Financial literacy in India

Money Index

Financial literacy in India

By Javed / 15 November 2023:

फाइनेंशियल लिटरेसी इन इंडिया, हिंदी में फाइनेंशियल लिटरेसी का मतलब वित्तीय समझ होता है। आज के समय में बहुत कम लोग हैं जो फाइनेंशियल लिटरेसी के प्रति अवेयर हैं लेकिन फाइनेंशियल लिटरेसी मतलब वित्तीय समझ का होना लोगों के लिए और देश की इकोनॉमी के लिए बहुत जरूरी है।

फाइनेंशियल लिटरेसी वित्तीय समझ हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है चाहे व्यक्ति कुछ भी काम करता हो। अगर वह किसान है, या कहीं नौकरी करता है या अपना कोई बिजनेस करता हो सब को अपने अंदर फाइनेंशियल लिटरेसी मतलब वित्तीय समझ को विकसित करना चाहिए।

Financial literacy in India

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM


| शीर्षक | Financial literacy in India |

| श्रेणी | सेविंग |

| विवरण | Financial literacy in India |


| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |


Importance of financial literacy hindi


फाइनेंशियल लिटरेसी का महत्व: वित्तीय समझ किसी भी व्यक्ति की फाइनेंशियल प्रोब्लम को सॉल्व कर सकती है और व्यक्ति अपनी फाइनेंशियल स्थिति को सुधार सकता है। आज के समय में वित्तीय समझ ना होने के कारण हमारे देश भारत में लोग रुपए की समस्या से जूझ रहे हैं, अपनी कमाई से ज्यादा खर्च कर रहे हैं, क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं जिससे लोगों ने कर्ज के जाल में खुदको फंसा रखा है और उनका जीवन बहुत मुश्किल से कर रहा है।

यह लेख फाइनेंशियल लिटरेसी इन इंडिया, हमारे देश के लोगों को फाइनेंशियल लिटरेसी वित्तीय समझ की इंपॉर्टेंस समझाने के उद्देश्य से लिखा जा रहा है। वित्तीय समझ को प्राप्त कर कोई भी व्यक्ति रुपए की इंपॉर्टेंस को समझ सकता है और बजटिंग, सेविंग, इंवेस्टमेंट को समझ कर अपनी फाइनेंशियल स्थिति सुधार कर अपने पूरे जीवन को बदल सकता है।

फाइनेंशियल लिटरेसी फायदे:


फाइनेंशियल लिटरेसी मतलब वित्तीय समझ हर व्यक्ति के अंदर होना बहुत ही जरूरी है। इसे सीखने की शुरुआत किसी भी उम्र का व्यक्ति चाहे वह अभी 20 साल का हो या 60 साल का हो चुका है। जब चाहे व्यक्ति अपने अंदर फाइनेंशियल समझ विकसित कर सकता है। हर उम्र के पड़ाव पर व्यक्ति धन का उपयोग करता है, वित्तीय समझ विकसित करने से वह अपने धन को सही तरीके से खर्च करना सीखता है। फाइनेंशियल लिटरेसी व्यक्ति को एसेट यानी संपत्ति का महत्व समझाती है, एसेट और लाइबिलिटी में अंतर को समझाती है। वित्तीय समझ विकसित करने पर व्यक्ति अपनी मेहनत से की गई कमाई को सही तरीके से निवेश करना सीख सकता है जिससे इस व्यक्ति को जीवन भर धन से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

Financial literacy for beginners hindi:


आप किसी भी उम्र के हों, कुछ भी काम करते हों, जहां भी रहते हों, आप अपने अंदर फाइनेंशियल लिटरेसी वित्तीय समझ विकसित करने की शुरुआत कर सकते हैं। अपने अंदर वित्तीय समझ को विकसित करने के लिए फाइनेंशियल लिटरेसी से जुड़ी अच्छी किताबें पढ़ सकते हैं जो आपके अंदर वित्तीय समझ विकसित करने में मदद करेंगी। आप इंटरनेट पर अच्छे ब्लॉग को पढ़ सकते हैं जिनमें सही जानकारी हो , यूट्यूब पर अच्छे चैनल को फॉलो करके भी सीख सकते हैं। 

जरूरी बात: आज कल यूट्यूब और ऑनलाइन बहुत सारे चैनल और वेबसाइट मिल जाएंगी  लेकिन आप को सही जगह तलाशनी होगी जो आप को सही शिक्षा दे सकें या सबसे अच्छा माध्यम किताबें हैं जो आप की सहायता कर सकती हैं।

Financial literacy books hindi:


फाइनेंशियल लिटरेसी से जुड़ी बहुत सी किताबें आपको मिल जाएंगी जो की दुनिया भर के प्रसिद्ध लेखकों द्वारा लिखी गई हैं और सारी दुनिया में अलग अलग भाषा के लोग इन फाइनेंशियल लिटरेसी से जुड़ी किताबों को पढ़कर और सीखकर वित्तीय समझ को विकसित करते हुए अपने जीवन को बदलते हैं और धनवान बनते हैं। एक सफल व्यक्ति के पीछे सबसे बड़ी वजह ज्ञान ही होता है जो व्यक्ति को सफल बनाता है और हर सफल व्यक्ति इन किताबों से सीखकर अपनी फाइनेंशियल समझ को बढ़ाता है।

जो किताबें आपको पढ़ना चाहिए  फाइनेंशियल लिटरेसी पर लिखी गईं:

सबसे बेहतर किताब रिच डैड पूअर डैड, रिचेस्ट मन इन बेबीलोन, कॉफी कैन इन्वेस्टिंग, कंपाउंड इफैक्ट, थिंक एंड ग्रो रिच जैसी प्रसिद्ध किताबें पढ़ने से आप को शुरुआत करनी चाहिए, जो आप के लिए बेहतर विकल्प हो सकती है।

Financial literacy for student hindi:


फाइनेंशियल लिटरेसी स्टूडेंट के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि स्टूडेंट अपने घर और अपने देश का भविष्य होता है जिनपर हर घर और देश का भविष्य निर्भर करता है। अगर स्कूल में शिक्षा लेते समय ही स्टूडेंट अपने अंदर फाइनेंशियल समझ विकसित कर लें तो वह स्टूडेंट अपना जीवन बहुत सफल बना सकता है।

स्टूडेंट के लिए फाइनेंशियल लिटरेसी से जुड़ी कुछ बातें:


अधिकतर लोग अपने बच्चों को स्कूल और कॉलेज भेजते हैं जिससे वह अच्छी शिक्षा प्राप्त करें और उनका भविष्य सुधरे। वह जीवन में सफल व्यक्ति बनें।

एक स्टूडेंट के लिए स्कूल कॉलेज के साथ फाइनेंशियल लिटरेसी का ज्ञान लेना भी जरूरी है। स्कूल और कॉलेज की शिक्षा एक छात्र को अच्छा डॉक्टर, इंजीनियर, वकील आदि जिस तरह किंवाह छात्र पढ़ाई कर रहा है वह बना सकती है, उसे उसके प्रोफेशन में मास्टर बना सकती है लेकिन वित्तीय समझ स्टूडेंट को खुद अपने अंदर विकसित करनी पड़ेगी और वह उसे फाइनेंशियल लिटरेसी पर लिखी गई किताबें और वित्तीय समझ रखने वाले लोग समझा सकते हैं। जिससे वह अपने स्कूल और कॉलेज से मिले ज्ञान से जिस भी प्रोफेशन को अपनाकर जो धन अर्जित करता है उसका सही इस्तेमाल करके खुद को धनवान बना सकते हैं। खुद को जल्दी फाइनेंशियली फ्री करलें जिससे वह एक बेहतर जीवन जी सके और अपनी आनेवाली पीढ़ी और आस पास के लोगों के जीवन को भी सुधार सके।

Financial literacy quiz hindi:


फाइनेंशियल लिटरेसी क्या है


फाइनेंशियल लिटरेसी का हिंदी में मतलब वित्तीय समझ होता है। हर व्यक्ति को इसके बारे में जानकारी होना चाहिए। फाइनेंशियल लिटरेसी ऐसा माध्यम है जो आपकी धन से संबंधित समस्या का समाधान कर सकता है। आपको बचत, निवेश, पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर आपको वित्तीय समझ विकसित करने का सोर्स है फाइनेंशियल लिटरेसी।

फाइनेंशियल लिटरेसी पर लिखी प्रसिद्ध किताब


रिच डैड पूअर डैड, बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी, थिंक एंड ग्रो रिच, साइकोलॉजी ऑफ मनी जो फाइनेंशियल लिटरेसी पर लिखी प्रसिद्ध किताब हैं।

फाइनेंशियल लिटरेसी पर बेस्ट वेबसाइट


जेरोधा का वार्सिटी, इन्वेस्टोपीडिया जैसी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध हैं और वित्तीय समझ विकसित करने के लिए आप moneyindex.in हमारा ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं जो आप की सहायता करेगा बचत, निवेश और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी जानकारी देने में।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद
Moneyindex.in




Tags