह अगर आप दवाओं का बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपको मेडिकल लाइसेंस की जरूरत होती है।


8. बिजनेस अकाउंट खोलें:


अपने बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए और उससे जुड़े हुए वित्त को सही से मैनेज करने के लिए अपने बिजनेस का एक अलग खाता खोलना बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह आपको अपने व्यापारिक वित्त को अपने व्यक्तिगत वित्त से अलग रखने में भी मदद करेगा साथ ही आपके बिजनेस से जुड़े सभी काम आप अपने बिजनेस अकाउंट से कर सकते हैं जिस पर आपको कुछ फायदे भी मिलते हैं और टैक्स में भी छूट प्राप्त होती है।


9. अपने बिजनेस का बीमा करवाएं:


आज के समय में टेक्नोलॉजी जितना अधिक प्रगति कर चुकी है उतना ही ज्यादा बड़ा नुकसान का खतरा भी होता है और होने वाले नुकसान का किसी भी व्यक्ति के ऊपर बहुत बड़ा प्रभाव होता है खासकर जब यह बिज़नस में हो और वह भी वित्तीय रूप से हो इसलिए आपको अपने व्यापार को वित्तीय हानियों से सुरक्षित रखने के लिए बीमा जरूर करवाना चाहिए जिससे आप किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत, मानसिक और वित्तीय नुकसान से बच सकें।


10. अपने बिजनेस की एकाउंटिंग प्रणाली तय करें:


बिजनेस में बहुत जरूरी होता है कि आप एक सरल और स्पष्ट एकाउंटिंग प्रणाली को स्थापित करें। जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस में वित्त को मैनेज कर सकेंगे। इससे आप अपने आय और व्यय का निरीक्षण कर सकेंगे और आपको होने वाले लाभ या हानि आसानी से समझ आ सकेंगे और आपको टैक्स भरने में भी आसानी होगी। 


11. अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें:


किसी भी व्यापार को कामयाबी की तरफ पहुंचाने में  उसके द्वारा की गई मार्केटिंग का बहुत बड़ा रोल होता है। मार्केटिंग विभिन्न तरीकों से होती है। इसके लिए विज्ञापन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल होता है और भी कई अन्य तरीके हैं जिनसे आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस को पहुंचाने में सफल हो सकते हैं।


12. अपने बिजनेस का प्रबंधन करें: 


आपको अपने व्यापार का अच्छी तरीके से प्रबंधन करने में सक्षम होना चाहिए या फिर आपको ऐसे लोगों को हायर करना चाहिए जो व्यापार के प्रबंधन में आपकी मदद कर सकें। 


13. अपने बिजनेस का विकास करें: 


एक बार जब आप अपने व्यापार को स्थापित कर लेते हैं, तो आपको उसे विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आपको अपने बिजनेस का बाजार में विस्तार करना चाहिए इसके लिए आप नए प्रोडक्ट्स या सेवाओं को विकसित कर सकते हैं, या अन्य व्यापारों को खरीदने के माध्यम से भी अपने बिजनेस का विस्तार किया जा सकता है।


व्यापार शुरू करना काफी कठिन हो सकता है, लेकिन अगर आप पूरी हिम्मत और लगन से कोशिश करेंगे और इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे, तो आपके व्यापार की सफलता की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।



बिजनेस शुरू करने के लिए अतिरिक्त सुझाव:


हमारे देश भारत में व्यापार शुरू करने के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव भी यहां दिए गए हैं:


सरकारी कार्यक्रम और संसाधनों का लाभ उठाएं:


भारतीय सरकार नए-नए उद्यमियों को अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए और उसमें विकास करने में मदद करने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम और योजनाएं हर दिन लाती रहती है अगर आप अपने देश में ही व्यापार शुरू कर रहे हैं तो आप इन योजनाओं को जांच कर लाभ उठा सकते हैं।


अन्य उद्यमियों के साथ नेटवर्किंग करें:


आपको आपने बिजनेस को बढ़ाने और सफल बनाने के लिए अन्य बिजनेसमैन के साथ मेलजोल बढ़ाना चाहिए जिससे आपको किसी भी परिस्थिति में सलाह और समर्थन प्राप्त हो सके। नेटवर्किंग किसी भी बिजनेस में और सामान्य जीवन में भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण मानक जिसकी मदद से आप ना सिर्फ अपने बिजनेस सफलतापूर्वक रेगुलेट कर सकते हैं बल्कि बेहतरीन स्ट्रैटेजिस भी सीख सकते हैं।


नवीनतम ट्रेंड पर अपडेट रहें:


समय के साथ परिवर्तन होता रहता है और किसी भी व्यक्ति को परिवर्तन को अपनाना चाहिए और उसके साथ चलना चाहिए जिससे उसके सफल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। बिजनेस में भी समय के साथ परिवर्तन आता रहता है और यदि बिजनेस को सफलतम बनाना हो तो परिवर्तन करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आपको लेटेस्ट ट्रेंड्स के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है जैसे, मार्केट में क्या चल रहा है, लोगों को क्या पसंद आ रहा है और क्या नापसंद हो रहा है, समय के साथ किन सर्विसेस में बदलाव हुए हैं या कौन सी नई सर्विसेज आ चुकी हैं, जिन्हें आप अपने बिजनेस में लागू कर सकते हैं और अपने कस्टमर्स को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचा सकते हैं, यह सब जानकारी आपको होना बहुत ही आवश्यक है जो आपके बिजनेस में सफलता प्राप्त करने को आसान बनाता है।



धैर्य और सतत प्रयास बनाए रखें:


कोई भी व्यापार शुरू तो जल्दी ही किया जा सकता है लेकिन उसे सफल बनाना एक लंबा प्रोसेस हो सकता है जिसके लिए व्यापारी को समय और लगातार प्रयास करते रहना पड़ता है। अगर आप तत्परता के साथ काम करते रहें और परिणाम को देखकर निराश ना हो, कठिनाइयों का सामना करते रहे, तो आप एक दिन सफलतम बिजनेसमैन जरूर बन जाएंगे।


भारत में उद्यमियों को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है:


वित्तीय सहायता की कमी:


हमारे देश में नए व्यापारियों को अक्सर वित्त से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसके कारण कई व्यापारियों को अपने व्यापार को शुरू करने के तुरंत बाद भी बंद भी करना पड़ जाता है। नए व्यापारियों को वित्तीय सहायता खोजने में बहुत मुश्किल होती है, क्योंकि हमारे देश में ऐसी कोई व्यवस्था अभी नहीं बनाई गई जहां सरकार द्वारा, बैंकों द्वारा और निवेशकों द्वारा की जाने वाली फंडिंग आसानी से नए व्यापारियों को उपलब्ध हो सके जिससे नए-नए व्यापारी जो नए आइडियाज के साथ अपने सफलतम बिजनेस को चलाने का पैशन रखते हैं उनकी मदद हो सके।


प्रतिस्पर्धा: 


हमारे देश में किसी भी फील्ड की तरह ही बिजनेस में भी बहुत ज्यादा कंपटीशन है खासकर ग्लोबलाइजेशन के बाद से यह और बढ़ गया है। भारतीय कंपनियां जिन्हें फंडिंग आसानी से प्राप्त नहीं हो पाती और रजिस्ट्रेशन और बाकी सब फॉर्मेलिटी में फंसने की वजह से वे विदेशी कंपनियों को टक्कर देने में हार जाती हैं।


नियम: 


भारत में व्यापारी किसी भी बिजनेस को यदि शुरू करता है तो उसे एक जटिल नियमों का शर्ट को का पालन करते हुए पूरी प्रक्रिया से गुजरना होता है जिसके कारण वह अपने उद्योग पर और उससे और उसके विकास पर उतना ध्यान नहीं दे पाता जिसकी वजह से उसे काफी परेशानियों का कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और कभी कभी उद्योग को बंद करना भी पड़ जाता है।


भ्रष्टाचार:


भ्रष्टाचार भारत में व्यापारों के लिए एक मुख्य बाधा हो सकता है।


आखरी में,

इन चुनौतियों के बावजूद, भारत में उद्यमियों के लिए कई अवसर हैं। देश में एक बड़ी और बढ़ती हुई आबादी है, और सामान और सेवाओं की मजबूत मांग है। 


यदि आप मेहनत करने और चुनौतियों को पार करने के लिए तत्पर हैं, तो आप भारत में व्यापार शुरू करने और चलाने में सफल हो सकते हैं।



हमें उम्मीद है कि हमारे लेख से आपको अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो रही होंगी।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद 

Moneyindex.in 


यह लेख भी पढ़ें:


Tags