Sales funnel kya hota hai | सेल्स फनल क्या होता है

Money Index

Sales funnel kya hota hai | सेल्स फनल क्या होता है

By Javed / June 03,2023:

सेल्स फनल का इस्तेमाल कंपनियां और व्यापारी किसी व्यक्ति को अपने ग्राहक के रूप में बदलने के लिए करती हैं, सेल्स फनल को तीन चरण में बांटा जाता है, इसमें ग्राहक तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाना और ग्राहक को प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार करना और अपने प्रोडक्ट को कस्टमर को बेचना शामिल होता है।


पहले स्टेप में प्रोडक्ट में रुचि रखने वाले संभावित ग्राहक को ढूंढ कर उसे उत्पाद या सेवा के बारे में बताया जाता है। उन्हें प्रोडक्ट की और सर्विस की तमाम जानकारियां दी जाती हैं, जिससे ग्राहक सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में जाने और जागरूक हो फिर उसे प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार किया जाए।


दूसरे स्टेप में संभावित ग्राहक की पहचान की जाती है जो प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के बारे में सोच विचार कर रहे हैं ऐसे ग्राहकों को पहचान कर उन्हें सर्विस और प्रोडक्ट से जुड़े तमाम फायदे और जानकारियां ज्यादा से ज्यादा समझाई जाती है ताकि वह कंपनी के प्रोडक्ट को या सर्विस को खरीदने के लिए तैयार हो जाएं।


तीसरे स्टेप में संभावित ग्राहक जो कि कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने का निर्णय ले चुके है, उन ग्राहकों की प्रोडक्ट या सर्विस खरीदने में सहायता करना जैसे कि उन्हें प्रोडक्ट खरीदने के लिए क्या करना होगा और प्रोडक्ट को खरीदने से जुड़ी जानकारियां देना और उनकी सहायता करना ताकि वह कंपनी के प्रोडक्ट को और सर्विस को जल्दी से खरीद लें।


सेल्स फनल के माध्यम से कंपनी और व्यापारियों को अपने ग्राहक तक पहुंचने,

उनके प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचाने, प्रोडक्ट को ग्राहक को बेचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कंपनियां सेल्स फनल के माध्यम से अपने सेल्स ग्रोथ को भी ट्रैक करती हैं,अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में, प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेचने में कामयाब होते हैं। सेल्स फनल व्यापारियों के लिए एक बहुत ही अच्छा टूल है।



Sales funnel kya hota hai | सेल्स फनल क्या होता है

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


| शीर्षक | Sales funnel kya hota hai | सेल्स फनल क्या होता है |

| श्रेणी | बिज़नेस |

| विवरण | सेल्स फनल क्या है और इसके लाभ क्या हैं, महत्त्व और मॉडल|

| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |




सफल सेल्स फनल बनाने के लिए क्या करे:


अपने लक्ष्य ग्राहकों को परिभाषित करें:

सबसे पहले अपने टारगेटेड ग्राहकों की पहचान करना जिससे ग्राहकों तक प्रोडक्ट या सर्विस को पहुंचाया जाए, जो ग्राहक प्रोडक्ट या सर्विस लेने की सोच रहे हैं या उन्हें सर्विस प्रोडक्ट की जरूरत है।



ग्राहकों तक पहुंचने की मार्केटिंग स्ट्रेटजी बनाएं:

जब आप अपने प्रोडक्ट व सर्विस के ग्राहकों की पहचान कर ले तो उनके तक सर्विस और प्रोडक्ट को पहुंचाने की एक बेहतरीन मार्केटिंग स्ट्रैटजी बनाएं जिससे आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेहतर ढंग से अपने ग्राहकों को पहुंचाने का लक्ष्य होना चाहिए। 



अपनी प्रगति को ट्रैक करें:

जब आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करते हैं तो आपको अपनी प्रगति को ट्रैक करना चाहिए और उसे एनालाइज करना चाहिए जिससे आपको पता चलेगा कि आपकी बनाई गई मार्केटिंग स्ट्रेटजी किस तरह से काम कर रही है या नहीं कर रही और आपको उस में क्या बदलाव करने चाहिए जिससे आप को और बेहतर रिजल्ट मिल सके।


एनालिटिक्स डेटा के आधार पर अपने फनल में बदलाव करें:


एनालिटिक्स डाटा के आधार पर आप अपने फनल में बदलाव कर सकते हैं। एनालिटिक्स डाटा आप को सही ग्राहक की पहचान कराने में भी सहायता करता है। इस डाटा की मदद से आप उन ग्राहकों की सूची निकाल सकते हैं जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस को लेने में इंटरेस्टेड हैं।


सेल्स फनल एक शक्तिशाली टूल है जो आपकी बिक्री बढ़ाने में और आपके व्यापार को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप अपने बिजनेस के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रभावी ढंग से बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सेल्स फनल का इस्तेमाल करना आना बहुत ही जरूरी है। सेल्स फनल की सहायता से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को लोगों तक बेहतर ढंग से पहुंचा सकते हैं और लोगों को अपने सर्विस और प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं।


सेल्स फ़नल कैसे काम करते हैं?


सेल्स फनल व्यापार और बिक्री के लिए एक मददगार टूल है, जिसके माध्यम से व्यापारी को ग्राहक को ढूंढने और प्रोडक्ट बेचने में आसानी होती है। 


यह एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विस की बिक्री बढ़ाने और अपने व्यापार को बढ़ाने में मदद कर सकता है। 


इन सुझावों का पालन करके, आप एक सफल सेल्स फनल बना सकते हैं जो आपको अपने टारगेटेड ग्राहकों तक पहुंचने और अधिक प्रोस्पेक्ट्स को ग्राहकों में  बदलने में मदद करेगा।


सेल्स फनल में ग्राहक तक प्रोडक्ट पहुंचाने से लेकर खरीदने तक की प्रक्रिया शामिल होती है। 

यह व्यापारी को अपनी सेल्स को बढ़ाने के लिए विश्लेषण करने में भी मदद करता है, जिसकी मदद से व्यापारी संभावित ग्राहक को ढूंढने से लेकर अपने प्रोडक्ट का ग्राहक द्वारा खरीदने तक की पूरी प्रक्रिया का विवरण डाटा फनल के माध्यम से प्राप्त होता है।



सेल्स फनल मॉडल कैसे काम करता है:


सेल्स फनल व्यापार सेल्स मॉडल जो कि प्रोडक्ट या सर्विस खरीदने की ग्राहकों की पूरी यात्रा को दर्शाता है,

इस मॉडल में ग्राहक की यात्रा को चार मुख्य भागों में बांटा गया है।


1. जागरूकता (Awareness): 

इस चरण में ग्राहक को कंपनी या व्यापारी द्वारा अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में पूरी जानकारी देना होती है। ग्राहकों को जागरूक कर ने के लिए व्यापारी और कंपनियां अलग अलग प्रकार की मार्केटिंग स्ट्रेटजी का उपयोग करती हैं जिससे उनके प्रोडक्ट और सर्विस ज्यादा से ज्यादा पोटेंशियल ग्राहकों तक पहुंच सकें और 

उन्हें जागरूक कर सकें।


2. रुचि (Interest):

दूसरे चरण में ऐसे ग्राहकों की पहचान की जाती है जो की कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को लेने में इंटरेस्ट रखते हैं। ऐसे ग्राहकों की पहचान हो जाने पर प्रोडक्ट और सर्विस से जुड़ी ज्यादा जानकारियां पहुंचाई जाती है जिससे वह कंपनी और सर्विस के प्रोडक्ट की ओर आकर्षित हों और उन्हे प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार किया जा सके।


3.इरादा (desire) 

तीसरे चरण में ग्राहक की पहचान करना जो की कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने का इरादा कर चुके हैं। ऐसे ग्राहकों की पहचान कर उन्हें प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में ऐसी जानकारी देना जिससे वह सर्विस और प्रोडक्ट पर भरोसा कर पाएं। उनको अपनी सर्विस और प्रोडक्ट के फायदे समझाना जिससे वह आपसे डील करने के लिए प्रेरित हों।


4. क्रय (Action): 

आखिरी चरण में ग्राहक कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के लिए तैयार होते हैं और वह कंपनी से डील करते हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण चरण होता है क्योंकि यह लास्ट स्टेज है जोकि ग्राहक आपसे प्रोडक्ट या सर्विस खरीद रहा है आपको अपने ग्राहक से अच्छे से डील करना चाहिए और प्रोडक्ट या सर्विस खरीदते समय जो भी सहायता ग्राहक को लगे उसे प्रदान करनी चाहिए जिससे आप के अपने  ग्राहक से अच्छे संबंध स्थापित होंगे।


सेल्स फनल मॉडल व्यापार को ग्राहक को समझने के लिए और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए, मार्केटिंग स्ट्रेटजी बनाने के लिए काफी मददगार होता है,जिससे कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस को अपने ग्राहकों तक पहुंचाती हैं और फिर उन्हें अपने प्रोडक्ट व सर्विस को बेचती हैं ।



सेल्स फनल बनाने के फ़ायदे:


सेल्स फनल बनाने के कई फायदे हो सकते हैं, यहां कुछ मुख्य फायदे हैं:


सेल्स फनल बनाने के क्या फायदे है


1.ग्राहकों की समझ में मदद: 

सेल्स फनल बनाने से आपके व्यापार में आपको बहुत सहायता मिलती है, जैसे कि आप अपने प्रोडक्ट व सर्विस को आसानी से अपने ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं। आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस में इंटरेस्ट रखने वाले ग्राहकों की सूची मिल सकती है,आप अपने सही ग्राहकों की पहचान कर उन्हें अपनी सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा जानकारियां प्रदान कर सकते हैं जिससे कि वह आपके प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने के लिए तैयार हो जाए।


2. संग्रहीत ग्राहकों का संरक्षण: 

सेल्स फनल के माध्यम से आप अपने ग्राहकों से संपर्क कर पाते हैं जिससे आप बेहतर ढंग से अपनी सेवा और प्रोडक्ट की जानकारी अपने ग्राहकों तक पहुंचाते हैं जिससे ग्राहक आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जागरूक रहता है।


3. विकास के लिए निर्देशिका:

सेल्स फनल व्यापार में आपके ग्राहकों को प्राथमिकता देता है जिसके माध्यम से आप अपने ग्राहकों का ध्यान अपने प्रोडक्ट और सर्विस पर केंद्रित कर सकते हैं जिससे वह आपकी सेवा और प्रोडक्ट अपनी जरूरतों के हिसाब से विचार कर अपने लिए खरीदने के लिए तैयार हो सके।



4. सेल्स का उन्नति में सहायता:

सेल्स फनल व्यापार में आपकी सर्विसेस को बढ़ाने में मदद करता है यह आपको आपके सही ग्राहक तलाशने में मदद करता है और आपको अपना प्रोडक्ट या सर्विस सही ग्राहक को बेचने के लिए सही दिशा प्रदान करता है।


सेल्स फनल के बहुत सारे फायदे हैं, सेल्स फनल के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में कामयाब होते हैं और अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों तक ज्यादा जानकारियां पहुंचाने में भी कामयाब होते हैं, आपके प्रोडक्ट के पोटेंशियल ग्राहक आप से जुड़ते हैं, फिर आपको को अच्छी सेवा देकर आप उनसे संबंध बनाने में भी कामयाब होते हैं जिससे बाजार में आप एक प्रोडक्ट को अच्छी तरह बेचकर और सर्विस देकर लोगों के प्रति अपने प्रोडक्ट को और जागरूक करते हैं और लोगों के बीच अपने प्रोडक्ट की एक पहचान बना पाते हैं।



सेल्स फनल क्यों महत्त्वपूर्ण है?



सेल्स फनल महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि व्यापार में यह सेल को बढ़ाने में मदद करता है, प्रोडक्ट को बेचने में आ रही कठिनाइयों से निपटने में मदद करता है, आपको सही ग्राहक ढूंढने में सहायता प्रदान करता है, आपके प्रोडक्ट और सर्विस को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में आपकी सहायता प्रदान करता है।


1. ग्राहकों की यात्रा का समय और ध्यान:

सेल्स फनल के माध्यम से आपको अपने ग्राहकों की संपूर्ण जानकारी मिलती रहती है जिससे आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ज्यादा अच्छे से अपने ग्राहकों तक उनकी सुविधा और पसंद के अनुसार पहुंचा सकते हैं।


2. मार्केटिंग और सेल्स समन्वय:

सेल्स फनल के माध्यम से आपको अपनी मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस का पता चलता है कि आप जो स्ट्रेटजी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं वह प्रभावी ढंग से काम कर रही है या नहीं इसे आपको डाटा के तहत एनालाइज करके कमियां ढूंढ कर उन्हें सुधार कर अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटजी को सुधारने का मौका मिलता है।


3. ग्राहकों के साथ संवाद:

सेल्स फनल के माध्यम से आप अपने ग्राहकों से जुड़ पाते हैं जिससे आपको अपने ग्राहकों की रूचि के बारे में पता चलता है कि ग्राहक आपसे किस तरीके की प्रोडक्ट ओर सर्विस खरीदना चाहता है और अपने ग्राहकों से जुड़े रहने का यह एक अच्छा माध्यम है।


4. सेल्स कार्रवाई में सुधार:

सेल्स फनल के माध्यम से आप सही समय पर सही कार्यवाही करने के लिए तैयार रहते हैं क्योंकि फनल के माध्यम से आपको अपने ग्राहकों से जुड़ा जानकारियां प्राप्त होती रहती हैं उन जानकारियों के माध्यम से आप प्रभावी ढंग से अपने प्रोडक्ट को बेचने में सक्षम होते हैं।


एक बेहतर कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेहतर ढंग से बेचना जानती है इसलिए वह एक बेहतर कंपनी होती है और वह कंपनी भी सेल्स फनल का उपयोग करना बहुत अच्छे से जानती है और वह सेल्स फनल के फायदों को अच्छे से समझती है और सेल्स फनल का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा कर उन्हें भेज पाती है।


आपको सेल्स फनल क्यों बनाना चाहिए?


सेल फनल बनाने के आप को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं जैसे की 

  • सेल्स फनल बनाने से आप अपने व्यापार को एक अलग स्तर पर ले जा सकते हैं।
  • सेल्स फनल के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिससे लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त होती है।
  • जिसके माध्यम से वह आपके प्रोडक्ट में रुचि लेना चालू करते हैं। 
  • और जब आपका प्रोडक्ट के बारे में वह संतुष्ट हो जाते हैं तो वह आपके प्रोडक्ट ओर सर्विस को खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं।



सेल्स फनल से जुड़ी जरूरी बातें


जब भी आप सेल्स फनल का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट व सर्विस को बेचने के लिए करते हैं तो आपको फनल के सभी चरणों को अच्छे से समझना चाहिए,आपको फनल को अच्छे से मॉनिटरिंग करना आना चाहिए आपको अपनी बिक्री रणनीतियों में सुधार करना और कुल बिक्री को प्रभावी ढंग से बढ़ाना और सही क्षेत्र और सही ग्राहक की पहचान करना बहुत ही अच्छे से आना चाहिए।


सेल्स फनल आपके व्यापार को बहुत तेज गति से बढ़ा सकता है। सेल्स फनल के माध्यम से आप अपने ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। सेल्स फनल आपको अपने सही ग्राहकों को पहचान करने में भी सहायता प्रदान करता है और आपको एक बेहतरीन मार्केटिंग स्ट्रेटजी बनाने में भी सहायता करता है जिससे आप सही ग्राहक तक पहुंच कर उसे अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। फनल बनाने से आपके पास आपके ग्राहकों का डाटा भी होता है जो कि आप को भविष्य में अपने ग्राहकों से संपर्क करने में सहायता करता है।



सेल्स फनल के लिए मुख्य टिप्स 


  • आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस बेचने के लिए एक बेहतर लक्ष्य बनाएं।
  • आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए एक बेहतरीन स्ट्रेटजी और प्लान बनाएं।
  • आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं जिससे आपको आपके प्रोडक्ट में रुचि रखने वाले ग्राहकों की जानकारी प्राप्त हो सके।
  • आपको अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटजी का इस्तेमाल करना आना चाहिए और अपने ग्राहकों को एक अच्छा ऑफर पेश करना आना चाहिए जिससे आप अपने ग्राहकों से कनेक्ट हो पाए।
  • आपको अपने ग्राहकों की जरूरतों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे आप अपने ग्राहक को अपनी प्रोडक्ट या सर्विस बेहतर तरीके से दे पाएंगे, जिससे आपका और ग्राहक का एक अच्छा रिश्ता बन सके।
  • आपको हमेशा आपके सेल्स फनल में जुड़े हुए ग्राहकों से फीडबैक लेते रहना चाहिए आपको कुछ ऐसी फैसिलिटी बनाना चाहिए जिससे आप अपने ग्राहकों से हमेशा अपना कनेक्ट रहें और उन्हें हमेशा अपने प्रोडक्ट और सर्विस से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट देनी चाहिए।


सेल्स फनल बनाने के सॉफ्टवेयर्स:


सेल्स फनेल बनाने के लिए कई सॉफ्टवेयर और टूल्स उपलब्ध हैं जो आपको इस प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ प्रमुख सेल्स फनेल सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं:


1. HubSpot 

2. Salesforce 

3. Pipedrive

4. Zoho CRM

 

ये केवल कुछ उदाहरण हैं और बाजार में और भी कई सेल्स फनेल सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। आपको अपनी व्यापार आवश्यकताओं के आधार पर एक उपयुक्त सॉफ्टवेयर का चयन करना चाहिए।


Sales funnel (सेल्स फनल) FAQs:


सेल्स फ़नल का अर्थ क्या है?

Sales funnel एक ऐसा प्रॉसेस है जिसमें व्यापारी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को अपने टारगेटेड कस्टमर को बेचता है और कस्टमर खरीदता है। इसे आप आप ऐसे समझ सकते हैं की व्यापारी इस प्रक्रिया को फॉलो करके अपने प्रोडक्ट या सर्विस को उन लोगों तक पहुंचाने में कामयाब होते हैं जिन्हें उनकी आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिए, बच्चों के डायपर्स की जरूरत, पैरेंट्स जिनके छोटे बच्चे होते हैं, उन्हें होती है, तो वो इसके लिए टारगेटेड कस्टमर बन जाते हैं।



आपके पास सेल्स फ़नल क्यों होना चाहिए?

जैसा की सेल्स फनल (sales funnel) नाम से ही पता चलता है कि यह टारगेटेड कस्टमर की पहचान कर व्यापारी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेस उन तक पहुंचाने में मदद करता है, इसलिए अगर आप व्यापार कर रहे हैं तो आपके पास सेल्स फनल ज़रूर होना चाहिए।


सेल्स फ़नल कैसा दिखता है?

इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए आपकी कोई शॉपिंग या एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट है और आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोग प्रोडक्ट को खरीदें। 


तो आपका सेल्स फ़नल कुछ ऐसा दिखाई दे सकता है: होम → उत्पाद अवलोकन पृष्ठ → उत्पाद विवरण पृष्ठ → शॉपिंग कार्ट में जोड़ें → आइटम खरीदें → ख़रीदें।



डिजिटल मार्केटिंग में सेल्स फ़नल क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग में सेल्स फनल (sales funnel) आप डिजिटल तरीके से होने वाली प्रोडक्ट्स की सेलिंग को कह सकते हैं जैसे आज कल सभी के स्मार्टफोन उन्हें उनकी इंटरेस्ट की ही चीज़ें दिखाता है, यह भी एक तरह का सेल्स फनल ही समझा जा सकता है।


Sales funnel के बारे में लिखा हुआ लेख आपको पसंद आया होगा, हमें उम्मीद है यह लेख से आपको कोई लाभ पहुंचे। 


हम इस ब्लॉग के माध्यम से बिजनेस निवेश और बचत से जुड़ी जानकारियां लिखते रहते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा लिखा यह लेख पसंद आया होगा तो आप हमें गूगल न्यूज़ इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं या फिर आप इस ब्लॉग को बेल बटन दबाकर सब्सक्राइब कर सकते हैं ताकि आपको इस तरीके की महत्वपूर्ण जानकारियां समय पर मिलती रहे और आपको इसका लाभ हो सके।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद


यह लेख भी पढ़े


गुड सेलिंग स्किल हिंदी


साइकोलॉजी ऑफ मनी


आर्ट ऑफ सेलिंग





Tags