12 mahine chalne wala business| 12 महीने चलने वाला बिजनेस

Money Index

12 mahine chalne wala business| 12 महीने चलने वाला बिजनेस

By Javed / 03 December, 2023:


12 महीने चलने वाला बिजनेस, जो आप आसानी से शुरू कर सकते हैं। बढ़ती महंगाई और बढ़ती बेरोजगारी से हमारे देश भारत में भी करोना के बाद लोगों की जिंदगियां बहुत प्रभावित हुई हैं। युवा अपनी डिग्री लेकर जॉब की तलाश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें नौकरी बहुत मुश्किल से मिल रही है। इसलिए हम आपके साथ कुछ ऐसे बिजनेस शेयर कर रहे हैं जिनकी शुरुआत आप अपने छोटे शहर में भी कर सकते हैं जिससे छोटी मोटी नौकरी की तनख्वाह से ज्यादा आप की कमाई हो सकती है।


12 mahine chalne wala business| 12 महीने चलने वाला बिजनेस


| शीर्षक | 12 mahine chalne wala business| 12 महीने चलने वाला बिजनेस |

| श्रेणी | बिजनेस |

| विवरण | 12 महीने चलने वाला बिजनेस |


| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |


बिजनेस करने की शुरुआत:


12 महीने चलने वाला बिजनेस करने के लिए आप को 12 महीने लोगों द्वारा इस्तेमाल होने वाली वस्तु बेचकर या फिर 12 महीने की जरूरत की सेवा देकर ही किया जा सकता है इसलिए सब से पहले आपको किसी ऐसी वस्तु को चुनकर, जिसका आप व्यापार करना चाहते हैं, उसके बारे में रिसर्च करना होगा जैसे उस बिजनेस को करने के लिए आपको कहां से सामान लाना होगा, शहर में किस जगह उसकी ज्यादा बिक्री होगी, बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कितने धन की आवश्यकता होगी, आप जो व्यापार करने जा रहे हैं उसमे कितने परसेंट का प्रॉफिट मार्जिन है, आप महीने में कितनी सेल कर लेंगे और आपको कितनी बचत होगी और भी बिजनेस से जुड़ी बहुत सी जानकारी आपको लेना बहुत जरूरी है।


12 महीने वाले बिजनेस का प्लान:


जानकारी मिल जाने के बाद आपको अपने बिजनेस की शुरुआत और उसे करने के लिए एक बेहतर प्लान बनाना चाहिए। 


प्लान में जरूरत का धन नहीं है तो उसकी व्यवस्था, वह जगह की तलाश जहां बिजनेस करना है, किस व्यापारी से आप अपने लिए बिजनेस करने के लिए वस्तु खरीदेंगे, आप जो बिजनेस कर रहे हैं उसमें हर महीने बहुत से खर्च भी होंगे, उन खर्चों को आप कैसे मैनेज करेंगे, आपको अपने सभी खर्च करने के बाद अच्छा प्रॉफिट भी हो, उसके लिए एक दिन में कितनी सेल करनी होगी, और पूरे महीने में टोटल रेवेन्यू कितना कमाना होगा। 


आप के पास पूरा रोड मैप प्लान के रूप में होना बहुत ही जरूरी है, जिससे आपके दिमाग में एक क्लियरिटी होगी जिससे आपको पहले ही पता होगा आपको कब क्या करना है। यह लेख में 12 महीने चलने वाला बिजनेस के बारे में लिखा गया है, लेख को पूरा पढ़ें।


12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है:


12 महीने चलने वाला बिजनेस अगर आप अच्छे से रिसर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे मिल जायेंगे लेकिन हम आपको कुछ अच्छे बिजनेस जो 12 महीने चलते रहते हैं, उनकी जानकारी दे रहे हैं। 


12 महीने चलने वाले बिजनेस यह हैं:


1. चाय का बिजनेस

2. हार्डवेयर 

3. दूध डेयरी 

4. कॉस्मेटिक शॉप

5. बच्चों के गारमेंट्स 

6. चिकन शॉप

7. बेकरी

8. बार्बर शॉप

9. टेंट हाउस 

10. स्मॉल रेस्टोरेंट 

11. मेडिकल शॉप


यह बिजनेस आपको हर जगह लोग करते मिल जायेंगे। यह बिजनेस ऐसे हैं जो आम लोगों की डेली की जरूरत है और हम यहां आपको जो बिजनेस बता रहे हैं इनमें आपको प्रॉफिट भी अच्छा होगा।


12 महीने चलने वाले बिजनेस की पूरी जानकारी:

1. चाय / कॉफी बिजनेस:


चाय और कॉफी का बिजनेस बहुत बड़ा बिजनेस है। चाय कॉफी बेचकर इंदौर के अनुभव दुबे और आनंद नायक चाय सुट्टा बार जैसा बड़ा बिजनेस बना लिया, इसी तरह MBA चाय वाला ने भी।


चाय कॉफी आपको गांव की नुक्कड़ पर भी बिकती दिखी होंगी और बड़े शहरों के बड़े मॉल में भी आपको चाय कॉफी का बिजनेस मिल जायेगा।


चाय का बिजनेस शुरू कैसे करें:


चाय कॉफी के बिजनेस के लिए आपको ज्यादा रुपए और ज्यादा कोई शिक्षा या स्किल की भी जरूरत नही है। इसके लिए आपको किसी अच्छी जगह तलाश करनी होगी, जहां ज्यादा लोग दिन में इकठ्ठा होते हों या कोई ऐसी जगह या रोड जहां ज्यादा ट्रैफिक हो। भीड़ वाली जगह जैसे हॉस्पिटल के पास, स्कूल कॉलेज के पास या मार्केट, जहां आस पास ढेर सारी दुकानें हों। ऐसी जगह अगर आपको मिलती है तो आप उसे रेंट पर लेकर अपनी चाय का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसी जगह शॉप खोलने से पहले दिन से ढेर सारे ग्राहक आपके पास आकर आपकी चाय की चुस्की लेंगे और आपकी अच्छी कमाई होगी।


2. दूध डेयरी बिजनेस:


दूध भी एक ऐसी वस्तु है जो हर दिन लोग इस्तेमाल करते हैं। इस बिजनेस को आप छोटे बड़े हर शहर में कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको शहर की ऐसी लोकेशन का चुनाव करना चाहिए ऐसी रोड जो शहर की बहुत सी कॉलोनी में रहने वाले लोगों का आने जाने का रास्ता हो या फिर कोई अच्छी बड़ी कॉलोनी हो। इस तरह की जगह पर आप रेंट पर एक दुकान ले सकते हैं। शहर के आस पास के गांव में पशु पालन करने वालों से संपर्क करके उनसे दूध लेकर डेयरी के माध्यम से आप लोगों को दूध बेचकर रुपए कमा सकते हैं।


3. हार्डवेयर बिजनेस:


हार्डवेयर का बिजनेस भी बहुत ही अच्छा बिजनेस है। आज के इस दौर में हर जगह डेवलपमेंट का काम हो रहा है, छोटे बड़े हर शहर में नई कॉलोनियां विकसित हो रही हैं, फैक्ट्रियां खुल रही हैं, नए निर्माण , सरकारी और गैर सरकारी दोनों हो रहे हैं इसलिए हार्डवेयर बिजनेस बहुत अच्छा है और इसकी हर जगह जरूरत है। हार्डवेयर बिजनेस सीमेंट, सरिया, प्लाई, पेंट निर्माण कार्य में होने वाली किसी भी वस्तु को बेचकर अच्छा खासा धन कमा सकते हैं।


इस तरह का बिजनेस करने के लिए आपको कोई व्होलसेलर तलाश करना होगा या सीधे मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से संपर्क कर डिस्ट्रीब्यूशन शिप ले सकते हैं।


4. कॉस्मेटिक शॉप बिजनेस:


कॉस्मेटिक शॉप को आप अपनी कॉलोनी या शहर, जहां आप रहते हैं वहां से शुरू कर सकते हैं। कॉस्मेटिक शॉप में फैशन और डेली जरूरत का सामान जैसे क्रीम्स, परफ्यूम, नेल पेंट आदि जैसी महिलाओं के श्रृंगार करने की तमाम जरूरत वाली चीज बेच सकते हैं। कॉस्मेटिक की दुकान में हर दिन महीने में लोग कुछ खरीदी करते हैं और इसमें प्रॉफिट भी अच्छा है इसलिए कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस भी आपके लिए बेहतर हो सकता है।


5. बच्चों के गारमेंट्स:


चिल्ड्रन गारमेंट्स शॉप भी अच्छा विकल्प है जिसे छोटे कस्बे या शहर में किया जा सकता है और अच्छा धन कमाया जा सकता है। हमारे देश भारत में साल भर त्यौहार होते हैं, शादियां होती रहती हैं, स्कूल में फंक्शन भी होते हैं और बच्चों का जन्म भी हर शहर और गांव में होता है और कोई भी माता पिता अपने बच्चों को खुश रखने की पूरी कोशिश करते हैं और अपनी पूरी कमाई को अपने बच्चों के पालन पोषण में खर्च करते हैं। त्यौहार पर अपने लिए कपड़े ना लें, पर अपने बच्चों के लिए ज़रूर लेते हैं, चाहे उनका बर्थडे हो, स्कूल यूनिफॉर्म हो, पूरे साल लगातार अपने बच्चों के लिए शॉपिंग करते हैं इसलिए चिल्ड्रन गारमेंट्स भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।


6. चिकन शॉप:


आज के दिन में लोग चिकन बहुत ज्यादा खाते हैं इसलिए आपको हर छोटे शहर, कस्बों में भी बहुत सारे छोटे रेस्टोरेंट मिलेंगे या हाईवे पर ढाबे जिस पर आपको चिकन की बहुत सी रेसिपी मिल जायेगी। अगर आप चिकन की एक अच्छी शॉप खोलें और लोगों के साथ कुछ रेस्टोरेंट और ढाबे वालों को अपना चिकन बेचें तो आप एक अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


चिकन शॉप खोलने के लिए आपको एक दुकान, लाइसेंस और किसी थोक व्यापारी से संपर्क की जरूरत होगी जो आपको मुर्गी फार्म से चिकन खरीदकर शॉप पर बेचने को देगा जिसे बेचकर आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।


7. बेकरी शॉप:


बेकरी शॉप भी एक अच्छा विकल्प है, बिजनेस करने के लिए जो 12 महीने चलता है। आज कल ज्यादा लोगों का सुबह का नाश्ता बेकरी प्रोडक्ट से ही शुरू होता है जैसे ब्रेड, जैम, अंडे, टोस्ट जैसी कॉमन वस्तुओं की जरूरत लोगों को हर दिन होती है। बच्चों के लिए बहुत से ऐसे आइटम हैं जो लोगों को बहुत पसंद होते हैं जैसे क्रीम रोल, तरह तरह की पेटिस, कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम आपको बेकरी शॉप पर मिल जायेगी और इनकी सेल भी बहुत होती है। बेकरी शॉप आप स्कूल, कॉलेज के पास खोलते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं 12 महीने बेकरी शॉप से।


8. बार्बर शॉप:


बार्बर शॉप भी हर दिन की जरूरत है। हर आदमी शेविंग करवाता है, महीने में बाल कटवाता है, जिसके लिए वह बार्बर की शॉप पर जाता है और इस बिजनेस को भी हर जगह किया जा सकता है। अगर आप यह बिजनेस करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है।


बार्बर शॉप खोलने के लिए आप दो लोगों को ढूंढें, जो आप की शॉप पर काम करेंगे। एक दुकान रेंट पर लें, जरूरत की सभी चीज़ें खरीदकर लोगों से काम करवा कर भी बहुत अच्छे रुपए कमा सकते हैं। बार्बर शॉप में रेंट, काम करने वालों की सैलरी, बिजली बिल जैसे खर्च होते हैं। इसमें और कोई ज्यादा खर्च नहीं होता है अगर आप अच्छे काम करने वाले लोगों से लोगों को अच्छी सेवा देंगे और लोग आपके पास परमानेंट ग्राहक बनकर आने लगे तो आप 12 महीने अच्छे रुपए कमा सकते हैं।


9. टेंट हाउस:


टेंट हाउस का बिजनेस 12 महीने चलता है, शादी, फंक्शन, त्यौहार पूरे 12 महीने होते हैं। छोटे गांव, शहर, बड़ी सिटी हर जगह यह बिजनेस चलता है। शादी में टेंट से लेकर केटरिंग तक टेंट हाउस वाले यहां सर्विस देते हैं। लोग शादियों में लाखों खर्च करते हैं इसलिए टेंट हाउस वाले अच्छी कमाई करते हैं। 


12 महीने शादी के सीजन के बाद भी यह लोग स्कूल, कॉलेज के फंक्शन को डेकोरेट करते हैं। रेजनीति कार्यक्रम में भी यह टेंट हाउस फंक्शन की जगह को स्टेज और कुर्सियां, त्यौहार पर स्टेज, कथा में टेंट लगाकर , पूरे साल काम करते हैं और बहुत अच्छी कमाई करते हैं।


10. स्मॉल रेस्टोरेंट:


स्मॉल रेस्टोरेंट कम लागत के साथ 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। स्मॉल रेस्टोरेंट का बिजनेस करने के लिए आप एक अच्छी जगह तलाश करें, सुबह नाश्ते के स्टॉल, चाइनीज फूड, थाली, भोजनालय, जगह के हिसाब से खाने की वस्तु बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। 


अभी सबसे ज्यादा चलने वाली फूड इंडस्ट्री है। लोग आपको हर छोटे बड़े शहर में छोटे रेस्टोरेंट से ही बहुत कमाई करते दिख जाएंगे। हर नुक्कड़ पर, चौराहे पर दुकान, छोटी रेहड़ी लगा कर हर महीने लोग लाखों रुपए कमा लेते हैं।


11. मेडिकल शॉप:


मेडिकल शॉप भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस है जिस की जरूरत हर गांव, शहर, कस्बे में होती है। हर व्यक्ति को हेल्थ इश्यू तो होते ही हैं, आज के समय में तरह तरह के वायरल, सर्दी, बुखार चलते रहते हैं जिससे लोग बीमार होते हैं। बीमार होने की वजह से उन्हें डॉक्टर के साथ दवाओं की जरूरत होती है। 


मेडिकल में प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत अच्छा होता है और यह एक अच्छा विकल्प है छोटा बिजनेस करने के लिए। मेडिकल शॉप खोलने के लिए आप के पास इससे जुड़ी शिक्षा और डिग्री होना चाहिए और शॉप खोलने से पहले आप के पास शॉप लाइसेंस होना भी अनिवार्य है, यह काम कोई भी व्यक्ति नहीं कर सकता है क्योंकि यह लोगों की हेल्थ से जुड़ा है।


12 महीने चलने वाला बिजनेस और ज्यादा प्रॉफिट वाला बिजनेस है, हमने आपको इस लेख के माध्यम से बताया है जो एक बेहतर विकल्प है और लोगों की जरूरत को पूरा करने वाला है और इन्हे आसानी से सीखकर किया जा सकता है और बहुत सारा धन कमाया जा सकता है।


अगर आप बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो इन विकल्पों के बारे में डीप रिसर्च कर सकते हैं और बिजनेस को समझकर अपने लिए कोई बिजनेस चुनकर शुरुआत कर सकते हैं।


हम इस लेख के माध्यम से आपको जानकारी दे रहे हैं, किसी भी प्रकार की कोई सलाह नहीं है। अगर कोई विकल्प आप को अच्छा लगे तो पहले अच्छे से रिसर्च करें, बिजनेस को समझें। अगर आपको रिसर्च करने पर पॉजिटिव रिजल्ट मिलें की आप बिजनेस करके रुपए कमा लेंगे तब शुरुआत करें। शुरू करने से पहले आप उस बिजनेस को करने वालों से मिलें, बिजनेस को समझें, अच्छी रिसर्च करें जिससे आपको अपने लिए एक बेहतर विकल्प चुनने में सहायता हो।


12 mahine chalne wala business FAQs:


कौन सी दुकान ज्यादा चलती है?


सबसे ज्यादा चलने वाली दुकान चाय, कॉफी, हार्डवेयर, मेडिकल, दूध, बेकरी, कॉस्मेटिक शॉप, चिकन शॉप, पान शॉप है। आपको हमेशा ऐसी दुकानों पर ग्राहक कुछ चीजें खरीदते हुए मिल जाएंगे। यह दुकानें ज्यादा चलती हैं।


सबसे फास्ट चलने वाला बिजनेस कौनसा है?


स्मॉल रेस्टोरेंट, बार्बर शॉप, मेडिकल शॉप, बेकरी शॉप, कॉस्मेटिक जैसे बिजनेस बहुत फास्ट चलते हैं, अगर इस तरह के बिजनेस को कोई अच्छी लोकेशन पर शॉप खोल कर करते हैं।


कौनसे धंधे में ज्यादा फायदा है?


बार्बर शॉप, मेडिकल , टी स्टॉल, कॉस्मेटिक और हार्डवेयर जैसे धंधे में फायदा ज्यादा होता है। अगर आप अच्छी जगह ढूंढ कर, बिजनेस को समझ कर काम शुरू करते हैं तो इन धंधों में आपको ज्यादा फायदा हो सकता है।


Moneyindex.in पर हम बिजनेस, बचत, निवेश और शेयर बाजार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लिखते हैं जो आप के लिए बहुत काम की साबित हो सकती हैं इसलिए पुश नोटिफिकेशन बेल दबाकर ब्लॉग को अभी सब्सक्राइब करें जिससे आपको बेहतर जानकारी प्राप्त होगी और हमारा लेख लिखने का उद्देश्य भी यही है की लोगों को सही और अच्छी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से दे सकें।


तुरंत हमारे व्हाट्सएप चैनल 👇 को ज्वाइन करें।

Join WhatsApp Channel

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद


नीचे दिए गए शेयर बटन के माध्यम से आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर लेख को शेयर भी करें।


Tags