Multibagger stock meaning in hindi

Money Index

Multibagger stock meaning in hindi


By Javed / September 04, 2023:


ऐसा कोई निवेशक नहीं होगा जो शेयर बाजार में निवेश करता हो और उसे कोई मल्टीबैगर स्टॉक की तलाश ना हो। मल्टीबेगर स्टॉक कहते हैं, ऐसे स्टॉक जो अपनी वर्तमान कीमत से दस गुणा बढ़ने का दम रखते हों। कुछ स्टॉक्स में तो 100× गुणा मल्टीबैगर्स भी बनाते हैं। हर निवेशक का सपना होता है, वह ऐसी कंपनी में निवेश करे। 


अगर आप दुनिया के बड़े निवेशकों का पोर्टफोलियो देखेंगे तो आपको कोई एक कंपनी ऐसी जरूर मिलेगी जिस कंपनी के स्टॉक ने मल्टीबैगर रिटर्न्स दिए हों। जैसे हमारे भारत देश के जाने माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला के लिए मल्टीबैगर स्टॉक टाइटन था, जिसे बहुत कम कीमत से राकेश झुनझुनवाला ने खरीदना शुरू किया था तब टाइटन बहुत छोटी कंपनी थी लेकिन बाद में titan हमारे देश की एक बड़ी कंपनी बनती है और उसका स्टॉक मल्टीबैगर रिटर्न देता है, जिसने titan के निवेशकों को भी मालामाल कर दिया।


Multibagger stock meaning in hindi

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM



| शीर्षक | Multibagger stock meaning in hindi  |


| श्रेणी | इंवेस्टमेंट |


| विवरण | Multibagger stock meaning in hindi |


| वर्ष | 2023 |


| देश | भारत | 



मल्टीबैगर शेयर का मतलब क्या होता है?


मल्टीबैगर शेयर, ऐसी कंपनी के स्टॉक जो वर्तमान समय में जिस कीमत पर मिल रहे हैं, उनसे 10 से 100 गुणा बढ़ने का दम रखते हों, ऐसे स्टॉक्स को मल्टीबैगर शेयर कहा जाता है। मल्टीबैगर का मतलब ही होता है - कई गुणा। 


मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान कैसे करें?


मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान करने के लिए आपको शेयर बाजार और बिजनेस की अच्छी खासी समझ होनी चाहिए, क्योंकि एक मल्टीबैग स्टॉक की पहचान वह व्यक्ति कर सकता है जिसे बिजनेस की समझ हो। 


किसी भी कंपनी के फंडामेंटल एनालिसिस करने में निवेशक कंपनी के बिजनेस मॉडल को समझता है, कंपनी के प्रोडक्ट को और कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की भविष्य में क्या डिमांड रहेगी, कंपनी का मैनेजमेंट कैसा है, कंपनी के ऊपर कितना कर्ज़ है, कंपनी के पास कितना नगद है, कंपनी की वर्तमान फाइनेंशियल रिपोर्ट्स को पढ़ता है, जैसे, बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट, कैशफ्लो को पढ़के पता लगाने की कोशिश करता है, पिछले 5 साल में कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ, सेल्स ग्रोथ, प्रॉफिट और डिविडेंड यील्ड रिकॉर्ड कैसी है, कंपनी पिछले 5सालों में कितने % CAGR ग्रोथ दिखाई है, उसके आधार पर कंपनी के भविष्य में प्रदर्शन का अनुमान लगाता है, ऐसे फंडामेंटल एनालिसिस करता है।


किसी भी कंपनी के स्टॉक को मल्टीबेग बनने के लिए कंपनी को अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत होती है। जब कोई भी कंपनी समय के साथ अपने सेल्स को बढ़ाती है, ज्यादा रेवेन्यू जनरेट करती है और प्रॉफिट कमाती है और कर्ज़ मुक्त होती है और पर्याप्त कैशफ्लो के साथ अपने बिजनेस को बड़ा करती है और अपने शेयरहोल्डर्स को लगातार डिविडेंड भी देती है, तो उस कंपनी के स्टॉक प्राइस भी समय के साथ बढ़ते हैं।


एक मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान के लिए ध्यान देने वाली चीज़ें:


  • संस्थान का उचित आकार।
  • पर्याप्त रूप से मजबूत वित्तीय स्थिति।
  • आय स्थिरता।
  • डिविडेंड का रिकॉर्ड।
  • अर्निंग ग्रोथ ( आय में वृद्धि)।
  • सामान्य प्राइस अर्निंग्स रेश्यो।
  • भाव और एसेट का सामान्य अनुपात।

जैसे फैक्टर्स को एनालाइज करना होगा। इन्हें देखकर कंपनी के फाइनेंशियल स्थिति के बारे में पता किया जा सकता है और भविष्य में कंपनी कितनी बड़ी हो सकती है उसका अनुमान लगाया जा सकता है।


क्या मल्टीबैगर में निवेश करना अच्छा है?


मल्टीबैगर में निवेश करना बहुत ही अच्छा है, लेकिन शेयर बाजार में निवेश करने में बहुत जोखिम होता है। निवेशक को कभी भी एक कंपनी के स्टॉक में अपना सारा पैसा नही निवेश करना चाहिए। निवेशक को अलग अलग सेक्टर की कुछ कंपनी को चुनकर एक अच्छा पोर्टफोलियो तैयार करना चाहिए। अलग अलग कम्पनियों और अलग सेक्टर की कंपनियों में निवेश करने से आपका पोर्टफोलियो डाइवर्सिफी होगा और इससे रिस्क मैनेजमेंट भी होगा।


इसे उदाहरण से समझते हैं:


1. अगर आप अपना सारा पैसा एक स्टॉक में निवेश करते हैं और कंपनी नेगेटिव रिजल्ट देती है तो आपको बहुत नुकसान हो सकता है।


2. वहीं अगर आपने एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाया और लंबी अवधि के लिए निवेश किया, मान लें, आपने 10 स्टॉक चुने हैं, समय के साथ अगर 4 स्टॉक भी अच्छा रिटर्न देते हैं, 3 सामान्य रहते हैं, और 3 में 40% से 50% लॉस हुआ हो तो भी आपका पोर्टफोलियो बैलेंस रहेगा। आपको नुकसान होने के चांसेज बहुत कम होंगे।


आपको मल्टीबैगर शेयरों में निवेश क्यों करना चाहिए?


मल्टीबैगर का मतलब ही है - कई गुणा। हर निवेशक निवेश इसलिए करता है की उसको अच्छे रिटर्न मिलें इसलिए वह मल्टीबैगर स्टॉक्स को पसंद करता है। अगर आप भी अपना मल्टीबैगर शेयर ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले आपको उन सेक्टर की पहचान करनी होगी जिनमें अगले 10 वर्षों में बहुत तेज़ी की उम्मीद की जा रही हो, जैसे हमारे देश में अभी सोलर एनर्जी, EV, और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर देश की सरकार काम कर रही है। जैसे ही इस सेक्टर में काम करने वाली कंपनी की ग्रोथ होगी इसी सेक्टर की अच्छी कंपनी को आपको अपने लिए चुनना चाहिए। जो पहले से ही अपनी फील्ड में अच्छी है, सेक्टर की ग्रोथ के कारण और अच्छा कार्य कर सकती है।


ग्रोथ सेक्टर की अच्छी कंपनी को चुनें, उनके फंडामेंटल एनालिसिस करें, उनके बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा समझें, उनके प्रोडक्ट और सर्विस को खुद इस्तेमाल करके देखें और पता करें जो लोग कंपनी के प्रोडक्ट खरीद रहे हैं उनके रिव्यूज पढ़ें जिससे आपको पता चल सकेगा की कंपनी जो काम कर रही है वह लोगों को पसंद आ रहा है और कंपनी भविष्य में अच्छा प्रदर्शन कर सकती है और बढ़ सकती है।


कंपनी की वर्तमान वित्तीय स्थिति भी अच्छी होनी चाहिए। इसके साथ ही कंपनी का मैनेजमेंट भी अच्छा होना चाहिए जिसमें कंपनी के CEO कौन हैं, उनका पिछला कार्यकाल कैसा रहा, उनके आने पर कंपनी में क्या क्या बदलाव आए, यह सब देखना भी जरूरी है क्योंकि अगर कंपनी का मैनेजमेंट ठीक ना हो तो कंपनी भविष्य में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकती है।


अगर आप एक अच्छे शेयर्स का पोर्टफोलियो बनाते हैं और एक स्टॉक भी मल्टीबैगर रिटर्न देता है, तो आपके पोर्टफोलियो के लिए काफी है, क्योंकि मल्टीबैगर स्टॉक 10 से 100 गुणा का रिटर्न दे सकते हैं।


मल्टीबैगर स्टॉक से जुड़ी जानकारी हमने आपको यह लेख के माध्यम से दी है। यह लेख लिखने का उद्देश्य सिर्फ जानकारी देना है। हम किसी भी तरह के निवेश की कोई सलाह नहीं देते हैं, किसी भी तरह के निवेश से पहले आपको सेबी रजिस्टर्ड वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना चाहिए। अगर आप किसी स्टॉक का फंडामेंटल एनालिसिस करना सीखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक से जाकर और लेख पढ़ सकते हैं जैसे, P/E रेश्यो, पीबी रेश्यो, डेट टू इक्विटी रेश्यो, ROE, ROCE आदि जिनसे आपको और अधिक जानकारी प्राप्त होगी।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Moneyindex.in 


यह लेख भी पढ़ें:


P/E रेश्यो क्या है

P/B रेश्यो क्या है

डेट टू इक्विटी रेश्यो क्या है

ROE kitna hona chahiye

अच्छा शेयर कैसे चुनें

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट

कंपाउंडिंग इफेक्ट 



Tags