Share bazar me nivesh ke liye kaunsa app download kare

Money Index

Share bazar me nivesh ke liye kaunsa app download kare

By Javed / January, 2024:


अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं और अच्छे ऐप की तलाश कर रहे हैं, तो आपको अपने लिए अच्छे ऐप की तलाश करने में यह लेख सहायता कर सकता है।


कौन से ऐप शेयर बाजार में निवेश के लिए अच्छे हैं?

शेयर बाजार में निवेश करना अब बहुत आसान हो गया है क्योंकि आज हर चीज डिजिटल हो गई है। जैसे बैंकिंग सिस्टम आपको हर बैंक का अपना एक ऐप मिल जाएगा जिससे आपको बैंकिंग की सारी सर्विसेज दी जाती हैं, उसी प्रकार आजकल शेयर बाजार में निवेश करने के लिए बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे।


जरूरी बात:

शेयर बाजार में निवेश एक सेबी रजिस्टर्ड ब्रोकर के माध्यम से किया जा सकता है। सेबी शेयर बाजार से जुड़ी हर चीज पर निगरानी रखती है। ब्रोकर BSE, NSE स्टॉक एक्सचेंज से जुड़े होते हैं। शेयर खरीदने से पहले आपके पास डिमैट अकाउंट ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए और यह अकाउंट आप किसी भी ब्रोकर के पास खोल सकते हैं जैसे जिरोधा, एंजेल वन, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी जैसे ब्रोकर से। इनके अपने ऐप होते हैं। नीचे हम आपको बेहतर और अच्छे, शेयर बाजार में निवेश के लिए ऐप की जानकारी देंगे, लेख को पूरा पढ़ें।


Share bazar me nivesh ke liye kaunsa app download kare

FOLLOW Us On : 


| शीर्षक | Share bazar me nivesh ke liye kaunsa app download kare |

| श्रेणी | स्टॉक मार्केट |

| विवरण | Share bazar me nivesh ke liye kaunsa app download kare |

| वर्ष | 2024 |

| देश | भारत |


डाउनलोड एप शेयर बाजार में निवेश के लिए:

जिरोधा

एंजल वन

5 पैसा

अपस्टॉक्स 

ICICI सिक्योरिटी

HDFC सिक्योरिटीज़

कोटक सिक्योरिटीज़

Axis सिक्योरिटी

शेयर खान

इडली वेइस सिक्योरिटीज़ लि.।


यह लिस्ट है जो शेयर बाजार में निवेश करने के लिए बेहतर और भरोसेमंद ऐप है स्टॉक ब्रोकर के। यह ब्रोकर के चार्ज और सेवा अलग-अलग होती है क्योंकि ब्रोकर में अलग-अलग ब्रोकर होते हैं। किस तरह के ब्रोकर होते हैं लिंक से जाकर लेख को पढ़ें जो आपकी सहायता करेगा अपने लिए पसंद का ब्रोकर या app चुनने में, शेयर बाजार में निवेश करने के लिए।


शेयर बाजार में निवेश करने के लिए ऐप डाउनलोड कैसे करें?


सबसे पहले अपने लिए एक ब्रोकर का ऐप चुनें , जैसे जीरोधा जिसके लिए आपको ₹200 चार्ज लगा सकते हैं अकाउंट ओपनिंग के या फिर एंजेल वन ऐप जिसमें अकाउंट खोलना बिल्कुल फ्री है, चुनाव करने के बाद,


ऐप को प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड करें।


ऐप डाउनलोड करने के बाद आप कैसे अकाउंट ओपन करेंगे इसके लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करें। यूट्यूब पर सर्च करें, जैसे आप जीरोधा में अकाउंट खोलना चाहते हैं तो सर्च करें "जीरोधा अकाउंट ओपन कैसे करें" उसमें आपको अकाउंट कैसे खोलना है और उसकी पूरी प्रक्रिया का पता लग जाएगा।


शेयर बाजार में निवेश करने के लिए ऐप में आपको किन दस्तावेजों की जरूरत होगी?


शेयर बाजार में निवेश के लिए ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें अपना डीमैट ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा जो शेयर बाजार में निवेश के लिए जरूरी है। जिसके माध्यम से ब्रोकर आपके लिए बाजार से और बीएससी से आपके द्वारा अपने पसंद के शेयर आपके लिए खरीदेगी और स्टॉक CDSL, NSDL डिपोजिटरी में जमा होंगे। जैसे आपके रुपए बैंक में जमा होते हैं। इसलिए अकाउंट खोलने से पहले बैंक की तरह निजी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक के पासबुक, डिजिटल फोटो, डिजिटल सिग्नेचर की जरूरत होगी। इन दस्तावेजों को अपने पास रख के किसी अच्छे ट्यूटोरियल वीडियो, जो यूट्यूब पर मिलेंगे उससे अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को समझ कर आप ऐप में अपना खाता खोल सकते हैं और उसे इस्तेमाल करना भी सीख सकते हैं।


क्या यह शेयर बाजार में निवेश करने के लिए सुरक्षित है?


हां, यह ऐप सुरक्षित हैं क्योंकि यह ब्रोकर हैं जिनके पास nse बीएसई और सेबी द्वारा मान्यता प्राप्त होती है। यह ऐप की सहायता से आप स्टॉक ट्रेड करते हैं। आपके द्वारा खरीदे शेयर CDSL , NSDL डिपोजिटरी में जमा हो जाते हैं। अगर ब्रोकर बंद भी हो जाए तो क्या है, आपके खरीदे शेयर डिपोजिटरी में होंगे। आप अपना खाता कहीं और खोल के अपने शेयर को खरीद और बेच सकते हैं।


जरूरी बात:


हम आपके लिए निवेश से जुड़े बेहतरीन जानकारी moneyindex.in पर आपके लिए लिखते हैं जिसमें पर्सनल फाइनेंस, सेविंग, इन्वेस्टिंग, शेयर बाजार से जुड़े महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं। अगर आपको महत्वपूर्ण जानकारी में रुचि है तो पुश नोटिफिकेशन बेल दबाकर फॉलो करें और चाहते हैं समय पर हर दिन कुछ नई जानकारी मिले तो आप अभी व्हाट्सएप चैनल लिंक से जाकर चैनल को फॉलो करें और बेल दबाकर नोटिफिकेशन ऑन करें, हर दिन आप कुछ नया सीखेंगे। हमने व्हाट्सएप चैनल की शुरूआत अभी की है। moneyindex.in पर बहुत सारे लेख पहले से उपलब्ध हैं , आप उन्हें भी अपना कीमती समय का इस्तेमाल करके पढ़ सकते हैं, जो आपको बहुत फायदा पहुंचाएंगे। आप moneyindex.in को याद कर लें और नेट पर सर्च करके अच्छी जानकारी हासिल करें। 


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।