4 tarah ke log socialist economy ko chalate hai| 4 तरह के लोग सोशलिस्ट इकोनॉमी को चलाते हैं

Money Index

4 tarah ke log socialist economy ko chalate hai| 4 तरह के लोग सोशलिस्ट इकोनॉमी को चलाते हैं 

By Javed / 07 November, 2023:


4 अलग अलग प्रकार के लोग सोशलिस्ट इकोनॉमी का हिस्सा होते हैं जो अपनी दुनिया की जिंदगी अलग प्रकार से जीते हैं। फाइनेंस से दुनिया का हर इंसान जुड़ा है, हर व्यक्ति धन कमाने के लिए कुछ काम करता है। हर व्यक्ति अपनी पसंद और समझ के अनुसार काम करता है और फाइनेंस के हिसाब से यह 4 प्रकार होते हैं - एंप्लॉयड पर्सन, सेल्फ एंप्लॉयड, बिजनेस ओनर और इन्वेस्टर जो किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को चलाने में भागीदार होते हैं।


यह 4 प्रकार के लोग फाइनेंस के हिसाब से होते हैं, जिनकी जिंदगी जीने का तरीका , सोचने का तरीका और कमाए गए रुपए का इस्तेमाल करने का तरीका एक दूसरे से बिल्कुल अलग हो सकता है। यह 4 प्रकार के लोग सारी दुनिया के देश की इकोनॉमी को चलाते हैं। कोई मजदूरी करता है, कोई खुद का छोटा बिजनेस करता है, कोई किसान है, कोई फैक्ट्री चलाता है, किसी के पास इतना धन है की वह अलग अलग बिजनेस में निवेश करता है। सोशलिस्ट इकोनॉमी में सबको अपनी धन और संपदा के मालिक होने का अधिकार होता है जिसे हिंदी भाषा में समाजवादी अर्थव्यवस्था कहा जाता है।


4 tarah ke log socialist economy ko chalate hai| 4 तरह के लोग सोशलिस्ट इकोनॉमी को चलाते हैं

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM



| शीर्षक | 4 tarah ke log socialist economy ko chalate hai| 4 तरह के लोग सोशलिस्ट इकोनॉमी को चलाते हैं  |

| श्रेणी | ख़बर काम की |

| विवरण | 4 तरह के लोग सोशलिस्ट इकोनॉमी को चलाते हैं|

| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |


सोशलिस्ट इकोनॉमी को चलाने वाले 4 तरह के लोग कौन हैं:

1. एंप्लॉयी क्या होता है:


एंप्लॉयी का मतलब है कर्मचारी, जो व्यक्ति किसी भी प्रकार से कहीं काम करता है, जिसे दिन या घंटे के हिसाब से सैलरी या मजदूरी दी जाती है। इस प्रकार के व्यक्ति के पास कोई स्किल होती है या कोई फिजिकल काम व्यक्ति से कराया जाता है और काम करवाने वाला व्यक्ति काम करने के बदले में भुगतान करता है, इस तरह के व्यक्ति को एंप्लॉयी कहा जाता है।


2. सेल्फ एंप्लॉयड किसे कहते हैं:


सेल्फ एंप्लॉयड का मतलब अपना खुद का कोई काम करना जिससे व्यक्ति को इनकम होती हो। जैसे कोई व्यक्ति अपने गांव में छोटी किराने की दुकान चलाता है और उससे उसकी कमाई होती है। वह दुकान का मालिक है और अपना काम कर रहा है और कमाई कर रहा है, ऐसे व्यक्ति को सेल्फ इंप्लॉयड कहते हैं।


3. बिजनेस ओनर किसे कहते हैं:


बिजनेस ओनर का मतलब किसी व्यापार का मालिक, ऐसे व्यक्ति के पास अपना बिजनेस होता है। जैसे कोई फैक्ट्री जिसमे बहुत सारे लोग काम करते हैं, वह व्यक्ति उनसे अपना काम करवाता है और लोगों को रोजगार देता है। वह व्यक्ति बिजनेस का मालिक है लेकिन लोग उसके लिए काम करते हैं इस प्रकार से फैक्ट्री के अलावा भी लोग अपने काम दूसरे लोगों से करवाते हैं, जैसे कोई शोरूम है उसका मालिक लोगों को काम पर रख कर अपना शोरूम चला सकता है, ऐसे लोगों को बिजनेस ओनर कहते हैं।


4. इन्वेस्टर किसे कहते हैं:


इन्वेस्टर कहते हैं निवेशक को, जो अपने धन का उपयोग करके अपने लिए और धन कमाता है। इस प्रकार के लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं, उनमें फाइनेंशियल समझ बहुत अच्छी होती है। इन्वेस्टर अपने धन को प्रॉपर्टी, स्टॉक्स, या कोई भी ऐसी जगह जहां उन्हें अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, वहां अपने धन को निवेश करते हैं।


उदाहरण से समझते हैं:


एक व्यक्ति है जिसके पास अपनी जरूरत से बहुत ज्यादा धन है, तो वह उस धन से अपने लिए प्लॉट, जमीन, स्टॉक, घर, इस तरह की संपत्ति में निवेश करता है, जिनकी कीमत समय के साथ बढ़ती है। वह ऐसा इसलिए करता है, उसके पास हो धन अभी मौजूद है उसे कई गुना ज्यादा बढ़ा सके जिससे वह और ज्यादा धनवान बन सके।


देश की इकोनॉमी चलाने वाले लोग:


दुनिया का कोई भी देश हो , 4 प्रकार के लोग ही उसकी इकोनॉमी को चलाते हैं और देश की अर्थव्यवस्था चलती रहती है। ये 4 लोग एंप्लॉयी, सेल्फ एंप्लॉयड, बिजनेस ओनर और इन्वेस्टर के रूप में आपको दुनिया के हर शहर और हर गांव में मिल जाएंगे जिनके बारे में हमने इस लेख में ऊपर आपको बताया है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो ब्लॉग को पुश नोटिफिकेशन बेल दबाकर अभी फ़ॉलो करें जिससे आपकी वित्तीय समझ में लगातार बढ़ोतरी हो सके।


क्या हम खुद के प्रकार को बदल सकते हैं:


कोई भी व्यक्ति जिस स्थिति का जीवन जी रहा है, चाहे एंप्लॉयी है या सेल्फ एंप्लॉयड, बिजनेस ओनर या इन्वेस्टर, वह अपनी वित्तीय समझ की वजह से उस स्थान पर है। अगर कोई एंप्लॉयी या सेल्फ एम्लॉयड है वह बिजनेस ओनर या इन्वेस्टर भी बन सकता है अगर वह खुद को बदलकर अपनी स्थिति को बदलने की कोशिश में लग जाए, फाइनेंशियल समझ अपने अंदर विकसित करे, बचत, निवेश, पर्सनल फाइनेंस से जुड़ा ज्ञान हासिल करे। इस तरह की जानकारी आपको इस ब्लॉग पर मिल जायेगी इसे फॉलो करें, अच्छी किताबें पढ़ें, पॉडकास्ट सुनें, जहां से ज्ञान मिले हासिल करें।


कितने दिन में व्यक्ति अपनी स्थिति बदल सकता है


एंप्लॉयी से सेल्फ एंप्लॉयड कैसे बनें?


अगर कोई व्यक्ति कहीं नौकरी करता है, जहां उसे ₹15 हजार तनख्वाह मिलती है, जिससे उसके महीने के खर्च पूरे हो जाते हैं, अगर व्यक्ति कोई ऐसा छोटा व्यापार ढूंढे और उसे सीखे और वह कारोबार शुरू करने के लिए और उसे चलाने के लिए कितने धन की जरूरत होगी यह पता करें। फिर व्यक्ति अपनी नौकरी से मिलने वाली सैलरी का 10% हिस्सा हर महीने बचाए और उस बिजनेस के बारे में सीखे जो वह करने वाला है, जब व्यक्ति के पास उतना धन आ जाए जिसकी उसे जरूरत है, फिर वह अपने लिए इमरजेंसी फंड बनाए जिसमें उसके 6 या 12 महीने का खर्च आसानी से पूरे हो सकें, जब वह नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू करेगा तो उसके 6 या 12 महीने का खर्च उसके पास हो जिससे अपनी जरूरत पूरा करने का कोई टेंशन न हो। व्यक्ति अपना पूरा फोकस अपने बिजनेस को बनाने में लगाए और अपने बिजनेस को जल्दी से प्रॉफिटेबल बिजनेस बना ले और खुद एंप्लॉयी से सेल्फ एंप्लॉयड बनने में कामयाब हो जाए।


सेल्फ एंप्लॉयड से बिजनेस ओनर कैसे बनें?


अगर आप अपना कारोबार खुद चलाते हैं और आपका बिजनेस बहुत अच्छा है, आप जिस भी फील्ड में हो, उदाहरण के लिए, आप की एक दुकान है, वह छोटी होटल या कपड़े की दुकान या कोई अन्य प्रकार का बिजनेस करते हैं और बिजनेस प्रॉफिटेबल है तो आप जो काम खुद करते हैं, उसको करने के लिए कोई अच्छे व्यक्ति की तलाश करें, जो आपके ना होने पर भी काम को पूरी जिम्मेदारी और ईमानदारी के साथ करे और आप ना भी हो तो आपका कारोबार चलता रहे। आप खुद को फ्री करके अपने और भी इसी तरह की दुकान खोल सकते हैं। अगर आपके पास कोई ऐसा प्रोडक्ट है, जो यूनिक है तो एक चैन बिजनेस बनाकर उसकी फ्रेंचाइजी बेच सकते हैं, ऐसा करने से बिजनेस तो आपका रहेगा लेकिन आपके लिए लोग काम करेंगे और आप बिजनेस ओनर होंगे।


इन्वेस्टर कैसे बनें?


अगर आप इन्वेस्टर बनना चाहते हैं तो इससे फर्क नहीं पड़ता की आप अभी क्या कर रहे हैं। आप अभी एंप्लॉयी, सेल्फ एंप्लॉयड या बिजनेस ओनर हैं, तो भी आप एक निवेशक बन सकते हैं। आपके पास थोड़ा धन है या बहुत सारा धन है तो आप निवेशक बन सकते हैं।


लेकिन एक अच्छा निवेशक बनने से पहले आपको बहुत ज्ञान की जरूरत होगी, जिससे आप अपने धन को सही तरीके से निवेश कर सकें और अच्छा प्रॉफिट कमाने योग्य खुद को बना सकें। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किस्म के निवेश में रिस्क और रिवार्ड दोनों होते हैं इसलिए आपको बहुत ज्यादा ज्ञान हासिल करना चाहिए और खुद को शिक्षित करके आप एक सफल निवेशक बन सकते हैं।


इन्वेस्टर बनने के लिए ज्ञान कहां से हासिल करें?


इन्वेस्टर बनने के लिए आपको अच्छी फाइनेंस से जुड़ी किताबें पढ़ना चाहिए उदाहरण के लिए रिच डैड पूअर डैड, इंटेलिजेंट इन्वेस्टर, साइकोलॉजी ऑफ मनी, कॉफी कैन इन्वेस्टिंग जैसी किताबें जो आपको ऑनलाइन फ्लिप कार्ट, अमेजन पर हिन्दी भाषा में मिल जायेगी, इंटरनेट पर बहुत अच्छी वेबसाइट है जैसे अभी आप हमारे ब्लाग को पढ़ रहे हैं इसे भी सब्सक्राइब करें और पढ़ें जिससे आपके ज्ञान में बढ़ोतरी हो या आप और दूसरी जगहों से भी पढ़ सकते हैं जिससे आपको सही जानकारी प्राप्त हो और आप ज्यादा आसानी से इन्वेस्टिंग को सीख सकें और खुद को एक बेहतर इन्वेस्टर बना सकें।


Join WhatsApp Channel

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Moneyindex.in

यह लेख भी पढ़ें:

बचत क्या है

निवेश क्या है

शेयर क्या है

नया बिजनेस कैसे शुरू करें