Bottom line growth kya hoti hai| बॉटम लाइन ग्रोथ क्या होती है

Money Index

Bottom line growth kya hoti hai| बॉटम लाइन ग्रोथ क्या होती है


By Javed / 27 October, 2023:


बॉटम लाइन को एक उदाहरण से समझते हैं। शेयर बाज़ार में बॉटम लाइन को निवेशक तब देखता है जब वह किसी कंपनी के शेयर की रिसर्च कर रहा हो जिससे उसकी कंपनी की फाइनेंशियल स्थिति को समझने में मदद मिले।


बॉटम लाइन का निवेशक ऐसे इस्तेमाल करता है, मान लें एक कंपनी है जिसका प्रोडक्ट बाजार में बहुत ज्यादा पॉपुलर है, तो एक प्रोफेशनल निवेशक कंपनी के बॉटम लाइन देखने से कंपनी का जो प्रोडक्ट उसे उसका शेयर खरीदने के लिए आकर्षित कर रहा है वह कंपनी कौनसी है, और उस कंपनी को या प्रोडक्ट कितनी प्रतिशत रेवेन्यू कमा कर देता है, और कंपनी को कितनी कमाई प्रोडक्ट की वजह से हो रही है, इसे बॉटम लाइन ग्रोथ कहा जाता है।

Bottom line growth kya hoti hai| बॉटम लाइन ग्रोथ क्या होती है

FOLLOW Us On : 

GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

Join WhatsApp Channel


| शीर्षक | Bottom line growth kya hoti hai| बॉटम लाइन ग्रोथ क्या होती है |

| श्रेणी | बिज़नेस |

| विवरण | बॉटम लाइन ग्रोथ क्या होती है, महत्त्व, फॉर्मूला, डेफिनिशन|

| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |


बॉटम लाइन ग्रोथ क्या है?


बॉटम लाइन ग्रोथ किसी भी कंपनी के फाइनेंशियल स्थिति में सुधार को दर्शाता है। बॉटम लाइन ग्रोथ को कंपनी के प्रॉफिट और इनकम दोनों में बढ़ोतरी के रूप में नापा जाता है। एक निवेशक किसी भी कंपनी के फंडामेंटल की जांच करते वक्त बॉटम लाइन ग्रोथ की जांच अवश्य करता है जिससे कंपनी की ग्रोथ के बारे में अनुमान लगाया जा सके।


किसी भी कंपनी की बॉटम लाइन ग्रोथ को नापने के लिए उसकी इनकम और प्रॉफिट की प्रेजेंट वैल्यू से पिछली वैल्यू को घटाकर प्रतिशत के रूप में निकाला जा सकता है।


उदाहरण , एक कंपनी की पिछले वर्ष में इनकम और प्रॉफिट ग्रोथ ₹100 थी, और इस वर्ष मतलब वर्तमान में यह ग्रोथ ₹120 की है, तो, कंपनियों बॉटम लाइन ग्रोथ 20% होगी।


बॉटम लाइन से निवेशक को क्या पता चलता है


अगर कंपनी का कोई प्रोडक्ट बहुत ज्यादा पॉपुलर है तो आम निवेशक उसे देखकर उस कंपनी के स्टॉक को खरीद लेते हैं लेकिन प्रोफेशनल निवेशक कंपनी के बारे में रिसर्च करते हैं, उसके फाइनेंशियल स्टेटमेंट को पढ़ते हैं। कंपनी इस प्रोडक्ट के अलावा और भी क्या बनाती है और कंपनी के पास रेवेन्यू के कितने सोर्स हैं। जब यह सारी जानकारी उनको होती है, उसके बाद कंपनी के जो पॉपुलर प्रोडक्ट हैं जिसको देखकर वाह कंपनी में निवेश करने वाले हैं, वह कंपनी के टोटल रेवेन्यू का कितना प्रतिशत रेवेन्यू कमाता है, कंपनी के टोटल प्रॉफिट में , उस प्रोडक्ट का कितना परसेंट प्रॉफिट होता है, जिसे बॉटम लाइन कहा जाता है।

बॉटम लाइन ग्रोथ बढ़ने के क्या तरीके होते हैं:


कंपनी बॉटम लाइन ग्रोथ को बढ़ने के लिए अपनी सेल में बढ़ोतरी करती है और इसके साथ ही अपनी लागत को घटाती है। इसके अलावा कंपनी नए प्रोडक्ट या सर्विस बनाती है जिससे कंपनी की बॉटम लाइन ग्रोथ को बढ़ने में मदद मिलती है। इसके साथ ही बॉटम लाइन ग्रोथ को बढ़ाने का एक तरीका और है जिसका कंपनी उपयोग करती है, वह यह है की किसी अन्य कंपनी के साथ विलय या फिर अधिग्रहण करती है।


1. बिक्री बढ़ाना:

कंपनी अपने रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए नया प्रोडक्ट या सर्विस को बनाती है और अपने ग्राहकों को बेचती है। जिससे कंपनी का रेवेन्यू बढ़ता है और प्रॉफिट भी, ऐसा होने पर कंपनियों बॉटम लाइन ग्रोथ में भी बढ़ोतरी होती है।


2. लागत में कमी:

कंपनी अपने काम में होने वाले खर्च में कमी करती है तो लागत में कमी के कारण भी बॉटम लाइन ग्रोथ में बढ़ोतरी होगी। मान लें कंपनी की लागत पहले ₹1 लाख थी, जिसे कंपनी ने इस वर्ष घटाकर ₹80 हज़ार कर दिया है, इसका मतलब कंपनी ने अपने खर्च से 20% बचत की है।


3. विलय या अधिग्रहण:

जब एक कंपनी किसी दूसरी कंपनी के साथ विलय करती है या किसी छोटी लेकिन अच्छी कंपनी का अधिग्रहण करती है तो उस कंपनी के सर्विसेस और प्रोडक्ट में बढ़ोतरी होती है, जिससे कंपनी का बिजनेस और बड़ा बनता है, साथ ही कंपनी का साइज भी बढ़ता है। दूसरी कंपनी के साथ विलय या अधिग्रहण से कंपनी की इनकम और प्रॉफिट दोनों बढ़ सकते हैं, जिससे कंपनी की बॉटम लाइन ग्रोथ भी बढ़ती है।


बॉटम लाइन ग्रोथ फॉर्मूला क्या होता है:

वर्तमान अवधि का लाभ या आय - पिछली अवधि का लाभ या आय


बॉटम लाइन ग्रोथ फॉर्मूला के माध्यम से किसी भी कंपनी की ग्रोथ आसानी से मापी जा सकती है। इसमें ध्यान रखने वाली एक जरूरी बात होती है , अगर कंपनी अपने फाइनेंशियल स्टेटमेंट में बदलाव करती है तो बॉटम लाइन की गणना प्रभावित होती है।


बॉटम लाइन ग्रोथ डेफिनिशन:


बॉटम लाइन ग्रोथ एक बिजनेस (व्यवसाय) की से और व्यय के बीच का अंतर होता है, जिसे हम नेट इनकम या नेट प्रॉफिट कहते हैं।


इसे देखकर हम कंपनी की भविष्य में ग्रोथ का अंदाजा लगाते हैं। नेट इनकम ग्रोथ और प्रॉफिट ग्रोथ से पता चलता है की कंपनी का बिजनेस कितना लाभदायक (प्रॉफिटेबल) है।


बॉटम लाइन का उपयोग इसलिए किया जा सकता है की कंपनी नई सेवा या प्रोडक्ट में निवेश करना चाहिए या नहीं।


इसका उपयोग कंपनी के प्रदर्शन को लगातार ट्रैक करने के लिए भी किया जा सकता है, कंपनी को अपना नया विस्तार करना चाहिए या नहीं, इसके लिए भी बॉटम लाइन ग्रोथ बहुत उपयोगी हो सकता है।


एक अच्छा निवेशक बॉटम लाइन ग्रोथ के महत्व को अच्छे से समझता है और कंपनी की फ्यूचर ग्रोथ का अनुमान लगाने के लिए कंपनी की बॉटम लाइन ग्रोथ की अच्छे से जांच और परख करता है जिससे उसे अच्छे प्रॉफिट हासिल हों।


बॉटम लाइन रेवेन्यू ग्रोथ क्या होता है:


बॉटम लाइन रेवेन्यू ग्रोथ का मतलब है रेवेन्यू में ग्रोथ जो की कंपनी के प्रॉफिट ग्रोथ को बढ़ा सकता है। 


रेवेन्यू में ग्रोथ के लिए ज्यादा बिक्री करना, नई सेवा या प्रोडक्ट का बनाना, नए बाजार में भी अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेचने की शुरुआत करना, अपने प्रोडक्ट या सेवा की कीमत या चार्जेस की कीमत को बढ़ाना, और अपने होने वाले खर्च को कम करना जिससे कंपनटकी आय को बढ़ाया जा सके, इसलिए कंपनी अपने बॉटम लाइन रेवेन्यू ग्रोथ को भी बढ़ने की कोशिश करती है।


उदाहरण के लिए, मान लीजिए, एक कंपनी है जो ई कॉमर्स बिजनेस करती है, उसे अपने रेवेन्यू में बढ़ोतरी करनी है तो, वह एक प्लान बनाकर, एक लक्ष्य तय करके, अपने टारगेट ऑडियंस की पहचान कर, किसी विज्ञापन की कंपनियों साथ मिलकर अपनी ई कॉमर्स वेबसाइट का विज्ञापन करेगी, जिससे टारगेटेड ऑडियंस तक कंपनी की सर्विस और प्रोडक्ट को पहुंचाया जा सके, जिससे उसकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आए एयरबस रेवेन्यू में बढ़ोतरी हो सके।


एक कंपनी कोई प्रोडक्ट या सर्विस बेचती है, अगर वह उस प्रोडक्ट या सर्विस की कीमतों में बढ़ोतरी करे, तब भी कंपनी का रेवेन्यू बढ़ जाएगा।


कोई इंडस्ट्रियल कंपनी अपने रेवेन्यू का इस्तेमाल अपने खर्च में कटौती करके करती है, तब भी कंपनी की बॉटम लाइन ग्रोथ में बढ़त होगी। 


जैसे, एक कंपनी एक प्रोडक्ट का निर्माण करती है तो उसमें सालाना खर्च होते हैं। वह अपनी कमाई का कुछ हिस्सा मशीन, इक्विपमेंट, काम में आने वाली वस्तुओं को खरीदने या सुधारने में खर्च करती है। अगर कंपनी का मैनेजमेंट इन खर्चों को कम करने में सफल होता है तो कंपनी को बहुत लाभ हो सकता है।


हमारे द्वारा लिखा लेख बॉटम लाइन ग्रोथ क्या होती है, आपको पसंद आया होगा। हम हमारे ब्लॉग पर फाइनेंस, बिजनेस, निवेश, बचत और स्टॉक मार्केट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पूरी डिटेल के साथ आपको बताने की कोशिश करते हैं। अगर आप इस तरह की जानकारी लगातार प्राप्त करना चाहते हैं तो moneyindex.in को अभी सब्सक्राइब करें जिससे आपको महत्वपूर्ण जानकारी लगातार मिल सके।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Moneyindex.in



यह लेख भी पढ़ें:

रेवेन्यू क्या होता है

बैलेंस शीट क्या होता है

नेट सेल्स क्या होता है 

टॉप लाइन ग्रोथ क्या है