Undervalued stock ka kya matlab hai

Money Index

Undervalued stock ka kya matlab hai


By Javed / 23 December, 2023:


अंडर वैल्यूड स्टॉक का मतलब, अपनी वैल्यू से कम कीमत पर ट्रेड करने वाला स्टॉक होता है। बाजार के उतार चढ़ाव के कारण स्टॉक की प्राइस ऊपर नीचे होती है जिससे स्टॉक कभी अंडर वैल्यू मतलब अपनी वैल्यू से कम कीमत पर बाज़ार में ट्रेड करता है कभी ओवरवैल्यूड हो जाता है।


बड़े निवेशक और अच्छी किताबों में इन्वेस्टर और ऑथर लिखते हैं की स्टॉक को तब खरीदना चाहिए जब वह अंडर वैल्यूड हो, मतलब अपनी वैल्यू के आस पास या उससे भी कम पर, ऐसा इसलिए जब वह अपनी वैल्यू से ज्यादा पर ट्रेड करेगा आपके खरीदने के बाद तब आप उसे बेचकर मुनाफा कमा सके।


वैल्यू इन्वेस्टिंग के बारे में आप ने सुना होगा जिसकी बात सदी के बड़े निवेशक वॉरेन बफेट और सबसे बेहतरीन किताब इंटेलिजेंट इन्वेस्टर में भी लेखक ने बहुत अच्छे से बात की है। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं या करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके बारे में अच्छे नॉलेज हासिल करना चाहिए।


Undervalued stock ka kya matlab hai

FOLLOW Us On : 


| शीर्षक | Undervalued stock ka kya matlab hai |

| श्रेणी | स्टॉक मार्केट|

| विवरण | Undervalued stock ka kya matlab hai |

| वर्ष | 2023 |

| देश | भारत |


क्या अंडरवैल्यूड स्टॉक एक अच्छी खरीद है:


अंडरवैल्यूड स्टॉक मतलब सस्ता सौदा, वैल्यू इन्वेस्टिंग मतलब वैल्यू पर लेना, जब कोई निवेशक कम दाम में कोई चीज खरीदे और अच्छे दाम मिलने पर उसे बेच दे बस यही वैल्यू इन्वेस्टिंग है। अंडरवैल्यूड स्टॉक ही सस्ता सौदा है, अंडरवैल्यूड स्टॉक की तलाश अच्छे निवेशक करते रहते हैं, उसके बाद टेक्निकल एनालिसिस भी करते हैं, फिर सही समय पर स्टॉक को खरीद कर जब वह अंडरवैल्यूड है, तब खरीदते हैं, फिर कुछ समय तक स्टॉक को होल्ड करते हैं, फिर अच्छे दाम पर बेचकर प्रॉफिट कमाते हैं।


मुझे कैसे पता चलेगा की कोई अच्छा स्टॉक अंडरवैल्यूड है:


अच्छा अंडरवैल्यूड स्टॉक ढूंढने के लिए आपको फंडामेंटल एनालिसिस की जरूरत होती है। फंडामेंटल रिसर्च स्टॉक की कंपनी की फाइनेंशियल स्टेटमेंट से पता किया जा सकता है। ये स्टेटमेंट ऑनलाइन moneycontrol, ticker.finology जैसी वेबसाइट्स पर आपको मिलेंगी।


फाइनेंशियल स्टेटमेंट में कैश फ्लो, बैलेंस शीट, प्रोफिट एंड लॉस स्टेटमेंट होते हैं, जिसमें कंपनी से जुड़ी हर महत्वपूर्ण फाइनेंशियल जानकारी होती है, जिनका अध्ययन करने के बाद निवेशक पता करते हैं, स्टॉक जो कीमत पर अभी बाजार में ट्रेड कर रही है वह अभी अंडर वैल्यूड है या ओवर वैल्यूड है।


फाइनेंशियल स्टेटमेंट में कुछ महत्वपूर्ण रेश्यो जिनसे अंडर वैल्यूड स्टॉक की पहचान होती है?


अंडर वैल्यूड स्टॉक की पहचान के लिए स्टॉक की बुक वैल्यू, pe ratio, pb ratio बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं, टेक्निकल में चार्ट पर स्टॉक अपने सपोर्ट को आस पास हो, जिससे अपने 52 वीक लो से हाई के तरफ ऊपर की ओर बढ़ने का इंडिकेटर संकेत दे रहा हो।


क्या भारत में अंडरवैल्यूड स्टॉक खरीदना अच्छा है:


अंडरवैल्यूड स्टॉक को खरीदने से पहले, वह एक बेहतरीन कंपनी का स्टॉक भी होना जरूरी है, अगर कंपनी का बिजनेस मॉडल या प्रोडक्ट अच्छे नहीं हैं तो वह खरीदना आपके लिए अच्छा नहीं होगा। किसी भी अंडरवैल्युड स्टॉक को अच्छी लार्ज कैप कंपनी और भविष्य में भी अपना बिजनेस बढ़ाने की क्षमता होना चाहिए। अगर कंपनी अच्छा बिजनेस करेगी तो रेवेन्यू कमाएगी जिससे प्रॉफिट होगा, तो उसके पास ज्यादा कैश होगा और अपने लिए नए एसेट क्रिएट करेगी, जिससे कंपनी के स्टॉक की वैल्यू बढ़ेगी, जब उसका शेयर प्राइस बढ़ सकता है, अच्छी कंपनी के स्टॉक को लोग ज्यादा भाव पर भी खरीदते हैं।


अच्छी कंपनी का अंडरवैल्यूड स्टॉक खरीदना अच्छा है, तब जब आपको कंपनी के बिजनेस की अच्छी समझ है और उसके प्रोडक्ट के बारे में अच्छी नॉलेज है। साथ ही कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में आपने अच्छी रिसर्च कर रखी हो।


अच्छा शेयर कभी कभी बाजार में अंडरवैल्यूड होता है और प्रोफेशनल निवेशक अपनी फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस के माध्यम से इसकी पहचान करते हैं और उसमें निवेश करके अच्छा प्रॉफिट बनाते हैं।


अगर आपको इन्वेस्टिंग के बारे में ज्यादा नॉलेज चाहिए तो आप अच्छी किताबें पढ़ें और अपने ज्ञान को बढ़ा कर पहले निवेश से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करें, अच्छे आर्टिकल पढ़ें। निवेश से जुड़े अच्छे आर्टिकल moneyindex.in पर भी आपको मिलेंगे। आपको अच्छी और सही नॉलेज की जरूरत है अगर आप एक सफल निवेशक बनना चाहते हैं तो।


जरूरी बात:


अंडरवैल्यूड स्टॉक की पहचान कंपनी का अच्छा होना, दूसरा उसका pe ratio कम और pb ratio भी कम होना चाहिए, और स्टॉक की बुक वैल्यू  par या उससे कम पर ट्रेड करना , उसकी पहचान होती है। हमने pe ratio, pb ratio, बुक वैल्यू पर डिटेल में आर्टिकल लिखे हैं, आप इन्हें पढ़े, आपको अंडरवैल्यूड स्टॉक के बारे में और ज्यादा जानकारी मिलेगी।


हम यहां आपके लिए निवेश, बचत, शेयर बाजार से जुड़ी जानकारी लिखते हैं, लेटेस्ट लेख और जरूरी जानकारी आपको समय पर मिलेगी, अगर आप व्हाट्सएप चैनल को फ़ॉलो करलें, जिससे आपको लगातार जानकारी मिलेगी और आप की नॉलेज बढ़ेगी।


यह लेख लिखने का उद्देश्य सिर्फ जानकारी देना है। लेख पसंद आए तो नीचे दिए गए शेयर बटन की सहायता से आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ भी शेयर करें।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।