शहर में चलने वाला बिजनेस:कमाई करने वाले आइडिया

Money Index

शहर में चलने वाला बिजनेस:कमाई करने वाले आइडिया


By Javed / March, 2024:


अगर आप शहर में रहते हैं और शहर में चलने वाले बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख आपके बहुत काम आ सकता है। लेख का विषय है, शहर में कौन से बिजनेस चलते हैं।


हर कोई अपने लिए बिजनेस आइडिया खोज रहा है जिससे बिजनेस करके खूब धन कमा सकें। लेख में हमने कुछ बिजनेस की बात की है और शहर में चलने वाले बिजनेस से जुड़ी बातें जो आपकी बहुत काम के हो सकती हैं इसलिए लेख को पूरा और बहुत ध्यान से पढ़ें।


शहर में चलने वाले बिजनेस जो आप कर सकते हैं : टी स्टॉल, कॉफी, कार बाइक वॉश सेंटर, ऑटो पार्ट्स, ट्रैवल एजेंसी, रेस्टोरेंट जैसे बहुत सारे बिजनेस हैं। हमने नीचे लेख में ऐसे बिजनेस आईडियाज के बारे में लिखा है, जो आप शहर में रहकर कर सकते हैं, जिससे आपकी अच्छी इनकम हो सकती है।


शहर में रहकर आप पार्ट टाइम में भी बहुत से बिजनेस कर सकते हैं। कुछ आईडिया तो बहुत ही यूनिक है जो आप शहर में रहकर कर सकते हैं। यह लेख में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है इसलिए लेख को पूरा पढ़ें।


शहर में चलने वाला बिजनेस

FOLLOW Us On : 
GOOGLE NEWS  ।  INSTAGRAM

| शीर्षक | शहर में चलने वाला बिजनेस |

| श्रेणी | बिजनेस |

| विवरण | शहर में चलने वाला बिजनेस |


| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |



शहर में चलने वाले बिजनेस कौन से हैं?


शहर में रहकर आप बहुत सारे बिजनेस कर सकते हैं। शहर में चलने वाले बिजनेस आईडियाज, आपके लिए बहुत से बेहतर विकल्प हो सकते हैं जाने कौन से हैं वह विकल्प:


1. टी स्टॉल:

अगर आप शहर में रहते हैं और बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप टी स्टाल लगाकर अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं। 


टी स्टॉल लगाने के लिए आपको ज्यादा रुपए की भी जरूरत नहीं होगी। बस टी स्टॉल लगाने के लिए आपको कोई अच्छी जगह की तलाश करना होगी, जहां ज्यादा लोग आते- जाते हों।


जैसे कोई शहर का स्टेशन, बस स्टैंड, स्कूल, कॉलेज, सिनेमा के आसपास की लोकेशन हो तो बहुत ही अच्छा होगा।


2. कपल कैफे:


कपल कैफे भी शहर में चलने वाला एक अच्छा बिजनेस है। इसके लिए आपको कोई अच्छी जगह तलाशना चाहिए या आपका या आपके कोई पहचान वाले का घर किसी ऐसी लोकेशन पर हो जहां कैफे चल सकता है, तो आप उसके घर की छत का इस्तेमाल भी कर सकते हैं अपना कैफे खोलने के लिए।


3. कार वॉश सेंटर:


कार वॉश सेंटर भी अच्छा बिजनेस है। शहर में चलने वाले इस बिजनेस में ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं है और कमाई बहुत ज्यादा है। 


आज के जमाने में अमीर- गरीब सबके पास अपने व्हीकल होते हैं , चाहे टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर, इसलिए कार वॉश सेंटर भी एक अच्छा बिजनेस है। यह बिजनेस करने के लिए आपको रेस्टोरेंट, सिनेमा, मॉल, बार्बर शॉप, मार्केट के पास बड़ी पार्किंग जैसी जगह पर अपना कार वॉश सेंटर शुरू करना चाहिए।


4. ऑटो पार्ट्स:


ऑटो पार्ट्स का बिजनेस भी शहर के किसी भी लोकेशन पर चल सकता है। अगर आप किसी बड़ी कॉलोनी या शहर की अच्छी लोकेशन पर रहते हैं, तो आप एक छोटी शॉप में ऑटो पार्ट्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 


ऑटो पार्ट्स बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक शॉप और टू व्हीलर या फोर व्हीलर का एक अच्छे मैकेनिक की जरूरत होगी। आप मैकेनिक को तनख्वाह पर भी रख सकते हैं या फिर मैकेनिक को उसके काम का चार्ज खुद रखना दें और आप अपने ऑटो पार्ट्स बेच कर रुपए कमाए। 


मैकेनिक के होने से आपका ऑटो पार्ट्स का बिजनेस ज्यादा चलेगा।


5. ट्रैवल एजेंसी:


शहर में रहकर ट्रैवल एजेंसी भी एक अच्छा बिजनेस है, जो कम लागत लगाकर किया जा सकता है। 


आजकल लोग बहुत ट्रैवल करते हैं। चाहे देश के अंदर हो या विदेश घूमना इसलिए ट्रैवल एजेंसी बहुत अच्छा बिजनेस है जहां पर आप एयर टिकट, बस टिकट, विजा सर्विसेज देकर बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं।


6. रेस्टोरेंट बिजनेस:


रेस्टोरेंट बिजनेस बड़े शहर में बाहर से आकर रह रहे लोग चाहे वह कुछ काम कर रहे हो या पढ़ाई, सबको सुबह का नाश्ता, दिन और रात का खाना बाहर से लेकर खाना होता है। ऐसे लोगों के लिए आप टिफिन सेंटर शहर में रहकर शुरू कर सकते हैं। 


swiggy , जोमैटो जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से भी आप अपनी फूड सर्विस लोगों को दे सकते हो। रेस्टोरेंट के लिए आपको बस एक अच्छे किचन और छोटी जगह की जरूरत होगी अपने काम को चलाने के लिए।


7. कोरियर एजेंसी:


कोरियर एजेंसी भी शहर में रहकर करने का अच्छा बिजनेस है। अगर आप किसी शहर में रहते हैं, तो यह विकल्प भी अच्छा है बिजनेस करने के लिए।


आप एमेजॉन, फ्लिपकार्ट, ब्लू डार्ट जैसी कंपनियों के साथ मिलकर शहर के डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं, और पार्सल और कोरियर बांटकर अच्छा रुपया कमा सकते हैं। 


इस बिजनेस को करने के लिए आपको एक ऑफिस, एक गोडाउन ( कंपनी की रिक्वायरमेंट के हिसाब से), एक लोडिंग फोर व्हीलर और इसके साथ कुछ लोग जो आपके साथ काम करेंगे पार्सल डिलीवरी और ऑफिस में। 


इस बिजनेस को करने के लिए आप डीप रिसर्च कर सकते हैं जिससे आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।


8. चाट कॉर्नर:


आज के इस जमाने में फास्ट फूड का बिजनेस बहुत प्रॉफिटेबल और ज्यादा इनकम वाला है। आपको शहर के हर जगह चाट कॉर्नर मिल जायेगा, जहां लोगों की अच्छी भीड़ भी होती है। इसलिए शहर में चलने वाले बिजनेस में यह एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 


चाट कॉर्नर में, चाट के रूप में छोला टिक्की, पानीपुरी, दही पापड़ी, कचौरी और चाइनीज आइटम भी मिल सकते हैं, जिनका आनंद शहर के लोग लेते हैं। 


यह बिजनेस कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है और खूब धन कमाया जा सकता है।


9. लेडीज बुटीक शॉप:


शहर में लोग खाने के साथ फैशन को भी फ़ॉलो करते हैं और शहर में आपको बहुत सारे बुटीक मिल जायेंगे। 


अगर आप अच्छी रिसर्च करो तो बुटीक में लेडीज टेलरिंग का काम होता है, बुटीक में लेडीज के लिए गारमेंट्स को डिजाइन किया जाता है जैसे सलवार सूट, साड़ी, लहंगा जैसे बहुत सारी तरह के लेडीज गारमेंट होते हैं, जो कपड़ों को डिजाइन करने के बहुत ज्यादा चार्जेस लेते हैं। फिर भी इनके पास ग्राहकों की कमी नही होती और यह अच्छी कमाई भी करते हैं।


10. व्हीकल रेंट:


शहर में भीड़ भाड़ होने के साथ लोगों को इधर उधर आना जाना होता है, जिसके लिए लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं। जैसे, रिक्शा, बस, कैब जिसका इस्तेमाल लोग करते हैं। 


आप व्हीकल खरीदकर ओला या ऊबर जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर रेंट पर देकर कमाई कर सकते हैं। बस, रिक्शा खरीदकर खुद या किसी को ड्राइवर की नौकरी देकर अपना काम कर सकते हैं जिससे आपको बहुत ज्यादा कमाई हो सकती है।


शहर में चलने वाले बिजनेस, जो पार्ट टाइम किए जा सकते हैं:

  • बिरयानी स्टॉल
  • पानी पूरी
  • फूलों की दुकान
  • एग स्टॉल
  • जूस स्टॉल
  • जिम ट्रेनर
  • योगा ट्रेनर
  • बच्चों की ट्यूशन
  • सुबह ब्रेकफास्ट स्टॉल
  • रियल एस्टेट एजेंट
  • एलआईसी एजेंट


इस तरह के काम को किसी नौकरी के साथ भी किया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति 9 टू 5 जॉब करता है तो जॉब से पहले या शाम को ड्यूटी के बाद 2 से 5 घंटे ये करके अच्छी कमाई कर सकता है, अगर चाहे तो शहर में चलने वाले बिजनेस हैं, पार्ट टाइम में करने के लिए।



जरूरी बात:

शहर में चलने वाले बिजनेस है, अगर आप करना चाहें तो। दोस्तों, लोगों की सफलता का कारण उनका बिजनेस नही होता है, सफलता उनको उनके काम करने का तरीका और बिजनेस के बारे में अच्छी नॉलेज बनाती है। 


अगर आप भी अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं और कोई नया बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको पहले बिजनेस से जुड़ी हर छोटी और बड़ी बात को अच्छे से रिसर्च करके समझना चाहिए। बिजनेस मॉडल कैसे काम करता है, उसमें कितना प्रॉफिट होता है, कितनी लागत लगती है, क्या संसाधन की जरूरत होती है, बिजनेस को कितना टाइम लगेगा स्टेबल होने में, बिजनेस से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी का विश्लेषण करके , एक बेहतर प्लान बनाकर, एक गोल सेट करके , रिस्क मैनेजमेंट के साथ, अच्छे लोगों की टीम बनाकर बिजनेस की शुरुआत करना चाहिए।


ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां समय पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें।

Join WhatsApp Channel

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

Moneyindex.in


Tags