Mid cap share list: mid cap share kya hote hai

Money Index

Mid cap share list: mid cap share kya hote hai

By Javed / 09 December, 2023:


मिड कैप शेयर लिस्ट और मिड कैप शेयर के बारे में कुछ बहुत जरूरी जानकारी आप को लेख में मिलेगी इसलिए लेख को पूरा पढ़ें। मिड कैप कंपनी का मार्केट साइज, यह कंपनी निवेश के लिए कैसी होती हैं और बहुत कुछ आप मिड कैप शेयर के बारे में जान पाएंगे।


मिड कैप शेयर का मतलब यह कंपनी ना ज्यादा छोटी होती है ना ज्यादा बड़ी होती है इसलिए इस तरह की कंपनी को मिड कैप कहा जाता है। बड़ी कम्पनियां लार्ज कैप होती हैं, जबकि छोटी कंपनियां स्मॉल कैप होती हैं। मिड कैप वह शेयर होते हैं जिनका मार्केट कैपिटलाइजेशन ₹5000 करोड़ से ज्यादा और ₹20,000 करोड़ से कम होता है। 


मिड कैप शेयर, स्मॉल कैप से ग्रो होकर खुद को लार्ज कैप की ओर बढ़ाने का प्रयास करती है, यह कंपनी के पास अच्छे बिजनेस मॉडल होते हैं और बाजार में अच्छा प्रदर्शन करते हुए यह स्मॉल कैप से मिड कैप तक का सफर करती है।


मिड कैप शेयर में निवेश करना, लार्ज कैप में निवेश करने से कम सुरक्षित होता है लेकिन ग्रोथ पोटेंशियल को देखते हुए प्रोफेशनल इन्वेस्टर अच्छे बिजनेस मॉडल वाली कंपनी जिसके फंडामेंटल अच्छे हों, ऐसी कंपनी के मिड कैप शेयर में निवेश करते हैं। उसके पीछे कारण होता है, अपनी कैपिटल को तेज गति से बढ़ाना।


मिड कैप शेयर के पास बढ़ने के लिए बहुत ज्यादा स्पेस होती है। लार्ज कैप शेयर कंपनी बड़े होने के कारण धीमी गति से ग्रोथ करती है इसलिए निवेशक मिड कैप में अच्छे शेयर तलाशने की कोशिश करते हैं, वेल्थ क्रिएशन के लिए।


Mid cap share list: mid cap share kya hote hai

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

| शीर्षक | Mid cap share list: mid cap share kya hote hai |

| श्रेणी | स्टॉक मार्केट |

| विवरण | Mid cap share list: mid cap share kya hote hai |


| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |


मिड कैप शेयर लिस्ट| mid cap share list:

मिड कैप कंपनी कौनसी है?


हम आपको हमारे देश के बाजार NSE और BSE पर लिस्टेड अच्छे मिड कैप शेयर की लिस्ट बता रहे हैं जो बाजार में मौजूद हैं।


  1. Exide Industries Ltd
  2. Lupin Ltd
  3. Page Industries
  4. Ashok Leyland Ltd
  5. L & T technology services
  6. Apollo Tyres Ltd
  7. Trent Ltd
  8. NHPC Ltd
  9. Jubilant Foodworks Ltd
  10. Samvardhana Motherson Sumi


क्या मिड कैप शेयर में निवेश करना अच्छा है?


शेयर बाजार है तो इसमें रिस्क तो होता ही है चाहे आप किसी भी प्रकार के शेयर में निवेश करें। निवेश करना इतना भी आसान नहीं होता है जितना नए निवेशक को लगता है। शेयर बाजार में हर तरह के उतार चढ़ाव चलते रहते हैं, जिसके कारण शेयर प्राइस भी बदलते रहते हैं। कभी कोई स्टॉक महंगा होता है, कभी स्टॉक अपनी वैल्यू से भी कम कीमत पर ट्रेड करता है। प्रोफेशनल इन्वेस्टर अपने लिए सही शेयर में सही समय पर निवेश की अपनी रणनीति से धन बनाते हैं।


अच्छे निवेशक अच्छी मिड कैप शेयर कंपनी की तलाश, फंडामेंटल एनालिसिस, टेक्निकल एनालिसिस और कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस , भविष्य में उसकी मांग और कंपनी के मैनेजमेंट और भी उससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पर रिसर्च कर के अच्छी मिड कैप कंपनी ढूंढते हैं, इसलिए उनके लिए मिड कैप अच्छा निवेश होता है।


भारत में मिड कैप फंड क्या है?


म्यूचुअल फंड चलाने वाली कंपनियां ऐसे मिड कैप शेयर कंपनी में लोगों के धन को निवेश करते हैं जिसे वह मिड कैप फंड कहती हैं। मिड कैप फंड को एक म्यूचुअल फंड मैनेजर मैनेज करता है जिनके पास अच्छी रिसर्च टीम होती है जो फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करके मिड कैप शेयर में लोगों के रुपए निवेश करती है। भारत में बहुत सारी म्यूचुअल फंड कंपनी हैं और हर कंपनी के पास मिड कैप फंड होते हैं जो लोगों के लिए फाइनेंशियल सेवा देती हैं।


मिड कैप शेयर क्या होता है


मिड कैप शेयर ₹5000 करोड़ से ज्यादा और ₹20,000 करोड़ से कम मार्केट कैप वाले शेयर होते हैं। मिड कैप कंपनी निवेशक के लिए मल्टीबैगर स्टॉक बन सकती है, इसलिए हर निवेशक अपने लिए कोई अच्छी मिड कैप कंपनी की तलाश करता है, अपनी रिसर्च करता है, अच्छे फंडामेंटल वाली कंपनी ढूंढता है।


फंडामेंटल रिसर्च में निवेशक कंपनी की फाइनेंशियल रिपोर्ट्स पढ़ता है जिसमें बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लॉस और कैशफ्लो शामिल होती हैं। निवेशक अपने लिए अच्छे अंडर वैल्यूड मिड कैप स्टॉक ढूंढता है। कंपनी की फाइनेंशियल रिपोर्ट्स के माध्यम से कंपनी का रेवेन्यू कितना है, कैश कितना है, कर्ज कितना है, कंपनी कितना प्रॉफिट कमा रही है, कितना अर्निंग पर शेयर EPS  है, यह सब जानकर कुछ अनुपातों जैसे पी/ई रेश्यो, पी बी रेश्यो, बुक वैल्यू, ROE, ROCE, डेट टू इक्विटी रेश्यो, आदि की मदद से विश्लेषण करते हैं की कंपनी में अभी निवेश करने का सही वक्त है या नहीं, शेयर अभी ओवर वैल्यू है या अंडर वैल्यू, जिसे वैल्यू इन्वेस्टिंग कहा जाता है।



जरूरी बात:


लार्ज कैप, मिड कैप, स्मॉल कैप शेयर हो, अगर आपको शेयर बाजार का अच्छे से नॉलेज नहीं है तो आपके लिए शेयर बाजार में निवेश करना बहुत बुरा साबित हो सकता है। अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आप को पहले अच्छी नॉलेज की जरूरत होगी। अगर आप खुद के लिए निवेश करना चाहते हैं तो निवेश करने से पहले आप निवेश से जुड़ी अच्छी किताबें पढ़ें, इंटरनेट पर अच्छे ब्लॉग पढ़ें, निवेश को सही तरीके से समझ कर , उसके जोखिम को कर रिस्क मैनेजमेंट के साथ अपनी स्ट्रैटजी से निवेश करें। 


अगर आपके पास टाइम नही और निवेश करना है तो आप किसी सेबी रजिस्टर्ड वित्तीय सलाहकार के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। शेयर बाजार में निवेश, पीपीएफ, nps, म्यूचुअल फंड , ईटीएफ के माध्यम से भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। moneyindex.in पर अभी आप यह लेख पढ़ रहे हैं और बचत, निवेश, शेयर बाजार, पर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भी उपलब्ध है जो आपके बहुत सारे सवालों के जवाब दे सकते हैं और हर अच्छी और नई अपडेट के लिए moneyindex.in व्हाट्सएप चैनल को जॉइन करें, साथ ही बेल दबाकर नोटिफिकेशन ऑन करें, ऐसा करने से आपको हर दिन अच्छी जानकारी मिलेगी। आप हमें इंस्टाग्राम और गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें।


Join WhatsApp Channel

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in


नीचे दिए गए सोशल मीडिया शेयर बटन से व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ शेयर ज़रूर करें।