Top 10 strongest automobile brands in hindi

Money Index

Top 10 strongest automobile brands in hindi


By Javed / February, 2024:


दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध और अच्छी ऑटोमोबाइल ब्रांड, जिनके वाहन सारी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। लोग इन्हें खरीद कर इनकी सवारी का आनंद लेते हैं।


यह लेख में हम दुनिया के सबसे अच्छे वाहन निर्माता कंपनी के ब्रांड के बारे में बात करेंगे। कौन से टॉप टेन ब्रांड हैं, जिनके वाहन लोगों को बहुत पसंद है और लोग उनकी बनाई गाड़ी को अपने लिए पसंद करते हैं।


दुनिया भर में लोग अच्छी कार के शौकीन होते हैं और कारों को अलग-अलग कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए बनाती है और लोग इन्हें खरीद कर अलग-अलग ब्रांड की गाड़ियों का सफर करके लोग इनका आनंद लेते हैं।


दुनिया भर में सबसे ज्यादा मशहूर 10 ऑटोमोबाइल ब्रांड हैं जिनके द्वारा बनाए गए वाहन सारी दुनिया में प्रसिद्ध हैं और लोग इन्हें खरीदते हैं और कुछ लोग खरीदने के सपने देखते हैं। यह लेख में 10 टॉप ब्रांड के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं। लेख को पूरा पढ़ें और कमेंट बॉक्स में अपने पसंद के ब्रांड के नाम लिखें।


Top 10 strongest automobile brands in hindi


FOLLOW Us On : 


| शीर्षक | Top 10 strongest automobile brands |

| श्रेणी | ख़बर काम की |

| विवरण | Top 10 strongest automobile brands |

| वर्ष | 2024 |

| देश | भारत |


सबसे प्रसिद्ध टॉप टेन ऑटोमोबाइल ब्रांड

  1. Ferrari
  2. Lamborghini
  3. Porsche
  4. Royal Enfield
  5. Toyota
  6. Bentley
  7. Rolls Royce
  8. TATA motor
  9. Suzuki
  10. MC Laren


1. Ferrari:


दुनिया के प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल ब्रांड में सबसे पहले हम ferrari की बात करेंगे। ferrari दुनिया भर में प्रसिद्ध है और लोग इसके वाहन को बहुत पसंद करते हैं।


ferrari एक स्पोर्ट्स कार निर्माता है। यह एक इटली देश का ब्रांड है। ferrari की स्थापना सन् 1929 में, स्क्यूडेरिया फेरारी और एंजो फेरारी द्वारा की गई थी।


ferrari एक प्रसिद्ध सपोर्ट कार ब्रांड है। ferrari वन फॉर्मूला कार में हमेशा अपनी भागीदारी बनाए रखती है और खूब प्रसिद्धि हासिल की है।


ferrari ऑटोमोबाइल सेक्टर में एक मजबूत ब्रांड है। इसके संस्थापक Enzo ferrari ने एक सब्सिडी के रूप में सन् 1947 में की थी। ferrari का मुख्यालय मारानेला, इटली में है।


ferrari ब्रांड की स्पोर्ट्स कार की सारी दुनिया दीवानी है और लोग ferrari को बहुत पसंद करते हैं। ferrari की स्पोर्ट्स कार, दुनिया की सबसे महंगी कार में भी इसकी गिनती होती है।



2. lamborghini:


lamborghini ऑटो मोबाइल सेक्टर में सारी दुनिया में एक मजबूत ब्रांड है। यह एक इटालियन सब्सिडी कंपनी है, जो सब स्पोर्ट्स कार और लग्जरी एसयूवी कार्स बनाती है। lamborghini का ऑनर volkswagen ग्रुप है, जिसकी सब्सिडियरी ऑडी भी है।


lamborghini की स्थापना सन् 1963 में, 61 साल पहले हुई थी। इसके फाउंडर ferruccio lamborghini हैं और lamborghini का हेडक्वार्टर saint agatha, bolognese, emilia- romgna, इटली में हैं।


lamborghini दुनिया भर के अलग-अलग देशों में अपनी डीलरशिप के द्वारा अपने वाहन लोगों को बेचती है।


lamborghini के ceo अभी स्टीफन विंकलमन है और कंपनी के मालिक वोल्क्सवेगन ग्रुप है। lamborghini का पेरेंट audi ag है और सब्सिडियरी डुकाटी मोटर होल्डिंग एस पी ए और इटाल्डेसिं गिउगियार है।


3. Porsche:


Porsche ऑटो मोबाइल कंपनी में सारी दुनिया के टॉप ब्रांड्स में से एक है। Porsche स्पोर्ट्स कार और एसयूवी कार निर्माता है जिसके वाहन लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आते हैं।


Porsche एक पब्लिक कंपनी है जो ऑटो मोबाइल सेक्टर की दुनिया में एक प्रसिद्ध ब्रांड है।


Porsche की स्थापना सन 1931 में की गई थी और Porsche के फाउंडर Ferdinand Porsche थे। Porsche का हेड क्वार्टर जर्मनी देश में है। 


उसका मालिकाना हक फॉक्सवैगन एजी के पास 75% हिस्सेदारी है, 12% हिस्सेदारी Porsche के पास और 2.5% के हिस्सेदारी QIA पास है।



4. Royal Enfield:


Royal Enfield एक सब्सिडियरी कंपनी है, जिसकी स्थापना सन् 1955 में हुई थी। Royal Enfield मोटर साइकिल निर्माता है। 

Royal Enfield एक सब्सिडियरी है जिसकी पैरेंट कंपनी Eicher Motors है।


Royal Enfield का हेडक्वार्टर भारत देश में चेन्नई, तमिल नाडू में है।


Royal Enfield के CEO का नाम B. Govindrajan है। Royal Enfield प्रसिद्ध है अपनी मोटर साइकिल की वजह से। सारी दुनिया में टॉप ऑटो मोबाइल में, Royal Enfield का भी नाम आता है।


5. Toyota:


टोयोटा का नाम भी दुनिया के टॉप 10 ऑटो मोबाइल ब्रांड्स में आता है। टोयोटा जापान का ब्रांड है। टोयोटा एक पब्लिक कंपनी है। टोयोटा की स्थापना 28 अगस्त 1937 में हुई थी।


टोयोटा के संस्थापक कीचिरो टोयोटा थे और इसका मुख्यालय टोयोटा सिटी, ऐची, जापान में है। टोयोटा अपने द्वारा बनाए गए वाहनों को सारी दुनिया में बेचती है और सारी दुनिया में एक टॉप ब्रांड के रूप में पहचान बना चुकी है।


6. Bentley:


Bentley, दुनिया भर के टॉप ऑटो मोबाइल ब्रांड्स में से एक है। Bentley प्रसिद्ध है अपनी लग्जरी कारों की वजह से। Bentley एक सब्सिडियरी कंपनी है जिसकी पैरेंट कंपनी ऑडी है।


Bentley के फाउंडर का नाम H.M.Bentley और W.O.Bentley है।


Bentley की स्थापना 18 जनवरी, 1919 में की गई थी। Bentley का हेडक्वार्टर इंग्लैंड के crewe में है।


Bentley को 1931 में एक्वायर किया गया, रोल्स रॉयस लिमिटेड द्वारा और 1980 में विकर्स, 1998 में फॉक्सवेगन ग्रुप ने भी एक्वायर किया।


7. Rolls Royce:


रोल्स रॉयस टॉप ऑटो मोबाइल ब्रांड्स में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। इस ब्रांड की कार्स के सपने तो हर कोई देखता है। रोल्स रॉयस प्रसिद्ध है इसकी लग्जरी कारों की वजह से। रोल्स रॉयस सब्सिडियरी है BMW की और सारी दुनिया में रोल्स रॉयस की गाड़ियां बिकती हैं।


Rolls Royce की स्थापना 1998 में युनाइटेड किंगडम में हुई थी। Rolls Royce का हेडक्वार्टर इंग्लैंड वेस्ट ससेक्स युनाइटेड किंगडम में है।


Rolls Royce के CEO का नाम हैनरी क्लॉक है। Rolls Royce टॉप 10 ऑटो मोबाइल ब्रांड्स में से एक है।


8. TATA motors:


TATA motors भी टॉप टेन ऑटो मोबाइल ब्रांड्स में से एक है। TATA motors का हेड क्वार्टर भारत देश के मुंबई शहर में स्थित है।


TATA एक बहुत बड़ा ग्रुप है जिसकी अलग अलग सब्सिडियरी कंपनी हैं। जिनके नाम TATA motors, जैगुआर, लैंड रोवर, टाटा डाइवो, टाटा मार्सपोलो, हिस्पानो, हिताची, सी कंस्ट्रोशन, मशीनरी।


Tata motors की कंपनी पब्लिक कंपनी है। TATA motors की स्थापना 1945 में हुई थी।


TATA motors के फाउंडर जहांगीर, रतनजी दादा भाई टाटा थे।

TATA के सीईओ का नाम गाएंटर बटस्चेक है।


जरूरी बात:


इसी तरह सुजुकी और मैक लॉरेन का नाम भी टॉप 10 ऑटो मोबाइल ब्रांड्स में आता है। त्याह 10 ब्रांड्स ने ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री में बहुत नाम कमाया है और अपनी एक अलग पहचान बनाई है।


ऑटो मोबाइल सेक्टर दुनिया की अर्थव्यवस्था को चलाने वाला बहुत बड़ा सेक्टर है। जिसमें बहुत सारी अलग अलग कॉरपोरेशन अपने अलग अलग वाहन बनाते हैं और लोगों में अपनी पहचान, लोगों को अपने वाहन बेचकर बनते है बड़े ब्रांड्स, जिनकी दुनिया दीवानी है।


हमने दुनिया भर में प्रसिद्ध टॉप 10 ऑटो मोबाइल ब्रांड्स के बारे में आपको जानकारी दी है। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ शेयर ज़रूर करें।


इस तरह की महत्त्वपूर्ण और रोचक जानकारी के लिए moneyindex.in को गूगल न्यूज़, व्हाट्स ऐप चैनल और इंस्टाग्राम पर अभी फॉलो करें। हम आपके लिए बिजनेस, बचत, निवेश, पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लिखते हैं।


लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।