बच्चों के लिए बचत योजनाएं कैसे बनाए

Money Index

बच्चों के लिए बचत योजनाएं कैसे बनाए

By Javed / 05 December,2023:


बच्चों के लिए बचत योजना कैसे बनाए, यह बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है। बच्चों के लिए बचत करना बहुत जरूरी होता है। अगर कोई माता पिता अपनी और अपने बच्चों की फाइनेंशियल सिक्योरिटी चाहते हैं और अपने बच्चों को प्यार और शिक्षा के साथ अच्छा जीवन और बड़ा होकर एक धनी और कामयाब व्यक्ति के रूप में देखना चाहते हैं तो लेख को पूरा पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है।


बच्चों के लिए योजनाएं तो सरकार और बैंक की तरफ से आपको बहुत मिल जाएंगी लेकिन आप इस लेख के माध्यम से अपने बच्चों के भविष्य के लिए की गई बचत को किसी अच्छे विकल्प को चुनकर निवेश कर सकेंगे।


अगर आपका बच्चा अभी छोटा है और आप भी जवान हैं और अपने बच्चे के लिए बचत योजना बना रहे हैं या किसी ऐसी योजना की तलाश कर रहे हैं कैसे और कहां निवेश करें तो लेख आपके लिए लिखा गया है।


bachon ke liye bachat yojnaye kaise banaye | बच्चों के लिए बचत योजनाएं कैसे बनाए

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

| शीर्षक | बच्चों के लिए बचत योजनाएं कैसे बनाए |

| श्रेणी | सेविंग्स |

| विवरण | बच्चों के लिए बचत योजनाएं कैसे बनाए |


| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |


बच्चों के लिए बचत की शुरुआत कैसे करें:


आपका बच्चा छोटा है और आप उसके भविष्य के बारे में सोच रहे हैं। उसके लिए फाइनेंशियल प्लानिंग कर रहे हैं, यह बहुत अच्छी बात है। 


बच्चों के लिए बचत की शुरुआत से पहले आपको खुद बचत, निवेश, पर्सनल फाइनेंस और फाइनेंशियल लिटरेसी के बारे में अच्छी समझ विकसित करनी चाहिए। 


अक्सर लोग दूसरों को देखकर या किसी और की सलाह पर बताई गई योजनाओं में अपनी बचत को निवेश करना शुरू कर देते हैं। उन्हें बचत और निवेश की ज्यादा समझ नही होती है और वो कभी समझने की कोशिश भी नही करते हैं। 


हर व्यक्ति अपनी नौकरी या बिजनेस में अपना समय बिताता है। वह ऐसा इसलिए करता है जिससे उसके और उसके परिवार के जीवन में कोई आर्थिक और किसी भी अन्य तरह की कोई समस्या नहीं हो। 


अगर आप खुद और अपने बच्चों के लिए खूब सारा धन इकठ्ठा करना चाहते हैं और वित्तीय समस्या से बचना चाहते हैं तो पहले अपने अंदर फाइनेंशियल समझ विकसित करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने के लिए आप पहले फाइनेंस से जुड़ी अच्छी किताबें पढ़ें जैसे रिच डैड पूअर डैड, साइकोलॉजी ऑफ मनी, कॉफी कैन इन्वेस्टिंग जैसी बहुत सारी किताबें हैं जो आप पढ़ सकते हैं। यह किताबें आपको ऑनलाइन हिंदी भाषा में फ्लिप कार्ट, अमेजन. कॉम पर मिल जाएंगी।


आप वित्तीय समझ विकसित करने के लिए अच्छे ब्लॉग पढ़ें। हमारा ब्लॉग moneyindex.in पर भी फाइनेंस से जुड़ी अच्छी जानकारी वाले लेख उपलब्ध हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। आप ब्लॉग से जुड़ने के लिए व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन कर सकते हैं।


Join WhatsApp Channel


ऐसा करने से आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख समय पर मिल पायेंगे। हम चैनल पर आपके साथ अच्छे लेख हर दिन शेयर कर सकेंगे जिससे आपको अच्छी जानकारी प्राप्त होगी।


बच्चों के लिए बचत के पहले क्या सीखना जरूरी है?


बच्चों के लिए बचत करना धन से जुड़ा है और आपके बच्चों के भविष्य से भी जुड़ा है इसलिए आपको पहले सही शिक्षा की जरूरत है जिससे आप स्मार्ट तरीके से अपने बच्चों के लिए बचत कर सकते हैं जैसे बचत क्या है, बचत के उपाय उसके बाद आपको कंपाउंड इफैक्ट के बारे में पता होना चाहिए जिससे आपको पता लगेगा को आप छोटी राशि बचत करके लंबी अवधि में बड़ी राशि अपने लिए इकठ्ठा कर सकते हैं।


बच्चों के लिए बचत करने के लिए आपको निवेश के बारे में भी समझना जरूरी है। निवेश क्या है और निवेश से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी आपको होना चाहिए। निवेश के कितने विकल्प हैं और निवेश में क्या जोखिम हैं और क्या फायदे हैं, इस प्रकार की निवेश से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी किसी भी तरह के निवेश करने से पहले होनी चाहिए।


आपको अपनी मेहनत से कमाए गए रुपए किसी के कहने या किसी को देखकर निवेश नहीं करना चाहिए। अगर आपके पास वित्तीय समझ है और आपके पास निवेश के अच्छे विकल्प हैं, निवेश से जुड़ी जानकारी है तो आप अपने बच्चों के लिए बेहतर निवेश का विकल्प चुनकर, उसके जोखिम और रिटर्न को समझकर, एक बेहतर प्लान के साथ, एक लक्ष्य तय करके, हर दिन कुछ बचत कर के, हर महीने थोड़े रुपए अच्छे विकल्प, जो रिस्क फ्री हो, जहां अच्छे रिटर्न मिलता हो, ऐसे विकल्प में छोटी राशि को कंपाउंडिंग लंबी अवधि में अच्छे रिटर्न के साथ बहुत कम रुपए से एक अच्छा फंड आप अपने बच्चों के लिए तैयार कर लेंगे। 


बच्चों के लिए बचत के विकल्प कौनसे है:


बच्चों के लिए बचत योजनाएं आप को सरकारी भी बहुत मिल जायेंगी जिनकी सहायता लोग लेते हैं। बैंक भी बहुत सारे चिल्ड्रन प्लांस अपने ग्राहकों को देते हैं। 


एलआईसी भी इसी तरह बहुत सारी चिल्ड्रन प्लान देता है। कुछ लोग अपने बच्चों के लिए म्यूचुअल फंड में भी निवेश करते हैं जिन्हें म्यूचुअल फंड के बारे में अच्छी जानकारी होती है।


कुछ लोग इंडेक्स फंड को बेहतर मानते हैं। वह इसलिए क्योंकि इंडेक्स फंड के रिटर्न महंगाई दर से अच्छे से लड़ते हैं और सालाना अच्छा रिटर्न देते हैं जिससे समय के साथ वह अपने धन को अच्छे से कंपाउंड करते हैं।


कुछ लोग रियल एस्टेट को बेहतर विकल्प मानते हैं। रियल एस्टेट में निवेश के लिए ज्यादा धन की जरूरत होती है, जिनके पास अच्छी आमदनी है और ढेर सारा धन है तो उन्हें रियल एस्टेट के बारे में अच्छी जानकारी लेना चाहिए मतलब रिसर्च करनी चाहिए।


जरूरी बात:


हम इस ब्लॉग के माध्यम से अच्छी जानकारी आपको देते हैं, यह किसी भी प्रकार की कोई सलाह नहीं है। आप पहले किसी भी विकल्प की अच्छे से रिसर्च करें या फिर अपने लिए सही जगह निवेश करने के लिए किसी एसबीआई द्वारा रजिस्टर्ड वित्तीय सलाहकार की सेवा लें, जिससे आपको अपने बच्चों के लिए कोई बेहतर विकल्प मिले जिससे आपको अच्छे रिटर्न भी मिलें और हानि भी ना हो।


अगर आप अपने अंदर धन से जुड़ी शिक्षा विकसित करते हैं तो आप को कोई बेवकूफ नहीं बना सकता और आप लोगों की भीड़ से अलग हटकर स्मार्ट डिसिजन लेंगे और अपने धन को सही से निवेश करेंगे जिससे आपका जीवन भी बेहतर होगा और आपके बच्चों को भी एक बेहतर जीवन दे सकते हैं।


उम्मीद है हमारे द्वारा लिखा लेख आपकी सहायता करेगा, अगर लेख अच्छा लगे तो नीचे दिए गए शेयर बटन से व्हाट्सएप, फेस बुक, इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ शेयर ज़रूर करें।


हमारे व्हाट्सएप चैनल को 👇दिए गए लिंक पर क्लिक करके तुरंत ज्वॉइन करें।


Join WhatsApp Channel

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Moneyindex.in 

Tags