Business aur profession me kya antar hota hai| बिजनेस और प्रोफेशन में क्या अंतर होता है

Money Index

Business aur profession me kya antar hota hai| बिजनेस और प्रोफेशन में क्या अंतर होता है


By Javed / January, 2024:


बिजनेस और प्रोफेशन के बीच में बहुत अंतर होता है, लेकिन अधिकतर लोग इसके बीच के अंतर को नही समझते हैं। अगर आप एक निवेशक हैं या बनना चाहते हैं या कोई व्यापार करते हैं या करना चाहते हैं और अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हैं, कोई स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आपको बिजनेस और प्रोफेशन के बीच का अंतर पता होना चाहिए।


एक बिजनेसमैन :

एक बिजनेस को एक बिजनेसमैन चलाता है। जिसके व्यापार को चलाने के लिए बहुत सारे लोग काम करते हैं, जैसे अकाउंटेंट, वर्कर्स, सेल्समैन, इंजीनियर, वकील जैसे पैसे वाले लोग काम करते हैं बिजनेसमैन के बनाए कॉरपोरेशन में और वह लोगों को अपने लिए काम करने के बदले में तनख्वाह देता है।


एक बिजनेसमैन तरह-तरह के प्रोफेशन के लोगों से अपने लिए काम करवाता है, चाहे एक उद्योगपति के रूप में या एक निवेशक के रूप में। वह किसी बिजनेस का मालिक होता है और लोग उसके लिए काम करते हैं।


एक प्रोफेशनल:

एक प्रोफेशनल आदमी वकील, डॉक्टर, इंजीनियर या और कुछ भी हो सकता है, जिस विषय की उसने स्कूल या कॉलेज से पढ़ाई की हो। पढ़ाई करने के बाद वह अपनी सेवा लोगों को देता है या किसी कॉर्पोरेशन में अच्छी सैलरी पर काम करता है। एक प्रोफेशनल वही काम करता है जो उसका प्रोफेशन है और अपना काम करके अपने लिए धन कमाता है।


Business aur profession me kya antar hota hai| बिजनेस और प्रोफेशन में क्या अंतर होता है

FOLLOW Us On : 


| शीर्षक | Business aur profession me kya antar hota hai| बिजनेस और प्रोफेशन में क्या अंतर होता है |

| श्रेणी | बिजनेस |

| विवरण | बिजनेस और प्रोफेशन में क्या अंतर होता है |

| वर्ष | 2024 |

| देश | भारत |


आपके लिए प्रोफेशन और बिजनेस का अंतर समझना क्यों जरूरी है?


अगर आप अपनी जिंदगी में एक सफल और खूब धनवान व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रोफेशन और बिजनेस के बीच के अंतर को समझना बहुत जरूरी है।


दुनिया में ज्यादातर लोग जिस प्रोफेशन में होते हैं, उसे वह लोग अपना बिजनेस मानते हैं। इसका उदाहरण रिच डैड पुअर डैड किताब में लेखक रॉबर्ट कियोसकी ने भी समझाया है। एक बैंक में काम करने वाले कर्मचारी से पूछें कि "आप क्या हो?", तो वह जवाब देगा "मैं एक बैंकर हूं"। आप उनसे सवाल करो "आप क्या इस बैंक के मालिक हो?", तो उसका जवाब होगा "नहीं, मैं इस बैंक में इस औधे पर काम करता हूं।", तो आप ही बताएं काम करने वाला एक प्रोफेशनल है, जो नौकरी करता है जो उसका प्रोफेशन है, वह बैंकर नहीं है क्योंकि वह उस व्यापार का मालिक नहीं है।


ज्यादातर लोग इस भ्रम का शिकार हैं। वह अपने पेशे को अपना बिजनेस समझते हैं, लेकिन यह सच नहीं है और वह जिंदगी भर किसी और के लिए काम करते हैं और रुपए कमाते हैं और जिंदगी भर वह दूसरों के लिए काम करते रहते हैं।


आपका पेशा कुछ भी हो, आप कहीं भी रहते हो, आप कितना भी कमाते हो, अगर आपके अंदर वित्तीय समझ नहीं है, तो आपको हमेशा आर्थिक समस्या होगी। दुनिया भर में लोग धन की समस्या से जूझ रहे हैं, अपने देश की सरकार और (मुद्रास्फीति) महंगाई दर को कोसते हैं और इसको समस्या का कारण बताते हैं।


प्रोफेशन के साथ बिजनेस बनाना भी जरूरी है:


आपका प्रोफेशन कुछ भी हो आपको अपने वित्तीय समझ को हमेशा बढ़ाना चाहिए। इसके लिए आप अच्छी किताबें पढ़ें।


आप जो काम करते हैं, उसके बदले आपको रुपए मिलते हैं, जिसे सैलरी कहा जाता है, इनकम कहा जाता है। ज्यादातर लोग वित्तीय समझ की कमी के कारण, अपने कमाए गए रुपए गलत तरीके से खर्च करते हैं और उनकी पूरी जिंदगी में धन से जुड़ी समस्याएं चलती रहती है और वह हर दिन धन कमाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।


अगर कोई अपने प्रोफेशनल काम से कमाए गए रुपए को सही तरीके से मैनेज करना सीखे तो उसे सारी जिंदगी कभी धन से जुड़ी समस्या ही नहीं होगी।


आप अगर हर महीने अपने कमाए गए रुपए को एक बजट बनाकर खर्च करें , फिजूल खर्च की पहचान करके उन्हें छोड़े, बचत पर अपना ध्यान लगाए और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी कम कर दें। अपने हर छोटे बड़े खर्चों को ट्रैक करें जिससे आप ज्यादा बचत कर पाएं।


अपना काम करने के साथ बिजनेस बनाने के लिए सबसे पहले अपने रुपए को मैनेज करना और बचत करना, सबसे पहला काम है। उसके बाद बचत से सबसे पहले अपने लिए इमरजेंसी फंड बनाएं, इस विषय में ब्लॉग पर लेख उपलब्ध है , आप उसे पढ़ें।


जब आप अपनी बचत के बाद इमरजेंसी फंड बना लें, उसके बाद अपने ज्यादा ब्याज वाले कर्ज को जल्दी से चुका दे, क्योंकि आप हर महीने अपनी मेहनत की कमाई से खूब सारा ब्याज भी देते हैं। अगर आप कर्ज़ खत्म कर देंगे तो आप की बचत बढ़ेगी।



बचत किए गए रुपए को आपको सही जगह निवेश करना है। निवेश के विकल्प आपके पास बहुत सारे हैं, आप अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब से अपने लिए विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।


अगर आप अपने लिए म्यूचुअल फंड, शेयर, ईटीएफ में निवेश करते हैं, तो आपका पैसा शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी में निवेश होगा, जो तरह-तरह के बिजनेस करती है। आपका पैसा बिजनेस में निवेश हो रहा है, इसका मतलब आप भी किसी बिजनेस के मालिक बन रहे हैं। बस आपको हर महीने बचत करनी है और निवेश, आप भी अपने कमाए धन को काम पर लगाकर लोगों से अपने लिए काम करवा सकते हैं।


अगर आपको बिजनेस की अच्छी समझ है तो, आपके पास अच्छा बिजनेस आइडिया है तो, आप उसके बारे में अच्छी रिसर्च करके और बिजनेस शुरू करने का फंड जोड़कर, एक अच्छे लोगों की टीम बनाकर, उनसे अपने लिए काम करवा सकते हैं। आपको अपने बिजनेस को ऐसे डिजाइन करना है, जिसमें आपको वह काम करने की जरूरत नहीं हो। लोग वह काम करें। 


ध्यान रखें कभी भी बिजनेस को बहुत छोटे स्तर पर शुरू करना चाहिए और धीरे-धीरे उसे बढ़ाना चाहिए। शुरुआत में ज्यादा जोखिम नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से आप पर ज्यादा प्रेशर नहीं रहेगा और आप अपने काम को करने के साथ एक बिजनेस भी कर सकते हैं।


जरूरी बात:


एक प्रोफेशन में आदमी दूसरों के लिए काम करता है, वह उसका बिजनेस नहीं होता है।


एक बिजनेसमैन के लिए अलग-अलग प्रोफेशनल लोग काम करते हैं और वह लोगों से काम करवाता है और उनको काम के लिए नौकरी देता है।


अगर आप कोई काम करते हैं और अपने लिए धन कमाते हैं तो वह आपका काम है, यह बात समझना बहुत ही जरूरी है। आप अपने काम को करें बहुत अच्छा है, लेकिन काम के साथ आपको बिजनेस बनाना चाहिए। अपनी कमाई से बचत करके उसे अपने लिए अच्छी संपत्ति खरीदना चाहिए। संपत्ति वह होती है जो आपको धन कमा कर दे।


आप हर महीने बचत करके, उसे अपने लिए निवेश कर सकते हैं, एसआईपी के माध्यम से जो आपको फाइनेंशियल फ्री कर सकती है। आप थोड़े-थोड़े करके अपने लिए वेल्थ क्रिएशन कर सकते हैं और अपने लिए संपत्ति बना सकते हैं। ऐसा करके आप अपने धन से धन कमा पाएंगे, जो आपका बिजनेस होगा, जिसके लिए आपको खुद हर दिन काम करने की जरूरत नहीं होगी।


आपको इस ब्लॉग पर बहुत सारे आर्टिकल मिलेंगे, जिन्हें आपको पढ़ना चाहिए और ब्लॉग को व्हाट्सएप, गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें, जिससे आपको हर दिन अच्छे आर्टिकल्स मिले, जो आपकी सहायता करेंगे आपकी फाइनेंशियल नॉलेज को बढ़ाने के लिए।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।



Tags