कम बजट में अच्छा बिजनेस कैसे करे

Money Index

कम बजट में अच्छा बिजनेस कैसे करे

By Javed / 11 December, 2023:


कम बजट में अच्छा बिजनेस ढूंढ़ रहे हैं तो यह लेख आप के बहुत काम का है, हम इस लेख के माध्यम से आपको कम बजट में अच्छे बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जिन्हें करके आप अच्छा धन कमा सकते हैं।


कम बजट में अच्छा बिजनेस जो आप कर सकते हैं, वाटर कूलर रेंट, दरवाज़े, चौखट, सीमेंट बिल्डिंग मटेरियल, पोटेटो चिप्स कारखाना, टोमैटो, चिली सॉस मैन्युफैक्चरर जैसे अच्छे बिजनेस हैं जो कम लागत लगाकर इनकी शुरुआत की जा सकती है और इन्हें बहुत बड़ा भी किया जा सकता है।


कम बजट में शुरू करें अपना बिजनेस, ये बिजनेस आइडिया आपके बहुत काम के हो सकते हैं। इस लेख में कम बजट में अच्छे बिजनेस आइडिया और उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं, लेख को पूरा पढ़ें और समझें।


कम बजट में अच्छा बिजनेस

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

| शीर्षक | कम बजट में अच्छा बिजनेस |

| श्रेणी | बिजनेस |

| विवरण | कम बजट में अच्छा बिजनेस |


| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |


कम बजट में अच्छा बिजनेस कौन सा है | kam budget me ache business ki list:

  • चिल्ड वाटर कैन
  • दरवाज़े चौखट
  • टोमैटो, चिली सॉस मैन्युफैक्चरर
  • अदरक लहसुन पेस्ट मेकर 
  • सीमेंट बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर


जैसे अच्छे बिजनेस हैं, आप कम बजट लगा कर यह बिजनेस कर सकते हैं। कम बजट में आप यह बिजनेस कैसे करेंगे, इस लेख को पूरा पढ़ें और जानें यह बिजनेस को आप कम लागत लगा कर कैसे करेंगे।


1. चिल्ड वाटर बिजनेस:


चिल्ड वाटर बिजनेस को आप बहुत कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं और यह एक बहुत अच्छा बिजनेस है, आप अपने बजट के हिसाब से शुरू करें। इसके लिए आपको एक पानी फ़िल्टर की जरूरत होगी और 100, 500 या हज़ार वाटर जार की।


बिजनेस को शुरू करने से आप अपने शहर की दुकानों पर और फैक्ट्री, रेस्टोरेंट और ढाबे वालों से संपर्क करें, मैं आपको चाइल्ड वाटर जार हर दिन दे सकता हूं, जिसके बदले आप उनसे हर दिन जार देकर उसका रेंट लेंगे, एक जार का रेंट ₹20 से ₹30 होता है और यह बिजनेस को आप हर छोटे और बड़े शहर में कर सकते हैं। 


इसकी शुरुआत आप छोटे स्तर पर कर सकते हैं। अपने हिसाब से बिजनेस की स्टडी करें, लोगों से मिलें जो आपके ग्राहक बन सकते हैं, अच्छे प्लान और अच्छे लोगों के साथ मिलकर अपने बिजनेस की शुरुआत करें। बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको बिजनेस के बारे में अच्छी रिसर्च कर लेनी चाहिए। लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।


2. दरवाज़ा चौखट:


आप जानते हैं कि हर शहर में हर जगह नई कॉलोनी विकसित होती है। लोग अपने नए घर कांट्रेक्टर, बिल्डर या छोटे ठेकेदारों से बनवाते हैं। घर में दरवाज़े, चौखटें और खिड़कियों की जरूरत होती है। 


अगर आप कम बजट में अच्छा बिजनेस ढूंढ़ रहे हैं तो आप के लिए दरवाज़े चौखट का बिजनेस बहुत अच्छा हो सकता है। आप इस बिजनेस के बारे में डीप रिसर्च कर सकते हैं।


इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप को दरवाज़े चौखट के होलसेलर से संपर्क करना होगा और आपके शहर में घर बनाने वाले बिल्डर और छोटे ठेकेदारों से संपर्क करके, कम दाम में अच्छी क्वालिटी देने के साथ उन्हें अपना साथी बना कर छोटे बजट के साथ बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आपके अंदर अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा मकान बनाकर देने वाले लोगों से संपर्क करें जो आपके अच्छे ग्राहक बन सकते हैं और अच्छे होलसेल से ज्यादा सस्ते दाम पर अच्छी क्वालिटी के दरवाज़े, चौखट और खिड़कियां आप अपने ग्राहक और ठेकेदारों को देकर अच्छा प्रॉफिट कमाकर काम बजट का यह बिजनेस आप कर सकते हैं।


3. टोमैटो और चिली सॉस मैन्युफैक्चर:


कम बजट में अच्छा बिजनेस, टोमैटो चिली सॉस का बिजनेस अच्छा आइडिया हो सकता है। इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको टमाटर और मिर्चें बड़े मार्केट से थोक भाव में खरीदना होगा, मिक्सर ग्राइंडर की सहायता से इनका सॉस बनाकर अच्छी पैकेजिंग करके आप अपने शहर के छोटे दुकानदार, छोटे रेस्टोरेंट, रेहड़ी वाले को चाइनीज फूड , मोमोज, अंडे का शॉप लगाते हैं उन्हें रोज टोमैटो और चिली सॉस की जरूरत होती है। आप उनसे संपर्क करें और उन्हें रोज फ्रेश सॉस बाजार में बिक रही सॉस से थोड़े कम दाम में देने की बात करके उन्हें अपना ग्राहक बनाए और अपने कम के बिजनेस आइडिया की डीप रिसर्च करके एक बेहतरीन प्लान के साथ और एक मजबूत गोल के साथ अपने बिजनेस की शुरुआत करें और एक कामयाब बिजनेस की शुरुआत करें। 


हम आपका साथ देंगे, आपके बिजनेस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां ब्लॉग के माध्यम से आपको देकर। इसके लिए आप moneyindex.in के साथ जुड़े, व्हाट्सएप चैनल जिसके माध्यम से हम महत्वपूर्ण जानकारी लिखते हैं जो आपकी बहुत सहायता करेगी। अभी लिंक पर क्लिक कर व्हाट्सएप चैनल को ज्वॉइन करें और बेल पर क्लिक करके नोटिफिकेशन ऑन करलें।


4. अदरक लहसुन पेस्ट:


कम बजट में अच्छा बिजनेस है, अदरक लहसुन पेस्ट का हर दिन सुबह शाम लोगों को घर पर खाना बनाना हो या अपना स्मॉल बिजनेस जो खाने से जुड़ा हो, चाइनीज फूड हो या कोई और व्यंजन को बनाकर लोग गली चौराहे पर दुकान, रेहड़ी के माध्यम से करते हैं इसकी जरूरत है।


ऐसे लोग जिनको हर दिन अदरक लहसुन के पेस्ट की जरूरत है चलते रेस्टोरेंट, रेहड़ी, चाइनीज फूड वाले लोगों से संपर्क कर उनसे जाने अभी वह कौनसा अदरक लहसुन पेस्ट इस्तेमाल कर रहे, उसका कितना भुगतान कर रहे, आप उनको कम दाम में उसे अच्छी क्वालिटी और पैकिंग में अपना पेस्ट उसे थोड़ा कम दाम में देने की बात करके पहले अच्छे कस्टमर की लिस्ट तैयार करें और बड़े बाजार से थोक भाव में अदरक लहसुन को खरीदें और पेस्ट बनाने वाली मशीन को अपने घर पर ही लगाकर पेस्ट तैयार करें और अच्छी पैकिंग करें और अपने ग्राहक को बेचें। इस तरह ज्यादा लोगों से संपर्क करें जिन्हें इस प्रोडक्ट की जरूरत है। उन्हें अपने प्रोडक्ट को लेने के लिए मनाएं और ज्यादा प्रोडक्ट बनाएं और अपनी सेल को समय के साथ बढ़ाते जाएं। यह बिजनेस बहुत कम बजट से शुरू करके बहुत बड़ा ब्रांड बनाया जा सकता है।


5. सीमेंट बिल्डिंग मटेरियल:


यह बिजनेस को कम बजट में अच्छा बिजनेस मान सकते हैं। आप जहां भी रहते हों, बिल्डिंग मटेरियल की डिमांड बहुत रहती है। बिल्डिंग मटेरियल के बिजनेस को कम लागत में कोई भी शुरू कर सकता है, इसके लिए आप एक दुकान किराए पर ले सकते हैं, बड़े सीमेंट के डिस्ट्रीब्यूटर, ईंट, रेती और भी कंस्ट्रक्शन से जुड़ी अन्य सामग्री के डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं। आप उनसे कहें, मैं मेरे इलाके में आपके लिए ग्राहक ढूंढूंगा, आप मुझे कितना कमीशन दे सकते हैं, प्रॉफिट का कितना हिस्सा देंगे, अगर मैं आपके लिए कोई सामान या वस्तु बेचूं।


कम बजट में आप के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप अपने लिए अच्छे बिजनेस कम बजट में तलाश कर रहे हैं तो।


जरूरी बात:

कम बजट में होने वाले ऐसे हजारों आइडिया आपको बता सकता हूं लेकिन बिजनेस आइडिया जानकर आप एक सफल बिजनेस के मालिक नहीं बनेंगे। इसके लिए आपको अच्छी नॉलेज, बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स और अच्छी वित्तीय समझ अपने अंदर विकसित करने की जरूरत होगी जो आपको एक सफल बिजनेस मैन बनाने में मदद करेगी। 


हम moneyindex.in पर बिजनेस, सेविंग, इंवेस्टमेंट से जुड़ी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी लिखते हैं इसलिए आप moneyindex.in से जुड़ने के लिए व्हाट्सएप चैनल को लिंक पर क्लिक करके अभी ज्वॉइन करलें और बेल पर क्लिक कर नोटिफिकेशन भी ऑन करें।


Join WhatsApp Channel


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद, लेख पसंद आए तो नीचे दिए गए शेयर बटन से अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर शेयर करें।




Tags