शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत कैसे करें

Money Index

शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत कैसे करें

By Javed / June 06,2023:


शेयर बाजार में निवेश किस प्रकार किया जाए जिससे निवेशक को ज्यादा जोखिम लेने की जरूरत ना हो और शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत कैसे की जाए हम जानेंगे इस लेख के माध्यम से।


शेयर बाजार में निवेश करना अपने धन को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है, लेकिन शेयर बाजार में निवेश करने में जोखिम भी होता है शेयर बाजार में शेयर की कीमत घटती बढ़ती रहती हैं,


अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो यह विकल्प आपके लिए अच्छा हो सकता है लेकिन शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको शेयर बाजार के बारे में अच्छे से जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है और शेयर बाजार में निवेश किस प्रकार किया जाता है जिससे कि आप का जोखिम कम हो और आपको  मुनाफा कमाना ज्यादा आसान हो।


शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत कैसे करें

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


निवेश की शुरुवात कैसे करे शेयर बाजार में।


शेयर बाजार में निवेश करने से पहले किसी भी निवेशक को बाजार के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेना चाहिए कि बाजार किस प्रकार काम करता है और बाजार में शेयर की कीमतें किस तरह से घटती और बढ़ती हैं,


शेयर बाजार में निवेश करने पर किस प्रकार के जोखिम है और अच्छे निवेशक उस जोखिम को कम करने के लिए क्या कार्य करते हैं जिससे कि वह शेयर बाजार से पैसा बनाते हैं,


निवेशक अपने लिए सही शेयर का चुनाव कैसे करते हैं अच्छा शेयर  सुनने के लिए किन चीजों को रिसर्च करने की जरूरत होती है जिससे पता लगाया जा सके की कंपनी का शेयर  निवेश करने लायक है या नहीं।


शेयर बाजार में हजारों कंपनियां लिस्टेड होती हैं जिनमें से आपको अपने लिए एक बेहतर शेयर  का चुनाव करना होता है जो कि भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करें और उसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो जिससे आपको लाभ हो।


बाजार में निवेश से पहले कोई भी निवेशक अपने लिए एक बेहतर कंपनी के शेयर का चुनाव करती है, जिसके फंडामेंटल्स स्ट्रांग हो, अच्छा शेयर  सुनने के लिए कंपनी के फंडामेंटल्स की जांच करना बहुत ही आवश्यक होता है।


अच्छे फंडामेंटल वाली कंपनी की रिसर्च करने के लिए निवेशक कंपनी के पूरी फाइनेंशियल गतिविधियों को चेक करता है जैसे कि कंपनी की कुल नेटवर्थ क्या है, कंपनी के ऊपर कर्ज कितना है, कंपनी का प्रॉफिट लॉस स्टेटमेंट जिसमें रिटर्न ऑफ इक्विटी, पी ई रेश्यो, बुक वैल्यू और भी अन्य चीज़ों को देखकर कंपनी के फंडामेंटल्स के बारे में अनुमान लगाया जाता है कि कंपनी निवेश करने योग्य है या नहीं।



शेयर बाजार में रिटर्न 


शेयर बाजार में निवेश करने पर जिस प्रकार जोखिम होता है उसी प्रकार शेयर बाजार में निवेश करने पर  हाई रिटर्न प्राप्त भी होते हैं, अगर कोई निवेशक निवेश की रणनीतियों को अच्छे से जानता है और उसे अपने लिए सही शेयर का चुनाव करना आता है और रिस्क मैनेजमेंट करना वह सीख चुका है तो उसके लिए शेयर बाजार में पैसा बनाना कोई मुश्किल काम नहीं हो सकता है।


शेयर बाजार में शेयर  खरीदने के अलावा भी शेयर  में निवेश करने के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जिनमें जोखिम भी कम होता है और लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न भी प्राप्त हो सकता है।


अगर आप शेयर बाजार में एक बिगिनर के रूप में एंट्री कर रहे हैं तो आप अपने लिए कोई वित्तीय सलाहकार भी ढूंढ सकते हैं जिसको शेयर बाजार का अच्छा अनुभव हो और जिसे बाजार की हर छोटी बड़ी चीज के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो, वित्तीय सलाहकार की सहायता से आप और भी बेहतर ढंग से शेयर बाजार में निवेश करना सीख पाएंगे।


उदाहरण से समझते हैं:


 20 साल पहले यदि आप ₹100 को अलग-अलग निवेश साधनों में निवेश की गई राशि की तुलना अगर आप करे तो ₹100 की राशि 20 साल पहले निवेश करते तो वर्तमान स्थिति में उसकी वैल्यू क्या होती।



| निवेश साधन | ब्याज दर | अंतिम राशि |


| इक्विटी (स्टॉक्स) | 12% | ₹2,646 |

| म्यूचुअल फंड | 10% | ₹2,200 |

| रियल एस्टेट | 8% | ₹1,800 |

| सोना | 6% | ₹1,440 |

| फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) | 4% | ₹1,200 |

| पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) | 8% | ₹1,800|



शेयर बाजार निवेश के अन्य विकल्पों से रिटर्न देने में सबसे ज्यादा बेहतर विकल्प होता है दूसरे निवेश के विकल्प जैसे कि म्यूचल फंड रियल स्टेट गोल्ड बैंक एफडी के मुकाबले में इक्विटी शेयर सबसे अच्छा प्रदर्शन दिखाते हैं।

अच्छे रिटर्न के कारण ही शेयर बाजार लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है अगर कोई व्यक्ति शेयर बाजार में सही तरीक़े से और निवेश रणनीतियों को समझकर निवेश करें तो वह अपने पैसे को बहुत तेज गति से बढ़ा सकता है।




शेयर बाजार में निवेश की अच्छी शुरुआत के लिए महत्वपूर्ण बातें।



अगर आप अच्छे निवेशक के रूप में खुद को देखना चाहते हैं तो आपको निवेश से जुड़े तमाम नियमों के बारे में अच्छे से जानकारी होना बहुत जरूरी है, कुछ जरूरी बातें आपको निवेश करने से पहले जान लेनी चाहिए और लेख में बताई गए बातों को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए जिससे आपको अपने निवेश शुरू करने में आसानी हो।


Goal setting/लक्ष्य निर्धारित करना:


एक निवेशक निवेश करने से पहले अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करता है, आपको भी अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा जिससे आपको निवेश करने में आसानी होगी, लक्ष्य के माध्यम से निवेशक को यह पता चलता है कि वह यह निवेश क्यों कर रहा है और वह निवेश करके अपने लिए क्या चाहता है और वह निवेश कितने समय अवधि के लिए कर रहा है जिससे निवेशक को अपने लिए एक बेहतर निवेश प्लान बनाने और उस पर चलने की प्रेरणा मिलती है।



शोध करना/research:


अगर आप शेयर बाजार से सचमुच पैसा बनाना चाहते हैं तो आप को एक अच्छा रिसर्चर बनने की जरूरत है। जब तक आप को अच्छे से रिसर्च करना नहीं आता है तब तक आप अपने लिए अच्छे निवेश के विकल्प नहीं चुन सकते हैं। निवेश में रिसर्च करना बहुत ही महत्वपूर्ण काम है और इसे आपको अपनी रूचि में शामिल कर लेना चाहिए आपको बाजार से जुड़ी तमाम जानकारियां पढ़ने और उनसे जुड़ी रिपोर्ट को रिसर्च करने की आदत बनानी चाहिए जिससे आपको ज्यादा ज्ञान प्राप्त हो और आप खुद को एक बेहतर निवेशक बना सकें।



अच्छे स्टॉक ब्रोकर का चयन करना:


जब आप बाजार के बारे में अच्छे से समझ लेंगे और अच्छे फंडामेंटल वाले स्टॉक्स या फिर शेयर बाजार में निवेश करने के लिए किसी विकल्प का चुनाव करेंगे तो आपको निवेश करने से पहले एक ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होगी।


एक अच्छे स्टॉक ब्रोकर का चुनाव करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। स्टॉक ब्रोकर भी अलग अलग प्रकार के होते हैं। आपको अपनी जरूरतों के हिसाब से एक अच्छा स्टॉक ब्रोकर चुनने की आवश्यकता होगी।


स्टॉक ब्रोकर को चुनते समय आपको स्टॉक ब्रोकर की प्रतिष्ठा और उससे जुड़ी तमाम जानकारियों के बारे में  रिसर्च करना भी बहुत ही आवश्यक होता है जिससे आप को यह जानकारी होती है कि कौन सा ब्रोकर आपके लिए सही है और कौन सा ब्रोकर आपसे निवेश करने पर ज्यादा शुल्क नहीं ले रहा है।


छोटी शुरुआत करें / small step :


जब भी आप शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत करें तो आपको अपना निवेश एक छोटी राशि के साथ करना चाहिए जिससे आप को निवेश का और शेयर बाजार का अनुभव मिल सके, जिससे आपको बाजार से जुड़ी अन्य जानकारियां भी सीखने को मिलेंगी।


ज्यादा बड़ी राशि से शेयर बाजार में निवेश करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि बाजार में निवेश करने में जोखिम भी होता है और आप नई शुरुआत कर रहे हैं इसलिए आपको खतरा हो सकता है।


जब आप एक छोटी राशि से निवेश करने की शुरुआत करेंगे और कुछ दिन तक बाजार को समझने की कोशिश करेंगे कि बाजार किस प्रकार काम करता है तो धीरे-धीरे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा और आप सीखते जाएंगे।



धैर्य रखें :


निवेश करने से पहले सबसे ज्यादा आवश्यक बात यह है एक अच्छा निवेशक जानता है की निवेश करने में उसे लंबे समय अवधि चाहिए होगी, जिससे उसे ज्यादा रिटर्न प्राप्त हो।


अगर आप में धैर्य रखने की क्षमता नहीं है तो आप बाजार में ज्यादा दिन तक नहीं टिक सकते हैं। एक अच्छे निवेशक में सबसे ज्यादा धैर्य की क्षमता होना ही बहुत जरूरी है जोकि उसे खराब निर्णय लेने से बचाती है और बाजार में अपना नुकसान करने से, क्योंकि बाजार में हमेशा एक जैसी स्थिति कभी नहीं होती है बाजार में उतार-चढ़ाव चलते रहते हैं कम धैर्य वाले निवेशक बाजार के नीचे गिरने पर अपने निवेश से बाहर हो जाते हैं और अपना नुकसान करते हैं।


एक अच्छा निवेशक हमेशा अपने लिए एक अच्छी निवेश रणनीति बनाता है। वह बाजार के उतार-चढ़ाव पर ज्यादा ध्यान नहीं देता है। उसकी रणनीति में हर चीज होती है जैसे कि बाजार में कब निवेश करना है और बाजार में निवेश से कब बाहर होना है। एक अच्छे निवेशक के पास रिस्क मैनेजमेंट स्ट्रेटजी होती है जिसकी सहायता से वह अपनी निवेश रणनीति पर चलता है।



लंबे समय के लिए निवेश करना :


अगर आप एक अच्छे निवेशक बनना चाहते हैं तो यह सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली और समझने वाली बात है। अगर आप निवेश करके अपने लिए धन संपदा इकट्ठा करना चाहते हैं तो एक निवेशक के रूप में यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है - आप अपने लिए निवेश की रणनीति में लंबी अवधि का चयन करें।


लंबी अवधि में निवेश करने से आपको क्या मिल सकता हैं जो आप सोच भी नहीं सकते। लंबी अवधि में शेयर बाजार में आपको बहुत अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं अगर आप शेयर बाजार और निवेश की अच्छी जानकारी रखते हो तो।


अगर आप लंबी अवधि में निवेश के फायदों को जानना चाहते हैं तो आपको पावर ऑफ कंपाउंडिंग के नियम को समझने की आवश्यकता है कि कंपाउंडिंग किस तरह काम करती है और कंपाउंडिंग का लाभ लेकर दुनिया में बड़े बड़े निवेशक किस तरह अपने लिए संपत्ति बनाते हैं।


पोर्टफोलियो बनाएं :


एक अच्छा निवेशक अपने लिए एक पोर्टफोलियो बनाता है जो वह इस तरह डिजाइन करता है जिससे वह अपने निवेश के जोखिम को कम कर सके।


एक अच्छा निवेशक अपने सारे धन को कभी भी एक जगह निवेश नहीं करता है क्योंकि वह यह बात अच्छे से जानता है कि शेयर बाजार में निवेश करना बहुत ही जोखिम भरा है।


एक अच्छा निवेशक अपनी रणनीति के हिसाब से ऐसा पोर्टफोलियो बनाता है जिसमें उसके जोखिम की क्षमता कम होती है और वह लंबे समय के लिए अपने निवेश में बना रहता है और जरूरत पड़ने पर अपने पोर्टफोलियो में बदलाव भी करता है। अलग-अलग जगह निवेश करने से उसे यह लाभ होता है कि वह अपने पोर्टफोलियो में बदलाव कर नुकसान को कम कर सकता है और लाभ को बढ़ा सकता है।



घबराहट में निवेश से ना निकलें :


एक अच्छा निवेशक बाजार के उतार-चढ़ाव से जरा भी प्रभावित नहीं होता है क्योंकि वह अपनी रणनीतियों पर चलता है और वह जानता है कि वह लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहा है और बाजार में हमेशा उतार-चढ़ाव आते जाते रहते हैं इसलिए वह बाजार के उतार-चढ़ाव से नहीं घबराता है।


एक अच्छा निवेशक हर समय को अपने लिए अपॉर्चुनिटी बनाता है वह जानता है कि कब कहां निवेश करना है और कब किस निवेश से बाहर निकलना है वह अपने पोर्टफोलियो को हमेशा जांचते रहता है और बाजार के अनुकूल उसमें परिवर्तन करते रहता है जिससे वह अपने जोखिम को कम करता है और लाभ को बढ़ाता है।


अच्छा निवेशक अपने लिए सही दाम में शेयर  को खरीदता है और जब वह ओवर वैल्यू हो जाता है तो उसे बेच देता है, अगर आपको भी एक अच्छा निवेशक बनना है तो आपको कब किस चीज को खरीदना है और कब बेचना है यह सीखना बहुत ही जरूरी है।


कुछ लोग जब बाजार तेज गति से बढ़ रहा होता है तो समाचार या किसी दोस्त से सुनी जानकारी के अनुरूप अपना पैसा किसी कंपनी के शेयर में निवेश कर देते हैं उन्हें ना तो बाजार से जुड़ी जानकारी होती है ना ही अच्छा शेयर  चुनने की बस वह किसी के कहने पर अपने मेहनत से कमाए हुए पैसों को इसी कंपनी के स्टॉक में निवेश कर देते हैं और जब किसी कारण से कंपनी के स्टॉक अपने प्राइस से नीचे आने लगता है तो वह घबराकर उसे बेच देते हैं जिससे उन्हें बहुत नुकसान होता है।



शेयर बाजार में नए निवेशकों के लिए अच्छे विकल्प।


लार्ज कैप कंपनियों में निवेश:


अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं और आपको शेयर बाजार का ज्यादा अनुभव भी नहीं है और आप को फंडामेंटल्स की जांच भी नहीं करना आती है फिर भी आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं।


अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं तो आप के लिए लार्ज कैप कंपनियों में निवेश करना अच्छा विकल्प हो सकता है, लार्ज कैप कंपनियां वह होती हैं जिनका मार्केट कैपिटल बहुत बड़ा होता है और  सेंसेक्स टॉप कंपनी में शुमार होती हैं।


इन कंपनियों में आपको निवेश करने पर ज्यादा जोखिम नहीं होता है क्योंकि यह कंपनियां देश में बड़े स्तर की कंपनियां होती है जिन पर भरोसा किया जा सकता है। देश में लार्ज कैप कंपनियां जैसे कि रिलायंस, एचडीएफसी, इंफोसिस, आईटीसी, जैसी विभिन्न कंपनियां शामिल है।



नए निवेशको के लिए अच्छा विकल्प।


म्यूचुअल फंड


शेयर बाजार में निवेश करने का म्यूचुअल फंड भी एक अच्छा विकल्प है जिसके माध्यम से आप अपने पैसे को बाजार में निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड एक प्रकार की ऐसेट मैनेजमेंट कंपनियां होती हैं जो लोगों के पैसों को एक म्यूचुअल फंड के माध्यम से शेयर बाजार में निवेश करती हैं। म्यूचुअल फंड को एक प्रोफेशनल मैनेजर मैनेज करता है जिसे बाजार और निवेश की बहुत अच्छी समझ होती है।



एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETFs)


निवेशकों के लिए एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETFs) भी बहुत अच्छा विकल्प है जिसमें निवेशक आसानी से अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं। ईटीएफ एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जिसका स्टॉक एक्सचेंज पर व्यापार किया जाता है और इसे खरीदना भी आसान होता है और बेचना भी और इसमें जोखिम भी कम होता है।


शेयर बाजार में निवेश करना एक अच्छा तरीका हो सकता है अपनी संपत्ति को बढ़ाने का। लेकिन याद रखें कि निवेश करना एक रिस्की गतिविधि है। आपके शेयर की कीमत बढ़ सकती है या घट सकती है। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो अपनी रिसर्च करें और इसमें शामिल होने वाले जोखिमों को समझें।


ध्यान रखने वाली बातें


शेयर बाजार में निवेश करना संपत्ति को बढ़ाने के लिए अच्छा विकल्प है लेकिन इसमें जोखिम भी उतना ही ज्यादा होता है इसलिए आप को निवेश करने से पहले अपने लिए कोई वित्तीय सलाहकार ढूंढना चाहिए। वित्त सलाहकार की सहायता से आप आसानी से शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं और अपने जोखिम को भी कम कर सकते हैं।


हमारा यह लेख लिखने का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि आपको जानकारी प्राप्त हो सके। हम इस लेख के माध्यम से किसी को निवेश करने की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि शेयर बाजार में निवेश करना बहुत ही जोखिम भरा है और निवेश करने से पहले आपको किसी वित्तीय सलाहकार की सहायता की आवश्यकता हो सकती है।


हम इस ब्लॉग के माध्यम से निवेश, बचत और शेयर बाजार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां लिखते रहते हैं जोकि आपके ज्ञान में बढ़ोतरी कर सकती है इसलिए आप इस ब्लॉग को गूगल न्यूज़ इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं या फिर बेल बटन दबाकर पुश नोटिफिकेशन ऑन कर सकते हैं जिससे हमारे द्वारा लिखी महत्वपूर्ण जानकारियां आप तक आसानी से पहुंच सके।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in


यह लेख भी पढ़े:


निवेश क्या होता है


डीमैट ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है


स्टॉक ब्रोकर कैसे चुने


म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें


फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करें